करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

Railway Static GK 27 MARCH 2021

Static GK 14
Spread It

1.घूमर नृत्य किस राज्य से संबंधित है ?
(A)ओडिशा
(B)राजस्थान
(C)असम
(D)तमिलनाडु
उत्तर:(B)राजस्थान

घूमर नृत्य राजस्थान के प्रसिद्ध लोक नृत्यों में से एक है। यह नृत्य राजस्थान में प्रचलित अत्यंत लोकप्रिय नृत्य है, जिसमें केवल स्त्रियाँ ही भाग लेती हैं। इसमें लहँगा पहने हुए स्त्रियाँ गोल घेरे में लोकगीत गाती हुई नृत्य करती हैं। जब ये महिलाएँ विशिष्ट शैली में नाचती हैं तो उनके लहँगे का घेर एवं हाथों का संचालन अत्यंत आकर्षक होता है।

2.लद्दाख में कौन सा त्यौहार मनाया जाता है ?
(A)गुरुपर्व
(B)लोसार
(C)पातेति
(D)गणगौर
उत्तर:(B)लोसार

लोसर, तिब्बती भाषा का शब्द है जिसका अर्थ है – ‘नया वर्ष’ । लोसर, तिब्बत, नेपाल और भुटान का सबसे महत्वपूर्ण बौद्ध पर्व (त्यौहार) है। भारत के आसम और सिक्किम राज्यों में ये त्यौहार मनाया जाता है। लोसार तिब्बती बौद्ध धर्म में एक त्योहार है। स्थान परंपरा के आधार पर विभिन्न तिथियों पर अवकाश मनाया जाता है। अवकाश एक नए साल का त्योहार है, जो लुनिसोलर तिब्बती कैलेंडर के पहले दिन मनाया जाता है, जो ग्रेगोरियन कैलेंडर में फरवरी या मार्च की तारीख से मेल खाता है।

3.मंगलयान किस तिथि को लांच हुआ था ?
(A)5 नवंबर 2014
(B)5 नवंबर 2015
(C)5 नवंबर 2013
(D)5 नवंबर 2016
उत्तर: (C)5 नवंबर 2013

मंगलयान, भारत का प्रथम मंगल अभियान है। यह भारत की प्रथम ग्रहों के बीच का मिशन है। वस्तुत: यह भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन की एक महत्वाकांक्षी अन्तरिक्ष परियोजना है। इस परियोजना के अन्तर्गत 5 नवम्बर 2013 को 2 बजकर 38 मिनट पर मंगल ग्रह की परिक्रमा करने हेतु छोड़ा गया एक उपग्रह आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान (पीएसऍलवी) सी-25 के द्वारा सफलतापूर्वक छोड़ा गया।

4.वायु प्रदूषक का संकेतक निम्न में से कौन है ?
(A)ब्रायोफायटा
(B)कवक
(C)लाइकेन
(D)स्पंज
उत्तर: (C)लाइकेन

राष्ट्रीय वनस्पति अनुसंधान संस्थान (एनबीआरआई) के वैज्ञानिकों ने 10 नए तरह के लाइकेन (काई) की खोज की है। ये आबोहवा और मिट्टी में पाए जाने वाले हैवी मेटल्स को डिटेक्ट करते हैं। इन लाइकेन के आकार और रंग को देखकर लेड, जिंक, आयरन और कॉपर जैसे हैवी मेटल्स का भी पता लगाया जा सकेगा।

5.सर्वग्राही रक्त वर्ग निम्न में से कौन है ?
(A)AB
(B)A
(C)O
(D)B
उत्तर: (A)AB

AB+ ब्लड ग्रुप ऐसा है जिसके पास तीनों एंटीजन हैं इस लिए इसको कोई भी ब्लड ग्रुप मिले कभी एंटीबॉडी नहीं बनेगी और O- में कोई एंटीजन नहीं है तो यदि इस व्यक्ति को कोई भी दूसरा ब्लड ग्रुप मिलेगा तो एंटीबॉडी बन जाएगी। AB रक्त वर्ग सर्वग्राही रक्त वर्ग होता है।

6.पंडिता रमाबाई किस भाषा से संबंधित कवियत्री थी ?
(A)तमिल
(B)कन्नड़
(C)मलयालम
(D)संस्कृत
उत्तर: (D)संस्कृत

