करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

Railway Static GK 27 FEBRUARY 2021

Static GK 23
Spread It

1.निम्नलिखित में से कौन सा राज्य है जिसकी सीमा नेपाल से नहीं लगती है ?
(A)पश्चिम बंगाल
(B)उत्तराखंड
(C)असम
(D)सिक्किम
उत्तर: (C)असम

असम या आसाम उत्तर पूर्वी भारत में एक राज्य है। असम अन्य उत्तर पूर्वी भारतीय राज्यों से घिरा हुआ है। दिए गए बाकी विकल्पों में सभी राज्यों की सीमायें नेपाल से लगती हैं केवल असम को छोड़ कर।

2.किस रक्त समूह को ‘सर्व-ग्राही’ कहा जाता है ?
(A)AB+
(B)O−
(C)O+
(D)A+
उत्तर: (A)AB+

‘सर्व ग्राही’ रक्त समूह यानी की वो रक्त समूह जो किसी भी रक्त समूह का रक्त ले सके। AB+ रक्त समूह किसी भी रक्त समूह से रक्त ले सकता है वहीं O रक्त समूह सभी को रक्त दान करने वाला माना जाता है।

3.निम्नलिखित में से कौन बिजली का अच्छा चालक नहीं है ?
(A)ब्रोमीन
(B)ग्रेफाइट
(C)चांदी
(D)तांबा
उत्तर: (A)ब्रोमीन

ब्रोमीन periodic table के सप्तम मुख्य समूह का तत्व है और सामान्य ताप पर केवल यही अधातु द्रव अवस्था में रहती है। इसके दो स्थिर समस्थानिक (isotopes) प्राप्य हैं, जिनकी द्रव्यमान संख्याएँ 79 और 81 है। इसके अतिरिक्त इस तत्व के 11 रेडियोधर्मी समस्थानिक निर्मित हुए हैं, जिनकी द्रव्यमान संख्याएँ 75, 76, 77, 78, 80, 82, 83, 84, 85, 86 और 88 हैं। यह बिजली का अच्छा चालक नहीं होता है।

4.कौन-सा उपकरण, भूकंप के दौरान सतह पर पहुँचने वाली तरंगों को मापता है ?
(A)सिस्मोग्राफ
(B)मैनोमीटर
(C)बैरोग्राफ
(D)क्रोनोमीटर
उत्तर: (A)सिस्मोग्राफ

भूकंप का पता लगाने और मापने वाले मापक यंत्र को सिस्मोग्राफ कहते हैं। मापने के उपरांत जो रिकॉर्ड उपलब्ध होता है, उसे सिस्मोग्राम कहते हैं। सिस्मोग्राफ को सीस्मोमीटर भी कहते हैं।

5.’राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार’ की स्थापना कब की गयी थी ?
(A)1991-92
(B)1985-86
(C)2002-03
(D)1993-94
उत्तर: (A)1991-92

ग्रैंडमास्टर विश्वनाथन आनंद को वर्ष 1991-92 में पहली बार राजीव गांधी खेल रत्न से सम्मानित किया गया था। इस पुरस्कार में एक पदक, एक प्रशस्ति पत्र और साढ़े सात लाख रुपये दिए जाते थे, जिसे अब बढ़ाकर 25 लाख रूपये कर दिया गया है।

6.पूर्व में भारत की सीमा किन-किन देशों से लगती है ?
(A)भूटान और अफगानिस्तान
(B)चीन, नेपाल और भूटान
(C)पाकिस्तान और अफगानिस्तान
(D)म्यांमार और बांग्लादेश
उत्तर: (D)म्यांमार और बांग्लादेश

भारत की पूर्वी सीमा म्यांमार और बांग्लादेश से लगती है। बांग्लादेश की सीमा भारत के राज्यों, पश्चिम बंगाल, मेघालय और त्रिपुरा से लगती है वहीं म्यांमार की सीमा मिज़ोरम,मणिपुर, नागालैंड और अरुणाचल प्रदेश से लगती है।

7.भारत में ‘पिछड़ा और अल्पसंख्यक समुदाय कर्मचारी महासंघ (BAMCEF)’ की स्थापना कब हुई थी ?
(A)1980
(B)1982
(C)1979
(D)1978
उत्तर: (D)1978

पिछड़ा और अल्पसंख्यक समुदाय कर्मचारी महासंघ (BAMCEF) स्थापना वर्ष 1978 में की गयी थी। तब से BAMCEF लगातार काम कर रहा है और मुलनिवासी बहुजन समाज को अनुसूचित जातियों, अनुसूचित जनजातियों, अन्य पिछड़े वर्गों और परिवर्तित अल्पसंख्यक समुदायों के शिक्षित कर्मचारियों के एक संगठन के रूप में जाना जाता है।

8.’भारत छोड़ो आंदोलन’ कब शुरू हुआ था ?
(A)1930
(B)1942
(C)1932
(D)1940
उत्तर: (B)1942

भारत छोड़ो आंदोलन 9 अगस्त, 1942 को सम्पूर्ण भारत में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के आह्वान पर प्रारम्भ हुआ था। आजादी की लड़ाई में जो दो पड़ाव सबसे अहम माने जाते हैं उनमें से एक 1857 का स्वतंत्रता संग्राम और दूसरा है गांधी जी का “भारत छोड़ो आंदोलन”।

9.’महाराजा रणजीत सिंह गोल्ड कप’ निम्न में से किस खेल से संबंधित है ?
(A)पोलो
(B)हॉकी
(C)क्रिकेट
(D)फुटबॉल
उत्तर: (B)हॉकी

महाराजा रणजीत सिंह गोल्ड कप हॉकी से संबंधित है। महाराजा रणजीत सिंह अपनी उदारता, न्याय प्रियता और सभी धर्मों के प्रति सम्मान की वजह से प्रसिद्ध थे। उन्हीं के नाम पर ‘महाराजा रणजीत सिंह गोल्ड कप’ का आयोजन किया जाता है।

10.DASD में ‘A’ का पूर्ण रूप क्या है ?
(A)एक्सेस (Access)
(B)एराउंड (Around)
(C)ऐक्सेसिबल (Accessible)
(D)अर्थमेटिक्स (Arithmetic)
उत्तर: (A)एक्सेस (Access)

DASD का विस्तृत अर्थ direct access storage device है जिसमें A का पूर्ण रूप Access होता है। यह एक सेकेंडरी स्टोरेज डिवाइस होता है।