करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

Railway Static GK 25 MARCH 2021

Static GK 13
Spread It

1.निम्नलिखित में से किस राज्य के साथ बिहार की सीमा नहीं लगती है ?
(A)झारखंड
(B)मध्य प्रदेश
(C)उत्तर प्रदेश
(D)पश्चिम बंगाल
उत्तर: (B)मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश भारत का एक राज्य है, इसकी राजधानी भोपाल है। मध्य प्रदेश 1 नवंबर, 2000 तक क्षेत्रफल के आधार पर भारत का सबसे बड़ा राज्य था। इस दिन मध्यप्रदेश राज्य से 16 जिले अलग कर छत्तीसगढ़ राज्य छत्तीसगढ़ की स्थापना हुई थी। मध्य प्रदेश की सीमाऐं पाँच राज्यों की सीमाओं से मिलती है। इसके उत्तर में उत्तर प्रदेश, पूर्व में छत्तीसगढ़, दक्षिण में महाराष्ट्र, पश्चिम में गुजरात, तथा उत्तर-पश्चिम में राजस्थान है।

2.पाखल वन्यजीव अभ्यारण्य कहाँ स्थित है ?
(A)तमिलनाडु
(B)तेलंगाना
(C)केरल
(D)कर्नाटका
उत्तर: (B)तेलंगाना

पाखल वन्यजीव अभयारण्य तेलंगाना का एक खूबसूरत वन्यजीव अभयारण्य है, जो यहां की पाखल झील के आसपास लगभग 860 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला है। पाखल लेक एक मानव निर्मित झील है, जो इस वन्य क्षेत्र को संवारने का काम करती है। इस झील का निर्माण 1213 ईसवी में यहां के काककीय राजवंश ने करवाया था। इस अभयारण्य के आसपास फैली पहाड़ियां इस स्थल को और भी शानदार बनाने का काम करती हैं।

3.उदयपुर के नाथवाड़ा में स्थित ऐतिहासिक श्रीनाथजी मंदिर किस भगवान को समर्पित है ?
(A)भगवान ब्रह्मा
(B)भगवान शिव
(C)भगवान हनुमान
(D)भगवान श्री कृष्ण
उत्तर: (D)भगवान श्री कृष्ण

श्रीनाथजी, श्रीकृष्ण भगवान के 7 वर्ष की अवस्था के रूप हैं। श्रीनाथजी हिंदू भगवान कृष्ण का एक रूप हैं, जो सात साल के बच्चे (बालक) के रूप में प्रकट होते हैं। उदयपुर के नाथवाड़ा में स्थित ऐतिहासिक श्रीनाथजी मंदिर भगवान श्री कृष्ण को समर्पित है।

4.निम्नलिखित में से कौन सा राज्य पारंपरिक रूप से ‘कांदांगी साड़ी’ से संबंधित है, जिसे भौगोलिक संकेत टैग प्राप्त हुआ है ?
(A)गुजरात
(B)तमिलनाडु
(C)राजस्थान
(D)उत्तराखंड
उत्तर: (B)तमिलनाडु

तमिलनाडु के शिवगंगा जिला में कराइकुडी तालुका में विनिर्मित कांदांगी साड़ी (Kandangi saree) अपनी चौड़ी बॉर्डर के लिए काफी प्रख्यात है। कराइकुडी में रहने वाले परिवारों के लिए यह साड़ी आजीविका का मुख्य स्रोत है। हालांकि इसी तरह की बुनाई की गई साडियों के आने से कांदंगी साड़ी विनिर्माताओं के लिए प्रतिस्पर्धा में बने रहना मुश्किल हो रहा है। परंतु जीआई टैग मिलने से मूल कांदंगी साड़ी के विनिर्माताओं को लाभ मिलने की उम्मीद है।

5.मादा एनोफिलीज मच्छर से कौन सा रोग होता है ?
(A)डेंगू
(B)मलेरिया
(C)टाइफाइड
(D)हे ज्वर
उत्तर: (B)मलेरिया

