करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

Railway Static GK 29 MAY 2021

Static-GK-29-may-2021
Spread It

1.ढाई दिन का झोंपरा कहां पर स्थित एक पुरानी मस्जिद है ?
(A) कटक
(B) अजमेर
(C) हैदराबाद
(D) आगरा
उत्तर: (B) अजमेर

अढ़ाई दिन का झोंपड़ा राजस्थान के अजमेर नगर में स्थित यह एक मस्जिद है। माना जाता है इसका निर्माण सिर्फ ढाई दिन में किया गया और इस कारण इसका नाम अढाई या ढाई दिन का झोपड़ा पड़ गया। इसका निर्माण पहले से वर्तमान संस्कृत विद्यालय को परिवर्तित करके मोहम्मद ग़ोरी के आदेश पर मोहम्मद गौरी के गवर्नर कुतुब-उद-दीन ऐबक ने वर्ष 1194 में करवाया था।

2.काली मिट्टी निम्नलिखित में से क्या उगाने के लिए आदर्श मानी जाती है ?
(A) कपास
(B) चावल
(C) जूट
(D) गेहूं
उत्तर: (A) कपास

कपास के लिए काली मिट्टी सर्वोत्तम होती है। भारत में दक्कन पठार में काली मिट्टी के कारण वहां कपास की खेती बड़े पैमाने पर की जाती है। भारत में कपास की खेती मुख्य रूप से महाराष्ट्र, गुजरात और आंध्र प्रदेश में की जाती है। इस मिट्टी में मैग्नेशियम,चूना,लौह तत्व तथा कार्बनिक पदार्थों की अधिकता होती है। इस मिट्टी का काला रंग टिटेनीफेरस मैग्नेटाइड एंव जीवांश (Humus) की उपस्थिति के कारण होता है।

3.निम्नलिखित में से कौन से पर्वत श्रृंखला दक्षिण अमेरिका में स्थित है ?
(A) रॉकी
(B) ऐल्प्स
(C) एंडीज
(D) ग्रेट डिवाइडिंग
उत्तर: (B) आल्पस

ऐल्प्स पर्वत श्रृंखला दक्षिण अमेरिका में स्थित है। दक्षिणी ऐल्प्स (Southern Alps) न्यूज़ीलैण्ड के दक्षिण द्वीप के बीच से गुज़रने वाली एक पर्वतमाला है। उत्तर-दक्षिण दिशा में चलने वाली इस श्रंखला में न्यूज़ीलैण्ड का सबसे ऊँचा पर्वत, 3724 मीटर लम्बा कुक पर्वत Mount Cook स्थित है।
,
4.अंग्रेजों ने बंग भंग की घोषणा कब की थी ?
(A) 1913
(B) 1911
(C) 1909
(D) 1905
उत्तर: (D) 1905

बंगाल विभाजन के निर्णय की घोषणा 19 जुलाई 1905 को भारत के तत्कालीन वाइसराय कर्जन के द्वारा किया गया था। एक मुस्लिम बहुल प्रान्त का सृजन करने के उद्देश्य से ही भारत के बंगाल को दो भागों में बाँट दिये जाने का निर्णय लिया गया था। बंगाल-विभाजन 16 अक्टूबर 1905 से प्रभावी हुआ। इतिहास में इसे बंगभंग के नाम से भी जाना जाता है।

5.विनी महाजन किस राज्य की पहली महिला मुख्य सचिव थी ?
(A) मुंबई
(B) पंजाब
(C) केरल
(D) गुजरात
उत्तर: (B) पंजाब

विनी महाजन पंजाब की पहली महिला चीफ सेक्रेटरी थी। विनी महाजन ने चीफ सेक्रेटरी करण अवतार सिंह की जगह ली है। 1987 बैच की आईएएस अधिकारी फिलहाल इंडस्ट्रीज ऐंड कॉमर्स, इन्फॉर्मेशन टेक्नॉलजी, गवर्नेंस रिफॉर्म्स ऐंड पब्लिक ग्रीवांस और इन्वेस्टमेंट प्रमोशन डिपार्टमेंट में अडिशनल चीफ सेक्रेटरी के पद पर तैनात थीं।

