करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

Railway Static GK 25 September 2021

Static GK
Spread It

1.कथकली शास्त्रीय नृत्य का उद्गम किस राज्य में हुआ है ?
(A) तमिलनाडु
(B) केरल
(C) आंध्र प्रदेश
(D) ओडिशा
उत्तर: (B) केरल

कथकली मालाबार, कोचीन और त्रावणकोर के आस पास प्रचलित नृत्य शैली है। केरल की सुप्रसिद्ध शास्त्रीय रंगकला कथकली है। 17 वीं शताब्दी में कोट्टारक्करा तंपुरान (राजा) ने जिस रामनाट्टम का आविष्कार किया था उसी का विकसित रूप है कथकली। यह रंगकला नृत्यनाट्य कला का सुंदरतम रूप है। कथकली का रंगमंच ज़मीन से ऊपर उठा हुआ एक चौकोर तख्त होता है। इसे ‘रंगवेदी’ या ‘कलियरंगु’ कहते हैं।

2.क्रेमलिन स्मारक कहां अवस्थित है ?
(A) मॉस्को
(B) एथेंस
(C) सिडनी
(D) पेरिस
उत्तर: (A) मॉस्को

क्रेमलिन स्मारक, रुरिकिड्स के रूसी शासक वंश द्वारा स्थापित मास्को के केंद्र में एक गढ़वाले परिसर है। यह क्रेमलिन्स (रूसी गढ़) के लिए सबसे अच्छी तरह से जाना जाता है, और इसमें पांच महल, चार कैथेड्रल और क्रेमलिन टावरों के साथ संलग्न क्रेमलिन दीवार शामिल है। “क्रेमलिन” नाम का अर्थ “एक शहर के अंदर का किला” है। यह परिसर अब रूसी संघ के राष्ट्रपति के आधिकारिक निवास और एक संग्रहालय के रूप में कार्य करता है।

3.छत्तीसगढ़ राज्य के प्रथम मुख्यमंत्री कौन थे ?
(A) बाबूलाल मरांडी
(B) एस सी शुक्ला
(C) अजीत जोगी
(D) वीसी शुक्ला
उत्तर: (C) अजीत जोगी

अजीत प्रमोद कुमार जोगी एक भारतीय राजनेता थे तथा प्रथम छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भी थे। बिलासपुर के पेंड्रा में जन्में अजीत जोगी ने इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने के बाद पहले भारतीय पुलिस सेवा और फिर भारतीय प्रशासनिक की नौकरी की। बाद में वे मध्यप्रदेश के तत्कालीन मुख्यमंत्री अर्जुन सिंह के सुझाव पर राजनीति में आये। वे विधायक और सांसद भी रहे थे।

4.चार्टिस्ट आंदोलन किस देश में हुआ था ?
(A) अमेरिका
(B) रूस
(C) फ्रांस
(D) ब्रिटेन
उत्तर: (D) ब्रिटेन

19वीं शताब्दी के पूर्वार्द्ध में इंग्लैंड में मजदूर वर्ग के हितों के संरक्षण के लिये चलाया गया आंदोलन ही चार्टिस्ट आंदोलन कहलाता है। औद्योगिक क्रांति के परिणामस्वरूप इंग्लैंड में अनेक नवीन औद्योगिक केंद्रों की स्थापना हुई जिससे ब्रिटेन के विभिन्न क्षेत्रें से लोग यहाँ आकर बसने लगे। यह आर्थिक कठिनाइयों पर आधारित एक राजनीतिक-आंदोलन था, जिसका अंतिम लक्ष्य समाज में परिवर्तन लाना था।

5.डॉटर ऑफ द ईस्ट पुस्तक किसने लिखी है ?
(A) बेनजीर भुट्टो
(B) इंदिरा गांधी
(C) सोनिया गांधी
(D) अनिता देसाई
उत्तर: (A) बेनजीर भुट्टो

डॉटर ऑफ द ईस्ट पुस्तक बेनजीर भुट्टो ने लिखी है। पूरब की बेटी के नाम से जानी जाने वाली बेनज़ीर किसी भी मुसलिम देश की पहली महिला प्रधानमंत्री तथा दो बार चुनी जाने वाली पाकिस्तान की पहली प्रधानमंत्री थीं। वे पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी की प्रतिनिधि तथा मुसलिम धर्म की शिया शाखा की अनुयायी थीं। रावलपिंडी में एक राजनैतिक रैली के बाद आत्मघाती बम और गोलीबारी से दोहरा अक्रमण कर, उनकी हत्या कर दी गई।

6.मोबाइल फोन का आविष्कार किसने किया था ?
(A) जोसेफ विल्सन
(B) मार्टिन कूपर
(C) जॉन लॉयड राइट
(D) एडविन लैंड
उत्तर: (B) मार्टिन कूपर

