करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

Railway Static GK 28 June 2021

28-june-2021-Static-GK
Spread It

1.दक्षिण भारत के प्रथम मेट्रो रेल सेवा का शुभारंभ 20 अक्टूबर 2011 को कहां हुआ था ?
(A) बेंगलुरु में
(B) चेन्नई में
(C) हैदराबाद में
(D) विशाखापट्टनम में
उत्तर: (A) बेंगलुरु में

दक्षिण भारत के प्रथम मेट्रो रेल सेवा का शुभारंभ 20 अक्टूबर 2011 को बेंगलुरु में हुआ था। इसका  निर्माण बेंगलुरु मेट्रो रेल कार्पोरेशन ने किया है। बैंगलौर मेट्रो को नम्मा मेट्रो यानि कन्नड में अपना मेट्रो का नाम दिया गया है। यह उच्च तकनीक से सुसज्जित है। पूरी ट्रेन में वाई-फ़ाई है, यानि ट्रेन में बैठे यात्री इंटरनेट पर काम कर सकते हैं और लैपटॉप, टैबलेट और मोबाईल इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

2.आरबीआई के लोगो में कौन से पेड़ का चित्र है ?
(A) पीपल
(B) ताड़
(C) बरगद
(D) खजूर
उत्तर: (B) ताड़

देश के बैंकों का बैंक कहे जाने वाले RBI का आधिकारिक लोगो, ताड़ का पेड़ और बाघ है। यह चिन्ह औपनिवेशिक अतीत की निशानी है और इसे ईस्ट इंडिया कंपनी के प्रतीक चिन्ह से लिया गया है। प्रतीक चिन्ह बनाने के दौरान यह विचार किया गया था कि यह बैंक के सरकारी होने का प्रतीक तो हो लेकिन इस पर भी जोर रहे कि इसकी सरकार से बहुत ज्यादा करीबी नहीं है। इसके साथ ही इसकी डिजाइन भारतीय होनी चाहिए थी।

3.राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस कब मनाया जाता है ?
(A) 14 मई
(B) 14 अगस्त
(C) 14 दिसंबर
(D) 14 नवंबर
उत्तर: (C) 14 दिसंबर

ऊर्जा दक्षता और संरक्षण में भारत की उपलब्धियों को प्रदर्शित करने के उद्देश्य से ऊर्जा दक्षता ब्यूरो (BEE) द्वारा प्रतिवर्ष 14 दिसंबर को ‘राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस’ (National Energy Conservation Day) का आयोजन किया जाता है। भारत में ऊर्जा संरक्षण अधिनियम का उद्देश्य पेशेवर, योग्य और ऊर्जावान प्रबंधकों के साथ ही लेखा परीक्षकों को नियुक्त करना है, जो ऊर्जा दक्षता परियोजनाओं को लागू करने और ऊर्जा, परियोजनाओं, नीति विश्लेषण, वित्त प्रबंधन में विशेषज्ञ हों।

4.गबन किस लेखक द्वारा लिखित पुस्तक है ?
(A) महावीर प्रसाद द्विवेदी
(B) जयशंकर प्रसाद
(C) भारतेंदु हरिश्चंद्र
(D) मुंशी प्रेमचंद
उत्तर: (D) मुंशी प्रेमचंद

गबन, मुंशी प्रेमचंद द्वारा रचित उपन्यास है। ग़बन का मूल विषय है – ‘महिलाओं का पति के जीवन पर प्रभाव।’ गबन में टूटते मूल्यों के अंधेरे में भटकते मध्यवर्ग का वास्तविक चित्रण किया गया। इन्होंने समझौता परस्त और महत्वाकांक्षा से पूर्ण मनोवृत्ति तथा पुलिस के चरित्र को बेबाकी से प्रस्तुत करते हुए कहानी को जीवंत बना दिया गया है।

5.लावेर कप किससे संबंधित है ?
(A) फुटबॉल
(B) टेनिस
(C) क्रिकेट
(D) हॉकी
उत्तर: (B) टेनिस

