करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

Railway Static GK 30 MARCH 2021

Static-GK-30-03-2021
Spread It

1.अबुल फजल द्वारा लिखा गया ‘आइन-ए-अकबरी’ कितनी पुस्तकों में विभाजित है ?
(A)दो
(B)तीन
(C)पाँच
(D)चार
उत्तर: (B)तीन

आइन-ए-अकबरी, एक 16वीं शताब्दी का ब्यौरेवार ग्रन्थ है। इसकी रचना अकबर के ही एक नवरतन दरबारी अबुल फज़ल ने की थी। इसमें अकबर के दरबार, उसके प्रशासन के बारे में चर्चा की गई है। इसके तीन ख्ण्ड हैं, जिनमें अंतिम खंड अकबरनामा के नाम से है।

2.धमेख स्तूप निम्नलिखित में से किस राज्य में स्थित है ?
(A)ओड़िशा
(B)गुजरात
(C)कर्नाटक
(D)उत्तर प्रदेश
उत्तर: (D)उत्तर प्रदेश

धमेख स्तूप एक वृहत स्तूप है और उत्तर प्रदेश में वाराणसी के निकट सारनाथ में स्थित है। यह वाराणसी से 13 कि॰मी॰ दूर है। धामेक स्तूप का निर्माण 500ई. में मौर्य साम्राज्य के सम्राट अशोक द्वारा 249 ई.पू. में बनवाये गए एक पूर्व स्तूप के स्थान पर किया गया था। यह सारनाथ की सबसे आकर्षक संरचना है। इस बेलनाकार स्तूप का आधार व्यास 28 मीटर है जबकि इसकी ऊंचाई 43.6 मीटर है

3.निम्नलिखित राजाओं में से किसे ‘आंध्र भोज’ की उपाधि प्रदान की गई थी ?
(A)वीर नरसिंह राय
(B)राम राय
(C)आलिया राम राय
(D)कृष्णदेव राय
उत्तर: (D)कृष्णदेव राय

कृष्ण देवराय को ‘आंध्र भोज’ की उपाधि प्राप्त थी। इसके अलावा उन्हें ‘अभिनव भोज’, और ‘आन्ध्र पितामह’ भी कहा जाता था। राजा वैष्णव थे, पर सभी सम्प्रदाओं को अपने व्यक्तिगत धर्म पालन की पूर्ण स्वतंत्रता थी। जब पुर्तगाली और बहमनी सुल्तान हिन्दुओं पर अत्याचार और उनका धर्मांतरण करते थे, ऐसे दौर में भी राजा कृष्ण देवराय के राज्य में रह रहे सभी धर्मों के लोगों को समान अधिकार प्राप्त थे। नागरिकों को भी शिक्षा और विभिन्न राजकीय सेवाओं में प्रचुर अवसर प्राप्त थे। राजा ने कभी भेदभाव नहीं किया। इस वजह से उन्हें ‘आंध्र भोज’ इत्यादि नामों से पुकारा जाता था।

4.हड़प्पा स्थल कालीबंगा किस वर्तमान भारतीय राज्य में स्थित है ?
(A)राजस्थान
(B)बिहार
(C)मध्य प्रदेश
(D)गुजरात
उत्तर: (A)राजस्थान

कालीबंगा, राजस्थान के हनुमानगढ़ ज़िले का एक प्राचीन एवं ऐतिहासिक स्थल है। यहाँ सिंधु घाटी सभ्यता के महत्वपूर्ण अवशेष मिले हैं। कालीबंगा एक छोटा नगर था। यहाँ एक दुर्ग मिला है।

5.निम्नलिखित में से कौन सा पर्व, हिन्दू कैलेंडर के भाद्रपद माह में मनाया जाता है ?
(A)कृष्ण जन्माष्टमी
(B)दिवाली
(C)होली
(D)मकर संक्रांति
उत्तर: (A)कृष्ण जन्माष्टमी

