करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

Railway Static GK 26 August 2021

Static-GK-26-august-2021
Spread It

1.कबीर पुरस्कार किस क्षेत्र में दिया जाता है ?
(A) चिकित्सा
(B) पत्रकारिता
(C) साहित्य
(D) विज्ञान
उत्तर: (C) साहित्य

राष्ट्रीय कबीर सम्मान मध्यप्रदेश शासन, संस्कृति विभाग ने साहित्य और सृजनात्मक कलाओं में उत्कृष्टता तथा श्रेष्ठ उपलब्धि को सम्मानित करने, साहित्य और कलाओं में राष्ट्रीय मानदण्ड विकसित करने की दृष्टि से अखिल भारतीय सम्मानों और राज्य स्तरीय सम्मानों की स्थापना की है। इस सम्मान के अंतर्गत तीन लाख रुपये की राशि और सम्मान पट्टिका भेंट की जाती है।

2.अमेरिका की खोज किसने की ?
(A) वास्कोडिगामा
(B) कोलंबस
(C) कैप्टन कुक
(D) आमुंडसेन
उत्तर: (B) कोलंबस

अमेरिका की खोज 1492 में क्रिस्‍टोफर कोलंबस ने की थी। कोलंबस स्‍पेन का एक नाविक था और 3 अगस्त 1492 को वह भारत की खोज पर निकला और गलती से उसने अमेरिकी द्वीप खोज लिया। कोलंबस ने अमेरिकी द्वीपों को ही भारत मान लिया और उसे इंडीज का नाम दे दिया। लेकिन पूरी जिंदगी वो इसी गलती के साथ जिया कि उसने भारत को खोज निकाला है।

3.रजिया बेगम किस राजवंश की शासिका थी ?
(A) गुलाम राजवंश
(B) खिलजी राजवंश
(C) तुगलक राजवंश
(D) लोधी राजवंश
उत्तर: (A) गुलाम राजवंश

रजिया बेगम गुलाम राजवंश की शासिका थी। उसने 1236 ई० से 1240 ई० तक दिल्ली सल्तनत पर शासन किया। रजिया पर्दा प्रथा त्यााग कर पुरूषों की तरह खुले मुंह राजदरबार में जाती थी। यह इल्तुतमिश की पुत्री थी। तुर्की मूल की रज़िया को अन्य मुस्लिम राजकुमारियों की तरह सेना का नेतृत्व तथा प्रशासन के कार्यों में अभ्यास कराया गया, ताकि ज़रुरत पड़ने पर उसका इस्तेमाल किया जा सके।

4.यम के वाहन के रूप में किस जानवर का उपयोग होता है ?
(A) ऊंट
(B) हाथी
(C) काला कौवा
(D) भैंस
उत्तर: (D) भैंस

भैंसा अपनी आत्मरक्षा में ही किसी पर हमला करता है। भैंसे का रूप जिस तरह से भयानक होता है उसी तरह यमराज का रूप भी भयानक है। अत: यमराज उसको अपने वाहन के तौर पर प्रयोग करते हैं। यमराज हिन्दू धर्म के अनुसार मृत्यु के देवता हैं। यमराज की पत्नी देवी धुमोरना थी। कतिला यमराज व धुमोरना का पुत्र था। कुंती और यमराज के पुत्र का नाम युधिष्ठिर था।

5.विंग्स ऑफ फायर पुस्तक के लेखक कौन है ?
(A) विक्रम सेठ
(B) ए पी जे अब्दुल कलाम
(C) अरुंधति रॉय
(D) एम जे अकबर
उत्तर: (B) ए पी जे अब्दुल कलाम

विंग्स ऑफ फायर: एन आटोबायोग्राफी ऑफ एपीजे अब्दुल कलाम, भारत के पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम की आत्मकथा है। इसके सह-लेखक अरुण तिवारी हैं। इसमें अब्दुल कलाम के बचपन से लेकर लगभग 1999 तक के जीवन सफर के बारे में बताया गया है। मूल रूप में अंग्रेजी में प्रकाशित यह किताब, विश्व की 13 भाषाओं में अनूदित हो चुकी है।

6.बारूद का आविष्कार किसने किया था ?
(A) अल्फ्रेड नोबेल
(B) अलेक्जेंडर फ्लैमिंग
(C) रोजर बेकन
(D) अल्बर्ट आइंस्टाइन
उत्तर: (C) रोजर बेकन

