करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

Railway Static GK 23 September 2021

Static GK 23 september 2021
Spread It

1.विश्व पर्यटन संगठन का मुख्यालय कहां है ?
(A) मेड्रिड
(B) जेनेवा
(C) रोम
(D) वाशिंगटन डीसी
उत्तर: (A) मेड्रिड

विश्व पर्यटन संगठन, मेड्रिड , स्पेन में स्थित संयुक्त राष्ट्र की एक संस्था है। यह पर्यटन के क्षेत्र में एक अंतरराष्ट्रीय संगठन है, जो आर्थिक विकास, समावेशी विकास और पर्यावरणीय स्थिरता के चालक के रूप में पर्यटन को बढ़ावा देता है और दुनिया भर में ज्ञान और पर्यटन नीतियों को आगे बढ़ाने में क्षेत्र का नेतृत्व और समर्थन प्रदान करता है। यह पर्यटन नीति के मुद्दों और पर्यटन अनुसंधान और ज्ञान के व्यावहारिक स्रोत के लिए एक वैश्विक मंच के रूप में कार्य करता है।

2.भारतीय ओलंपिक संघ की स्थापना कब की गई थी ?
(A) 1920
(B) 1924
(C) 1928
(D) 1925
उत्तर: (B) 1924

भारतीय ओलम्पिक परिषद की स्थापना 1924 ई. में की गयी थी और सर जे.जे टाटा इसके प्रथम अध्यक्ष थे। इस संघ का कार्य ओलंपिक खेलों, एशियाई खेलों व अन्य अंतरराष्ट्रीय बहु-खेल प्रतियोगिताओं में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले एथलीटों का चयन करना और भारतीय दल का प्रबंधन करना है। 1928 में, महाराजा भूपिंद्र सिंह ने भारतीय ओलंपिक संघ के अध्यक्ष के रूप में पदभार संभाला।

3.प्रकाश पादुकोण निम्नलिखित में से किस खेल से संबंधित है ?
(A) टेबल टेनिस
(B) निशानेबाजी
(C) बैडमिंटन
(D) कबड्डी
उत्तर: (C) बैडमिंटन

प्रकाश पादुकोण एक प्रसिद्ध पूर्व भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी हैं। उन्होंने सबसे पहले यह दिखाया था कि चीनियों का मुकाबला कैसे किया जा सकता है। वे लगातार नौ साल 1971 से 1979 तक वरिष्ठ राष्ट्रीय चैंपियन रहे। उनकी दो बेटियां हैं दीपिका पादुकोण, जो एक बॉलीवुड अभिनेत्री हैं एवं अनीषा पादुकोण जो एक गोल्फ खिलाड़ी हैं। उनके जीवन की कहानी को पुस्तक ‘टच प्ले’ में लिपिबद्ध किया गया है।

4.भारत के रॉकेट मैन के रूप में किसे जाना जाता है ?
(A) डॉ एपीजे अब्दुल कलाम
(B) राकेश शर्मा
(C) ए एस किरण कुमार
(D) डॉ के सिवान
उत्तर: (D) डॉ के सिवान

रॉकेट मैन के नाम से विख्यात के सिवान इस वक्त विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र में निदेशक हैं। सिवान ने साल 1980 में मद्रास इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग में स्नातक और 1982 में बेंगलुरु के आईआईएससी से एयरोस्पेस इंजीनियरिंग में स्नातकोत्तर किया है। शिवन् को भारत के अंतरिक्ष कार्यक्रम के लिए क्रायोजेनिक इंजन के विकास में महत्वपूर्ण योगदान के लिए जाना जाता है।

5.1928 की फिल्म देवदास के निर्देशक कौन थे ?
(A) दिलीप कुमार
(B) नरेश मित्रा
(C) गुरुदत्त
(D) पृथ्वीराज कपूर
उत्तर: (B) नरेश मित्रा

देवदास शरत चंद्र चट्टोपाध्याय के उपन्यास देवदास पर आधारित1928 की मूक फिल्म है। यह उपन्यास का पहला फिल्म रूपांतरण था। इसका निर्देशन नरेश मित्रा ने किया था, जिन्होंने न केवल फिल्म में अभिनय किया, बल्कि सिनेमैटोग्राफर भी थे। फिल्म की शूटिंग ब्रिटिश भारत के तत्कालीन कलकत्ता में हुई थी। इसमें फणी बर्मा देवदास के रूप में, पार्बती के रूप में तारकबाला और चंद्रमुखी के रूप में पारुलबाला थी।

