करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

Railway Static GK 31 August 2021

Static GK 31 august 2021
Spread It

1.रंगनाथ स्वामी मंदिर को गलीगोपुरम कहा जाता है। गलीगोपुरम का अर्थ क्या है?
(A)चट्टान मीनार
(B)बर्फ मीनार
(C)पवन मीनार
(D)उपरोक्त सभी का संयुक्त रुप
उत्तर:(C)पवन मीनार

श्री रंगनाथस्वामीमंदिर में नेल्लोर, आंध्र प्रदे, भारत एक है हिंदू मंदिर है। मंदिर के मुख्य द्वार के ठीक पहले एक विशाल मीनार है, जिसे गलीगोपुरम कहा जाता है, जिसका शाब्दिक अर्थ है ‘पवन मीनार’। यह मीनार लगभग 70 फीट ऊंची है और इसके ऊपर 10 फीट सोने की परत चढ़ा हुआ है।

2.गुलाबी क्रांति किससे संबंधित है?
(A)मत्स्य उत्पादन
(B)गुलाब उत्पादन
(C)उर्वरक उत्पादन
(D)झींगा उत्पादन
उत्तर:(D)झींगा उत्पादन

गुलाबी क्रांति (Pink Revolution) झींगा मछली के उत्पादन से संबंधित है। इस मछली के उत्पादन को बढ़ाने के लिए एक मिशन तैयार किया गया, जिससे झींगा मछली का उत्पादन बढ़ाया जा सके। इस मिशन के परिणामस्वरूप झींगा मछली के उत्पादन एवं निर्यात में वृद्धि हुई, जिसे गुलाबी क्रांति की उपमा प्रदान की गई।

3.राग ‘मियां की मल्हार’ का रचयिता किसे माना जाता है?
(A)तानसेन
(B)बैजू बाबा
(C)अमीर खुसरो
(D)स्वामी हरिदास
उत्तर:(A)तानसेन

तानसेन द्वारा आविष्कृत इस राग का मौसमी रागों में प्रमुख स्थान है। वर्षा ऋतु में गाये जाने वाला यह राग ‘मियाँ मल्हार’ भी कहलाता है।

4.MDG से क्या अभिप्राय है?
(A)मिलेनियम डेवलपमेंट गोल्स
(B)मिलेनियम डेमोक्रेटिक गोल्स
(C)मैक्सिमम डिसआर्मामेंट गारंटी
(D)उपरोक्त में से कोई नहीं
उत्तर:(A)मिलेनियम डेवलपमेंट गोल्स

सहस्राब्दी विकास लक्ष्य (मिलेनियम डेवलपमेंट गोल/MDG) साल 2000 में संयुक्त राष्ट्रसंघ के जनरल असेंबली की बैठक हुई थी। 2000-2015 तक की अवधि के लिये सहस्त्राब्दि विकास लक्ष्यों (millennium development goals) की प्राप्ति की योजना बनाई गई थी जिनकी समयावधि वर्ष 2015 में पूरी हो चुकी थी। उसके बाद, आने वाले सालों के लिये एक नये एजेंडे (SDG-2030) को औपचारिक तौर पर सभी सदस्य राष्ट्रों ने अंगीकृत किया था।

5.’राष्ट्रीय एकीकरण (एकता)’ दिवस कब मनाते हैं?
(A)30 जनवरी
(B)21 मई
(C)31 अक्टूबर
(D)उपरोक्त में से कोई नहीं
उत्तर:(C)31 अक्टूबर

राष्ट्रीय एकता दिवस (National Unity Day) हर साल 31 अक्टूबर को मनाया जाता है। भारत के लौह पुरुष यानी सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती को मनाने के लिए भारत सरकार द्वारा साल 2014 में इस दिन की शुरुआत की गई थी।

6.गीत सेठी का नाम किस खेल से जुड़ा है?
(A)लॉन टेनिस
(B)कबड्डी
(C)बिलियर्ड्स
(D)स्क्वैश
उत्तर:(C)बिलियर्ड्स

