करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

Railway Static GK 27 June 2021

27 june 2021 Static GK
Spread It

1. न्यूजीलैंड के निवासियों को किस नाम से भी जाना जाता है ?
(A) कीविज़
(B) अरबी
(C) पूर्वदेशी
(D) सैम्स
उत्तर: (A) कीविज़

न्यूज़ीलैंड के नागरिकों को कीवी कहा जाता है। इन्हें न्यूज़ीलैंडर भी कहा जाता है। यह नाम कीवी से निकला है, जो एक न उड़ने वाला पक्षी है, जो न्यूजीलैंड का राष्ट्रीय प्रतीक है। प्रथम विश्व युद्ध तक, कीवी देश का प्रतिनिधित्व करता था न कि लोगों का। हालाँकि, 1917 तक, न्यूजीलैंड के लोगों को “कीवी” भी कहा जाने लगा। स्वदेशी माओरी लोगों के लिए कीवी का लंबे समय से एक विशेष महत्व रहा है, जिन्होंने इसकी त्वचा का इस्तेमाल प्रमुखों के लिए पंख वाले लबादे (काहू कीवी) बनाने के लिए किया था।

2.वालर नृत्य किन के द्वारा मनाया जाता है ?
(A) मवाई
(B) बंजारे
(C) कालबेलिया
(D) गरासिया
उत्तर: (D) गरासिया

वालर नृत्य स्त्री-पुरुष द्वारा किया जाने वाला प्रसिद्ध नृत्य है । यह गरासिया महिलाओ द्वारा किया जाने वाला वृत्ताकार नृत्य हैं। इसे गरासिया घूमर भी कहते है । इस नृत्य में मांदल वाद्य यंत्र का प्रयोग किया जाता है। वालर नृत्य का प्रारम्भ एक पुरुष हाथ में छाता या तलवार लेकर करता है। यह नृत्य विवाह के अलावा होली व गणगौर पर भी किया जाता है।

3.स्टीफन हॉकिंग को आइंस्टीन पुरस्कार से किस वर्ष सम्मानित किया गया था ?
(A) 1988
(B) 1978
(C) 1998
(D) 1996
उत्तर: (B) 1978

स्टीफन हॉकिंग को 1978 में इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। अल्बर्ट आइंस्टीन पुरस्कार सैद्धांतिक भौतिकी में एक पुरस्कार था, जिसे प्राकृतिक विज्ञान में किसी की उच्च उपलब्धि के लिए प्रदान किया जाता था। यह पुरस्कार पहली बार 1951 में वितरित किया गया था, और इसमें पुरस्कार स्वरुप एक स्वर्ण पदक और मूर्तिकार गिलरॉय रॉबर्ट्स द्वारा रचित आइंस्टीन की प्रतिमा के अतिरिक्त, 25000 डॉलर की पुरस्कार राशि भी शामिल थी, जिसे बाद में घटाकर 5000 डॉलर कर दिया गया था।

4.अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कब मनाया जाता है ?
(A) 21 अप्रैल
(B) 21 मई
(C) 21 जून
(D) 21 जुलाई
उत्तर: (C) 21 जून

अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस प्रतिवर्ष 21 जून को मनाया जाता है। यह दिन वर्ष का सबसे लम्बा दिन होता है और योग भी मनुष्य को दीर्घायु बनाता है। पहली बार यह दिवस 21 जून 2015 को मनाया गया, जिसकी पहल भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नें 27 सितम्बर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने भाषण से की थी। 11 दिसम्बर 2014 को संयुक्त राष्ट्र के 177 सदस्यों द्वारा 21 जून को “अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस” को मनाने के प्रस्ताव को मंजूरी मिली।

5.फिल्म तीसरी कसम के निर्देशक कौन हैं ?
(A) बासु भट्टाचार्य
(B) राम केलकर
(C) रमेश सिप्पी
(D) शक्ति सामंत
उत्तर: (A) बासु भट्टाचार्य

तीसरी कसम 1966 में बनी हिन्दी भाषा की नाट्य फिल्म है। फ़िल्म का निर्देशन बासु भट्टाचार्य ने और निर्माण प्रसिद्ध गीतकार शैलेन्द्र ने किया था। यह हिन्दी लेखक फणीश्वर नाथ “रेणु” की प्रसिद्ध कहानी मारे गए ग़ुलफ़ाम पर आधारित है। इस फिल्म के मुख्य कलाकारों में राज कपूर और वहीदा रहमान शामिल हैं। बासु भट्टाचार्य द्वारा निर्देशित तीसरी कसम एक फिल्म गैर-परंपरागत है जो भारत की देहाती दुनिया और वहां के लोगों की सादगी को दिखाती है।

