करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

Railway Static GK 26 MARCH 2021

Static-GK-26-March-2021
Spread It

1.निम्नलिखित राज्यों में से भारत के किस राज्य में मानस राष्ट्रीय उद्यान स्थित है ?
(A)पश्चिम बंगाल
(B)ओडिशा
(C)असम
(D)सिक्किम
उत्तर: (C)असम

मानस राष्ट्रीय उद्यान या मानस वन्यजीव अभयारण्य, असम, भारत में स्थित एक राष्ट्रीय उद्यान हैं। यह अभयारण्य यूनेस्को द्वारा घोषित एक प्राकृतिक विश्व धरोहर स्थल, बाघ के आरक्षित परियोजना, हाथियों के आरक्षित क्षेत्र एक आरक्षित जीवमंडल हैं। हिमालय की तलहटी में स्थित यह अभयारण्य भूटान के रॉयल मानस नेशनल पार्क के निकट है। यह पार्क अपने दुर्लभ और लुप्तप्राय स्थानिक वन्यजीव के लिए जाना जाता है जैसे असम छत वाले कछुए, हेपीड खरगोश, गोल्डन लंगुर और पैगी हॉग।

2.भारत के किस राज्य में मोत्सु उत्सव मनाया जाता है ?
(A)त्रिपुरा
(B)पश्चिम बंगाल
(C)नागालैंड
(D)असम
उत्तर: (C)नागालैंड

उत्तर पूर्व भारत में स्थित नागालैंड एक पहाड़ी राज्य है। इस राज्य को अपनी खुबसूरत वादियों, ठंडे मौसम और वहां रहने वाले कबीलों और त्योहारों के लिए जाना जाता है। नागालैंड में हर साल मई महीने के पहले सप्ताह में मोत्सु त्योहार मनाया जाता है। यहां रहने वाले 17 कबीलों में एओ ट्राइव नाम का एक कबीला हैं और इसी कबीलें में मोत्सु त्योहार को विशेष रूप से मनाया जाता हैं। दरअसल, मोत्सु त्योहार को फसल उत्सव के रूप में मनाते है मोत्सु त्योहार का मकसद एकता फैलाना है। फसल की कटाई के बाद ये त्योहार मनाया जाता है।

3.किस पुरस्कार को वास्तुकला का नोबेल पुरस्कार के रूप में माना जाता है ?
(A)प्रित्जकर पुरस्कार
(B)जवाहरलाल नेहरू पुरस्कार
(C)रैमन मैग्सेसे पुरस्कार
(D)एबेल प्राइज
उत्तर: (A)प्रित्जकर पुरस्कार

प्रित्जकर आर्किटेक्चर पुरस्कार, एक वार्षिक पुरस्कार है जो जीवित वास्तुकार या वास्तुकारों को मानवता के लिए महत्वपूर्ण योगदान के लिए उनकी प्रतिभा, दृष्टि और प्रतिबद्धता को पहचानने और वास्तुकला की कला के माध्यम से पर्यावरण का निर्माण करने के लिए प्रस्तुत किया जाता है।

4.निम्नलिखित में से किसने चारमीनार बनवायी थी ?
(A)कुली कुतुब शाह
(B)इल्तुतमिश
(C)कुतुबुद्दीन ऐबक
(D)अल्लाउद्दीन खिलजी
उत्तर: (A)कुली कुतुब शाह

मुहम्मद क़ुली क़ुतुब शाह, गोलकोंडा के क़ुतुब शाही वंश के पांचवें सुल्तान थे। इन्होने ने हैदराबाद शहर की नींव रखी और चारमिनाराका भी निर्माण करवाया। वह एक सक्षम प्रशासक थे और उनके शासन को कुतुब शाही राजवंश के उच्च दौर में से एक माना जाता है। वह 1580 में 15 साल की उम्र में सिंहासन पर बैठे और 31 साल तक शासन किया।

