करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

Railway Static GK 29 APRIL 2021

Static-GK
Spread It

1.किस वायसराय के शासनकाल के दौरान दांडी यात्रा हुई थी ?
(A) लॉर्ड बेंटिक
(B) लॉर्ड चेम्सफोर्ड
(C) लॉर्ड इरविन
(D) लॉर्ड डलहौजी
उत्तर: (C) लॉर्ड इरविन

लॉर्ड इरविन के शासनकाल के दौरान दांडी यात्रा हुई थी। यह सन् 1930 में महात्मा गांधी के द्वारा अंग्रेज सरकार के नमक के ऊपर कर लगाने के कानून के विरुद्ध किया गया सविनय कानून भंग कार्यक्रम था। ये ऐतिहासिक सत्याग्रह कार्यक्रम जिसमेे गाँधीजी समेत 78 लोगों ने अहमदाबाद साबरमती आश्रम से समुद्रतटीय गाँव दांडी तक पैदल यात्रा किया और 06 अप्रैल 1930 को नमक हाथ में लेकर नमक विरोधी कानून को भंग किया गया। 1931 में गांधी और तत्कालीन वायसराय लॉर्ड इरविन के बीच हुए समझौते के साथ इस सत्याग्रह को खत्म किया गया।

2.किस खेल से वजीर, घोड़ा, राजा और रानी संबंधित है ?
(A) बैडमिंटन
(B) शतरंज
(C) बिलियर्ड्स
(D) टेनिस
उत्तर: (B) शतरंज

वजीर, घोड़ा, राजा और रानी शतरंज खेल से संबंधित है। शतरंज दो खिलाड़ियों के बीच खेला जाने वाला एक बौद्धिक एवं मनोरंजक खेल है। समझा जाता है कि यह खेल मूलतः भारत का आविष्कार है, जिसका प्राचीन नाम ‘चतुरंग’ था। चतुरंग नाम के बुद्धि-शिरोमणि ब्राह्मण ने पाँचवीं-छठी सदी में यह खेल संसार के बुद्धिजीवियों को भेंट में दिया।

3.’सत्य के प्रयोग’ पुस्तक किसके जीवन पर आधारित है ?
(A) मोहनदास करमचंद गांधी
(B) सुभाष चंद्र बोस
(C) जवाहरलाल नेहरू
(D) लाला लाजपत राय
उत्तर: (A) मोहनदास करमचंद गांधी

सत्य के प्रयोग, महात्मा गांधी की आत्मकथा है। यह आत्मकथा उन्होने गुजराती भाषा में लिखी थी। हर 27 नवम्बर को ‘सत्य का प्रयोग’ के आधारित प्रतियोगिता का आयोजन किया जाता हैं। इस संक्षेप में गाँधीजी के जीवन में घटी सभी घटनाओं का समावेश है। मोहनदास करमचंद गांधी ने ‘सत्य के प्रयोग’ अथवा ‘आत्मकथा’ का लेखन बीसवीं शताब्दी में सत्य, अहिंसा और ईश्वर का मर्म समझने-समझाने के विचार से किया था।

4.1983 का क्रिकेट विश्व कप जीतने वाली भारतीय क्रिकेट टीम की कप्तानी किसने की थी ?
(A) नवजोत सिंह सिद्धू
(B) चेतन शर्मा
(C) सुनील गावस्कर
(D) कपिल देव
उत्तर: (D) कपिल देव

1983 का क्रिकेट विश्व कप जीतने वाली भारतीय क्रिकेट टीम की कप्तानी कपिल देव ने की थी। यह इंग्लैंड और वेल्स में 9 से 25 जून 1983 तक आयोजित किया गया था और भारत द्वारा जीता गया था। आयोजन में आठ देशों ने भाग लिया। भारत और जिम्बाब्वे जैसी टीमें जो उस समय के दौरान अच्छा नहीं खेल रही थीं, उन्होंने क्रमशः वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया पर जीत दर्ज की। इंग्लैंड, पाकिस्तान, भारत और टूर्नामेंट पसंदीदा वेस्टइंडीज ने सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई किया।

5.यूनेस्को ने किस शहर को सिटी ऑफ म्यूजिक घोषित किया है ?
(A) दिल्ली
(B) वाराणसी
(C) मुंबई
(D) जयपुर
उत्तर: (B) वाराणसी

यूनेस्को ने वाराणसी शहर को सिटी ऑफ म्यूजिक घोषित किया है। यहां की सांस्कृतिक शैली जैसे, होरी, चैती, टप्पा, दादरा यहां के समृद्ध संगीत कला को दर्शाती है। यहां के घाट, हवेलियां एवं मंदिरों में बनारस घराने को सुना जा सकता है साथ ही बनारस हिन्दू विश्वद्यालय के संगीत और नृत्य विभाग का भी इसमें महत्वपूर्ण योगदान है। यूनेस्को ने माना है की संगीत विद्यालय, संगीत संस्कृति, गुरु शिष्य परंपरा और संगीत ज्ञान वाराणसी का पुरातन है।