मलेरिया के परजीवी का वाहक मादा एनोफ़िलेज़ (Anopheles) मच्छर है। इसके काटने पर मलेरिया के परजीवी लाल रक्त कोशिकाओं में प्रवेश कर के बहुगुणित होते हैं जिससे रक्तहीनता (एनीमिया) के लक्षण उभरते हैं (चक्कर आना, साँस फूलना, द्रुतनाड़ी इत्यादि)। इसके अलावा अविशिष्ट लक्षण जैसे कि बुखार, सर्दी, उबकाई और जुखाम जैसी अनुभूति भी देखे जाते हैं। गंभीर मामलों में मरीज मूर्च्छा में जा सकता है और मृत्यु भी हो सकती है।

6.निम्नलिखित में से किस राज्य में कोलडीहवा नामक प्राक्-ऐतिहासिक स्थल स्थित है ?
(A)मध्य प्रदेश
(B)आंध्र प्रदेश
(C)उत्तर प्रदेश
(D)तेलंगाना
उत्तर: (C)उत्तर प्रदेश

भारतीय उपमहाद्वीप में कोल्डिहवा तथा मेहरगढ़, दो नव पाषाण कालीन बस्तियाँ थीं जहाँ से चावल एवं गेहूँ के स्पष्ट प्रमाण मिले थे। कोल्डिहवा उत्तर प्रदेश के जौनपुर से कुछ ही दूरी पर स्थित है। यहां पाषाण काल की अंतिम अवधि से मानव सभ्यता के सबसे पुराने अवशेषों (फसलों और मवेशियों की हड्डियों के कई अवशेष) पाए गए थे।

7.निम्नलिखित में से किस राज्य में क्लाउडेड लेपर्ड राष्ट्रीय उद्यान स्थित है ?
(A)त्रिपुरा
(B)मेघालय
(C)सिक्किम
(D)नागालैंड
उत्तर: (A)त्रिपुरा

क्लाउडेड लेपर्ड नेशनल पार्क भारत के सिपाहिजोला वन्यजीव अभयारण्य, त्रिपुरा में स्थित एक राष्ट्रीय उद्यान है। यह लगभग 5.08 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र को कवर करता है और यह फाएरे के लंगूर सहित प्राइमेट बंदर की चार प्रजातियों का घर है। राष्ट्रीय उद्यान राज्य की राजधानी अगरतला से 28 किमी दूर है।

8.निम्नलिखित में से किस विद्वान को खरोष्ठी लिपि पढ़ने का श्रेय दिया जाता है ?
(A)जेम्स प्रिंसेप
(B)आर.पी.कांग्ले
(C)एच.टी.कोलेब्रुक
(D)विलियम जोन्स
उत्तर: (A)जेम्स प्रिंसेप

जेम्स प्रिंसेप ईस्ट इण्डिया कम्पनी में एक अधिकारी के पद पर नियुक्त थे। उन्होंने 1837 ई. में सर्वप्रथम ब्राह्मी और खरोष्ठी लिपियों को पढ़ने में सफलता प्राप्त की। इन लिपियों का उपयोग सबसे आरम्भिक अभिलेखों और सिक्कों में किया गया है।

9.हमारे सौरमंडल में 8 ग्रहों में कितने ग्रहों का अपना कोई चंद्रमा नहीं है ?
(A)2
(B)4
(C)3
(D)5
उत्तर: (A)2

हमारे सौरमंडल में 8 ग्रहों में 2 ग्रहों, मरक्युरी और वीनस का अपना कोई चंद्रमा नहीं है। नासा के अनुसार, सूर्य के सबसे करीब होने और अपने गुरुत्वाकर्षण के कारण बुध ग्रह के पास अपना एक भी चांद नहीं है। कोई भी चांद अगर बुध के पास हुआ तो वह उसमें क्रैश कर जाएगा या खिंच कर सूर्य की कक्षा में चला जाएगा। वहीं, अब तक इस बात का पता नहीं लगाया जा सका है कि वीनस के पास अपना कोई चांद क्यों नहीं है।

10.नेपाल का राष्ट्रीय पशु कौन है ?
(A)भैंस
(B)हिरण
(C)गाय
(D)घोड़ा
उत्तर: (C)गाय

नेपाल के नए धर्मनिरपेक्ष संविधान के तहत गाय को देश का राष्ट्रीय पशु घोषित किया गया है। उल्लेखनीय है कि गाय को हिंदू धर्म में पवित्र पशु का दर्जा प्राप्त है।