करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

Railway Static GK 25 MAY 2021

Static GK 25 may 2021
Spread It

1.चौदहवीं शताब्दी में मोरक्को का यात्री इब्न बतूता किसके शासनकाल में भारत आया था ?
(A) जलालुद्दीन खिलजी
(B) फिरोजशाह तुगलक
(C) मोहम्मद बिन तुगलक
(D) अलाउद्दीन खिलजी
उत्तर: (C) मोहम्मद बिन तुगलक

इब्न बतूता मोरक्को का यात्री था जो मुहम्मद बिन तुगलक के काल में भारत आया था। इनका पूरा नाम था मुहम्मद बिन अब्दुल्ला इब्न बत्तूता था। इब्न बतूता मुसलमान यात्रियों में सबसे महान था। भारत के उत्तर पश्चिम द्वार से प्रवेश करके वह सीधा दिल्ली पहुँचा, जहाँ तुगलक सुल्तान मुहम्मद ने उसका बड़ा आदर सत्कार किया और उसे राजधानी का काज़ी नियुक्त किया।

2.प्राचीन भारत में वाकाटक राजवंश के संस्थापक कौन थे ?
(A) रूद्रसेन प्रथम
(B) विंध्यशक्ति
(C) सर्वसेन
(D) प्रवरसेन प्रथम
उत्तर: (B) विंध्यशक्ति

वाकाटक वंश की स्थापना 255 ई. में विन्ध्यशक्ति ने की थी। वाकाटक शब्द का प्रयोग प्राचीन भारत के एक राजवंश के लिए किया जाता है जिसने तीसरी सदी के मध्य से छठी सदी तक शासन किया था। इस राजवंश का शासन मध्यप्रदेश के अधिक भूभाग तथा प्राचीन बरार (आंध्र प्रदेश) पर विस्तृत था। उसके पुत्र प्रथम प्रवरसेन ने वंश की प्रतिष्ठा को अमर बना दिया। इस वंश का सबसे प्रसिद्ध शासक राजा प्रवरसेन प्रथम था।

3.निम्नलिखित में से कौन सी वस्तु आवश्यक वस्तु अधिनियम, 1955 में सम्मिलित नहीं है ?
(A) लकड़ी का फर्नीचर
(B) सीमेंट
(C) स्कूटर टायर
(D) साबुन
उत्तर: (A) लकड़ी का फर्नीचर

लकड़ी का फर्नीचर, आवश्यक वस्तु अधिनियम, 1955 में सम्मिलित नहीं है। आवश्यक वस्तु अधिनियम, 1955 के तहत आवश्यक वस्तु की सूची में जिन चीजों को शामिल किया गया है, सरकार उन चीजों का उत्पादन, बिक्री, दाम, आपूर्ति और वितरण को नियंत्रित करती है। इस कानून में मनमाने दाम पर बेचने, जमाखोरी या कालाबाजारी की स्थिति में 7 साल जेल की सजा तक का प्रावधान है।

4.16 वीं शताब्दी में किस भारतीय शासक में चांदी का सिक्का जारी किया और इससे रुपए का नाम दिया ?
(A) कृष्णदेव राय
(B) अकबर
(C) हेमू
(D) शेरशाह सूरी
उत्तर: (D) शेरशाह सूरी

भारत में सबसे पहले रुपया का चलन शेरशाह सूरी ने सन 1540-45 में शुरू किया था। यह रुपया कागज का न होकर चांदी का था जिसका वजन 11.66 ग्राम था और जिसमें 91.7 प्रतिशत तक शुद्ध चांदी होती थी। भारत में ब्रिटिश शासन के दौरान भी यह प्रचलन में रहा। पहले रुपए (11.66 ग्राम) को 16 आने या 64 पैसे या 192 पाई में बांटा जाता था।

5.निम्नलिखित में से किस वैज्ञानिक ने सापेक्षता का सिद्धांत प्रतिपादित किया था ?
(A) अर्नेस्ट रदरफोर्ड
(B) अल्बर्ट आइंस्टाइन
(C) जे जे थॉमसन
(D) अलफ्रेड नोबेल
उत्तर: (B) अल्बर्ट आइंस्टाइन

सापेक्षता का सिद्धांत को अल्बर्ट आइंस्टाइन ने प्रतिपादित किया था। इसे अंग्रेजी में ”जॅनॅरल थिओरी ऑफ़ रॅलॅटिविटि” कहते हैं। यह एक वैज्ञानिक सिद्धांत है जो कहता है कि ब्रह्माण्ड में किसी भी वस्तु की तरफ़ जो गुरुत्वाकर्षण का खिंचाव देखा जाता है उसका असली कारण है कि हर वस्तु अपने मान और आकार के अनुसार अपने इर्द-गिर्द के दिक्-काल (स्पेस-टाइम) में मरोड़ पैदा कर देती है।

