करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

Railway Static GK 30 MAY 2021

30 may 2021 Static GK
Spread It

1.रॉलेट एक्ट को क्या कहा जाता है ?
(A) पीला कानून
(B) लाल कानून
(C) हरा कानून
(D) काला कानून
उत्तर: (D) काला कानून

रॉलेट एक्ट को काला कानून भी कहा जाता है। यह 18 मार्च 1919 को भारत की ब्रिटिश सरकार द्वारा भारत में उभर रहे राष्ट्रीय आंदोलन को कुचलने के उद्देश्य से निर्मित कानून था। यह कानून सर सिडनी रौलेट की अध्यक्षता वाली सेडिशन समिति की शिफारिशों के आधार पर बनाया गया था। रॉलेट एक्ट का सरकारी नाम अराजक और क्रांतिकारी अपराध अधिनियम, 1919 (The Anarchical and Revolutionary Crime Act of 1919) था।

2.कोंकणी भाषा में शपथ लेने वाले गोवा के पहले राज्यपाल निम्नलिखित में से कौन थे ?
(A) मार्गरेट अल्वा
(B) सत्यपाल मलिक
(C) भगत सिंह कोश्यारी
(D) मृदुला सिन्हा
उत्तर: (C) भगत सिंह कोश्यारी

कोंकणी भाषा में शपथ लेने वाले गोवा के पहले राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी थे। कोश्यारी उत्तराखंड राज्य के अस्तित्व में आने के बाद नित्यानंद स्वामी के बाद भाजपा की अंतरिम सरकार के दौरान सूबे के दूसरे मुख्यमंत्री बनाए गए थे। कोश्यारी 2001 से 2002 तक उत्तराखंड के सीएम भी रहे हैं, उसके बाद 2002 से 2007 तक उत्तराखंड विधानसभा में नेता विपक्ष भी रहे। वर्ष 2008 से 2014 तक वे उत्तराखंड से राज्यससभा के सदस्य चुने गए थे।

3.निम्नलिखित में से कौन-सी संगीत शैली प्रायः सूफीवाद से संबंधित है ?
(A) गजल
(B) कव्वाली
(C) ठुमरी
(D) ख्याल
उत्तर: (B) कव्वाली

कव्वाली शैली प्रायः सूफीवाद से संबंधित है। सूफ़ीवाद या तसव्वुफ़, इस्लाम का एक रहस्यवादी पंथ है। इसके पंथियों को सूफ़ी (सूफ़ी संत) कहते हैं। माना जाता है कि सूफ़ीवाद ईराक़ के बसरा नगर में क़रीब एक हज़ार साल पहले जन्मा। कव्वाली सूफी इस्लामी भक्ति गायन का एक रूप है, जो भारतीय उपमहाद्वीप से उत्पन्न हुआ है, और विशेष रूप से पाकिस्तान के सिंध और पंजाब क्षेत्रों में लोकप्रिय है।

4.निम्नलिखित में से कौन सा उद्योगपति राज्यसभा में सांसद रहा है ?
(A) विजय माल्या
(B) अजीम प्रेमजी
(C) गोपीचंद हिंदुजा
(D) आदि गोदरेज
उत्तर: (A) विजय माल्या

विजय माल्या एक भारतीय व्यापारी और राज्यसभा के पूर्व सदस्य हैं। वे उद्योगपति विट्ठल माल्या के पुत्र हैं तथा यूबी समूह और किंगफिशर एयरलाइंस के अध्यक्ष हैं। वर्ष 2008 में लगभग ₹72 अरब रुपये के सम्पत्ति के साथ यह विश्व के 962वें सबसे धनी लोगों में शामिल हुए। 1986 में इनकी मुलाकात एयर इंडिया की एयर होस्टेस, समीरा त्याबजी से हुई। इसके बाद उन दोनों ने शादी कर ली।

5.कहां पर बाइचुंग भूटिया के नाम पर एक फुटबॉल स्टेडियम उनके जन्म स्थल के पास निर्मित किया गया है ?
(A) मेघालय
(B) मणिपुर
(C) सिक्किम
(D) नागालैंड
उत्तर: (C) सिक्किम

सिक्किम के नामची में भारतीय फुटबॉल टीम के पूर्व कप्तान बाइचुंग भूटिया के नाम पर एक स्टेडियम का नाम रखा जाएगा। यह स्टेडियम भूटिया के जन्मस्थल दक्षिणी सिक्किम के तिन्कीतम जिले से 25 किलोमीटर दूर है। भारत में अब तक का यह पहला स्टेडियम होगा, जिसका नाम किसी फुटबॉलर के नाम पर होगा।

