करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

Railway Static GK 28 August 2021

Static-GK-28-august-2021
Spread It

1.वाचस्पति पुरस्कार किस साहित्य में दिया जाता है ?
(A) उर्दू
(B) संस्कृत
(C) हिंदी
(D) बांग्ला
उत्तर: (B) संस्कृत

वाचस्पति पुरस्कार के॰के॰ बिड़ला फाउंडेशन द्वारा साहित्य के क्षेत्र में केवल संस्कृत के किसी लेखक को योगदान के लिए प्रदान किया जाता है। 1992 में इस पुरस्कार की स्थापना की गई थी। इस पुरस्कार की राशि 150,000 है। के के बिड़ला फाउंडेशन की स्थापना सन् 1991 में कृष्णकुमार बिड़ला ने की थी। इसका उद्देश्य साहित्य (विशेष रूप से हिन्दी साहित्य) और कलाओं के विकास को प्रोत्साहित करना है।

2.शक्तिकांत दास आरबीआई के कौन से गवर्नर है ?
(A) 23
(B) 24
(C) 25
(D) 26
उत्तर: (C) 25

शक्तिकांत दास तमिलनाडु कैडर के 1980 बैच के आईएएस के सेवानिवृत्त अधिकारी हैं। वर्तमान में भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के 25वें गवर्नर के रूप में सेवारत, वह पहले पंद्रहवें वित्त आयोग के सदस्य और G20 में भारत के शेरपा थे। आईएएस अधिकारी के रूप में अपने करियर के दौरान, उन्होंने भारतीय और तमिलनाडु सरकारों के लिए विभिन्न पदों पर कार्य किया। उन्होंने विश्व बैंक, एडीबी, एनडीबी और एआईआईबी में भारत के अलटरनेट गवर्नर के रूप में भी काम किया है।

3.कौन पक्षियों का महाद्वीप के नाम से जाना जाता है ?
(A) दक्षिण अमेरिका
(B) उत्तरी अमेरिका
(C) ऑस्ट्रेलिया
(D) अफ्रीका
उत्तर: (A) दक्षिण अमेरिका

दक्षिण अमेरिका, पक्षियों का महाद्वीप के नाम से जाना जाता है, क्योंकि इसमें बड़ी संख्या में पक्षी रहते हैं। यह 3439 प्रजातियों को समेटे हुए है, जो किसी भी अन्य से अधिक है। अकेले अमेज़न बेसिन में पक्षियों की लगभग 806 प्रजातियाँ पाई जाती हैं।

4.मलेशिया की प्रशासनिक राजधानी कौन सी है ?
(A) ईपोह
(B) सेरेमबन
(C) कुआलालम्पुर
(D) पुत्रजया
उत्तर: (D) पुत्रजया

मलेशिया की राजधानी कुआलालम्पुर है, परंतु बढ़ती जरूरतों को ध्यान में रखते हुए कुआलालम्पुर से आधे घंटे की दूरी पर प्रशासनिक राजधानी पुत्रजया को बनाया गया है। पुत्रजया 20वीं सदी के अंत की वास्तुकला के लिए जाना जाता है, जिसमें पुत्र मस्जिद भी शामिल है, जिसे गुलाबी गुंबद के साथ गुलाब के रंग के ग्रेनाइट से बनाया गया है। पास ही विशाल, हरे-गुंबददार परदाना पुत्र है, जिसमें प्रधान मंत्री का कार्यालय परिसर है।

5.इंडियन एक्सप्रेस से कौन प्रसिद्ध है ?
(A) विराट कोहली
(B) पेस व भूपति
(C) इरफान पठान
(D) जहीर खान
उत्तर: (B) पेस व भूपति

टेनिस जोड़ी लिएंडर पेस व महेश भूपति को इंडियन एक्सप्रेस कहा जाता था। ये जोड़ी अपने समय की काफ़ी सफल जोड़ियों में से एक थी और इन्होंने साथ कई ग्रैंड स्लैम युगल में जीते हैं। अब दोनों की जोड़ी की पर्सनल और प्रेफेशनल लाइफ को लेकर ओटीटी प्लेटफॉर्म जी5 पर सीरीज ‘ब्रेक पॉइंट’ (Break Point) भी आने वाली है।

6.निम्नलिखित में से किस व्यक्ति ने माउंट एवरेस्ट पर 10 बार विजय प्राप्त की थी ?
(A) अंग रीता शेरपा
(B) नवांग गोम्बू
(C) तेनजिंग नोर्गे
(D) यासुओ कातो
उत्तर: (A) अंग रीता शेरपा