6.कौन से मानव अंग के क्षतिग्रस्त हो जाने या ठीक से काम ना करने की स्थिति में रोगी को डायलिसिस की सलाह दी जाती है ?
(A) गुर्दा
(B) पेट
(C) कलेजा
(D) ह्रदय
उत्तर: (A) गुर्दा

गुर्दा के क्षतिग्रस्त हो जाने या ठीक से काम ना करने की स्थिति में रोगी को डायलिसिस की सलाह दी जाती है। स्वस्थ व्यक्ति में गुर्दे द्वारा जल और खनिज (सोडियम, पोटेशियम क्लोराइड, फॉस्फोरस सल्फेट का सामंजस्य रखा जाता है। डायलिसिस रक्त शोधन की एक कृत्रिम विधि होती है। इस डायलिसिस की प्रक्रिया को तब अपनाया जाता है जब किसी व्यक्ति के गुर्दे सही से काम नहीं कर रहे होते हैं। गुर्दे से जुड़े रोगों, लंबे समय से मधुमेह के रोगी, उच्च रक्तचाप जैसी स्थितियों में कई बार डायलसिस की आवश्यकता पड़ती है। डायलसिस स्थायी और अस्थाई होती है।

7.महात्मा गांधी ने करो या मरो का नारा किस राष्ट्रीय आंदोलन के दौरान दिया था ?
(A) स्वदेशी आंदोलन
(B) भारत छोड़ो आंदोलन
(C) सविनय अवज्ञा आंदोलन
(D) असहयोग आंदोलन
उत्तर: (B) भारत छोड़ो आंदोलन

महात्मा गांधी ने करो या मरो का नारा भारत छोड़ो आंदोलन के दौरान दिया था। महात्मा गांधी के जरिए शुरू किए गए भारत छोड़ो आंदोलन को 78 साल हो चुके हैं। 8 अगस्त 1942 को महात्मा गांधी ने अंग्रेजों के खिलाफ भारत छोड़ो आंदोलन की शुरुआत की थी। यह एक आन्दोलन था जिसका लक्ष्य भारत से ब्रिटिश साम्राज्य को समाप्त करना था। यह भारत को तुरन्त आजाद करने के लिये अंग्रेजी शासन के विरुद्ध एक सविनय अवज्ञा आन्दोलन था।

8.भारत में कौन-सा केंद्रीय संस्थान कृषि ऋण की निगरानी और विनियम करता है ?
(A) सेबी
(B) आईआरडीए
(C) आरबीआई
(D) नाबार्ड
उत्तर: (D) नाबार्ड

भारत में नाबार्ड केंद्रीय संस्थान कृषि ऋण की निगरानी और विनियम करता है। इसे “कृषि ऋण से जुड़े क्षेत्रों में, योजना और परिचालन के नीतिगत मामलों में तथा भारत के ग्रामीण अंचल की अन्य आर्थिक गतिविधियों के लिए मान्यता प्रदान की गयी है। शिवरामन समिति (शिवरामन कमिटी) की सिफारिशों के आधार पर राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक अधिनियम 1981 को लागू करने के लिए संसद के एक अधिनियम के द्वारा 12 जुलाई 1982, को नाबार्ड की स्थापना की गयी।

9.कोसी नदी का प्राचीन नाम क्या है ?
(A) कौशिकी
(B) कान्हापेन्ना
(C) कुभा
(D) करनाली
उत्तर: (A) कौशिकी

कोसी नदी को पहले कौशिकी के नाम से जाना जाता था और यह इस नदी के तट पर है कि ऋषि विश्वामित्र वैदिक ऋषि बन गए। भारतीय महाकाव्य महाभारत में इस नदी का नाम कौशिकी है। सप्त कोशी नदी को बनाने के लिए सात कोश एक साथ मिल जाते हैं, जिसे लोकप्रिय रूप से कोशी के नाम से जाना जाता है। इसमें आने वाली बाढ से बिहार में बहुत तबाही होती है जिससे इस नदी को ‘बिहार का अभिशाप (बिहार क शोक)’ कहा जाता है।

10.पर्यावरण संरक्षण अधिनियम कब पारित किया गया था ?
(A) 1972
(B) 1982
(C) 1986
(D) 1990
उत्तर: (C) 1986

पर्यावरण संरक्षण अधिनियम संसद द्वारा 23 मई 1986 को पारित किया गया था और 19 नवंबर 1986 को लागू किया हुआ था। इसमें चार अध्याय तथा 26 धाराएं होती हैं। इसे पारित करने का मुख्य उद्देश्य संयुक्त राष्ट्र द्वारा पर्यावरण संरक्षण की दिशा में किए गए प्रयासों को भारत में विधि (कानून) बनाकर लागू करना है।