करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

Railway Static GK 4 JUNE 2021

04 june 2021 Static GK
Spread It

1.भारत के बाहर विश्व का प्रथम योग विश्वविद्यालय, विवेकानंद योग विश्वविद्यालय कहां आरंभ किया गया था ?
(A) ऑस्ट्रेलिया
(B) जर्मनी
(C) अमेरिका
(D) कनाडा
उत्तर: (C) अमेरिका

अमेरिका के लॉस एंजिलिस स्थित विवेकानंद योग विश्वविद्यालय, भारत से बाहर यह पहला योग विश्वविद्यालय है। यहां योग के वैज्ञानिक सिद्धांतों और आधुनिक शोध पर काम किया जाएगा। विदेश राज्य मंत्री मुरलीधरन और विदेश मामलों की स्थायी समिति के अध्यक्ष पीपी चौधरी ने न्यूयॉर्क में आयोजित एक ऑनलाइन कार्यक्रम में ‘विवेकानंद योग विश्वविद्यालय’ का उद्घाटन किया था। 

2.प्रसिद्ध यात्री इब्नबतूता निम्नलिखित में से किस देश के निवासी थे ?
(A) मोरक्को
(B) अफगानिस्तान
(C) ईरान
(D) अल्जीरिया
उत्तर: (A) मोरक्को

इब्न बत्तूता अरब यात्री, विद्धान् तथा लेखक थे। उत्तर अफ्रीका के मोरक्को प्रदेश के प्रसिद्ध नगर तांजियर में इनका जन्म हुआ था। इनका पूरा नाम था मुहम्मद बिन अब्दुल्ला इब्न बत्तूता। इब्न बतूता मुसलमान यात्रियों में सबसे महान था। भारत के उत्तर पश्चिम द्वार से प्रवेश करके वह सीधा दिल्ली पहुँचा, जहाँ तुगलक सुल्तान मुहम्मद ने उसका बड़ा आदर सत्कार किया और उसे राजधानी का काज़ी नियुक्त किया।

3.जादूगोड़ा यूरेनियम खान किस राज्य में स्थित है ?
(A) मध्य प्रदेश
(B) झारखंड
(C) बिहार
(D) राजस्थान
उत्तर: (B) झारखंड

जादूगोड़ा खान एक यूरेनियम की खान है जो भारत के झारखण्ड प्रदेश के पूर्वी सिंहभूम जिले के जादूगोड़ा गाँव में स्थित है। यह खान 1967 से कार्य कर रही है और भारत में यूरेनियम खनन की प्रथम खान है। इस खदान में डिपॉजिट्स 1951 में खोजी गई थी। जादूगुड़ा खदान भारत के परमाणु रिएक्टरों को ईंधन देने के लिए आवश्यक कच्चे माल का 25% तक उत्पादन करती है।

4.निम्नलिखित में से किस वर्ष में गांधी और इरविन के बीच गांधी-इरविन संधि पर हस्ताक्षर किए गए थे ?
(A) 1942 में
(B) 1940 में
(C) 1932 में
(D) 1931 में
उत्तर: (D) 1931 में

5 मार्च सन् 1931 को लंदन द्वितीय गोल मेज सम्मेलन के पूर्व महात्मा गांधी और तत्कालीन वाइसराय लार्ड इरविन के बीच एक राजनैतिक समझौता हुआ जिसे गांधी-इरविन समझौता (Gandhi–Irwin Pact) कहते हैं। पहला समझौता इस बात पर हुआ कि हिंसा के आरोपियों को छोड़कर बाकी सभी राजनीतिक बंदियों को रिहा कर दिया जाएगा।

5.हड़प्पा स्थल रंगपुर किस वर्तमान भारतीय राज्य में स्थित है ?
(A) हिमाचल प्रदेश
(B) गुजरात
(C) हरियाणा
(D) पंजाब
उत्तर: (B) गुजरात

रंगपुर, गुजरात के काठियावाड़ प्रायद्वीप में सुकभादर नदी के समीप स्थित है। इस स्थल की खुदाई वर्ष 1953-1954 में ए. रंगनाथ राव द्वारा की गई थी। यहाँ पर पूर्व हड़प्पा कालीन संस्कृति के अवशेष मिले हैं। रंगपुर से मिले कच्ची ईटों के दुर्ग, नालियां, मृदभांड, बांट, पत्थर के फलक आदि महत्त्वपूर्ण हैं। यहाँ धान की भूसी के ढेर मिले हैं। यहाँ पहली बार की खुदाई के अवशेषों से विद्वानों ने यह समझा था कि ये हड़प्पा सभ्यता के दक्षिणतम प्रसार के चिन्ह हैं, जिनका समय लगभग 2000 ई. पू. होना चाहिए।