6.उबर नाम की जानी-मानी कैब कंपनी ने अपने पहले ब्रांड एंबेसडर के रूप में किस सेलिब्रिटी को नियुक्त किया था ?
(A) विराट कोहली
(B) प्रियंका चोपड़ा
(C) आमिर खान
(D) सचिन तेंदुलकर
उत्तर: (A) विराट कोहली

कैब सेवा ऐप उबर ने अपने पहले ब्रांड एंबेसडर के रूप में विराट कोहली को नियुक्त किया था। उबर ने भारत के बाजार में 2013 में प्रवेश किया था। यह कंपनी सैन फ्रांसिस्को में स्थित है और दुनिया भर में 900 से अधिक महानगरीय क्षेत्रों में परिचालन करती है। इस सेवा को आम तौर पर मोबाइल ऐप के माध्यम से एक्सेस किया जाता है। उपयोगकर्ता नाम, फ़ोन नंबर, अन्य जानकारी और भुगतान वरीयता के साथ एक व्यक्तिगत प्रोफ़ाइल सेट करते हैं।

7.पंचतंत्र के लेखक कौन हैं ?
(A) कालिदास
(B) वाल्मीकि
(C) विष्णु शर्मा
(D) श्री हर्ष
उत्तर: (C) विष्णु शर्मा

पंचतंत्र एक विश्वविख्यात कथा ग्रन्थ है, जिसके रचयिता आचार्य विष्णु शर्मा है। इस ग्रन्थ में प्रतिपादित राजनीति के पाँच तंत्र (भाग) हैं। इसी कारण से इसे ‘पंचतंत्र’ नाम प्राप्त हुआ है। भारतीय साहित्य की नीति कथाओं का विश्व में महत्त्वपूर्ण स्थान है। पंचतंत्र उनमें प्रमुख है। पंचतंत्र को संस्कृत भाषा में ‘पांच निबंध’ या ‘अध्याय’ भी कहा जाता है।

8.प्रत्येक वर्ष अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस कब मनाया जाता है ?
(A) 10 मार्च
(B) 9 मार्च
(C) 6 मार्च
(D) 8 मार्च
उत्तर: (D) 8 मार्च

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस हर वर्ष, 8 मार्च को विश्व के विभिन्न क्षेत्रों में महिलाओं के प्रति सम्मान, प्रशंसा और प्रेम प्रकट करते हुए, महिलाओं के आर्थिक, राजनीतिक और सामाजिक उपलब्धियों एवं कठिनाइयों की सापेक्षता के उपलक्ष्य में उत्सव के तौर पर मनाया जाता है। इसे संयुक्त राष्ट्र द्वारा चयनित राजनीतिक और मानव अधिकार विषयवस्तु के साथ महिलाओं के राजनीतिक एवं सामाजिक उत्थान के लिए मनाया जाता हैं।

9.भटनागर अवार्ड किस क्षेत्र में दिया जाता है ?
(A) विज्ञान क्षेत्र
(B) शिक्षा क्षेत्र
(C) समाज सेवा
(D) स्वास्थ्य सेवा
उत्तर: (A) विज्ञान क्षेत्र

शांति स्वरूप भटनागर पुरस्कार को विज्ञान के क्षेत्र में देश का सर्वोच्च पुरस्कार माना जाता है। वैज्ञानिकों को यह पुरस्कार चिकित्सा विज्ञान, रसायन विज्ञान, पृथ्वी, वायुमंडल, महासागर एवं ग्रहीय विज्ञान, इंजीनियरिंग, बायोलॉजिकल साइंसेज, भौतिक विज्ञान और गणित के क्षेत्र में उत्कृष्ट शोध कार्य के लिए दिया जाता है। डॉ शांति स्वरूप भटनागर की स्मृति में यह पुरस्कार हर वर्ष सीएसआईआर की ओर से दिया जाता है।

10.एनिमल फार्म नामक पुस्तक के लेखक कौन है ?
(A) लियो टॉलस्टॉय
(B) जॉन ड्रायडेन
(C) जॉर्ज ऑरवेल
(D) चार्ल्स डिकेंस
उत्तर: (C) जॉर्ज ऑरवेल

एनिमल फार्म, जॉर्ज ऑरवेल का लाक्षणिक लघु उपन्यास है; जो उन घटनाओं का वर्णन करता है; जिनके कारण 1917 की रूसी क्रांति हुई और फिर सोवियत संघ में स्टालिन का युग आया। एक फार्म पर आधारित इस उपन्यास में उन पशुओं का विद्रोह होता है, जो मनुष्यों पर आधिपत्य चाहते हैं। जॉर्ज ऑरवेल के संबंध में खास बात यह है कि उनका जन्‍म भारत में ही बिहार के मोतिहारी नामक स्‍थान पर हुआ था।