करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

Railway Static GK 24 MAY 2021

Static-GK-24-may-2021
Spread It

1.कौन से मुगल बादशाह ने बीजापुर और गोलकोंडा को अपने अधीन कर लिया था ?

(A) जहांगीर
(B) शाहजहां
(C) औरंगजेब
(D) अकबर
उत्तर: (C) औरंगजेब

मुगल बादशाह औरंगजेब ने बीजापुर और गोलकोंडा को अपने अधीन कर लिया था। गोलकोंडा किले को 17 वीं शताब्दी में हीरे की राजधानी भी कहा जाता था। 1687 में अहमदनगर और बीजापुर में कब्ज़ा करने के बाद गोलकोंडा किले पर जीत दर्ज करने के लिए औरंगजेब ने हैदराबाद का रुख किया। इस लड़ाई में औरंगज़ेब ने क़ुतुब शाही सल्तनत के अबुल हसन कुतुब शाह को हरा दिया और किले पर कब्ज़ा कर लिया।

2.निम्नलिखित में से किसे प्रथम कारखाना अधिनियम, 1881 के अधिनियम का श्रेय दिया जाता है जिसमें बाल रोजगार को विनियमित करने के प्रावधान थे?

(A) लॉर्ड रिपन
(B) लॉर्ड कर्जन
(C) लॉर्ड डलहौजी
(D) लॉर्ड इरविन
उत्तर: (A) लॉर्ड रिपन

लॉर्ड रिपन के समय में, 1881 में पहला कारखाना अधिनियम अपनाया गया था। इस अधिनियम के बाद, 1885 में एक कारखाना आयोग नियुक्त किया गया। इन अधिनियमों का परिणाम कारखाने के कार्य के घंटों पर सीमित था। इस अधिनियम का उद्देश्य अल्पायु श्रमिकों को संरक्षण एवं उनके लिए स्वास्थ्य सुरक्षा की व्यवस्था करना था। 1881 के इस अधिनियम के तहत प्रतिदिन घंटे घंटे का आराम एवं महीने में 4 दिन की छुट्टी का प्रावधान था।

3.निम्नलिखित में से कौन प्रथम भारत रत्न पुरस्कार प्राप्तकर्ताओं में से एक है ?

(A) राजेंद्र प्रसाद
(B) सीवी रमन
(C) जवाहरलाल नेहरू
(D) मदर टेरेसा
उत्तर: (B) सीवी रमन

भारत रत्‍न पुरस्‍कार की परम्‍परा 1954 में शुरु हुई थी। सबसे पहला पुरस्‍कार प्रसिद्ध वैज्ञानिक चंद्र शेखर वेंकटरमन यानी की सीवी रमन को दिया गया था। इस पुरस्‍कार के रूप में दिए जाने वाले सम्‍मान की मूल विशिष्टि में 35 मिलिमीटर व्‍यास वाला गोलाकार स्‍वर्ण पदक, जिस पर सूर्य और ऊपर हिन्‍दी भाषा में ”भारत रत्‍न” तथा नीचे एक फूलों का गुलदस्‍ता बना होता है पीछे की ओर शासकीय संकेत और आदर्श-वाक्‍य लिखा होता है।

4.कोरोमंडल का मैदान भारत के किस दिशा में अवस्थित है ?

(A) पूर्वी
(B) पश्चिमी
(C) उत्तरी
(D) दक्षिणी
उत्तर: (D) दक्षिणी

कोरोमंडल तट भारतीय प्रायद्वीप की दक्षिण-पूर्वी तटरेखा को दिया गया नाम है। यह क्षेत्र चोल राजवंश द्वारा शासित रहा है। यह हिंद महासागर के बंगाल की खाड़ी के बीच स्थित है। यह कावेरी नदी के डेल्टा के पास, कृष्णा नदी के मुहाने के पास, प्वाइंट कैलिमेरे (कोडिक्कराई) से तट फैला है। इस क्षेत्र के नाम की उत्पत्ति तमिल ‘चोल मंडलम’ से हुई है। यह क्षेत्र प्राचीन काल से ही ‘मंदिरों की भूमि’ के रूप में जाना जाता रहा है।

5.कबड्डी के खेल में प्रत्येक टीम में कितने खिलाड़ी होते हैं ?

(A) 6
(B) 7
(C) 8
(D) 9
उत्तर: (B) 7

कबड्डी के खेल में प्रत्येक टीम में 7 खिलाड़ी होते हैं। कबड्डी में 12 खिलाड़ी होते हैं जिसमें से 7 कोर्ट में होते हैं और 5 रिज़र्व होते हैं। कबड्डी एक खेल है, जो मुख्य रूप से भारतीय उपमहाद्वीप में खेली जाती है। इसके नाम का प्रयोग प्राय: उत्तर भारत में किया जाता है, इस खेल को दक्षिण में चेडुगुडु और पूर्व में हु तू तू के नाम से भी जानते हैं। यह खेल आमतौर पर 20-20 मिनट के दो हिस्सों में खेला जाता है।

6.निम्नलिखित में से कौन-सा जैन धर्म का एक संप्रदाय है ?

