करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

Railway Static GK 29 September 2021

Static-GK-29-september-2021
Spread It

1.गुरमीत सिंह निम्नलिखित में से किस खेल से संबंधित है ?
(A) रेस वॉक
(B) शूटिंग
(C) कुश्ती
(D) कबड्डी
उत्तर: (A) रेस वॉक

गुरमीत सिंह, एक भारतीय एथलीट है जो 20 किलोमीटर रेस वॉक इवेंट में भाग लेता है। वह 20 किमी रेस वॉक में एक वर्तमान भारतीय रिकॉर्ड धारक हैं, जिसे उन्होंने मई 2011 में पटियाला में इंडियन ग्रां प्री 1 में स्थापित किया था। गुरमीत, मित्तल चैंपियंस ट्रस्ट द्वारा प्रायोजित है, जो स्टील मैग्नेट लक्ष्मी एन मित्तल द्वारा संचालित एक पहल है। वह उन तीन भारतीय एथलीटों में से एक हैं, जिन्होंने 20 किमी रेस वॉक इवेंट में 2012 के ग्रीष्मकालीन ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया था।

2.ISRO के पहले अध्यक्ष कौन हैं ?
(A) विक्रम साराभाई
(B) होमी के भाभा
(C) सी वी रमन
(D) कस्तूरीरंगन
उत्तर: (A) विक्रम साराभाई

ISRO के पहले अध्यक्ष विक्रम साराभाई हैं, जिन्हें भारतीय अन्तरिक्ष कार्यक्रम का जनक भी कहा जाता है। इसरो, भारत का राष्ट्रीय अंतरिक्ष संस्थान है जिसका मुख्यालय बंगलौर में है। इसरो के वर्तमान निदेशक डॉ कैलासवटिवु शिवन् हैं। भारत का पहला उपग्रह, आर्यभट्ट, 19 अप्रैल 1975 को सोवियत संघ द्वारा अंतरिक्ष में छोड़ा गया था। इसका नाम महान गणितज्ञ आर्यभट्ट के नाम पर रखा गया था।

3.1951 में यूनेस्को ने विज्ञान के प्रचार के लिए कलिंग पुरस्कार की स्थापना किसके नेतृत्व में की थी ?
(A) एस राधाकृष्णन
(B) सी वी रमन
(C) बीजू पटनायक
(D) जगदीशचंद्र बोस
उत्तर: (C) बीजू पटनायक

कलिंग पुरस्कार विज्ञान संचार के क्षेत्र में किसी बड़े योगदान के लिए दिया जाता है। उड़ीसा के भूतपूर्व मुख्यमंत्री बीजू पटनायक ने एक युगद्रष्टा की भूमिका अपनाते हुए इस पुरस्कार के लिए यूनेस्को को मुक्त हस्त से एक बड़ी धनराशि दान कर दी थी। वे भारत के कलिंग फाउण्डेशन ट्रस्ट के संस्थापक थे। इसी से यह पुरस्कार आरम्भ हुआ।

4.हर साल उपभोक्ता दिवस कब मनाया जाता है ?
(A) 1 अप्रैल
(B) 5 मार्च
(C) 23 अक्टूबर
(D) 15 मार्च
उत्तर: (D) 15 मार्च

हर साल 15 मार्च को उपभोक्ता के अधिकारों और जरूरतों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस के रूप में मनाया जाता है। विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस का विचार राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी ने दिया था। 15 मार्च 1962 को, राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी ने अमेरिकी कांग्रेस को औपचारिक रूप से संबोधित करते हुए उपभोक्ता अधिकारों के मुद्दे को मजबूती से उठाया था।

5.चंद्रकांता उपन्यास के लेखक कौन हैं ?
(A) देवकीनन्दन खत्री
(B) भारतेन्दु हरिश्चंद्र
(C) बालकृष्ण भट्ट
(D) महावीर प्रसाद द्विवेदी
उत्तर: (A) देवकीनन्दन खत्री

चंद्रकान्ता हिन्दी के शुरुआती उपन्यासों में है जिसके लेखक देवकीनन्दन खत्री हैं। यह तिलिस्म और अय्यारी पर आधारित है और इसका नाम नायिका के नाम पर रखा गया है। चन्द्रकान्ता को एक प्रेम कथा कहा जा सकता है। इस शुद्ध लौकिक प्रेम कहानी को, दो दुश्मन राजघरानों, नवगढ़ और विजयगढ़ के बीच, प्रेम और घृणा का विरोधाभास आगे बढ़ाता है।

