करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

Railway Static GK 24 June 2021

24-june-2021-Static-GK
Spread It

1.हॉलीवुड फिल्म अवतार के निर्देशक कौन है ?
(A) जेम्स कैमरून
(B) रॉबर्ट डाउनी जूनियर
(C) स्टीवन स्पिलबर्ग
(D) क्रिस कोलंबस
उत्तर: (A) जेम्स कैमरून

अवतार 2009 में बनी अमेरिकी काल्पनिक विज्ञान पर आधारित फ़िल्म है जिसका लेखन व निर्देशन जेम्स कैमरून द्वारा किया गया है। यह फ़िल्म 22वीं सदी में रची गई है जब मानव एक बेहद महत्वपूर्ण खनिज अनओब्टेनियम को पैंडोरा पर खोज रहे होते है। यह एक बड़े गैस वाले गृह का रहने लायक चन्द्रमा है जो अल्फ़ा सेंटारी अंतरिक्षगंगा में स्थित है। फ़िल्म का चित्रीकरण बेहद नई व उत्तीर्ण मोशन कैप्चर तकनीक का उपयोग करके किया गया। इसे आम प्रिंट के साथ 3डी में भी रिलीज़ किया गया।

2.भारतीय नाभिकीय विद्युत निगम लिमिटेड का मुख्यालय कहां है ?
(A) मुंबई
(B) चेन्नई
(C) बेंगलुरु
(D) दिल्ली
उत्तर: (B) चेन्नई

भारतीय नाभिकीय विद्युत निगम लिमिटेड (भाविनि), परमाणु ऊर्जा विभाग के प्रशासनिक नियंत्रण मे आनेवाला, भारत सरकार का पूर्णत: स्वामित्वाधीन उद्यम है। कंपनी अधिनियम, 1956 के अंतर्गत दिनाकं 22 अक्टूबर 2003 को निगमित एक सार्वजनिक कंपनी है जिसका उद्देश्य परमाणु ऊर्जा अधिनियम, 1962 के प्रावधान के अंर्तगत भारत सरकार के योजनाएं एवं कार्यक्रमों के अनुसरण मे तमिलनाडु स्थित कल्पाक्कम में पहला 500 मेगवाट द्रुत प्रजनन रिएक्टर का निर्माण एवं प्रवर्तन करना एवं ऊर्जा उत्पादन हेतु उत्तरवर्ती द्रुत प्रजनन रिएक्टरों के निर्माण, प्रवर्तन, प्रचालन एवं अनुरक्षण मे लगे रहना है।

3.विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस कब मनाया जाता है ?
(A) 15 अप्रैल
(B) 15 जून
(C) 15 मार्च
(D) 15 मई
उत्तर: (C) 15 मार्च

15 मार्च को उपभोक्ता के अधिकारों और जरूरतों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन को उपभोक्ताओं के अधिकारों की रक्षा के लिए वैश्विक स्तर पर मनाया जाता है। विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस का विचार राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी ने दिया था। 15 मार्च 1962 को, राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी ने अमेरिकी कांग्रेस को औपचारिक रूप से संबोधित करते हुए उपभोक्ता अधिकारों के मुद्दे को मजबूती से उठाया था. जॉन एफ कैनेडी उपभोक्ता अधिकारों की बात करने वाले विश्व के पहले नेता थे।

4.मोसाद किस देश की गुप्तचर संस्था है ?
(A) ईरान
(B) इराक
(C) क्यूबा
(D) इजरायल
उत्तर: (D) इजरायल

मोसाद, इजराइल की खुफिया एजेन्सी है, जिसकी स्थापना खुफिया संग्रह, गुप्त आपरेशन और आतंकवाद का मुकाबला करने के लिए किया गया था। मोसाद का जन्म 13 दिसंबर 1949 में एक केन्द्रीय संस्थान के रूप में हुआ। उस समय के प्र्धानमंत्री डेवीड बेन गुरियन, एक केंद्रीय समन्वय और मौजूदा सुरक्षा सेवाओं सेना के खुफिया विभाग के बीच सहयोग कर सके। मार्च 1951 में इसे पुनर्गठित किया गया और प्रधानमंत्री कार्यालय का एक हिस्सा बनाया गया।

5.FEMA का पूर्ण रूप क्या है ?
(A) फॉरेन एक्सचेंज मास्टर एसोसिएशन
(B) फॉरेन एक्सरसाइज मैनेजमेंट एसोसिएशन
(C) फॉरेन एक्सचेंज मैनेजमेंट एक्ट
(D) फॉरेंसिक एक्सचेंज मैनेजिंग एसोसिएशन
उत्तर: (C) फॉरेन एक्सचेंज मैनेजमेंट एक्ट

FEMA का पूर्ण रूप फॉरेन एक्सचेंज मैनेजमेंट एक्ट है। भारत में सभी लेन देन, जिनमें विदेशी मुद्रा शामिल हैं, विदेशी मुद्रा विनियमन अधिनियम (फेमा), 1973 द्वारा विनियमित किए जाते थे। फेरा का मुख्‍य उद्देश्‍य देश के विदेशी मुद्रा संसाधनों का संरक्षण तथा उचित उपयोग करना था। इसका उद्देश्‍य भारतीय कंपनियों द्वारा देश के बाहर तथा भारत में विदेशी कंपनियों द्वारा व्‍यापार के संचालन के कुछ पहलुओं को नियंत्रित करना भी है।

