करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

Railway Static GK 4 August 2021

Static-GK-04-august-2021
Spread It

1.अंतरराष्ट्रीय न्यायालय का मुख्यालय कहां स्थित है ?
(A) पेरिस
(B) न्यूयॉर्क
(C) जेनेवा
(D) हेग
उत्तर: (D) हेग

अंतरराष्ट्रीय न्यायालय का मुख्यालय हेग में स्थित है। अन्तरराष्‍ट्रीय न्यायालय, संयुक्त राष्ट्र का प्रधान न्यायिक अंग है, और इस संघ के पाँच मुख्य अंगों में से एक है। इसकी स्थापना संयुक्त राष्ट्र संघ के घोषणा पत्र के अन्तर्गत हुई है। इसका उद्घाटन अधिवेशन 18 अप्रैल 1946 ई॰ को हुआ था। इस न्यायालय ने अन्तरराष्ट्रीय न्याय का स्थायी न्यायालय का स्थान ले लिया।

2.भारतीय ज्ञानपीठ पुरस्कार से सम्मानित प्रथम व्यक्ति कौन है ?
(A) ताराशंकर बंधोपाध्याय
(B) गोविंद शंकर कुरूप
(C) सुमित्रानंदन पंत
(D) उमाशंकर जोशी
उत्तर: (B) गोविंद शंकर कुरूप

प्रथम ज्ञानपीठ पुरस्कार 1965 में मलयालम लेखक गोविंद शंकर कुरूप को प्रदान किया गया था। उस समय पुरस्कार की धनराशि 1 लाख रुपए थी। 1982 तक यह पुरस्कार लेखक की एकल कृति के लिये दिया जाता था। लेकिन इसके बाद से यह लेखक के भारतीय साहित्य में संपूर्ण योगदान के लिये दिया जाने लगा। ज्ञानपीठ पुरस्कार भारतीय ज्ञानपीठ न्यास द्वारा भारतीय साहित्य के लिए दिया जाने वाला सर्वोच्च पुरस्कार है। भारत का कोई भी नागरिक जो आठवीं अनुसूची में बताई गई 22 भाषाओं में से किसी भाषा में लिखता हो इस पुरस्कार के योग्य है।

3.ओलंपिक खेलों में महिलाओं की भागीदारी सर्वप्रथम कब प्रारंभ हुई ?
(A) पेरिस ओलंपिक
(B) टोक्यो ओलंपिक
(C) लंदन ओलंपिक
(D) एथेंस ओलंपिक
उत्तर: (B) टोक्यो ओलंपिक

दूसरे ओलंपिक खेल जो की पेरिस में हुए थे, तब पहली बार महिलाओं ने खेलो के महा कुंभ में भाग लिया। महिला एथलीटों को शामिल करने वाला पहला ओलंपिक खेल पेरिस में 1900 का खेल था। स्विटज़रलैंड की हेलेन डे पोर्टलेस ओलंपिक खेलों में प्रतिस्पर्धा करने वाली पहली महिला बनीं और 22 मई, 1900 को पहली 1 से 2 टन सेलिंग इवेंट में विजेता टीम की सदस्य के रूप में पहली महिला ओलंपिक चैंपियन बनीं।

4.ए हाउस फॉर मिस्टर विश्वास नामक पुस्तक के लेखक कौन हैं ?
(A) रामचंद्र गुहा
(B) आर के नारायण
(C) वी.एस. नायपॉल
(D) नीरज सी चौधरी
उत्तर: (C) वी.एस. नायपॉल

ए हाउस फॉर मिस्टर बिस्वास वी.एस. नायपॉल का 1961 का उपन्यास है, जो दुनिया भर में प्रशंसा हासिल करने के लिए नायपॉल के पहले काम के रूप में महत्वपूर्ण है। यह एक हिंदू इंडो-ट्रिनिडाडियन मोहन बिस्वास की कहानी है, जो लगातार सफलता के लिए प्रयास करता है और ज्यादातर असफल रहता है, जो प्रभावशाली तुलसी परिवार में केवल खुद को उस पर हावी होने के लिए शादी करता है, और जो अंततः अपने घर के मालिक होने का लक्ष्य निर्धारित करता है।

5.राजीव गांधी राष्ट्रीय उड़ान संस्थान किस राज्य में स्थापित किया गया है ?
(A) कर्नाटक
(B) महाराष्ट्र
(C) केरल
(D) ओडीशा
उत्तर: (B) महाराष्ट्र

राजीव गांधी राष्ट्रीय उड़ान संस्थान महाराष्ट्र में स्थापित किया गया है। 2007 में स्थापित, National Flying Training Institute (NFTI), CAE और Airport Authority of India (AAI) के बीच एक जॉइंट वेंचर है। इसके पायलट प्रशिक्षण कार्यक्रम, इच्छुक एयरलाइन पायलटों को उच्च गुणवत्ता और प्रारंभिक प्रशिक्षण प्रदान करते हैं।