पंडिता रमाबाई , एक प्रतिष्ठित भारतीय समाज सुधारिका एवं सामाजिक कार्यकर्ता थी। वह एक कवयित्री, अध्येता और भारतीय महिलाओं के उत्थान की प्रबल समर्थक थीं। ब्राह्म्ण होकर भी एक गैर ब्राह्मण से विवाह किया था। महिलाओं के उत्थान के लिये उन्होंने न सिर्फ संपूर्ण भारत बल्कि इंग्लैंड की भी यात्रा की। 1881 में उन्होंने ‘आर्य महिला सभा’ की स्थापना की थी। वो संस्कृत भाषा से संबंधित कवियत्री थी।

7.नाट्य शास्त्र के रचनाकार कौन थे ?
(A)कन्नाद मुनि
(B)कपिल मुनि
(C)भरत मुनि
(D)नारद मुनि
उत्तर: (C)भरत मुनि

भरतमुनि ने नाट्यशास्त्र नामक ग्रंथ लिखा । इन्हें 400 ई॰पू॰ 100 ई॰ सन् के बीच किसी समय का माना जाता है। भरत बड़े प्रतिभाशाली थे। इतना स्पष्ट है कि भरतमुनि नाट्यशास्त्र के गहन जानकार और विद्वान थे । इनके द्वारा रचित ग्रंथ ‘नाट्यशास्त्र’ भारतीय नाट्य और काव्यशास्त्र का आदिग्रन्थ है। इसमें सर्वप्रथम रस सिद्धांत की चर्चा तथा इसके प्रसिद्ध सूत्र -‘विभावानुभाव संचारीभाव संयोगद्रस निष्पति:’ की स्थापना की गयी है|

8.वारली चित्रकला किस राज्य में प्रचलित है ?
(A)ओडिशा
(B)मणिपुर
(C)महाराष्ट्र
(D)तमिलनाडु
उत्तर: (C)महाराष्ट्र

वारली चित्रकला भारत में आदिवासी चित्रकला का एक बहुत लोकप्रिय रूप है। उनके प्रमुख विषयों में फसल का मौसम, उत्सव, शादी, अनुष्ठान और जन्म शामिल हैं। वारली मुंबई, महाराष्ट्र के बाहरी इलाके में पाई जाने वाली सबसे बड़ी जनजाति का नाम है।

9.सफदरजंग का मकबरा कहां है ?
(A)दिल्ली में
(B)रायपुर में
(C)भोपाल में
(D)लखनऊ में
उत्तर: (A)दिल्ली में

सफदरजंग का मकबरा दिल्ली की प्रसिद्ध एतिहासिक इमारतों में से एक है। यह मकबरा दक्षिण दिल्ली में श्री औरोबिंदो मार्ग पर लोधी मार्ग के पश्चिमी छोर के ठीक सामने स्थित है। सफदरजंग का मकबरा अंतिम मुगल बादशाह मुहम्मद शाह (1719-1748) के शक्तिशाली व कुशल प्रधान मंत्री सफदरजंग की स्मृति में नवाब शुजादुल्लाह ने 1754 ई.में बनवाया था। यहां सफदरजंग और उनकी बेगम की कब्र बनी हुई है। इसे आज भी मुगल वास्तु कला का उत्कृष्ट नमूना माना जाता है।

10.1857 के विद्रोह पर आधारित ‘In memoriam painting’ किसने बनवाया था ?
(A)सर एटनवरो
(B)सर जोसेफ नील पाटन
(C)जे एस खुदबर्ग
(D)नंदलाल बोस
उत्तर: (B)सर जोसेफ नील पाटन

पाटन की प्रसिद्ध पेंटिंग In memoriam painting को 1857 के विद्रोह के दौरान “ब्रिटिश लेडीज इन इंडिया” की ईसाई वीरता को कलाकार ने समर्पित किया था। 1858 में, पेंटिंग का पहला संस्करण, जिसमें भारतीय सिपाही सैनिकों को दरवाजे के माध्यम से फटते हुए दिखाया गया था, लंदन में रॉयल अकादमी ऑफ आर्ट में प्रदर्शित किया गया था।