कृष्ण जन्माष्टमी भगवान श्री कृष्ण जो की विष्णु के आठवे अवतार थे उनका जनमोत्सव है। जन्माष्टमी को भारत में हीं नहीं बल्कि विदेशों में बसे भारतीय भी पूरी आस्था व उल्लास से मनाते हैं। मान्यताओं के अनुसार श्रीकृष्ण ने अपना अवतार भाद्रपद माह की कृष्ण पक्ष की अष्टमी को मध्यरात्रि को अत्याचारी कंस का विनाश करने के लिए मथुरा में जन्म लिया था। हिन्दू कैलेंडर के भाद्रपद माह में कृष्ण पक्ष की अष्टमी को कृष्ण जन्माष्टमी मनाया जाता है।

6.भारत पर आक्रमण करने वाला प्रथम देश कौन था ?
(A)ईरान
(B)इराक
(C)चीन
(D)अफगानिस्तान
उत्तर: (A)ईरान

भारत पर प्रथम विदेशी आक्रमण ईरान के हखमनी वंश के राजाओं ने किया। हखमनी वंश का संस्थापक साइरस-2(कुरूष) था। भारत पर पहला विदेशी आक्रमण करने का असफल प्रयास 550 ईसा पूर्व में ईरान के सम्राट सायरस द्वारा किया गया था।

7.’बॉम्बे टॉकीज’ की स्थापना किसने की थी ?
(A)बीना राय
(B)सुलोचना
(C)वैजयंती माला
(D)देविका रानी
उत्तर: (D)देविका रानी

8.इला अरुण और अल्लाह जिलाई बाई किस राज्य की लोक गायिकाएँ हैं ?
(A)त्रिपुरा
(B)हिमाचल प्रदेश
(C)राजस्थान
(D)महाराष्ट्र
उत्तर: (C)राजस्थान

इला अरुण एक भारतीय फिल्‍म अभिनेत्री, टीवी आर्टिस्‍ट और गायिका हैं। रुण कई प्रतिभाओं की धनी हैं। वह फिल्‍मों में अभिनय के साथ ही गायन का काम भी करती हैं। और कई फिल्‍मों को बेहतरीन गाने दिये हैं। इला को 2008 में आई फिल्‍म जोधा अकबर में महम अंगा के रोल के लिये पहचाना जाता है।
अल्लाह जिलाई बाई, लोकप्रिय राजस्थानी मांड गायिका थी। मात्र तेरह वर्ष की आयु में ही इन्होने राजगायिका की पदवी प्राप्त कर ली थी। वो मांड गायिकी के अलावा ठुमरी,ख्याल और दादरा की उम्दा कलाकार थी। केसरिया बालम, बाई सा रा बीरा, काली काली काजलिये री रेख, झालो दियो जाय इनके लोकप्रिय गीत हैं।

9.आठवीं पंचवर्षीय योजना किस वर्ष शुरू की गई थी ?
(A)1988
(B)1992
(C)1986
(D)1990
उत्तर: (B)1992

आठवीं पंचवर्षीय योजना 1992 में शुरू हुई थी। इस योजना के अंतर्गत देश में सर्वोच्च प्राथमिकता ‘मानव संसाधन का विकास’ रोजगार अथवा शिक्षा व जनस्वास्थ्य को दी गयी थी । इस योजना के अंतर्गत शिक्षा को बेहतर बनाना। आठवीं पंचवर्षीय योजना के तहत, भारतीय अर्थव्यवस्था के क्रमिक खोलने के तेजी से बढ़ते घाटे और विदेशी कर्ज सही किया गया था।

10.अन्ना सागर झील कहां है ?
(A)गुजरात
(B)राजस्थान
(C)महाराष्ट्र
(D)चंडीगढ़
उत्तर: (B)राजस्थान

अन्ना सागर झील, आनासागर झील या आणा सागर झील भारत में राजस्थान राज्य के अजमेर संभाग में स्थित एक कृत्रिम झील है। अन्ना सागर झील व अजमेर नगर का निर्माण पृथ्वीराज चौहान के पितामह अरुणोराज या आणाजी चौहान ने बारहवीं शताब्दी के मध्य (1135-1150 ईस्वी) करवाया था। आणाजी द्वारा निर्मित करवाये जाने के कारण ही इस झील का नामकरण आणा या अन्ना सागर प्रचलित माना जाता है।