6.राधा रेड्डी का संबंध निम्नलिखित में से किससे है ?
(A) भरतनाट्यम
(B) कथक
(C) ओडीसी
(D) कुचिपुड़ी
उत्तर: (D) कुचिपुड़ी

कुचिपुड़ी नृत्य की मशहूर कलाकार राधा रेड्डी भारतीय शास्त्रीय नृत्य का जाना-पहचाना नाम है। राजा और राधा रेड्डी एक भारतीय कुचिपुड़ी डांसिंग कपल हैं। उन्होंने नई दिल्ली में कुचिपुड़ी नृत्य के नाट्य तरंगिनी संस्थान की स्थापना और संचालन किया। इस जोड़ी को कुचिपुड़ी को इसके पारंपरिक गुणों से समझौता किए बिना एक नया आयाम देने का श्रेय दिया जाता है। राधा रेड्डी को 2000 में भारत सरकार ने कला क्षेत्र में पद्म भूषण से सम्मानित किया था।

7.ASI पद में A क्या इंगित करता है ?
(A) एविएशन
(B) एयरोस्पेस
(C) आर्कियोलॉजिकल
(D) एयरपोर्ट
उत्तर: (C) आर्कियोलॉजिकल

ASI पद में A आर्कियोलॉजिकल इंगित करता है। यह संस्कृति मंत्रालय से जुड़ी एक भारतीय सरकारी एजेंसी है जो पुरातात्विक अनुसंधान और देश में सांस्कृतिक स्मारकों के संरक्षण और संरक्षण के लिए जिम्मेदार है। इसकी स्थापना 1861 में अलेक्जेंडर कनिंघम ने की थी जो इसके पहले महानिदेशक भी बने। 1958 के AMASR अधिनियम के प्रावधानों के तहत, ASI 3650 से अधिक प्राचीन स्मारकों, पुरातात्विक स्थलों और राष्ट्रीय महत्व के अवशेषों का प्रबंधन करता है।

8.आर के लक्ष्मण ने किस रूप में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया ?
(A) कार्टूनिस्ट
(B) पत्रकार
(C) लेखक
(D) गायक
उत्तर: (A) कार्टूनिस्ट

आर के लक्ष्मण ने कार्टूनिस्ट के रूप में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया। देश के प्रमुख व्यंग्य-चित्रकार आर के लक्ष्मण ने आम आदमी की पीड़ा को अपनी कूची से व्यक्त किया। इसके साथ ही उन्होंने समाज की विकृतियों, राजनीतिक विचारधारा की विषमताओं को भी व्यक्त किया। लक्ष्मण ने अपना कार्य स्थानीय समाचार पत्रों और पत्रिकाओं में अंशकालिक कार्टूनकार के रूप में अपना कैरियर आरम्भ किया था।

9.किस बॉक्सर को द रियल डील उपनाम से जाना जाता है ?
(A) माइक टायसन
(B) मोहम्मद अली
(C) जो लुईस
(D) इवान्डर होलीफील्ड
उत्तर: (D) इवांडर होलीफील्ड

इवांडर होलीफील्ड, को द रियल डील उपनाम से जाना जाता है। इवांडर होलीफील्ड एक अमेरिकी पूर्व पेशेवर मुक्केबाज हैं, जिन्होंने 1984 से 2011 तक प्रतिस्पर्धा की। एक शौकिया के रूप में, होलीफील्ड ने 1984 के ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में संयुक्त राज्य का प्रतिनिधित्व किया, लाइट हैवीवेट डिवीजन में कांस्य पदक जीता। वह 21 वर्ष की आयु में पेशेवर बन गए, 1985 में क्रूजरवेट तक पहुंचे और अगले वर्ष अपनी पहली विश्व चैंपियनशिप जीती।

10.निम्नलिखित में से किसने फिल्म निर्देशन के लिए ऑस्कर जीता है ?
(A) सत्यजीत रे
(B) ए आर रहमान
(C) गुलजार
(D) गुरुदत्त
उत्तर: (A) सत्यजीत रे

बंगाली फिल्म निर्देशक सत्यजीत रे चलता-फिरता फिल्म संस्थान कहे जाते थे। उन्होंने भारतीय सिनेमा का परिचय दुनिया से और दुनिया भर के सम्मानों का परिचय भारत से करवाया। देश ने उन्हें 1985 में दादा साहब फालके सम्मान दिया तो विश्व ने उन्हें 1992 में ऑस्कर लेडी से नवाजा। सत्यजीत ने अपने जीवन में 37 फ़िल्मों का निर्देशन किया, जिनमें फ़ीचर फ़िल्में, वृत्त चित्र और लघु फ़िल्में शामिल हैं।