दुनिया की सबसे ऊंची पर्वत माउंट एवरेस्ट के शिखर पर ऑक्सीजन सिलेंडर के बिना 10 बार चढ़ने वाले नेपाल की प्रसिद्ध पर्वतारोही अंग रीता शेरपा हैं। उन्हें ‘स्नो लेपर्ड (हिम तेंदुआ)’ के नाम से जाना जाता था। इस दिग्गज पर्वतारोही को प्रतिष्ठित ‘गिनीज वर्ल्ड रेकॉर्ड’ प्रमाण पत्र से सम्मानित किया गया था। उन्हें यह सम्मान ऑक्सीजन सिलेंडर के बिना 8,848 मीटर ऊंची माउंट एवरेस्ट पर सबसे ज्यादा पर सफलतापूर्वक फतह करने के लिए दिया गया था।

7.फिल्म लक्ष्मी बम के निर्देशक कौन है ?
(A) गौतम घोष
(B) ए गोपालकृष्णन
(C) राघव लॉरेंस
(D) अनुराग कश्यप
उत्तर: (C) राघव लॉरेंस

अक्षय कुमार और कियारा आडवाणी की फिल्म ‘लक्ष्मी बम’ के निर्देशक राघव लॉरेंस हैं। इस हॉरर-कॉमेडी में एक ट्रांसजेंडर व्यक्ति की आत्मा अपना बदला लेने के लिए अक्षय के किरदार को वश में करती है। ‘लक्ष्मी बम’ तमिल हिट फिल्म ‘कंचना’ का रीमेक है। इसे ओटीटी प्लेटफार्म डिज्नी + हॉटस्टार पर रिलीज किया गया था।

8.किस भारतीय राज्य में सामाजिक त्योहार छापर मेला आयोजित किया जाता है ?
(A) गुजरात
(B) बिहार
(C) कर्नाटक
(D) पंजाब
उत्तर: (D) पंजाब

लुधियाना जिले के छापर गांव में मनाया जाने वाला, छापर मेला सांस्कृतिक और धार्मिक का एक अद्भुत मिश्रण है। इस मेले में सभी के मनोरंजन के लिए, स्वादिष्ट व्यंजन से लेकर मजेदार खेलों तक काफी कुछ देखने को मिलता है। यह मेला मुख्य रूप से पहलवानों की कुश्तियां और महिलाओं की गिद्धा नृत्य देखने के लिए जाना जाता है। गिद्धा नृत्य इस महोत्सव की पारंपरिक नृत्य है।

9.रविंद्र नाथ टैगोर को किस वर्ष में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था ?
(A) 1911
(B) 1913
(C) 1923
(D) 1924
उत्तर: (B) 1913

‘गुरुदेव’ के नाम से प्रसिद्ध रवींद्रनाथ टैगोर का जन्म 7 मई, 1861 को कोलकाता में हुआ। उन्हें उनकी कविताओं की पुस्तक ‘गीतांजलि’ के लिए 1913 का साहित्य का नोबेल पुरस्कार दिया गया था। वे एशिया के प्रथम नोबेल पुरस्कार सम्मानित व्यक्ति हैं। उन्हें गुरुदेव के नाम से भी जाना जाता है। बांग्ला साहित्य के माध्यम से भारतीय सांस्कृतिक चेतना में नयी जान फूँकने वाले युगदृष्टा थे।

10.पहला हिंदी अखबार 30 मई को शुरू किया गया था। यह दिन हिंदी पत्रकारिता दिवस के रूप में भी मनाया जाता है। उस अखबार का नाम क्या था ?
(A) अमर उजाला
(B) बंगाल गजट
(C) उदंत मार्तंड
(D) समाचार सुधा वर्शन
उत्तर: (C) उदंत मार्तंड

हिंदी भाषा में ‘उदन्त मार्तण्ड’ के नाम से पहला समाचार पत्र 30 मई 1826 को कलकत्ता (अब कोलकाता) से निकाला गया था। इसलिए इस दिन को हिंदी पत्रकारिता दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस साप्ताहिक अखबार “उदन्त मार्तण्ड” में हिन्दी भाषा के “बृज” और “अवधी” भाषा का मिश्रण होता था। इस समाचार पत्र के पहले अंक की 500 प्रतियाँ प्रकाशित हुई थी।