6.नेपाल में किस मंदिर को शिव का सबसे पवित्र मंदिर माना जाता है ?
(A) बुढ़ासुब्बा
(B) बराहक्षेत्र
(C) स्वयंभूनाथ
(D) पशुपतिनाथ
उत्तर: (D) पशुपतिनाथ

पशुपतिनाथ मंदिर नेपाल में शिव का सबसे पवित्र मंदिर माना जाता है। यह नेपाल की राजधानी काठमांडू से तीन किलोमीटर उत्तर-पश्चिम में बागमती नदी के किनारे देवपाटन गांव में स्थित एक हिंदू मंदिर है। नेपाल के एक धर्मनिरपेक्ष राष्ट्र बनने से पहले यह मंदिर राष्ट्रीय देवता, भगवान पशुपतिनाथ का मुख्य निवास माना जाता था। यह मंदिर यूनेस्को विश्व सांस्कृतिक विरासत स्थल की सूची में सूचीबद्ध है।

7.जूनागढ़ में बहाउद्दीन भाई हसन का मकबरा निम्नलिखित में से कौन सा है ?
(A) महाबत मकबरा
(B) चीनी का रोजा
(C) गोल गुंबज
(D) चौंसठ खंबा
उत्तर: (A) महाबत मकबरा

महाबत मकबरा या बहाउद्दीन मकबरा जूनागढ़, गुजरात में मकबरे हैं। बाबी वंश के नवाबों ने तत्कालीन जूनागढ़ राज्य पर शासन किया था। महाबत मकबरा का निर्माण 1878 में नवाब महाबत खान द्वितीय (1851-82) द्वारा शुरू किया गया था और 1892 में समाप्त हुआ था। यह मकबरा इंडो-इस्लामिक, गॉथिक और यूरोपीय शैली के समामेलन के लिए जाना जाता है।

8.निम्नलिखित में से किस स्थान पर बृहदीश्वर मंदिर स्थित है ?
(A) बारामती
(B) तंजौर
(C) जुन्नर
(D) मुल्शी
उत्तर: (B) तंजौर

बृहदीश्वर मन्दिर तमिलनाडु के तंजौर में स्थित एक हिंदू मंदिर है जो 11वीं सदी के आरम्भ में बनाया गया था। इसे पेरुवुटैयार कोविल भी कहते हैं। यह मंदिर पूरी तरह से ग्रेनाइट नि‍र्मि‍त है। विश्व में यह अपनी तरह का पहला और एकमात्र मंदिर है जो कि ग्रेनाइट का बना हुआ है। यह अपनी भव्यता, वास्‍तुशिल्‍प और केन्द्रीय गुम्बद से लोगों को आकर्षित करता है। इस मंदिर को यूनेस्को ने विश्व धरोहर घोषित किया है।

9.पद्म विभूषण पुरस्कार की शुरुआत निम्नलिखित में से किस वर्ष में की गई थी ?
(A) 1952 में
(B) 1960 में
(C) 1967 में
(D) 1954 में
उत्तर: (D) 1954 में

पद्म विभूषण सम्मान भारत सरकार द्वारा दिया जाने वाला दूसरा उच्च नागरिक सम्मान है, जो देश के लिये असैनिक क्षेत्रों में बहुमूल्य योगदान के लिये दिया जाता है। यह सम्मान भारत के राष्ट्रपति द्वारा दिया जाता है। इस सम्मान की स्थापना 2 जनवरी 1954 में की गयी थी। भारत रत्‍न के बाद यह दूसरा प्रतिष्ठित सम्मान है। यह सम्मान किसी भी क्षेत्र में विशिष्ट और उल्लेखनीय सेवा के लिए प्रदान किया जाता है।

10.लोदी वंश का संस्थापक शासक निम्नलिखित में से कौन था ?
(A) दौलत खान लोदी
(B) बहलोल खान लोदी
(C) सिकंदर खान लोदी
(D) इब्राहिम खान लोदी
उत्तर: (B) बहलोल खान लोदी

बहलोल खान लोदी दिल्ली के लोदी वंश का प्रथम सुलतान बना, जब पिछले सैयद वंश के अंतिम शासक पदच्युत हुआ। बहलोल एक अफगान व्यापारियों के परिवार में पैदा हुआ था। बाद में यह एक प्रसिद्द योद्धा होकर पंजाब का राज्यपाल बना। इसने दिल्ली सल्तनत अप्रैल 19,1451 को ग्रहण किया। बहलोल खान ने विद्रोहियों को शांत करने हेतु बहुत प्रयास किये और अपने राज्य की सीमाओं को ग्वालियर, जौनपुर और ऊपरी उत्तर प्रदेश तक फैलाया।