6.मैनेची शिनबुन किस देश का समाचार पत्र है ?
(A) इंग्लैंड
(B) रूस
(C) जापान
(D) अमेरिका
उत्तर: (C) जापान

मैनेची शिनबुन जापान के प्रमुख समाचार पत्रों में से एक है, जिसे द मैनिची न्यूजपेपर्स कंपनी द्वारा प्रकाशित किया गया है। मैनेची शिनबुन का इतिहास मीजी काल के दौरान दो पत्रों की स्थापना के साथ शुरू हुआ। टोक्यो निची निची शिंबुन की स्थापना सबसे पहले 1872 में हुई थी। मैनेची का दावा है कि यह अपने 136 साल के इतिहास के साथ सबसे पुराना मौजूदा जापानी दैनिक समाचार पत्र  है।

7.राष्ट्रीय ग्रामीण विकास संस्थान कहाँ स्थित है ?
(A) नई दिल्ली
(B) हैदराबाद
(C) मुंबई
(D) कानपुर
उत्तर: (B) हैदराबाद

राष्ट्रीय ग्रामीण विकास संस्थान हैदराबाद में स्थित है। यह एक भारतीय श्रम कानून और सामाजिक सुरक्षा उपाय है जिसका उद्देश्य ‘काम के अधिकार’ की गारंटी देना है। इसका विजन उन नीतियों और कार्यक्रमों पर ध्यान केंद्रित करना है जो ग्रामीण गरीबों को लाभान्वित करते हैं, लोकतांत्रिक विकेंद्रीकरण प्रक्रियाओं को सक्रिय करने का प्रयास करते हैं, ग्रामीण विकास कर्मियों के संचालन और दक्षता में सुधार करते हैं, अपनी सामाजिक प्रयोगशालाओं, प्रौद्योगिकी पार्क के माध्यम से प्रौद्योगिकी के हस्तांतरण को बढ़ावा देते हैं और पर्यावरण जागरूकता पैदा करते हैं।

8.निम्नलिखित में से क्या एक बोर्ड खेल है ?
(A) ब्रिज
(B) क्रिकेट
(C) हॉकी
(D) शतरंज
उत्तर: (D) शतरंज

शतरंज एक बोर्ड के ऊपर दो व्यक्तियों के लिये बना खेल है। चतुरंग नाम के बुद्धि-शिरोमणि ब्राह्मण ने पाँचवीं-छठी सदी में यह खेल संसार के बुद्धिजीवियों को भेंट में दिया। यह खेल मूलतः भारत का आविष्कार है, जिसका प्राचीन नाम था- ‘चतुरंग’; जो भारत से अरब होते हुए यूरोप गया। प्रत्येक खिलाड़ी के पास एक राजा, वजीर, दो ऊँट, दो घोडे, दो हाथी और आठ सैनिक होते है। बीच में राजा व वजीर रहता है।

9.रविंद्रनाथ टैगोर द्वारा निम्न में से किस संस्था की स्थापना की गयी ?
(A) सेवाग्राम विद्यालय
(B) रविंद्र विद्यालय
(C) विश्व भारती विद्यालय
(D) ज्ञानधाम विद्यालय
उत्तर: (C) विश्व भारती विद्यालय

विश्व भारती विश्वविद्यालय की स्थापना 1921 में रवीन्द्रनाथ ठाकुर ने पश्चिम बंगाल के शान्तिनिकेतन नगर में की। यह भारत के केन्द्रीय विश्वविद्यालयों में से एक है। अनेक स्नातक और परास्नातक संस्थान इससे संबद्ध हैं। टैगोर शान्ति निकेतन विद्यालय की स्थापना से ही संतुष्ट नहीं थे। उनका विचार था कि एक ऐसे शिक्षा केन्द्र की स्थापना की जाए, जहाँ पूर्व और पश्चिम को मिलाया जा सके।

10.खो-खो खेलते समय मैदान में प्रत्येक टीम में कितने खिलाड़ी होते हैं ?
(A) 12
(B) 9
(C) 11
(D) 10
उत्तर: (B) 9

खो-खो के प्रत्येक टीम में खिलाड़ियों की संख्या 9 होती है और 8 खिलाड़ी अतिरिक्त होते हैं। खो-खो एक भारतीय मैदानी खेल है। इस खेल में मैदान के दोनो ओर दो खम्भो के अतिरिक्त किसी अन्य साधन की जरूरत नहीं पड़ती। यह एक अनूठा स्वदेशी खेल है। प्रत्येक पारी में नौ-नौ मिनट छूने तथा दौड़ने का काम बारी-बारी से होता है। प्रत्येक मैच में 4 पारियाँ होती है। दो पारियों छूने की और 2 पारियाँ दौड़ने की होती हैं।