6.सूरजताल झील कहां स्थित है ?
(A) हिमाचल प्रदेश
(B) मध्य प्रदेश
(C) राजस्थान
(D) केरल
उत्तर: (A) हिमाचल प्रदेश

सूरज ताल, एक 8 किमी लंबी झील है जो भारतीय राज्य हिमाचल प्रदेश के लाहौल और स्पीति घाटी में 4,890 मीटर ऊंचे बारा-लाचा-ला दर्रे के ठीक नीचे स्थित है और भारत की तीसरी सबसे ऊंची और विश्व में 21वीं सबसे ऊंची झील है। सूरज ताल झील, भागा नदी का स्रोत है जो हिमाचल प्रदेश क्षेत्र में चंद्रभागा नदी बनाने के लिए टांडी में चंद्रा नदी के बहाव में मिलती है।

7.निम्नलिखित में से कौन सितार के साथ संबंधित नहीं है ?
(A) अमीर खुसरो
(B) उस्ताद अलाउद्दीन खाँ
(C) रविशंकर
(D) विलायत अली खाँ
उत्तर: (B) उस्ताद अलाउद्दीन खाँ

उस्ताद अलाउद्दीन खाँ, सितार के साथ संबंधित नहीं है। उस्ताद अलाउद्दीन खाँ एक बहुप्रसिद्ध सरोद वादक थे साथ ही अन्य वाद्य यंत्रों को बजाने में भी पारंगत थे। वह एक अतुलनीय संगीतकार और बीसवीं सदी के सबसे महान संगीत शिक्षकों में से एक माने जाते हैं। अपने जीवन काल में उन्होंने कई रागों की रचना की और विश्व संगीत जगत में विख्यात मैहर घराने की नींव रखी। उनकी सबसे खास रिकॉर्डिंग्स में से ऑल इण्डिया रेडियोके साथ 1950-60 के दशक में की गई उनकी रिकॉर्डिंग सबसे अधिक प्रसिद्ध हैं।

8.द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर के लेखक कौन है ?
(A) अमीश त्रिपाठी
(B) उदय माहुरकर
(C) अरुण शौरी
(D) संजय बारू
उत्तर: (D) संजय बारू

द एक्सिडेंटल प्राइम मिनिस्टर, भारतीय नीति विश्लेषक संजय बारू का एक संस्मरण है। वे 2004 से अगस्त 2008 तक तत्कालीन प्रधान मंत्री मनमोहन सिंह के मीडिया सलाहकार थे। इसे पेंगुइन इंडिया द्वारा प्रकाशित किया गया है। द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर पुस्तक का बॉलीवुड फिल्म में रूपांतरण हंसल मेहता द्वारा किया है, जिसमें अनुपम खेर सिंह की भूमिका निभाई और फिल्म 2018 में रिलीज़ हुई थी।

9.अरुण जेटली क्रिकेट स्टेडियम कहां स्थित है ?
(A) मुंबई
(B) कटक
(C) दिल्ली
(D) चेन्नई
उत्तर: (C) दिल्ली

अरुण जेटली स्टेडियम दिल्ली का एक प्रमुख खेल का मैदान है। यहाँ क्रिकेट खेला जाता हैं। इस स्टेडियम का पहले नाम फ़िरोज़ शाह कोटला ग्राउण्ड था किन्तु मोदी सरकार ने इसका नाम पूर्व वित्त मन्त्री श्री अरुण जेटली जी केे नाम पर अरुण जेटली स्टेडियम कर दिया। 1883 में स्थापित, कोटला किले के पास, यह कोलकाता में ईडन गार्डन के बाद भारत में दूसरा सबसे पुराना अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम है।

10.बोरोबुदुर बौद्ध मंदिर कहां स्थित है ?
(A) नेपाल
(B) इंडोनेशिया
(C) श्रीलंका
(D) मलेशिया
उत्तर: (B) इंडोनेशिया

बोरोबुदुर बौद्ध मंदिर इंडोनेशिया में स्थित है। इस मंदिर में नौ खड़ी चबूतरे, छह वर्गाकार और तीन गोलाकार हैं, जिसके शीर्ष पर एक केंद्रीय गुंबद है। इसे 2,672 राहत पैनलों और 504 बुद्ध प्रतिमाओं से सजाया गया है। केंद्रीय गुंबद 72 बुद्ध प्रतिमाओं से घिरा हुआ है। शैलेंद्र राजवंश के शासनकाल के दौरान 9वीं शताब्दी में निर्मित, मंदिर का डिज़ाइन जावानीस बौद्ध वास्तुकला का अनुसरण करता है, जो पूर्वजों की पूजा की इंडोनेशियाई स्वदेशी परंपरा और निर्वाण प्राप्त करने की बौद्ध अवधारणा को मिश्रित करता है।