भारत के गीत श्रीराम सेठी बिलियर्ड्स के एक पेशेवर खिलाड़ी हैं जिनका 1990 के अधिकांश दशक में इस खेल में प्रभुत्व रहा था। वे स्नूकर के भी उल्लेखनीय शौकिया खिलाड़ी हैं। वे छह बार पेशेवर स्तर और तीन बार शौकिया वर्ल्ड चैम्पियनशिप जीत चुके हैं और इंग्लिश बिलियर्ड्स में उनके नाम दो विश्व रिकॉर्ड दर्ज हैं। उन्होंने प्रकाश पादुकोण के साथ मिलकर ओलंपिक गोल्ड क्वेस्ट की स्थापना की जो भारत में खेलों को बढ़ावा देने वाली एक संस्था है।

7.किसको सामान्य बोलचाल में भारत का प्रक्षेपणास्त्र पुरुष (मिसाइल मैन) कहा जाता है?
(A)डॉ. सी वी रमन
(B)डॉ हरगोविंद खुराना
(C)डॉ एस चंद्रशेखर
(D)डॉ ए पी जे अब्दुल कलाम
उत्तर:(D)डॉ ए पी जे अब्दुल कलाम

डॉ ए पी जे अब्दुल कलाम को बैलेस्टिक मिसाइल और प्रक्षेपण यान प्रौद्योगिकी के विकास के कार्यों के लिए भारत में ‘मिसाइल मैन’ के रूप में जाना जाता है। वे भारत के पूर्व राष्ट्रपति, जानेमाने वैज्ञानिक और इंजीनियर के रूप में विख्यात हैं। 1972 में वे भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन से जुड़े। 1980 में इन्होंने रोहिणी उपग्रह को पृथ्वी की कक्षा के निकट स्थापित किया था। इस प्रकार भारत भी अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष क्लब का सदस्य बन गया।

8.मैपिल लीफ का देश के नाम से कौन जाना जाता है?
(A)फ्रांस
(B)पुर्तगाल
(C)कनाडा
(D)स्पेन
उत्तर:(C)कनाडा

कनाडा को मेपल लीफ की भूमि के रूप में जाना जाता है। 1867 में, अलेक्जेंडर मुइर ने देशभक्ति “द मेपल लीफ फॉरएवर” की रचना की, जो अंग्रेजी बोलने वाले कनाडा में एक अनौपचारिक एंथम बन गया। बाद में 1876 से 1901 तक, सभी कनाडाई सिक्कों पर यह पत्ता दिखाई दिया। 1965 में कनाडा के झंडे की शुरुआत के साथ मेपल का पत्ता केंद्रीय राष्ट्रीय प्रतीक बन गया, जो एक ग्यारह-नुकीले मेपल के पत्ते का उपयोग करता है।

9.मोती किससे निकाला जाता है?
(A)घोंघा
(B)ओलिवा
(C)हेलिक्स
(D)टर्बिनोला
उत्तर:(A)घोंघा

घोंघा नाम का एक जन्तु, जिसे मॉलस्क कहते हैं, अपने शरीर से निकलने वाले एक चिकने तरल पदार्थ द्वारा अपने घर का निर्माण करता है। घोंघे के घर को सीपी कहते हैं। इसके अन्दर वह अपने शत्रुओं से भी सुरक्षित रहता है। घोंघों की मोती बनाने वाली किस्म बाइवाल्वज कहलाती है इसमें से भी ओएस्टर घोंघा सबसे ज़्यादा मोती बनाता है। इन मोती का रत्न के रूप में उपयोग होता है।

10.किस राज्य द्वारा सर्वप्रथम केंद्र के तीन तलाक ड्राफ्ट बिल का समर्थन किया गया है?
(A)मध्य प्रदेश
(B)राजस्थान
(C)गुजरात
(D)उत्तर प्रदेश
उत्तर:(D)उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश तीन तलाक ड्राफ्ट बिल का समर्थन करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने तीन तलाक को लेकर केन्द्र के प्रस्तावित विधेयक के मसौदे से सहमति व्यक्त की है। मसौदे में तीन तलाक को संग्येय और गैर-जमानती अपराध करार देते हुए इसके दोषी को तीन साल कैद की सजा और जुर्माने का प्रावधान किया गया है।