बारूद का आविष्कार रोजर बेकन ने किया था। बारुद्ध एक विस्फोटक रासायनिक मिश्रण है। इसे गन पाउडर या अपने काले रंग के कारण काला पाउडर भी कहते हैं। बारूद गंधक, कोयला एवं शोरा (पोटैशियम नाइट्रेट का साल्टपीटर) का मिश्रण होता है। रोजर बेकन इंग्लैंड के प्रसिद्ध वैज्ञानिक और दार्शनिक थे। इन्होंने काँच की सहायता से सूक्ष्मदर्शी यंत्र बनाने की कोशिश की थी।

7.निम्नलिखित में से किस पहले भारतीय फिल्म सितारे की मोम की प्रतिमा लंदन में मैडम तुसाद गैलरी में स्थापित की गई थी ?
(A) अमिताभ बच्चन
(B) धर्मेंद्र
(C) दिलीप कुमार
(D) राज कपूर
उत्तर: (A) अमिताभ बच्चन

हिंदी सिनेमा के महानायक अमिताभ बच्चन की मोम की प्रतिमा मैडम तुसाद गैलरी की खूबसूरती को बढ़ाती है। सन 2000 में जब उनकी प्रतिमा इस संग्रहालय में स्थापित की गई तो वह मैडम तुसाद में जगह पाने वाले भारत की पहली फिल्मी हस्ती होने के अलावा पहले जीवित एशियाई शख्सियत बनने का गौरव हासिल किया। इसकी स्थापना 1835 में मोम शिल्पकार मैरी तुसाद ने की थी।

8.हिंदी दिवस हर साल कब मनाया जाता है ?
(A) 5 सितंबर
(B) 2 अक्टूबर
(C) 5 जून
(D) 14 सितंबर
उत्तर: (D) 14 सितंबर

हिन्दी दिवस प्रत्येक वर्ष 14 सितम्बर को मनाया जाता है। 14 सितम्बर 1949 को संविधान सभा ने यह निर्णय लिया कि हिन्दी भी केन्द्र सरकार की आधिकारिक भाषा होगी। भारत मे अधिकतर क्षेत्रों में ज्यादातर हिंदी भाषा बोली जाती थी इसलिए हिंदी को राष्ट्रभाषा बनाने का निर्णय लिया और इसी निर्णय के महत्व को प्रतिपादित करने तथा हिन्दी को हर क्षेत्र में प्रसारित करने के लिये वर्ष 1953 से पूरे भारत में 14 सितम्बर को प्रतिवर्ष हिन्दी-दिवस के रूप में मनाया जाता है।

9.विक्टोरिया मेमोरियल स्मारक किस रूप में काम करता है ?
(A) एक संग्रहालय
(B) एक रेलवे स्टेशन
(C) एक आर्ट गैलरी
(D) एक शिक्षा का केंद्र
उत्तर: (A) एक संग्रहालय

विक्टोरिया मेमोरियल कोलकाता, भारत में एक बड़ी संगमरमर की इमारत है, जिसे 1906 और 1921 के बीच बनाया गया था। यह महारानी विक्टोरिया (1819-1901) की स्मृति को समर्पित है और अब यह एक संग्रहालय और पर्यटन स्थल के रूप में संस्कृति मंत्रालय के अधीन है। इसके मुगल शैली के गुंबदों पर सारसेनिक और पुनर्जागरण काल की शैलियों का प्रभाव दिखाई पड़ता है।

10.स्ट्रिपटीज कलाकार कहां काम करते हैं ?
(A) फिल्मों में
(B) सर्कस में
(C) नाटकों में
(D) कैबरे में
उत्तर: (D) कैबरे में

स्ट्रिपटेज़ एक कामुक या विदेशी नृत्य है जिसमें कलाकार धीरे-धीरे या पूरी तरह से एक मोहक और यौन सुझाव देने वाले तरीके से कपड़े पहनता है। इसमें  कलाकार श्रोताओं को उत्तेजित करने के लिए प्राय: संगीत की धुन पर अपने कपड़े उतारते हैं। पश्चिमी देशों में, जिन स्थानों पर स्ट्रिपटेस नियमित आधार पर किए जाते हैं उन्हें अब आमतौर पर स्ट्रिप क्लब कहा जाता है, हालांकि उन्हें पब भी कहते हैं।