करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

Railway Static GK 28 MAY 2021

28 MAY 2021 Static GK
Spread It

1.प्रसार भारती की स्थापना कब की गई थी ?
(A) 1995
(B) 1998
(C) 1996
(D) 1997
उत्तर: (D) 1997

प्रसार भारती का गठन 23 नवम्बर, 1997 हुआ था। प्रसार भारती भारत की एक सार्वजनिक प्रसारण संस्था है। इसमें मुख्य रूप से दूरदर्शन एवं आकाशवाणी शामिल हैं। इसका गठन प्रसारण सम्बन्धी मुद्दों पर सरकारी प्रसारण संस्थाओं को स्वायत्तता देने के मुद्दे पर संसद में काफी बहस के बाद किया गया था। संसद ने इस सम्बन्ध में 1990 में एक अधिनियम पारित किया लेकिन इसे अन्ततः 15 सितंबर 1997 में लागू किया गया।

2.कृष्णराज सागर बांध को किस नदी पर बनाया गया है ?
(A) कावेरी
(B) तुंगभद्रा
(C) कृष्णा
(D) गोदावरी
उत्तर: (A) कावेरी

कृष्णराज सागर बाँध कर्नाटक में स्थित है। इस बाँध का निर्माण कावेरी नदी पर किया गया है। इसकी ऊँचाई लगभग 130 फुट है। यह मैसूर नगर से 12 मील उत्तर-पश्चिम में स्थित है। इस बाँध का निर्माण वर्ष 1932 में किया गया था। इसके उत्तरी कोने पर संगीतमय फ़व्वारे हैं। ‘वृंदावनगार्डन’ नाम के मनोहर बगीचे बाँध के ठीक नीचे स्थित हैं। कृष्णराज सागर बाँध का नक़्शा अपने समय के विख्यात अभियन्ता श्री एम. विश्वेश्वरैया ने बनाया था और इसका निर्माण कृष्णराज वुडेयार चतुर्थ के शासन काल में हुआ।

3.ओलंपिक में व्यक्तिगत स्वर्ण पदक जीतने वाला एकमात्र भारतीय निम्नलिखित में से कौन है ?
(A) लिएंडर पेस
(B) अभिनव बिंद्रा
(C) साइना नेहवाल
(D) सुशील कुमार
उत्तर: (B) अभिनव बिंद्रा

ओलंपिक में व्यक्तिगत स्वर्ण पदक जीतने वाला एकमात्र भारतीय अभिनव बिंद्रा है। क्वालीफाइंग मुकाबले में ५९६ अंक हासिल करने के बाद बिंद्रा ने जबर्दस्त मानसिक एकाग्रता का परिचय दिया और अंतिम दौर में 104.5 का स्कोर किया। उन्होंने कुल 700.5 अंकों के साथ स्वर्ण पर निशाना साधने में कामयाबी हासिल की। अभिनव बिंद्रा 10 मीटर एयर रायफल स्पर्धा में भारत के एक प्रमुख निशानेबाज हैं। पच्‍चीस वर्षीय अभिनव बिंद्रा एयर राफल निशानेबाजी में वर्ष 2006 में विश्व चैम्पियन भी रह चुके हैं।

4.आईसीएआर केंद्रीय आलू अनुसंधान संस्थान CPRI कहां पर स्थित है ?
(A) लखनऊ
(B) दार्जिलिंग
(C) शिमला
(D) जालंधर
उत्तर: (C) शिमला

आईसीएआर केंद्रीय आलू अनुसंधान संस्थान CPRI शिमला में स्थित है। CPRI की स्थापना अगस्त 1949 के दौरान पटना में हुई थी। इस संस्थान को बाद में 1956 में शिमला, हिमाचल प्रदेश में स्थानांतरित कर दिया गया ताकि आलू प्रजनन में संकरण कार्य को सुविधाजनक बनाया जा सके और आलू के बीज स्वास्थ्य को बनाए रखा जा सके। इसे अप्रैल 1966 में आईसीएआर में स्थानांतरित कर दिया गया था।

5.शेरशाह सूरी और हुमायूं के बीच कन्नौज का युद्ध कब लड़ा गया था ?
(A) 1540
(B) 1560
(C) 1550
(D) 1510
उत्तर: (A) 1540

17 मई, 1540 को कन्नौज का युद्ध भारत के उत्तर प्रदेश में लड़ा गया था। यह लड़ाई हुमायूँ, जो मुगल सम्राट था, और अफगान शेरशाह सूरी के बीच थी। कन्नौज की लड़ाई से पहले, हुमायूँ और शेर शाह, चौसा की लड़ाई में शामिल थे। चौसा की लड़ाई हारने के बाद हुमायूँ के पास कोई सेना नहीं बची। इसमें शेर शाह सूरी की विजय हुई और हुमायूँ अपनी जान बचाने के लिए रणभूमि से भाग गया।

