करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

Railway Static GK 30 June 2021

30-june-2021-Static-GK
Spread It

1.चितानवसल गुफा चित्रकलाएं कहां स्थित है ?
(A) केरल
(B) असम
(C) तमिलनाडु
(D) कर्नाटक
उत्तर: (C) तमिलनाडु

चितानवसल गुफाएँ द्वितीय शताब्दी में निर्मित जैन गुफाएँ हैं। यह तमिलनाडु के पुद्दुकोट्टै जिले के सित्तानवासल गाँव में स्थित हैं। यहां के चित्र पल्लव वंश के शाशक राजा महेंद्र वर्मा के द्वारा बनवाये गए। यहाँ की शैली अजंता के समान ही है, यह अजंता का विकसित रूप है। सित्तानवासल का अर्थ होता है “जैन सिद्धो का निवास”। इस गुफा की खोज फ्रांसीसी प्रोफेसर दुर्बील द्वारा 1934 में की गई थी।

2.गुआम द्वीप पर किस देश का प्रशासनिक नियंत्रण है ?
(A) फ्रांस
(B) अमेरिका
(C) कनाडा
(D) डेनमार्क
उत्तर: (B) अमेरिका

गुआम, जिसे स्थानीय चामोर्रो भाषा में ग्वाहान कहते हैं, प्रशान्त महासागर के पश्चिमी भाग में स्थित एक द्वीप है को प्रशासनिक रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका के अधीन है। इसकी राजधानी हगातना है, जिसका पूर्व नाम अगान्या हुआ करता था। यह मारियाना द्वीपसमूह का सबसे दक्षिणी और सबसे बड़ा द्वीप है, तथा साथ-ही-साथ माइक्रोनीशिया भूक्षेत्र का सबसे बड़ा द्वीप भी है।

3.निम्नलिखित वर्ष में से किस वर्ष में बीएसएनएल की स्थापना हुई थी ?
(A) 2000
(B) 2001
(C) 2002
(D) 2003
उत्तर: (A) 2000

बीएसएनएल के नाम से जाना जाने वाला भारतीय संचार निगम लिमिटेड भारत का एक सार्वजनिक क्षेत्र की संचार कंपनी है। इसे भारत सरकार द्वारा 15 सितंबर 2000 को शामिल किया गया था। यह मोबाइल सेवा प्रदाता कंपनियों में सबसे पहली कंपनी रही जिसने इनकमिंग कॉल को पूर्णतया फ्री किया और दूरसंचार के क्षेत्र में भारत सरकार का लोगो में विश्वास बढ़ाया। यह 50% से अधिक बाजार हिस्सेदारी और चौथा सबसे बड़ा वायरलेस दूरसंचार ऑपरेटर के साथ भारत में सबसे बड़ा वायरलाइन दूरसंचार नेटवर्क सेवा प्रदाता है।

4.जर्मन साम्राज्य की स्थापना किसने की थी ?
(A) हिटलर
(B) मॉल्टन
(C) कार्ल मार्क्स
(D) ऑटोवाॅन बिस्मार्क
उत्तर: (D) ऑटोवाॅन बिस्मार्क

1871 में तत्कालीन चांसलर ऑटोवाॅन बिस्मार्क ने आस्ट्रिया, डेनमार्क और फ्रांस से युद्ध करके जर्मन राज्य को संगठित किया। फ्रांस की पराजय के बाद जर्मनी ने सैनिक, औद्योगिक और आर्थिक क्षेत्रों में तेजी से प्रगति की। बिस्मार्क ने इस स्थिति में अन्य यूरोपीय शक्तियों से संबंध स्थापित किया। उसने अनेक जर्मनभाषी राज्यों का एकीकरण करके शक्तिशाली जर्मन साम्राज्य स्थापित किया। वह द्वितीय जर्मन साम्राज्य का प्रथम चांसलर बना।

5.निम्नलिखित देशों में से कौन एक ASEAN का सदस्य नहीं है ?
(A) म्यांमार
(B) भारत
(C) मलेशिया
(D) लाओस
उत्तर: (B) भारत

भारत, ASEAN का सदस्य नहीं है। ASEAN दस दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों का समूह है, जो आपस में आर्थिक विकास और समृद्धि को बढ़ावा देने और क्षेत्र में शांति और स्थिरता कायम करने के लिए भी कार्य करते हैं। इसका मुख्यालय इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में है। इसके सदस्यों में ब्रुनेई, कंबोडिया, इंडोनेशिया, लाओस, मलेशिया, म्यांमार, फिलीपींस, सिंगापुर, थाईलैंड और वियतनाम हैं।

6.भारत-भारती के लेखक कौन है ?
(A) रामवृक्ष बेनीपुरी
(B) रामधारी सिंह दिनकर
(C) मैथिलीशरण गुप्त
(D) सूर्यकांत त्रिपाठी निराला
उत्तर: (C) मैथिलीशरण गुप्त

