करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

Railway Static GK 27 MAY 2021

27-may-2021-Static-GK
Spread It

1.क्रिकेट खिलाड़ी शिमरॉन हेटमायर कहां के हैं ?
(A) ऑस्ट्रेलिया
(B) दक्षिण अफ्रीका
(C) न्यूजीलैंड
(D) वेस्टइंडीज
उत्तर: (D) वेस्टइंडीज

शिमरॉन हेटमायर गुयाना के क्रिकेट खिलाड़ी है जो वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के लिए खेलते है। दिसंबर 2015 में उन्हें 2016 अंडर -19 क्रिकेट विश्व कप के लिए वेस्टइंडीज टीम के कप्तान के रूप में नामित किया गया था। उन्होंने अपने टेस्ट क्रिकेट की शुरुआत 21 अप्रैल 2017 को पाकिस्तान क्रिकेट टीम के खिलाफ की थी, जबकि पहला एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच 20 दिसंबर 2017 में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था।

2.नरसिंह वर्मन प्रथम किस राज्य वंश के शासक थे ?
(A) पल्लव
(B) चोल
(C) सातवाहन
(D) चालुक्य
उत्तर: (A) पल्लव

नरसिंह वर्मन प्रथम पल्लव वंश का सबसे प्रतापी और शक्तिशाली राजा था। असाधारण धैर्य एवं पराक्रम के कारण उसे ‘महामल्ल’ भी कहा गया है। वह अपने अभिलेखों में ‘वातापीकोड’ के रूप में उद्धृत है। नरसिंह वर्मन प्रथम ने चालुक्य नरेश पुलकेशी द्वितीय को परिमल, मणिमंगलाई एवं शूरमार के युद्धों में परास्त किया था। नरसिंह वर्मन प्रथम की सेना के साथ युद्ध करते हुए ही पुलकेशी द्वितीय ने वीरगति प्राप्त की थी। नरसिंह वर्मन ने पुलकेशी द्वितीय की पीठ पर ‘विजय’ शब्द अंकित करवाया था।

3.निम्नलिखित में से किसने मज्म-उल-बहरीन नामक पुस्तक का लेखन किया था ?
(A) अबुल फजल
(B) दारा शिकोह
(C) औरंगजेब
(D) शाहजहां
उत्तर: (B) दारा शिकोह

मज्म-उल-बहरीन, दारा शुकोह द्वारा लिखित तुलनात्मक धर्म पर एक पुस्तक है। यह सूफ़ी और वेदांतिक अटकलों के बीच रहस्यमय और बहुलवादी समानताओं के एक रहस्योद्घाटन के लिए समर्पित थी। यह धर्मों की विविधता और इस्लाम और हिंदू धर्म और अन्य धर्मों की एकता दोनों का पता लगाने के लिए सबसे शुरुआती कार्यों में से एक थी।

4.शुंग राजवंश की स्थापना निम्नलिखित में से किसके द्वारा की गई थी ?
(A) अग्निमित्र
(B) भागभद्र
(C) पुष्यमित्र
(D) देवभूमि
उत्तर: (C) पुष्यमित्र

शुंग वंश प्राचीन भारत का एक शासकीय वंश था जिसने मौर्य राजवंश के बाद शासन किया। इसका शासन उत्तर भारत में 185 ई.पू. से 73 ई.पू. तक यानि 112 वर्षों तक रहा था। पुष्यमित्र शुंग इस राजवंश का प्रथम शासक था। शुंगवंशीय पुष्यमित्र अन्तिम मौर्य सम्राट बृहद्रथ का सेनापति था। उसने अपने स्वामी की हत्या करके सत्ता प्राप्त की थी। इस नवोदित राज्य में मध्य गंगा की घाटी एवं चम्बल नदी तक का प्रदेश सम्मिलित था।

5.भारतीय सेना के इतिहास में फील्ड मार्शल का सर्वोच्च पद धारण करने का श्रेय निम्नलिखित में से किसे है ?
(A) के वी कृष्णा राव
(B) एस राय चौधरी
(C) दीपक कपूर
(D) के एम करिअप्पा
उत्तर: (D) के एम करिअप्पा

