करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

Railway Static GK 27 August 2021

Static-GK-27-august-2021
Spread It

1.भारत का एक धर्म जोरोआस्ट्रियन, मुख्य रूप से किस राज्य में पाया जाता है ?
(A) महाराष्ट्र
(B) हरियाणा
(C) केरल
(D) बिहार
उत्तर: (A) महाराष्ट्र

जोरोआस्ट्रियन मुख्य रूप से मुंबई में और कुछ कस्बों और गांवों में ज्यादातर मुंबई के उत्तर में रहते हैं। जोरोआस्ट्रियन या फिर पारसी भी कहते हैं। ऐतिहासिक रूप से पारसी पंथ की शुरुआत 6वीं शताब्दी ईसा पूर्व में हुई। एक ज़माने में पारसी धर्म ईरान का राजपंथ हुआ करता था। उन्होंने भारत में शरण ली। तब से आज तक पारसियों ने भारत के उदय में बहुत बड़ा योगदान दिया है।

2.संगीत नाटक अकादमी किस वर्ष में स्थापित किया गया था ?
(A) 1945
(B) 1967
(C) 1953
(D) 1963
उत्तर: (C) 1953

संगीत नाटक अकादमी भारत सरकार द्वारा स्थापित भारत की संगीत एवं नाटक की राष्ट्रीय स्तर की सबसे बड़ी अकादमी है। 1953 में इस अकादमी की स्थापना हुई। इसका मुख्यालय दिल्ली में है। इसकी स्थापना संगीत, नाटक और नृत्य कलाओं को प्रोत्साहन देने तथा उनके विकास और उन्नति के लिए विविध प्रकार के कार्यक्रमों का संचालन करने के उद्देश्य से की गयी थी।

3.संसार के सबसे ऊँचे टॉवर बुर्ज खलीफा की ऊंचाई कितनी है ?
(A) 740 मीटर
(B) 828 मीटर
(C) 903 मीटर
(D) 856 मीटर
उत्तर: (B) 828 मीटर

बुर्ज ख़लीफ़ा दुबई में आठ अरब डॉलर की लागत से छह साल में निर्मित 828 मीटर ऊँची, दुनिया की सबसे ऊँची इमारत है। इसका लोकार्पण 4 जनवरी, 2009 को भव्य उद्घाटन समारोह के साथ किया गया। इसमें तैराकी का स्थान, खरीदारी की व्यवस्था, दफ़्तर, सिनेमा घर सहित सारी सुविधाएँ मौजूद हैं। इसकी 76वीं मंजिल पर एक मस्जिद भी बनायी गयी है।

4.बास्केटबॉल के खेल में प्रत्येक पक्ष पर कितने खिलाड़ी होते हैं ?
(A) 4
(B) 6
(C) 7
(D) 5
उत्तर: (D) 5

बास्केटबॉल एक टीम खेल है, जिसमें 5 सक्रिय खिलाड़ी वाली दो टीमें होती हैं, जो एक दूसरे के खिलाफ़ एक 10 फुट (3.048 मीटर) ऊंचे घेरे (गोल) में, संगठित नियमों के तहत एक गेंद डाल कर अंक अर्जित करने की कोशिश करती हैं। बास्केटबॉल, विश्व के सबसे लोकप्रिय और व्यापक रूप से देखे जाने वाले खेलों में से एक है।

5.डेंगू बुखार में मानव शरीर में निम्नलिखित में से किसकी कमी हो जाती है ?
(A) प्लेटलेट्स
(B) हीमोग्लोबिन
(C) जल
(D) नमक
उत्तर: (A) प्लेटलेट्स

डेंगू बुखार में मानव शरीर में प्लेटलेट्स की कमी हो जाती है। डेंगू बुख़ार एक संक्रमण है जो डेंगू वायरस के कारण होता है। मच्छर, डेंगू वायरस को फैलाते हैं। इसके कुछ लक्षणों में बुखार, सिरदर्द, त्वचा पर चेचक जैसे लाल चकत्ते तथा मांसपेशियों और जोड़ों का दर्द शामिल हैं। द्वितीय विश्व युद्ध के बाद से यह बीमारी एक विश्वव्यापी समस्या हो गयी है।