मोबाइल फोन का आविष्कार अमेरिकन इंजीनियर मार्टिन कूपर ने किया था। 3 अप्रैल 1973 को मोबाइल फोन सबसे पहली बार उपयोग किया गया था। दुनिया का पहला मोबाइल फोन मोटरोला कंपनी ने लांच किया था। इंजीनियर मार्टिन कूपर ने 1970 में मोटरोला कंपनी ज्वाइन की थी। जॉइनिंग के साथ ही वह वायरलेस काम करने लगे थे।

7.नेताजी सुभाष राष्ट्रीय खेल संस्थान कहां स्थित है ?
(A) भोपाल
(B) बेंगलुरु
(C) पटियाला
(D) कोलकाता
उत्तर: (C) पटियाला

नेताजी सुभाष राष्ट्रीय खेल संस्थान पटियाला में स्थित एशिया का सबसे बड़ा खेल संस्थान है। यह भारतीय खेल प्राधिकरण का शैक्षणिक संस्थान है। पहले इसका नाम ‘राष्ट्रीय खेल संस्थान’ था। यह संस्थान 268 एकड़ के क्षेत्र में बना हुआ है। इस संस्थान में शैक्षणिक कार्यक्रमों तथा खेल प्रशिक्षण की विशाल सुविधायें हैं और विद्यार्थियों, राष्ट्रीय खिलाड़ियों तथा प्रशिक्षकों को सुविधाजनक ठहराने के लिये चार छात्रावास हैं।

8.भारत का कौन सा राष्ट्रपति मजदूर यूनियन से संबंधित था ?
(A) डॉ एस राधाकृष्णन
(B) डॉ जाकिर हुसैन
(C) डॉ शंकरदयाल शर्मा
(D) वी वी गिरी
उत्तर: (D) वी वी गिरी

भारत के राष्ट्रपति वी वी गिरी, मजदूर यूनियन से संबंधित थे। वी वी गिरी, भारत के राजनेता एवं देश के तीसरे उपराष्ट्रपति तथा चौथे राष्ट्रपति थे। उन्हें 1975 में भारत के सर्वोच्च नागरिक अलंकरण भारत रत्न से सम्मानित किया गया। भारत लौटने के बाद वह श्रम आंदोलन से जुड़े और साथ में कांग्रेस से भी जुड़ गए। उन्होंने मद्रास और नागपुर का रेलवे मजदूर ट्रेड यूनियन गठित की जो आगे चलकर अखिल भारतीय रेल कर्मचारी संघ के नाम से जाना जाने लगा। उन्होंने जिनेवा में 1927 में हुई अंतर्राष्ट्रीय मजदूर कांफ्रेंस में मजदूरों के तरफ से हिस्सा लिया।

9.किसने कहा था “तुम मुझे खून दो, मैं तुम्हें आजादी दूंगा ?”
(A) सुभाष चंद्र बोस
(B) सरदार भगत सिंह
(C) चंद्रशेखर आजाद
(D) अरविंद घोष
उत्तर: (A) सुभाष चंद्र बोस

“तुम मुझे खून दो, मैं तुम्हें आजादी दूंगा”, सुभाष चंद्र बोस ने कहा था। वे भारत के स्वतन्त्रता संग्राम के अग्रणी तथा सबसे बड़े नेता थे। उनके द्वारा दिया गया जय हिंद का नारा भारत का राष्ट्रीय नारा बन गया है। द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान, अंग्रेज़ों के खिलाफ लड़ने के लिये, उन्होंने जापान के सहयोग से आज़ाद हिन्द फौज का गठन किया था।

10.नेटिविटी चर्च कहां स्थित है ?
(A) यरुशलम
(B) बेथेलहम
(C) रोम
(D) श्रीलंका
उत्तर: (B) बेथेलहम

नेटिविटी चर्च बेथेलहम में स्थित है। इसमें शामिल कुटी यीशु के जन्मस्थान के रूप में विभिन्न संप्रदायों के ईसाइयों के लिए एक प्रमुख धार्मिक महत्व रखती है। यह कुटी ईसाई धर्म में पूजा स्थल के रूप में लगातार उपयोग की जाने वाली सबसे पुरानी साइट है, और बेसिलिका पवित्र भूमि का सबसे पुराना प्रमुख चर्च है। इस चर्च को मूल रूप से कॉन्सटेंटाइन द ग्रेट द्वारा 325-326 में अपनी मां हेलेना की यरूशलेम और बेथलहम की यात्रा के कुछ समय बाद शुरू किया गया था, जिसे परंपरागत रूप से यीशु का जन्मस्थान माना जाता था।