6.आर प्रगणानंद का संबंध निम्नलिखित में से किस खेल से है ?
(A) पोकर
(B) शतरंज
(C) क्रिकेट
(D) टेबल टेनिस
उत्तर: (B) शतरंज

रमेशबाबू प्रगणानंद एक भारतीय शतरंज खिलाड़ी हैं। वह ग्रैंडमास्टर का खिताब हासिल करने वाले चौथे सबसे कम उम्र के व्यक्ति हैं। 2016 में, प्रगणानंद 10 साल की उम्र में इतिहास में सबसे कम उम्र के अंतरराष्ट्रीय मास्टर बन गए। उन्होंने नवंबर 2017 में विश्व जूनियर शतरंज चैंपियनशिप में अपना पहला ग्रैंडमास्टर मानदंड हासिल किया।

7.निम्नलिखित में से कौन सा शहर ब्रह्मपुत्र नदी के तट पर स्थित है ?
(A) पटना
(B) कटक
(C) गुवाहाटी
(D) दिल्ली
उत्तर: (C) गुवाहाटी

गुवाहाटी, ब्रह्मपुत्र नदी के किनारे बसा, पूर्वोत्तर भारत का मुख्य शहर है। यह नगर प्राचीन हिंदू मंदिरों के लिए भी जाना जाता है। प्राचीन काल में इस नगर को प्रगज्योतिषपुर के नाम से जाना जाता था। गुवाहाटी असम का सबसे बड़ा और ख़ूबसूरत शहर है। गुवाहाटी अपनी अद्वितीय, विविध और रंगीन संस्कृति के लिए जाना जाता है।

8.निम्नलिखित में से किस वर्ष में कुटुंब न्यायालय अधिनियम लागू किया गया था ?
(A) 1986
(B) 1988
(C) 1998
(D) 1984
उत्तर: (D) 1984

वर्ष 1984 में कुटुंब न्यायालय अधिनियम लागू किया गया था। यह विवाह और पारिवारिक मामलों से संबंधित विवादों और उससे जुड़े मामलों में सुलह को बढ़ावा देने और त्वरित निपटान सुनिश्चित करने के लिए फैमिली कोर्ट की स्थापना के लिए एक अधिनियम है।

9.आदिचनल्लूर पुरातात्विक स्थल किस राज्य में स्थित है ?
(A) आंध्र प्रदेश
(B) केरल
(C) तमिलनाडु
(D) कर्नाटक
उत्तर: (C) तमिलनाडु

आदिचनल्लूर तमिलनाडु राज्य में थूथुकुडी जिले में स्थित एक पुरातात्विक स्थल है। यह कई महत्वपूर्ण पुरातात्विक खोजों के लिए प्रसिद्ध है। यह पाण्ड्य साम्राज्य की प्रारम्भिक राजधानी ‘कोरकई’ से लगभग 15 किमी दूर है। 2005 में यहाँ 169 मानव कंकाल वाले मिट्टी के कलश पाये गए थे। इनमें से कुछ कलशों में तमिल ब्राह्मी लिपि में लिखा हुआ था जबकि कुछ दफन कलशों में तमिल मूल के कंकाल थे।

10.गुरु गोविंद सिंह और मुगलों के बीच हुए युद्ध में वीरगति प्राप्त करने वाले योद्धाओं की याद में पंजाब में क्या आयोजित किया जाता है ?
(A) जोर मेला
(B) माघी मेला
(C) होला मोहल्ला
(D) रोजा शरीफ उर्स
उत्तर: (B) माघी मेला

गुरु गोविंद सिंह और मुगलों के बीच हुए युद्ध में वीरगति प्राप्त करने वाले योद्धाओं की याद में पंजाब में माघी मेला आयोजित किया जाता है। माघी वह अवसर है जब गुरु गोबिंद सिंह जी के लिये लड़ाई लड़ने वाले चालीस सिखों के बलिदान को याद किया जाता है। माघी की पूर्व संध्या पर लोहड़ी त्योहार मनाया जाता है, इस दौरान परिवारों में बेटों के जन्म की शुभकामना देने के उद्देश्य से हिंदू घरों में अलाव जलाया जाता है और उपस्थित लोगों को प्रसाद बाँटा जाता है।