करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

Railway Static GK 28 September 2021

Static-GK-28-september-2021
Spread It

1.सार्क का मुख्यालय कहाँ स्थित है ?
(A) ढाका
(B) नई दिल्ली
(C) काठमांडू
(D) कराची
उत्तर: (C) काठमांडू

दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (The South Asian Association for Regional Cooperation-SAARC)  की स्थापना 8 दिसंबर,1985 को ढाका में सार्क चार्टर पर हस्ताक्षर के साथ की गई थी। इस संगठन का मुख्यालय एवं सचिवालय नेपाल के काठमांडू में अवस्थित है। सार्क का उद्देश्य, दक्षिण एशिया के लोगों के कल्याण को बढ़ावा देना एवं उनके जीवन की गुणवत्ता में सुधार करना है।

2.किसे व्यावहारिक मनोविज्ञान का जनक माना जाता है ?
(A) विल्हेम वुन्दत
(B) सिगमंड फ्रॉयड
(C) गुस्ताव फेकनर
(D) जेम्स मकीन कैटेल
उत्तर: (A) विल्हेम वुन्दत

विल्हेम मैक्समिलियन वुण्ट, जर्मनी के चिकित्सक, दार्शनिक, प्राध्यापक थे जिन्हें आधुनिक मनोविज्ञान का जनक माना जाता है। वुण्ट ने मनोविज्ञान को विज्ञान माना और उन्होंने ही सबसे पहले अपने आप को मनोवैज्ञानिक कहा। वे ‘प्रायोगिक मनोविज्ञान के जनक’ माने जाते हैं। 1879 में लिपजिग विश्वविद्यालय में मनोविज्ञान की प्रथम प्रयोगशाला स्थापित की गयी थी।

3.किस महान व्यक्ति का उपनाम ‘लिटिय कार्पोरेल’ है ?
(A) मेजर जनरल राजेंद्र सिंह
(B) नेपोलियन बोनापार्ट
(C) मार्टिन लूथर किंग
(D) ज्याकी चॉसर
उत्तर: (B) नेपोलियन बोनापार्ट

लिटिय कार्पोरेल नेपोलियन बोनापार्ट को कहा जाता है। इतिहास में नेपोलियन विश्व के सबसे महान सेनापतियों में गिना जाता है। नेपोलियन का जन्म 15 अगस्त 1769 को और मृत्यु 5 मई 1821 को हुई थी। उन्होंने फ्रांस में एक नयी विधि संहिता लागू की जिसे नेपोलियन की संहिता कहा जाता है। 18 जून 1815 में वॉटरलू के युद्ध में पराजय के पश्चात अंग्रज़ों ने उन्हें अन्ध महासागर के दूर द्वीप सेंट हेलेना में बन्दी बना दिया।

4.ऑपरेशन ब्लू स्टार कब चलाया गया था ?
(A) 1983
(B) 1987
(C) 1986
(D) 1984
उत्तर: (D) 1984

आपरेशन ब्लू स्टार भारतीय सेना द्वारा 3 से 6 जून 1984 को अमृतसर (पंजाब, भारत) स्थित हरिमंदिर साहिब परिसर को जनरैल सिंह भिंडरावाले और उनके समर्थकों से मुक्त कराने के लिए चलाया गया अभियान था। पंजाब में भिंडरावाले के नेतृत्व में अलगाववादी ताकतें सशक्त हो रही थीं जिन्हें पाकिस्तान से समर्थन मिल रहा था। पंजाब समस्या की शुरुआत 1970 के दशक से अकाली राजनीति में खींचतान और अकालियों की पंजाब संबंधित माँगों के रूप में हुई थी।

5.नोबेल पुरस्कार अर्थशास्त्र में सर्वप्रथम कब दिया गया था ?
(A) 1969
(B) 1967
(C) 1968
(D) 1965
उत्तर: (A) 1969

अल्फ्रेड नोबल की याद में अर्थशास्त्र में स्वेरिजेस रिक्सबैंक पुरस्कार, जिसे सामान्यतः अर्थशास्त्र में नोबेल पुरस्कार कहा जाता है, अर्थशास्त्र में असाधारण योगदान के लिए दिया जाने वाला इस क्षेत्र का सबसे प्रतिष्ठित सम्मान है। अर्थशास्त्र में पहला पुरस्कार 1969 में राग्नार फ्रिस्क और जान टिनबर्गेन को दिया गया था। अर्थशास्त्र में पुरस्कार रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज, स्टॉकहोम, स्वीडन द्वारा प्रदान किया जाता है।