भारत भारती, मैथिलीशरण गुप्तजी की प्रसिद्ध काव्यकृति है। यह स्वदेश-प्रेम को दर्शाते हुए वर्तमान और भावी दुर्दशा से उबरने के लिए समाधान खोजने का एक सफल प्रयोग है। भारतवर्ष के संक्षिप्त दर्शन की काव्यात्मक प्रस्तुति “भारत-भारती” निश्चित रूप से किसी शोध कार्य से कम नहीं है। गुप्तजी की सृजनता की दक्षता का परिचय देनेवाली यह पुस्तक कई सामाजिक आयामों पर विचार करने को विवश करती है। भारतीय साहित्य में भारत-भारती सांस्कृतिक नवजागरण का ऐतिहासिक दस्तावेज है।

7.कन्फ्यूशियस कौन था ?
(A) एक चीनी दार्शनिक
(B) तिब्बत का एक प्रधान रसोईया
(C) चीन में बसंत और शरद ऋतु का एक प्रसिद्ध चित्रकार
(D) कोरियाई का मंत्र
उत्तर: (A) एक चीनी दार्शनिक

कन्फ्यूशियस एक चीनी दार्शनिक था। जिस समय भारत में भगवान महावीर और बुद्ध धर्म के संबध में नए विचार रख रहें थे, चीन में भी एक महात्मा का जन्म हुआ, जिसका नाम कन्फ़्यूशियस था। उस समय झोऊ राजवंश का बसंत और शरद काल चल रहा था। समय के साथ झोऊ राजवंश की शक्ति शिथिल पड़ने के कारण चीन में बहुत से राज्य कायम हो गये, जो सदा आपस में लड़ते रहते थे, जिसे झगड़ते राज्यों का काल कहा जाने लगा। अतः चीन की प्रजा बहुत ही कष्ट झेल रही थी। ऐसे समय में चीन वासियों को नैतिकता का पाठ पढ़ाने हेतु महात्मा कन्फ्यूशियस का आविर्भाव हुआ।

8.गोल्डन रॉक पैगोडा किस देश में है ?
(A) भारत
(B) नेपाल
(C) चीन
(D) म्यांमार
उत्तर: (D) म्यांमार

गोल्डन रॉक पगोडा म्यांमार में सोम राज्य बौद्ध तीर्थ स्थल के रूप में जाना जाता है। यह एक छोटा सा पगोडा (7.3 मीटर (24 फुट)) सोने की कवर के साथ एक ग्रेनाइट बोल्डर के शीर्ष पर बनाया भक्तों द्वारा पर चिपकाया छोड़ देता है। पौराणिक कथा के अनुसार, गोल्डन रॉक खुद को अनिश्चितता के बादल बुद्ध के बालों का एक कतरे पर बैठा है। संतुलन रॉक गुरुत्वाकर्षण अवहेलना करने के लिए, के रूप में यह सदा पहाड़ी के नीचे रोलिंग के कगार पर प्रतीत होता है।

9.टेनिस में हार्ड कोर्ट वह कोर्ट होता है जिसकी सतह किस से बनी होती है ?
(A) मिट्टी
(B) कंक्रीट
(C) कारपेट
(D) घास
उत्तर: (B) कंक्रीट

हार्डकोर्ट एक सतह या फर्श है जिस पर टेनिस खेला जाता है। यह आम तौर पर कंक्रीट या डामर से बना होता है और फिर ऐक्रेलिक सामग्री से ढका होता है। ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट, यूएस ओपन और ऑस्ट्रेलियन ओपन वर्तमान में हार्ड कोर्ट का उपयोग करते हैं। टेनिस के बल्ले को टेनिस रैकट और मैदान को टेनिस कोर्ट कहते है। टेनिस की शुरुआत फ्रांस में मध्य काल में हुई मानी जाती है।

10.तीसरी पीढ़ी की उस एंटी टैंक मिसाइल का नाम क्या है जिसका राजस्थान में डीआरडीओ द्वारा सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया था ?
(A) अग्नि
(B) कोबरा
(C) नाग
(D) तूफान
उत्तर: (C) नाग

तीसरी पीढ़ी की उस एंटी टैंक मिसाइल का नाम नाग है जिसका राजस्थान में डीआरडीओ द्वारा सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया था। नाग मिसाइल का विकास 1988 में ए.पी.जे. अब्दुल कलाम के नेतृत्व में शुरू हुआ। इसका पहला परीक्षण नवंबर 1990 में किया गया था। आईआईआर-आधारित मार्गदर्शन प्रणाली के मुद्दों के कारण कई वर्षों तक विकास में देरी हुई थी। अगस्त 2008 में राजस्थान के पोखरण में परीक्षण रेंज से लगातार दो दिनों तक नाग का सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया, जो विकासात्मक परीक्षणों के पूरा होने का प्रतीक है।