लावेर कप दो टीमों- टीम यूरोप और टीम वर्ल्ड, के बीच एक अंतरराष्ट्रीय इनडोर हार्ड कोर्ट पुरुष टेनिस टूर्नामेंट है। सालाना आयोजित होने वाला, इस टूर्नामेंट का उद्देश्य टेनिस जगत का राइडर कप होना है। मई 2019 में, लावेर कप आधिकारिक रूप से स्वीकृत ATP टूर इवेंट बन गया। यह यूएस ओपन के दो सप्ताह बाद होता है।

6.हिडकल परियोजना कर्नाटक में किस नदी पर है ?
(A) घाटप्रभा
(B) शरावती
(C) काली
(D) कावेरी
उत्तर: (A) घाटप्रभा

हिडकल परियोजना कर्नाटक में घाटप्रभा नदी पर स्थित है। यह भारत की एक प्रमुख नदी घाटी परियोजना हैं। इस परयोजना के अन्तर्गत कर्नाटक के बेलग्राम और बीजापुर जिले में घटप्रभा नदी पर बांध का निर्माण कर बहुत बड़े क्षेत्र को सिंचित करने की योजना है। यह एक सिंचाई के साथ साथ एक जल विद्युत परियोजना है।

7.यूरोपीय संसद का प्रशासनिक कार्यालय कहां है ?
(A) जेनेवा
(B) न्यूयॉर्क
(C) लक्ज़मबर्ग
(D) पेरिस
उत्तर: (C) लक्ज़मबर्ग

यूरोपीय संसद का प्रशासनिक कार्यालय लक्ज़मबर्ग में है। यूरोपीय संसद, यूरोपीय संघ की निर्वाचित संसदीय संस्था है। यूरोपीय संसद (ईपी) यूरोपीय संघ की तीन विधायी शाखाओं में से एक है और इसके सात संस्थानों में से एक है। यह दुनिया में दूसरे सबसे बड़े लोकतांत्रिक मतदाताओं और दुनिया में सबसे बड़े ट्रांस-नेशनल लोकतांत्रिक मतदाताओं का प्रतिनिधित्व करता है।

8.तवांग मठ कहां स्थित है ?
(A) असम
(B) नागालैंड
(C) मिजोरम
(D) अरुणाचल प्रदेश
उत्तर: (D) अरुणाचल प्रदेश

तवांग मठ भारत के अरुणाचल प्रदेश में स्थित एक बौद्ध मठ है। यह भारत का सबसे बड़ा बौद्ध मठ है और ल्हासा के पोताला महल के बाद विश्व का दूसरा सबसे बड़ा मठ है। यह तवांग नदी की घाटी में तवांग कस्बे के निकट स्थित है। 300 साल पहले बने इस मठ को बौद्ध भिक्षु अंतरराष्ट्रीय धरोहर मानते हैं। इसे 1680 में मेराक लामा लोद्रे ग्यास्तो ने बनवाया। इसमें 570 से ज्यादा बौद्ध भिक्षु रहते हैं।

9.महाभारत युद्ध कितने दिन तक चला था ?
(A) 15
(B) 18
(C) 17
(D) 16
उत्तर: (B) 18

मार्गशीर्ष शुक्ल 14 को महाभारत युद्ध प्रारम्भ हुआ था जो लगातार 18 दिनों तक चला था। कुरुक्षेत्र युद्ध कौरवों और पाण्डवों के मध्य कुरु साम्राज्य के सिंहासन की प्राप्ति के लिए लड़ा गया था। महाभारत के अनुसार इस युद्ध में भारत के प्रायः सभी जनपदों ने भाग लिया था। महाभारत व अन्य वैदिक साहित्यों के अनुसार यह प्राचीन भारत में वैदिक काल के इतिहास का सबसे बड़ा युद्ध था।

10.DRDO का मुख्यालय कहां पर है ?
(A) केरल
(B) गोवा
(C) नई दिल्ली
(D) मुंबई
उत्तर: (C) नई दिल्ली

DRDO का मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है। DRDO का फुल फॉर्म है रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन है। इसका गठन 1958 में रक्षा विज्ञान संगठन के साथ तकनीकी विकास प्रतिष्ठान और भारतीय आयुध कारखानों के तकनीकी विकास और उत्पादन निदेशालय के विलय से हुआ था। DRDO की स्थापना 1958 में रक्षा विज्ञान संगठन और कुछ तकनीकी विकास प्रतिष्ठानों को मिलाकर की गई थी।