6.प्रधानमंत्री मुद्रा योजना की शिशु योजना के तहत अनुमान्य ऋण की अधिकतम राशि कितनी है ?
(A) 100000
(B) 200000
(C) 50,000
(D) 500000
उत्तर: (C) 50,000

शिशु मुद्रा लोन योजना के तहत कोई व्यक्ति दुकान खोलने, रेहड़ी-पटरी पर कारोबार करने जैसे छोटे काम के लिए बैंक से 50,000 रुपये तक का लोन ले सकता है। इससे वह अपना रोजगार कर सकता है। वाणिज्यिक बैकों, आरआरबी, स्मॉल फाइनेंस बैंक, एमएफआई और एनबीएफसी द्वारा शिशु मुद्रा लोन दिये जाते हैं। मुद्रा योजना को 3 लोन योजनाओं में वर्गीकृत किया गया है जिसका नाम शिशु, किशोर और तरुण है।

7.प्रसिद्ध संगीतकार पंडित बुद्धादित्य मुखर्जी किस संगीत वाद्य यंत्र से जुड़े हैं ?
(A) सितार
(B) गिटार
(C) संतूर
(D) शहनाई
उत्तर: (A) सितार

पंडित बुद्धादित्य मुखर्जी, इम्दादखानी घराना के एक भारतीय शास्त्रीय सितार और सुरबहार वादक हैं, जो उनके जटिल गायन वादन के साथ-साथ शानदार उच्च गति वाले वादन से पहचाने जाते हैं। वह हाउस ऑफ कॉमन्स, लंदन में प्रदर्शन करने वाले इतिहास के पहले कलाकार होने का एक अनूठा गौरव रखते हैं। बुद्धादित्य को विशेष रूप से उनकी अतुलनीय उच्च गति और स्पष्टता के लिए जाना जाता है, जो वे कहते हैं कि यह वाद्य पर अच्छे नियंत्रण का एक उत्पाद है, और इसे केवल संगीत के पूरक के लिए ही बजाया जाना चाहिए।

8.प्रसिद्ध शास्त्रीय नृत्य की रुक्मिणी देवी अरुंडेल किस नृत्य शैली से जुड़ी थी ?
(A) कथकली
(B) ओडीसी
(C) लावणी
(D) भरतनाट्यम
उत्तर: (D) भरतनाट्यम

रुक्मिणी देवी अरुंडेल प्रसिद्ध भारतीय नृत्यांगना थीं। इन्होंने भरतनाट्यम में भक्तिभाव भरा तथा नृत्य की एक अपनी परंपरा आरम्भ की। इन्हें 1956 में कला के क्षेत्र में पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था। रुक्मिणी देवी का जन्म तमिलनाडु के मदुरै जिले में एक ब्राह्मण परिवार में हुआ था। 1957 में संगीत नाटक अवार्ड और 1967 में संगीत नाटक अकादमी फेलोशिप मिला।

9.निम्नलिखित में से किसके द्वारा आनंदमठ उपन्यास की रचना की गई थी ?
(A) प्रेमचंद
(B) रविंद्र नाथ टैगोर
(C) बंकिम चंद्र चटर्जी
(D) मुल्क राज आनंद
उत्तर: (C) बंकिम चंद्र चटर्जी

आनंदमठ बांग्ला भाषा का एक उपन्यास है जिसकी रचना बंकिम चन्द्र चट्टोपाध्याय ने की थी। इस कृति का भारतीय स्वतन्त्रता संग्राम और स्वतन्त्रता के क्रान्तिकारियों पर बहुत गहरा प्रभाव पड़ा। भारत का राष्ट्रीय गीत वन्दे मातरम् इसी उपन्यास से लिया गया है। आनंदमठ राजनीतिक उपन्यास है। इस उपन्यास में उत्तर बंगाल में 1773 के सन्यासी विद्रोह का वर्णन किया गया है। इस पुस्तक में देशभक्ति की भावना है। अंग्रेजों ने इस ग्रन्थ पर प्रतिबन्ध लगा दिया था।

10.प्रतिबल की एस आई इकाई निम्नलिखित में से कौन सी है ?
(A) जूल
(B) पास्कल
(C) वोल्ट
(D) केल्विन
उत्तर: (B) पास्कल

प्रतिबल की इकाई पासकल, न्यूटन/वर्ग मीटर या किलोग्राम/मीटर/वर्ग सेकेण्ड होता है। प्रतिबल की परिभाषा सतत यांत्रिकी में प्रतिबल (stress) से आशय ईकाई क्षेत्रफल पर आरोपित उस आन्तरिक बल से है जो दूसरे कणों द्वारा अपने पड़ोसी कणों पर लगाया जाता है।