6.भारत में वन्यजीव संरक्षण अधिनियम किस वर्ष में लागू किया गया था ?
(A) 1962
(B) 1972
(C) 1982
(D) 1992
उत्तर: (B) 1972

भारत में वन्यजीव संरक्षण अधिनियम 1972 को देश के वन्यजीवों को सुरक्षा प्रदान करने एवं अवैध शिकार, तस्करी और अवैध व्यापार को नियंत्रित करने के उद्देश्य से लागू किया था। जनवरी 2003 में इस अधिनियम में संशोधन किया गया था और सजा और अधिनियम के तहत अपराधों के लिए जुर्माना और अधिक कठोर बना दिया है।

7.नुआखाई त्योहार, भारत के किस राज्य से संबंधित है ?
(A) असम
(B) कर्नाटक
(C) ओडिशा
(D) केरल
उत्तर: (C) ओडिशा

नुआखाई मुख्य रूप से पश्चिमी ओडिशा के लोगों द्वारा मनाया जाने वाला एक कृषि त्योहार है। नुआ शब्द का अर्थ है नया और खाई का अर्थ है भोजन, इसलिए नाम का अर्थ है कि किसान नए कटे हुए चावल के कब्जे में हैं। नुआखाई को मौसम के नए चावल के स्वागत के लिए मनाया जाता है। कैलेंडर के अनुसार यह गणेश चतुर्थी त्योहार के अगले दिन भाद्रपद महीने के चंद्र पखवाड़े की पंचमी तिथि को मनाया जाता है।

8.मार्स ऑर्बिटर मिशन, मांगलयान को किस वर्ष में लांच किया गया था ?
(A) 2012
(B) 2014
(C) 2011
(D) 2013
उत्तर: (D) 2013

मार्स ऑर्बिटर मिशन, भारत का प्रथम मंगल अभियान है। इस परियोजना के अन्तर्गत 5 नवम्बर 2013 को 2 बजकर 38 मिनट पर मंगल ग्रह की परिक्रमा करने हेतु छोड़ा गया एक उपग्रह आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान (पीएसऍलवी) सी-25 के द्वारा सफलतापूर्वक छोड़ा गया।

9.भारत के संविधान के मौलिक कर्तव्य किस देश के संविधान से लिए गए हैं ?
(A) सोवियत संघ
(B) यूनाइटेड किंगडम
(C) ऑस्ट्रेलिया
(D) सयुंक्त राज्य अमेरिका
उत्तर: (A) सोवियत संघ

भारत के संविधान के मौलिक कर्तव्य सोवियत संघ के संविधान से लिए गए हैं। इसे भाग 4(क) में अनुच्छेद 51(क) के तहत रखा गया। सरदार स्वर्ण सिंह समिति की अनुशंसा पर संविधान के 42वें संशोधन (1976 ई)० के द्वारा मौलिक कर्तव्य को संविधान में जोड़ा गया। प्रत्येक नागरिक का यह कर्तव्य होगा कि वह संविधान का पालन करे और उसके आदर्शों, संस्थाओं, राष्ट्र ध्वज और राष्ट्र गान का आदर करें।

10.एशियाई खेलों में 400 मीटर की दौड़ में स्वर्ण जीतने वाली प्रथम भारतीय महिला कौन थी ?
(A) पी टी उषा
(B) के मलेश्वरी
(C) कमलजीत संधू
(D) एम एल वल्सम्मा
उत्तर: (C) कमलजीत संधू

कमलजीत संधू एक पूर्व भारतीय महिला खिलाड़ी हैं जिन्होंने 1970 बैंकाक एशियाई खेलों में 400 मीटर दौड़ में स्वर्ण पदक जीता था। वह 57.3 सेकंड में दूरी पर थी। वह एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी थीं। वह भारत के पंजाब राज्य से है। 1971 में उन्हें पद्म श्री पुरस्कार मिला। 1971 में, वह 400 मीटर की दौड़ में ट्यूरिन, इटली में आयोजित विश्व विश्वविद्यालय खेलों में फाइनल में पहुँचने वाली महिलाओं में से एक थी।