भारतीय सेना के इतिहास में फील्ड मार्शल का सर्वोच्च पद धारण करने का श्रेय के एम करिअप्पा को है। करियप्पा ने साल 1947 में भारत-पाक के बीच हुए युद्ध में भारतीय सेना का नेतृत्व किया था। करियप्पा 14 जनवरी 1986 को फील्ड मार्शल का खिताब हासिल करने वाले दूसरे व्यक्ति थे, उनसे पहले साल 1973 में भारत के पहले फील्ड मार्शन बनने का सम्मान सैम मानेकशॉ को मिला है।

6.हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत में ऊपर के सुरों की ओर चढ़ते हुए जब आलाप लिया जाता है तो उसे क्या कहते है?
(A) मुड़की
(B) अंतरा
(C) मुखड़ा
(D) आरोह
उत्तर: (D) आरोह

संगीत के नीचे के सुर से आरम्भ करके ऊपर के सुरों की ओर चढ़ते हुए जब आलाप लिया जाता है तो उसे आरोह कहते हैं। मुख्यतः आरोह शब्द संगीत से सम्बंधित है किन्तु उत्थान, विकास आदि का भाव दर्शाने के लिये इस शब्द का प्रयोग किया जाता है।

7.निम्नलिखित में से किसने 1858 में झांसी के किले की घेराबंदी की थी ?
(A) सर ह्यूज रोज
(B) सर कॉलिंन कैंपबेल
(C) जनरल डायर
(D) ए ओ ह्यूम
उत्तर: (A) सर ह्यूज रोज

सर ह्यूज रोज के नेतृत्व में ब्रिटिश सैनिकों ने 23 मार्च, 1858 को झांसी पर हमला किया। अंग्रेज़ों ने दामोदर को झांसी के राजा का उत्तराधिकारी स्वीकार करने से इनकार कर दिया। रानी लक्ष्मीबाई, अंग्रेजों से भिड़ना नहीं चाहती थीं लेकिन सर ह्यूज रोज की अगुवाई में जब अंग्रेज सैनिकों ने हमला बोला, तो कोई और विकल्प नहीं बचा। रानी को अपने बेटे के साथ रात के अंधेरे में भागना पड़ा।

8.मदिकेरी पर्वतीय स्थल निम्नलिखित में से किस राज्य में स्थित है ?
(A) महाराष्ट्र
(B) केरल
(C) कर्नाटक
(D) तेलंगाना
उत्तर: (C) कर्नाटक

मदिकेरी को पहले मुद्दुराजकेरी के नाम से जाना जाता था। यह कर्नाटक का यह खूबसूरत पर्वतीय स्थल है। यह इतना खूबसूरत है कि इसकी खूबसूरती और प्राकृतिक सौंदर्य के कारण मदिकेरी को दक्षिण का स्कॉटलैंड भी कहा जाता है। यहां की धुंधली पहाड़ियां, ठंडी हवाएँ, हरे वन, कॉफी के बागान और प्रकृति के खूबसूरत दृश्य मदिकेरी को हमेशा याद रहने वाला पर्यटन स्थल बनाते हैं।

9.हिंदू विधवा पुनर्विवाह अधिनियम निम्नलिखित में से किस वर्ष में पारित किया गया था ?
(A) 1818
(B) 1823
(C) 1835
(D) 1856
उत्तर: (D) 1856

हिंदू विधवा पुनर्विवाह अधिनियम 1856 हिंदू जाति में जो पूर्व की विवाह परंपरा थी उसमें विवाह अधिनियम 1856 के अधिनियम के द्वारा सभी अड़चने द्वेष आदि को इस अधिनियम के तहत समाप्त कर दिया गया और इसमें नवीन पद्धतियों को जन्म दिया गया। यह कानून विधवाओं के लिए एक राहत के रूप में तैयार किया गया था जिसके पति की समय से पहले मृत्यु हो गई हो।

10.चांदी का रासायनिक प्रतीक निम्नलिखित में से कौन सा है ?
(A) Au
(B) Ag
(C) Si
(D) Cu
उत्तर: (B) Ag

चांदी का रासायनिक प्रतीक Ag है। चाँदी एक चमकीली व बहुमूल्य धातु है। इसका परमाणु क्रमांक 47 व परमाणु द्रव्यमान 107.9 है यह एक तन्य धातु है,अतः इसका उपयोग तार व आभूषण बनाने में होता है। यह एक नरम, सफेद, चमकदार धातु है, यह किसी भी धातु की उच्चतम विद्युत चालकता, तापीय चालकता और परावर्तन को प्रदर्शित करता है।

Railway Static GK 26 MAY 2021