करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

Railway Static GK 30 APRIL 2021

30-APRIL-2021Static-GK
Spread It

1.Chandrayaan-1 कब लांच किया गया था ?
(A) 2007 में
(B) 2006 में
(C) 2003 में
(D) 2008 में
उत्तर: (D) 2008 में

Chandrayaan-1, 22 अक्टूबर 2008 में लांच किया गया था। यह चंद्रयान कार्यक्रम के तहत पहली भारतीय लूनर प्रोब थी। इसे भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन द्वारा लॉन्च किया गया था। इस मिशन में एक चंद्र ऑर्बिटर और एक इम्पैक्टर शामिल थे। यह मिशन भारत के अंतरिक्ष कार्यक्रम के लिए एक प्रमुख बढ़ावा था, क्योंकि भारत ने चंद्रमा का पता लगाने के लिए अपनी खुद की तकनीक पर शोध किया और विकसित किया।

2.भद्रा वन्यजीव अभयारण्य किस राज्य में है ?
(A) पश्चिम बंगाल
(B) केरल
(C) कर्नाटक
(D) पंजाब
उत्तर: (C) कर्नाटक

भद्रा वन्यजीव अभयारण्य (Bhadra Wildlife Sanctuary) भारत के कर्नाटक राज्य के चिकमगलूर ज़िले में स्थित बाघ के लिए एक संरक्षित क्षेत्र। यह बाघ संरक्षित क्षेत्र भारत की प्रोजेक्ट टाईगर नामक परियोजना के अधीन आता है। अभयारण्य भद्रावती से 23 किमी दक्षिण में और चिकमगलूर से 38 किमी पश्चिमोत्तर में विस्तारित है।

3.निम्नलिखित में से कौन-सी नृत्य शैली हरियाणा से संबंधित है ?
(A) चाहती
(B) फाग
(C) वृंदावनी
(D) बेला कली
उत्तर: (B) फाग

फाग नृत्य शैली हरियाणा से संबंधित है। यह नृत्य फल्गुन के महीने में किया जाता है। फसल पककर तैयार होने की खुशी में और फसल घर आने की खुशी में किसानों द्वारा ये डांस किया जाता है। यह नृत्य दोल पर औरतों और पुरुषों दोनों के द्वारा परम्परा के अनुसार रंगीन कपड़े पहनकर किया जाता है।

4.निम्नलिखित में से किस शहर को महाराजा रणजीत सिंह ने 1799 में अपनी राजधानी बनाया ?
(A) लाहौर
(B) कराची
(C) जालंधर
(D) अमृतसर
उत्तर: (A) लाहौर

लाहौर तब पंजाब के महाराजा रणजीत सिंह की राजधानी थी। 19 साल की उम्र में जुलाई साल 1799 में लाहौर पर क़ब्ज़ा करने के बाद अपने नाम ‘रणजीत’ यानी ‘जंग के मैदान में जीत’ की लाज रखते हुए गुजरांवाला का ये सिख जाट योद्धा अमृतसर, मुल्तान, दिल्ली, लद्दाख़ और पेशावर तक अपने साम्राज्य को फैला चुके थे। 40 वर्ष तक पंजाब पर शासन करने वाले रणजीत सिंह पांव ज़मीन पर रखने के बजाय घुड़सवारी करना ज़्यादा पसंद करते थे।

5.जोनबील मेला किस राज्य में मनाया जाता है ?
(A) मणिपुर
(B) असम
(C) केरल
(D) महाराष्ट्र
उत्तर: (B) असम

जोनबील मेला किस असम में मनाया जाता है। जोनबील असमिया के दो शब्दों जोन’ और ‘बील’से मिलकर बना हैं, जिनका अर्थ क्रमशः चंद्रमा और आर्द्र भूमि होता है। क्योंकि यह एक बड़े प्राकृतिक जल निकाय के आकार का एक अर्धचन्द्र की तरह है। यह एक तीन दिवसीय वार्षिकोत्सव मेला है। इसकी शुरुआत माह के तीसरे सप्ताह वृहस्पतिवार से शनिवार तक होती है।

6.कोरबा कोयला क्षेत्र भारत के किस राज्य में स्थित है ?
(A) केरल
(B) बिहार
(C) छत्तीसगढ़
(D) असम
उत्तर: (C) छत्तीसगढ़