6.फ्लाइंग सिख किसे कहा जाता है ?
(A) कपिल देव
(B) मिल्खा सिंह
(C) लिएंडर पेस
(D) बिशन सिंह बेदी
उत्तर: (B) मिल्खा सिंह

फ्लाइंग सिख मिल्खा सिंह को कहा जाता है। अब्दुल खालिक को हराने के बाद उस समय के तत्कालीन राष्ट्रपति अयूब खान मिल्खा सिंह से कहा था, ‘आज तुम दौड़े नहीं उड़े हो। इसलिए हम तुम्हें फ्लाइंग सिख के खिताब से नवाजते हैं।’ इसके बाद से मिल्खा सिंह को पूरी दुनिया में ‘फ्लाइंग सिख’ के नाम से जाना जाने लगा। वे भारत के सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ एथलीट्स में से एक थे। वे एक राजपूत सिख (राठौड़) परिवार से थे।

7.कीनन स्टेडियम कहाँ है ?
(A) बेंगलुरू
(B) देहरादून
(C) जमशेदपुर
(D) चंडीगढ़
उत्तर: (C) जमशेदपुर

कीनन स्टेडियम, झारखंड प्रान्त के जमशेदपुर में स्थित देश का एक प्रमुख स्टेडियम है। इस स्टेडियम का रख-रखाव टाटा स्टील करती है। इसकी दर्शक-क्षमता करीब बीस हजार है। आमतौर पर यहाँ क्रिकेट और फुटबॉल के खेलों का आयोजन होता है। हालाँकि यहाँ अभी तक राष्ट्रीय महत्व के खेलों का आयोजन बहुत कम हुआ है, लेकिन टाटा समूह के कर्मचारीगण खासकर टाटा फुटबॉल अकादमी के खिलाड़ी इस परिसर का ज्यादातर उपयोग करते हैं।

8.पृथ्वी थियेटर की स्थापना कब की गई थी ?
(A) 1940
(B) 1945
(C) 1950
(D) 1944
उत्तर: (D) 1944

‘कला देश की सेवा में’- इसी सपने को साकार करने के लिए आज से 60 साल पहले भारतीय सिनेमा के दिग्गज पृथ्वीराज कपूर ने 1944 में एक चलती-फिरती पृथ्वी थिएटर कंपनी की स्थापना की थी। देश में घूम-घूम कर नाटक दिखाने वाली इस कंपनी में 150 लोग काम करते थे जिसमें कलाकार, मज़दूर, रसोइया, लेखक और टेक्नीशियन सभी प्रकार के लोग थे।

9.सचिन-क्रिकेटर ऑफ द सेंचुरी पुस्तक के लेखक कौन है ?
(A) विमल कुमार
(B) अखिल डीसूजा
(C) के वी माकरकर
(D) सोहन पावर
उत्तर: (A) विमल कुमार

“सचिन-क्रिकेटर ऑफ द सेंचुरी” एक किताब है, जो कि विमल कुमार के द्वारा लिखी गई है। विमल कुमार ने 2007 और 2011 में दो क्रिकेट विश्व कपों की रिपोर्टिंग में योगदान दिया। “सचिन: द क्रिकेटर द सेंचुरी” क्रिकेट पिच पर सचिन के सफर की कहानी है। विमल कुमार ने अपनी पुस्तक में सचिन की बहुमुखी जीत और उनके रिकॉर्ड तोड़ने वाले करियर के बारे में लिखा है।

10.बांग्लादेश को किस देश से स्वतंत्रता मिली ?
(A) भारत
(B) पाकिस्तान
(C) बर्मा
(D) ब्रिटेन
उत्तर: (B) पाकिस्तान

बांग्लादेश हर साल 26 मार्च को स्वतंत्रता दिवस मनाता है। साल 1971 में शेख मुजीबुर्रहमान ने आजादी की घोषणा कर दी थी। ये देश पाकिस्तान का हिस्सा था, लेकिन शेख मुजीबुर रहमान की घोषणा के बाद 9 महीने तक खूनी संघर्ष चला। शेख मुजीबुर्रहमान ने पाकिस्तान के खिलाफ सशस्त्र संग्राम की अगुवाई करते हुए बांग्लादेश को मुक्ति दिलाई। वे बांग्लादेश के प्रथम राष्ट्रपति बने और बाद में प्रधानमंत्री भी बने।