6.निम्नलिखित में से किसने मिल्खा सिंह को फ्लाइंग सिख का खिताब दिया था ?
(A) लाल बहादुर शास्त्री
(B) जनरल अयूब खान
(C) जवाहरलाल नेहरू
(D) सरदार वल्लभभाई पटेल
उत्तर: (B) जनरल अयूब खान

मिल्खा सिंह को फ्लाइंग सिख कहा जाता है। उन्हें यह नाम भारत नहीं, बल्कि पाकिस्तान में दिया गया था। पाकिस्तान के दूसरे राष्ट्रपति अयूब खान ने उन्हें ‘फ्लाइंग सिख’ कहकर पुकारा था। मिल्खा सिंह एक सिख धावक हैं, जिन्होंने रोम के 1960 ग्रीष्म ओलंपिक और टोक्यो के 1964 ग्रीष्म ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व किया था।

7.निम्नलिखित में से किसे सीमांत गांधी के नाम से जाना जाता है ?
(A) भगत सिंह
(B) चंद्रशेखर आजाद
(C) ख़ान अब्दुल ग़फ़्फ़ार ख़ान
(D) जवाहरलाल नेहरू
उत्तर: (C) ख़ान अब्दुल ग़फ़्फ़ार ख़ान

ख़ान अब्दुल ग़फ़्फ़ार ख़ान को सीमांत गांधी के नाम से जाना जाता है। ख़ान अब्दुल ग़फ़्फ़ार ख़ान सीमाप्रांत और बलूचिस्तान के एक महान राजनेता थे जिन्होंने भारत के स्वतंत्रता संग्राम में भाग लिया। वे भारतीय उपमहाद्वीप में अंग्रेज शासन के विरुद्ध अहिंसा के प्रयोग के लिए जाने जाते है। एक समय उनका लक्ष्य संयुक्त, स्वतन्त्र और धर्मनिरपेक्ष भारत था। इसके लिये उन्होने 1930 में खुदाई खिदमतगार नाम के संग्ठन की स्थापना की।

8.ओणम का पर्व प्रमुख रूप से निम्नलिखित में से किस राज्य में मनाया जाता है ?
(A) तमिल नाडु
(B) तेलंगना
(C) कर्नाटक
(D) केरल
उत्तर: (D) केरल

ओणम केरल का एक प्रमुख त्योहार है।ओणम का उत्सव सितम्बर में राजा महाबली के स्वागत में प्रति वर्ष आयोजित किया जाता है जो दस दिनों तक चलता है। यह उत्सव त्रिक्काकरा (कोच्ची के पास) केरल के एक मात्र वामन मंदिर से प्रारंभ होता है। ओणम में प्रत्येक घर के आँगन में फूलों की पंखुड़ियों से सुन्दर सुन्दर रंगोलिया बनाई जाती हैं। युवतियां उन रंगोलियों के चारों तरफ वृत्त बनाकर उल्लास पूर्वक नृत्य करती हैं।

9.भारत सरकार की आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत एक परिवार को निम्नलिखित में से कितना वार्षिक स्वास्थ्य कवर दिया जाता है ?
(A) 2 लाख
(B) 3 लाख
(C) 5 लाख
(D) 6 लाख
उत्तर: (C) 5 लाख

आयुष्मान भारत योजना (ABY) में प्रति परिवार हर साल 5 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा दिया जाता है। आयुष्मान भारत योजना (एबीवाई) में समाज के कमजोर वर्ग को लोगों को हेल्थ इंश्योरेंस की सुविधा मिलती है। इसे पंडित दीन दयाल उपाध्याय की जयंती पर 25 सितंबर से देशभर में लागू किया गया था। साल 2008 में यूपीए सरकार द्वारा लांच राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना (NHBY) को भी आयुष्मान भारत योजना (PM-JAY) में मिला दिया गया है।

10.खानवा का युद्ध राणा सांगा और किसके बीच लड़ा गया था ?
(A) शाहजहां
(B) बाबर
(C) औरंगजेब
(D) अकबर
उत्तर: (B) बाबर

खानवा का युद्ध 16 मार्च 1527 को आगरा से 35 किमी दूर खानवा गाँव में बाबर एवं मेवाड़ के राणा सांगा के मध्य लड़ा गया। पानीपत के युद्ध के बाद बाबर द्वारा लड़ा गया यह दूसरा बड़ा युद्ध था। 1524 तक, बाबर का उद्देश्य मुख्य रूप से अपने पूर्वज तैमूर की विरासत को पूरा करने के लिए पंजाब तक अपने शासन का विस्तार करना था, क्योंकि यह उसके साम्राज्य का हिस्सा हुआ करता था।

Railway Static GK 27 MAY 2021