6.कोलेरू झील निम्नलिखित में से किस राज्य में स्थित है ?
(A) केरल
(B) तमिल नाडु
(C) आंध्र प्रदेश
(D) कर्नाटक
उत्तर: (C) आंध्र प्रदेश

कोलेरू झील एक मीठे पानी की झील है। यह आंध्र प्रदेश के कृष्णा जिले में स्थित है। यह एक अण्डाकार छिछली झील है। वर्षा ऋतु में इसका क्षेत्रफल लगभग 160 वर्ग किलोमीटर हो जाता है। यह झील एक प्रमुख पर्यटक आकर्षण है। कई पक्षी सर्दियों में यहाँ प्रवास करते हैं, जैसे साइबेरियन क्रेन, आइबिस, आदि। भारत के वन्यजीव संरक्षण अधिनियम 1972 के तहत नवंबर 1999 में इस झील को वन्यजीव अभयारण्य घोषित किया गया था।

7.प्रख्यात संगीतकार पंडित किशन महाराज निम्नलिखित में से किस वाद्य यंत्र से संबंधित थे ?
(A) तबला
(B) मृदंगम
(C) संतूर
(D) सितार
उत्तर: (A) तबला

किशन महाराज या पंडित किशन महाराज विख्यात तबला वादक थे। कृष्ण जन्माष्टमी पर आधी रात को जन्म होने के कारण उनका नाम किशन पड़ा। वह एक संगीतज्ञ परिवार से तालुख रखते थे। उन्होंने अपने प्रारंभिक वर्षों में पिता पंडित हरि महाराज से शास्त्रीय संगीत की शिक्षा प्राप्त की। उन्हें वर्ष 2002 में पद्मविभूषण से सम्मानित किया गया था।

8.अनंतगिरी पहाड़ियां किस राज्य में स्थित है ?
(A) आंध्र प्रदेश
(B) कर्नाटक
(C) केरल
(D) तेलंगाना
उत्तर: (D) तेलंगाना

अनंतगिरी पहाड़ियां तेलंगाना के विकाराबाद जिले में स्थित है। इन पहाड़ियों से पानी हुसैन सागर और हिमायतसागर की ओर बहता है। इसका मुख्य आकर्षण, जंगल के बीच स्थित एक प्रसिद्ध मंदिर है, जो मुशी नदी का उद्गम भी है। यह पहाड़ी भू-भाग पैदल यात्रा और ट्रेक के लिए एक शानदार जगह है। इस क्षेत्र को, दक्षिणी भारत की सबसे पुरानी मानव बस्तियों के क्षेत्रों में से एक माना जाता है।

9.तापमान का एस आई मात्रक निम्नलिखित में से कौन सा है ?
(A) केल्विन
(B) कैंडेला
(C) डिग्री सेल्सियस
(D) डिग्री फारेनहाइट
उत्तर: (A) केल्विन

तापमान का एस आई मात्रक केल्विन है। यह सात मूल इकाईयों में से एक है। केल्विन पैमाना ऊष्मगतिकीय तापमान पैमाना है, जहाँ, परिशुद्ध शून्य, पूर्ण ऊर्जा की सैद्धांतिक अनुपस्थिति है। केल्विन पैमाना और केल्विन के नाम ब्रिटिश भौतिक शास्त्री और अभियाँत्रिक विलियम थामसन, प्रथम बैरन केल्विन के नाम पर रखा गया है, जिन्होंने विशुद्ध तापमान मापक पैमाने की आवश्यकता जतायी थी।

10.सरहुल त्योहार किस राज्य में मनाया जाता है ?
(A) छत्तीसगढ़
(B) गुजरात
(C) झारखंड
(D) असम
उत्तर: (C) झारखंड

सरहुल पर्व को झारखंड की विभिन्न जनजातियां अलग-अलग नाम से मनाती हैं। सरहुल उराँव नामक आदिवासियों का सबसे बड़ा त्योहार है। यह त्योहार कृषि आरंभ करने का त्योहार है। इस त्योहार को ‘सरना’ के सम्मान में मनाया जाता है। यह उत्सव चैत्र महीने के तीसरे दिन चैत्र शुक्ल तृतीया पर मनाया जाता है। सरहुल का शाब्दिक अर्थ है ‘साल की पूजा’ है और यह त्योहार धरती माता को समर्पित है।

https://thefullvolume.com/compitetion-desk/current-affairs/railway-static-gk-24-may-2021