5.मधुबनी पेंटिंग कहां की प्रसिद्ध कला है ?
(A)बिहार
(B)उत्तर प्रदेश
(C)मध्य प्रदेश
(D)बंगाल
उत्तर: (A)बिहार

मधुबनी चित्रकला अथवा मिथिला पेंटिंग मिथिला क्षेत्र जैसे बिहार के दरभंगा, पूर्णिया, सहरसा, मुजफ्फरपुर, मधुबनी एवं नेपाल के कुछ क्षेत्रों की प्रमुख चित्रकला है। प्रारम्भ में रंगोली के रूप में रहने के बाद यह कला धीरे-धीरे आधुनिक रूप में कपड़ो, दीवारों एवं कागज पर उतर आई है।

6.खो-खो में कितने खिलाड़ी होते हैं ?
(A)7
(B)8
(C)9
(D)12
उत्तर: (C)9

प्रत्येक टीम में खिलाड़ियों की संख्या 9 होती है और 8 खिलाड़ी अतिरिक्त होते हैं। खो-खो का मैच दो दलों के बीच खेला जाता है और इन दलों में खिलाड़ी एक दूसरे के विरुद्ध दिशाओं की ओर मुँह करके अपने अपने नियमित स्थान पर बैठ जाते हैं। इस खेल में हर टीम में 11 खिलाड़ी होते हैं और उनमें से 9 खिलाड़ी पिच पर खेलने उतरते हैं।

7.जोगाई नृत्य किस राज्य का नृत्य-रूप है ?
(A)ओडिशा
(B)मणिपुर
(C)आंध्र प्रदेश
(D)असम
उत्तर: (B)मणिपुर

मणिपुर भारत का एक पूर्वोत्तर राज्य है। इसकी राजधानी है इंफाल। मणिपुर के पड़ोसी राज्य हैं: उत्तर में नागालैंड और दक्षिण में मिज़ोरम, पश्चिम में असम, और पूर्व में इसकी सीमा म्यांमार से मिलती है। जोगाई नृत्य मणिपुर राज्य का नृत्य-रूप है।

8.’धनश्री’ निम्नलिखित में से किसकी सहायक नदी है ?
(A)गंगा
(B)नर्मदा
(C)ब्रह्मपुत्र
(D)सिंधु
उत्तर: (C)ब्रह्मपुत्र

ब्रह्मपुत्र नदी तिब्बत, भारत तथा बांग्लादेश से होकर बहती है। ब्रह्मपुत्र का उद्गम हिमालय के उत्तर में तिब्बत के पुरंग जिले में स्थित मानसरोवर झील के निकट होता है, जहाँ इसे यरलुंग त्संगपो कहा जाता है। तिब्बत में बहते हुए यह नदी भारत के अरुणांचल प्रदेश राज्य में प्रवेश करती है। धनश्री ब्रह्मपुत्र की सहायक नदी है।

9.येन किस देश की मुद्रा है ?
(A)चीन
(B)जापान
(C)रूस
(D)इराक
उत्तर: (B)जापान

येन जापान की मुद्रा है। यह अमेरिकी डॉलर और यूरो के बाद विदेशी मुद्रा बाजार में तीसरी सबसे बड़ी कारोबारी मुद्रा है। यह आरक्षित मुद्रा के रूप में भी अमेरिकी डॉलर, यूरो और पाउंड स्टर्लिंग के बाद व्यापक रूप से इस्तेमाल की जाती है।

10.भारत रत्न पुरस्कार की शुरुआत कब हुई थी ?
(A)1952
(B)1953
(C)1954
(D)1955
उत्तर: (C)1954

भारत रत्न भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान है। यह सम्मान राष्ट्रीय सेवा के लिए दिया जाता है। इन सेवाओं में कला, साहित्य, विज्ञान, सार्वजनिक सेवा और खेल शामिल है। इस सम्मान की स्थापना 2 जनवरी 1954 में भारत के तत्कालीन राष्ट्रपति श्री राजेंद्र प्रसाद द्वारा की गई थी।