कोरबा कोयला क्षेत्र भारत के छत्तीसगढ़ राज्य के कोरबा ज़िले में स्थित एक नगर है। यह ज़िले का मुख्यालय भी है। कोरबा का नाम यहां की जनजाति पहाड़ी कोरवा के आधार पर रखा गया है। यह छत्तीसगढ़ की ऊर्जाधानी भी कहलाती है, क्योंकि यहां छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत उत्पादन कंपनी और एनटीपीसी के अलावा कई निजी कंपनियों के विद्युत संयंत्र संचालित हैं।

7.विकिरण मापने के लिए निम्नलिखित में से कौन सा उपकरण प्रयुक्त होता है ?
(A) गैल्वेनोमीटर
(B) कार्ब्यूरेटर
(C) कैलिपर
(D) बोलोमीटर
उत्तर: (D) बोलोमीटर

बोलोमीटर, एक तापमान-निर्भर विद्युत प्रतिरोध के साथ सामग्री के हीटिंग के माध्यम से घटना विद्युत चुम्बकीय विकिरण की शक्ति को मापने के लिए एक उपकरण है। इसका आविष्कार 1878 में अमेरिकी खगोलशास्त्री सैमुअल पियरपोंट लैंगली ने किया था। एक बोलोमीटर में एक अवशोषित तत्व होता है, जैसे कि धातु की एक पतली परत जो एक थर्मल लिंक के माध्यम से एक थर्मल रिजर्वायर से जुड़ी होती है।

8.निम्नलिखित में से किस राज्य में अझिक्कल बंदरगाह स्थित है ?
(A) महाराष्ट्र
(B) आंध्र प्रदेश
(C) केरल
(D) ओडीशा
उत्तर: (C) केरल

अझिक्कल बंदरगाह केरल में स्थित है। अझिक्कल कन्नूर से 7 किमी दूर वेलापट्टनम नदी के मुहाने पर एक नदी का बंदरगाह है, जो पश्चिमी घाट से कन्नूर जिले की सबसे लंबी नदी है। बंदरगाह किसी बड़े जल निकाय से जुड़ा हुआ ऐसा छोटा जलसमूह होता है जहाँ जलयानों और नावों को बड़े जलनिकाय के खुले पानी से आश्रय मिलता है। यहाँ से लोग व समान इन जल वाहनों से भूमि पर आ-जा सकते हैं।

9.प्रथम न्यूक्लियर परीक्षण का कोड नाम क्या था ?
(A) स्माइलिंग बुद्धा
(B) मां शक्ति
(C) मोनी बुद्ध
(D) शक्ति 98
उत्तर: (A) स्माइलिंग बुद्धा

प्रथम न्यूक्लियर परीक्षण का कोड नाम स्माइलिंग बुद्धा था। यह परीक्षण जिसे 18 मई 1974 को पोखरण (राजस्थान) में सेना के स्थल पे जिसे पोखरण टेस्ट रेंज कहते है वह वरिष्ठ सेना के अफसरों की निगरानी में किया गया। पोखरण -1 इस मामले में भी महत्वपूर्ण है कि यह संयुक्त राष्ट्र के पांच स्थायी सदस्य देशों के अलावा किसी अन्य देश द्वारा किया गया पहला परमाणु हथियार का परीक्षण था। अधिकारिक रूप से भारतीय विदेश मंत्रालय ने इसे शांतिपूर्ण परमाणु बम विस्फोट बताया, लेकिन वास्तविक रूप से यह त्वरित परमाणु कार्यक्रम था।

10.1928 में हिंदुस्तान सोशलिस्ट रिपब्लिकन एसोसिएशन का गठन निम्नलिखित में से कहां किया गया था ?
(A) कराची
(B) दिल्ली
(C) लाहौर
(D) अमृतसर
उत्तर: (B) दिल्ली

वर्ष 1928 में चंद्रशेखर आज़ाद के नेतृत्त्व में दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान में ‘हिंदुस्तान रिपब्लिकन एसोसिएशन’ का नाम बदलकर ‘हिंदुस्तान सोशलिस्ट रिपब्लिकन एसोसिएशन’ कर दिया गया जिसका उद्देश्य भारत में एक समाजवादी, गणतंत्रवादी राज्य की स्थापना करना था। यह भारतीय स्वतन्त्रता के लिए सशस्त्र संघर्ष के माध्यम से ब्रिटिश राज को समाप्त करने के उद्देश्य को लेकर गठित एक क्रान्तिकारी संगठन था।