(A) लिंगायत
(B) वज्रयान
(C) हीनयान
(D) दिगंबर
उत्तर: (D) दिगंबर

दिगम्बर जैन धर्म के दो सम्प्रदायों में से एक है। दिगंबर का अर्थ होता है दिशा ही जिसका अंबर अर्थात् वस्त्र है। दिगंबर संप्रदाय के अनुयायी मोक्ष प्राप्त करने के लिए नग्नतत्व को मुख्य मानते हैं और स्त्रीमुक्ति का निषेध करते हैं। दिगंबर मान्यता के अनुसार उज्जैन में चंद्रगुप्त के राज्यकाल में आचार्य भद्रबाहु की दुष्काल संबंधी भविष्यवाणी सुनकर उनके शिष्य विशाखाचार्य अपने संघ को लेकर पुन्नाट चले गए, कुछ साधु सिंधु में विहार कर गए।

7.राष्ट्रपति पर महाभियोग किस अनुच्छेद के अंतर्गत लगाई जाती है ?

(A) अनुच्छेद 32
(B) अनुच्छेद 72
(C) अनुच्छेद 61
(D) अनुच्छेद 66
उत्तर: (C) अनुच्छेद 61

अनुच्छेद 61 राष्ट्रपति के महाभियोग से संबंधित है। भारतीय संविधान के अंतर्गत राष्ट्रपति मात्र महाभियोजित होता है, अन्य सभी पदाधिकारी पद से हटाये जाते हैं। महाभियोजन एक विधायिका सम्बन्धित कार्यवाही है जबकि पद से हटाना एक कार्यपालिका सम्बन्धित कार्यवाही है। महाभियोग प्रस्ताव सिर्फ़ तब लाया जा सकता है जब संविधान का उल्लंघन, दुर्व्यवहार या अक्षमता साबित हो गए हों।

8.अराणमुला नौका दौड़ किस राज्य से संबंधित है ?

(A) केरल
(B) तमिल नाडु
(C) कर्नाटक
(D) आंध्र प्रदेश
उत्तर: (A) केरल

अराणमुला नौका दौड़ भारत के दक्षिण-पश्चिमी राज्य केरल की सर्वप्राचीन नौका दौड़ है। इसका आयोजन ओणम पर्व के अवसर पर अराणमुला नामक स्थान पर भगवान श्रीकृष्ण एवं अर्जुन को समर्पित एक मंदिर के निकट किया जाता है। स्पर्धा के दर्शकों द्वारा किये जाने वाले उच्चस्तरीय गान एवं कोलाहल से उत्साहवर्धन करते हुए नौकाएं जोड़ों में चलती हैं। नौका-चालक श्वेत मुण्डू एवं पगड़ियां बांधे परंपरागत नौका गीत गाते हुए नौका चालन करते हैं।

9.हैदराबाद के चारमीनार किसने बनवाया था ?

(A) युसूफ आदिल शाह
(B) कुली कुतुब शाह
(C) अमीर अली बरोद
(D) मलिक अहमद
उत्तर: (B) कुली कुतुब शाह

मुहम्मद क़ुली क़ुतुब शाह गोलकोंडा के क़ुतुब शाही वंश के पांचवें सुल्तान थे। इनहों ने हैदराबाद शहर की नींव रखी और चारमीनार का भी निर्माण करवाया। मुहम्मद कुली कुतुब शाह ने ईरान के आर्किटेक्ट को शहर बनाने के लिए बुलाया, और बहतरीन प्लान के साथ बनाया। हैदराबाद को हैदर के शहर के रूप में नामित किया गया। वह फारसी और तेलुगू भाषा के एक विद्वान थे।

10.दांडी मार्च के साथ कौन सा आंदोलन शुरू हुआ था ?

(A) भारत छोड़ो आंदोलन
(B) स्वदेशी आंदोलन
(C) सविनय अवज्ञा आंदोलन
(D) खिलाफत आंदोलन
उत्तर: (C) सविनय अवज्ञा आंदोलन

दांडी मार्च के साथ सविनय अवज्ञा आंदोलन शुरू हुआ था। दांडी मार्च जिसे नमक मार्च के रूप में भी जाना जाता है जो सन् 1930 में महात्मा गांधी के द्वारा अंग्रेज सरकार के नमक के ऊपर कर लगाने के कानून के विरुद्ध किया गया सविनय कानून भंग कार्यक्रम था। भारत में अंग्रेजों के शासनकाल के समय नमक उत्पादन और विक्रय के ऊपर बड़ी मात्रा में कर लगा दिया था और नमक जीवन के लिए जरूरी चीज होने के कारण भारतवासियों को इस कानून से मुक्त करने और अपना अधिकार दिलवाने हेतु ये सविनय अवज्ञा का कार्यक्रम आयोजित किया गया था।

Railway Static GK 23 MAY 2021