6.राष्ट्रीय ग्रामीण विकास संस्थान कहाँ स्थित है ?
(A) नई दिल्ली
(B) मुंबई
(C) हैदराबाद
(D) कानपुर
उत्तर: (C) हैदराबाद

राष्ट्रीय ग्रामीण विकास संस्थान हैदराबाद में स्थित है। यह केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय के तहत एक स्वायत्त संगठन है। इसका दृष्टिकोण उन नीतियों और कार्यक्रमों पर ध्यान केंद्रित करना है जो ग्रामीण गरीबों को लाभान्वित करते हैं, लोकतांत्रिक विकेंद्रीकरण प्रक्रियाओं को सक्रिय करने का प्रयास करते हैं, ग्रामीण विकास कर्मियों के संचालन और दक्षता में सुधार करते हैं।

7.मानव पर्यावरण सम्मलेन-1972 कहाँ हुआ था ?
(A) पेरिस
(B) स्टॉकहोम
(C) जेनेवा
(D) ऑस्ट्रेलिया
उत्तर: (B) स्टॉकहोम

मानव पर्यावरण पर स्टॉकहोम सम्मेलन 1972 में संयुक्त राष्ट्र संघ के स्वीडन के स्टॉकहोम शहर में 5 जून, 1972 से प्रारंभ होकर 16 जून, 1972 को समाप्त हुआ था। इस सम्मेलन का प्रमुख उद्देश्य अंतराष्ट्रीय स्तर पर मानवीय पर्यावरण के संरक्षण तथा सुधार की विश्वव्यापी समस्या का निदान करना था। पर्यावरण के संरक्षण के संबंध में अंतर्राष्ट्रीय स्तर का यह पहला प्रयास था। इस सम्मेलन में 119 देशों ने पहली बार ‘एक ही पृथ्वी’ का सिद्धांत स्वीकार किया।

8.अंतरिक्ष आयोग की स्थापना कब किया गया था ?
(A) 1967
(B) 1987
(C) 1982
(D) 1972
उत्तर: (D) 1972

भारत सरकार द्वारा अंतरिक्ष आयोग का गठन कर जून 1972 में अंतरिक्ष विभाग की स्‍थापना की गयी। इस संस्थान का मुख्य कार्य भारत के लिये अंतरिक्ष संबंधी तकनीक उपलब्ध करवाना है। भारतीय अन्तरिक्ष अनुसन्धान संगठन की स्थापना 15 अगस्त 1969 में की गयी थी, तब इसका नाम ‘अंतरिक्ष अनुसंधान के लिए भारतीय राष्ट्रीय समिति’ (INCOSPAR) था।

9.निम्नलिखित में से कौन सा ऑपरेटिंग सिस्टम नहीं है ?
(A) OS X
(B) WINDOWS 7
(C) C++
(D) DOS
उत्तर: (C) C++

C++ एक ऑपरेटिंग सिस्टम नहीं है। यह एक सामान्य-उद्देश्य वाली प्रोग्रामिंग भाषा है जिसे बजेर्न स्ट्रॉस्ट्रुप द्वारा C प्रोग्रामिंग लैंग्वेज, या “C विद क्लासेस” के विस्तार के रूप में बनाया गया है। C++ को International Organization for Standardization (ISO) द्वारा मानकीकृत किया गया है, जिसमें नवीनतम मानक संस्करण की पुष्टि की गई है और दिसंबर 2020 में ISO द्वारा प्रकाशित किया गया।

10.पर्ल ऑफ़ साइबेरिया किस झील को कहा जाता है ?
(A) बैकाल झील
(B) चिल्का झील
(C) कैस्पियन सागर झील
(D) टिटिकाका झील
उत्तर: (A) बैकाल झील

बैकाल झील को पर्ल ऑफ़ साइबेरिया का झील कहा जाता है। यह झील रूस के साइबेरिया क्षेत्र के दक्षिण भाग में, रूस के दो राज्यों की सीमा पर स्थित है। यह दुनिया की सब से प्राचीन और गहरी झील है। इस झील को यूनेस्को ने विश्व की अनूठी प्राकृतिक विरासतों की सूची में शामिल कर रखा है। इस झील की लम्बाई 636 किलोमीटर है। इस झील में पाए जाने वाले बहुत-से जीव और बहुत-सी वनस्पतियाँ दुनिया भर में किसी अन्य जलाशय में नहीं पाए जाते।