करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

Railway Static GK 31 MARCH 2021

Static-GK-31-03-2021
Spread It

1.रक्त का थक्का जमने में कौन सी विटामिन सहायक है ?
(A)विटामिन A
(B)विटामिन K
(C)विटामिन C
(D)विटामिन B12
उत्तर: (B)विटामिन K

विटामिन K वसा में विलेय विटामिन हैं जो मानव द्वारा कुछ प्रकार के प्रोटीनों का संश्लेषण करने के लिये जरूरी होता है। विटामिन K की कमी से “रक्त का थक्का” नहीं जमता हैं । विटामिन K वसा में विलेय विटामिन हैं।

2.प्लासी का युद्ध कब हुआ था ?
(A)1764
(B)1768
(C)1757
(D)1824
उत्तर: (C)1757

प्लासी का युद्ध 23 जून 1757 को हुआ था। इस युद्ध में एक ओर ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी की सेना थी तो दूसरी ओर थी बंगाल के नवाब की सेना। कंपनी की सेना ने रॉबर्ट क्लाइव के नेतृत्व में नबाव सिराज़ुद्दौला को हरा दिया था।

3.कौन सा रेलवे अरब सागर के समानांतर चलता है ?
(A)कोंकण रेलवे
(B)पर्वतीय रेलवे
(C)दक्षिण तटीय रेलवे
(D)पूर्व तटीय रेलवे
उत्तर: (A)कोंकण रेलवे

कोंकण रेलवे भारतीय रेलवे की एक आनुषांगिक कंपनी है जो कोंकण के तटीय क्षेत्रों के लिए रेलों का परिचालन करती है। इसकी स्थापना 26 जनवरी 1998 में हुई थी। इसका मुख्यालय मुम्बई में स्थित है। यह कुल 760 किमी.लम्बी है

4.अटल पेंशन योजना के लाभार्थी के लिए अधिकतम कितनी आयु निर्धारित की गयी है ?
(A)40 वर्ष
(B)45 वर्ष
(C)50 वर्ष
(D)35 वर्ष
उत्तर: (A)40 वर्ष

एपीवाई (अटल पेंशन योजना) में शामिल होने की न्यूनतम आयु 18 वर्ष तथा अधिकतम आयु 40 वर्ष है। एपीवाई के तहत अंशदाता द्वारा अंशदान की न्यूनतम अवधि 20 वर्ष या अधिक होगी। निर्धारित पेंशन के लाभ की गारंटी सरकार द्वारा दी जाएगी।

5.बेलूर में रामकृष्ण मिशन किस वर्ष में स्थापित किया गया था ?
(A)1879 में
(B)1862 में
(C)1897 में
(D)1856 में
उत्तर: (C)1897 में

बेलूर मठ भारत के पश्चिम बंगाल में हुगली नदी के पश्चिमी तट पर बेलूर में स्थित है। यह रामकृष्ण मिशन और रामकृष्ण मठ का मुख्यालय है। इस मठ के भवनों की वास्तु में हिन्दू, इसाई तथा इस्लामी तत्वों का सम्मिश्रण है जो धर्मो की एकता का प्रतीक है। इसकी स्थापना 1897 में स्वामी विवेकानन्द ने की थी।

6.पानीपत की दूसरी लड़ाई ने भारत में किस शासक के शासन की शुरुआत की थी ?
(A)शाहजहाँ
(B)हुमायूँ
(C)जहाँगीर
(D)अकबर
उत्तर: (D)अकबर

पानीपत का दूसरा युद्ध 5 नवम्बर 1556 को उत्तर भारत के हिंदू शासक सम्राट हेमचंद्र विक्रमादित्य (लोकप्रिय नाम- हेमू ) और अकबर की सेना के बीच पानीपत के मैदान में लड़ा गया था। अकबर के सेनापति खान जमान और बैरम खान के लिए यह एक निर्णायक जीत थी। इस युद्ध के बाद भारत में अकबर के शासन की शुरुआत हुई थी।

7.जीरादेई स्थान किनका जन्म स्थान है ?
(A)विनोबा भावे
(B)गोपाल कृष्ण गोखले
(C)डॉ. राजेंद्र प्रसाद
(D)जय प्रकाश नारायण
उत्तर: (C)डॉ. राजेंद्र प्रसाद

जीरादेई, बिहार मर जन्में डॉ राजेन्द्र प्रसाद, भारत के प्रथम राष्ट्रपति एवं महान भारतीय स्वतंत्रता सेनानी थे। वे भारतीय स्वाधीनता आंदोलन के प्रमुख नेताओं में से थे और उन्होंने भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के अध्यक्ष के रूप में प्रमुख भूमिका निभाई। उन्होंने भारतीय संविधान के निर्माण में भी महत्वपूर्ण योगदान दिया था। राष्ट्रपति होने के अतिरिक्त उन्होंने भारत के पहले मंत्रिमंडल में 1946 एवं 1947 मेें कृषि और खाद्यमंत्री का दायित्व भी निभाया था। सम्मान से उन्हें प्रायः ‘राजेन्द्र बाबू’ कहकर पुकारा जाता है।

8.भारत का प्रथम हाईकोर्ट कहाँ खोला गया ?
(A)बॉम्बे
(B)कलकत्ता
(C)मद्रास
(D) नई दिल्ली
उत्तर: (B)कलकत्ता

कलकत्ता उच्च न्यायालय भारत का प्राचीनतम उच्च न्यायालय है। इसका अधिकार क्षेत्र पश्चिम बंगाल एवं अंडमान निकोबार द्वीप समूह तक है। कलकत्ता उच्च न्यायालय की स्थापना 2 जुलाई, 1862 को ‘उच्च न्यायालय अधिनियम-1861’ के अन्तर्गत की गयी थी।

9.किस शहर को ‘बुनकरों का शहर’ (The City of Weavers) कहा जाता है ?
(A)पानीपत
(B)पटियाला
(C)पुणे
(D)पुडुचेरी
उत्तर: (A)पानीपत

बुनकरों का शहर पानीपत का नाम मेहनतकश कारीगरों की बदौलत पूरे विश्व में प्रसिद्ध है। छोटे से लेकर बड़े-बड़े उद्योगों में लाखों कारीगर यहाँ काम कर रहे हैं।

10.श्रीहरिकोटा किस राज्य में स्थित है ?
(A)तमिलनाडु
(B)केरल
(C)आंध्र प्रदेश
(D)कर्नाटक
उत्तर: (C)आंध्र प्रदेश

श्रीहरिकोटा, भारत के दक्षिणी राज्य आंध्र प्रदेश के तट पर बसा एक द्वीप है। भारत का एकमात्र उपग्रह प्रक्षेपण केंद्र यहाँ स्थित है। श्रीहरिकोटा पुलीकट झील को बंगाल की खाड़ी से अलग करती है।