करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

Railway Static GK 28 FEBRUARY 2021

Static GK
Spread It

1.’आर्कटिक होम इन द वेदाज़’ पुस्तक के लेखक कौन हैं ?
(A)बिपिन चंद्र पाल
(B)मैक्स मुलर
(C)अरबिंदो घोष
(D)बाल गंगाधर तिलक
उत्तर: (D)बाल गंगाधर तिलक

‘आर्कटिक होम इन द वेदाज़’ आर्यनिक लोगों की उपस्थिति पर लिखी गयी एक पुस्तक है। इस पुस्तक को भारतीय राष्ट्रवादी, शिक्षक और एक स्वतंत्रता कार्यकर्ता, बाल गंगाधर तिलक के द्वारा 1903 में लिखा गया था।

2.पानी के कितने तरफ से घिरा हुआ भूमि का एक टुकड़ा प्रायद्वीप कहलाता है ?
(A)दो तरफ
(B)एक तरफ
(C)तीन तरफ
(D)चार तरफ
उत्तर: (C)तीन तरफ

प्रायद्वीप भूमि के वो भाग होते हैं जिनके तीन तरफ जल तथा एक ओर स्थल होती है। प्रायद्वीप को Peninsula भी कहा जाता है। भारत एक प्रायद्वीप का उदाहरण है, भारत तीनों ओर से समुन्द्र से घिरा हुआ है।

3.कावेरी नदी का उद्गम कहाँ से होता है ?
(A)अमरकंटक के पठार से
(B)महाबलेश्वर से
(C)ब्रह्मगिरि पहाड़ियों से
(D)त्रिंबक पहाड़ियों से
उत्तर: (C)ब्रह्मगिरि पहाड़ियों से

कावेरी नदी कर्नाटक तथा उत्तरी तमिलनाडु में बहनेवाली एक सदानीरा ( हर मौसम में पानी से भरी रहने वाली) नदी है। यह पश्चिमी घाट के ब्रह्मगिरि पहाड़ियों से निकली है। इसकी लम्बाई प्रायः 800 किलोमीटर है। दक्षिण पूर्व में प्रवाहित होकर कावेरी नदी बंगाल की खाड़ी में मिली है।

4.”खूब लड़ी मर्दानी वो तो झांसी वाली रानी थी”, किसके द्वारा लिखी गयी थी ?
(A)रामधारी सिंह दिनकर
(B)सुभद्रा कुमारी चौहान
(C)महदेवी वर्मा
(D)सूर्यकांत त्रिपाठी
उत्तर: (B)सुभद्रा कुमारी चौहान

‘खूब लड़ी मर्दानी वो तो झांसी वाली रानी थी’ हिंदी भाषा की कवयित्री सुभद्रा कुमारी चौहान द्वारा लिखी गयी एक कविता है। कविता का विषय 1857 के प्रथम भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में लड़ने वाली, झाँसी की रानी लक्ष्मीबाई और उनके द्वारा अंग्रेजों के साथ लड़ा गया युद्ध है।

5.मध्यकालीन सूफी परंपरा के संदर्भ में, ‘वली’ शब्द का अर्थ क्या है ?
(A)संत
(B)क्रम
(C)शिष्य
(D)आश्रम
उत्तर: (A)संत

मध्यकालीन सूफी परंपरा के संदर्भ में पीर या गुरु के उत्तराधिकारी को वली या खलीफा कहा जाता है जिसका अर्थ संत है। सूफीमत के प्रत्येक सिलसिले या वर्ग अथवा कड़ी का पीर या गुरु शिक्षा-दीक्षा का कार्य संपन्न करने के लिए अपना उत्तराधिकारी या वली अथवा खलीफा नियुक्त करता था। ‘वली’ शब्द का अर्थ है-ईश्वर का मित्र।

6.कहाँ के वास्तुकार ने नई दिल्ली के लोट्स टेम्पल को डिजाइन किया था ?
(A)जापान
(B)जर्मनी
(C)संयुक्त अरब अमीरात
(D)ईरान
उत्तर: (D)ईरान

नई दिल्ली के कालकाजी इलाके में स्थित ‘लोट्स टेम्पल’ को ईरान के वास्तुकार ‘फ़रीबर्ज़ सहबा’ ने डिजाइन किया था। यह कमल के फुल के तर्ज पर निर्मित भवन है इसी वजह से इसे ‘लोट्स टेम्पल’ कहा जाता है।

7.भारत के राष्ट्रगान को सबसे पहले कब गाया गया था ?
(A)1905
(B)1911
(C)1913
(D)1910
उत्तर: (B)1911

भारत का राष्ट्रगान ‘जन गण मन’ पहली बार 27 दिसंबर 1911 को भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के कोलकाता (तब कलकत्ता) अधिवेशन के दौरान बंगाली और हिंदी भाषा में गाया गया था। इसके रचयिता ‘रविन्द्र नाथ टैगोर’ थे।

8.पुलवामा आतंकी हमला कब हुआ था ?
(A)14 फरवरी, 2019
(B)14 मार्च, 2019
(C)14 फरवरी, 2018
(D)14 जनवरी, 2018
उत्तर: (A)14 फरवरी, 2019

पुलवामा आतंकी हमला, 14 फरवरी 2019 को हुआ था जब 78 वाहनों का काफिला 2500 जवानों को लेकर जम्मू से श्रीनगर जा रहा था। यह काफिला अवंतीपोरा के पास लेथीपोरा में नेशनल हाइवे 44 से गुजर रहा था। दोपहर करीब 3:30 बजे 350 किलो विस्फोट से भरी एक एसयूवी काफिले में घुसी और भयंकर धमाका हुआ।

9.मोपला विद्रोह कब हुआ था ?
(A)1911
(B)1920
(C)1921
(D)1923
उत्तर: (C)1921

20 अगस्त 1921 का दिन केरल (Kerala) के इतिहास में काले दिन के तौर पर दर्ज है। इसी दिन केरल के मालाबार (Malabar) इलाके में मोपला विद्रोह (Moplah rebellion) की शुरुआत हुई थी। अंग्रेजों के खिलाफ शुरू हुआ मोपला विद्रोह ने बाद में सांप्रदायिक रंग ले लिया था।

10.गुब्बारों में भरी जाने वाली गैस कौन-सी है ?
(A)हाईड्रोज़न
(B)हीलियम
(C)नाइट्रोजन
(D)आर्गन
उत्तर: (B)हीलियम

हिलियम एक रासायनिक तत्त्व है जो प्रायः गैसीय अवस्था में रहता है। यह एक निष्क्रिय गैस या नोबेल गैस (Noble gas) है तथा रंगहीन, गंधहीन, स्वादहीन, विष-हीन (नॉन-टॉक्सिक) भी है। हल्का होने की वजह से इसे गुब्बारों में भरा जाता है जिससे गुब्बारे हवा में उड़ते रहते हैं।