करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

Railway Static GK 23 MARCH 2021

Static-GK-23-march-2021
Spread It

1.निम्नलिखित में से कौन एक संक्रामक रोग नहीं है ?
(A)मधुमेह
(B)यक्ष्मा (टी.बी.)
(C)चेचक
(D)हैज़ा
उत्तर: (A)मधुमेह

डायबिटीज मेलेटस (डीएम), जिसे सामान्यतः मधुमेह कहा जाता है, Metabolism संबंधी बीमारियों का एक समूह है जिसमें लंबे समय तक रक्त में चीनी का स्तर उच्च होता है। उच्च रक्त चीनी के लक्षणों में अक्सर पेशाब आना होता है, प्यास की बढ़ोतरी होती है, और भूख में वृद्धि होती है। यह संक्रामक रोग नहीं है।

2.मशहूर लिंगराज मंदिर किस शहर में स्थित है ?
(A)भोपाल
(B)भुवनेश्वर
(C)कोलकाता
(D)उज्जैन
उत्तर: (B)भुवनेश्वर

लिंगराज मंदिर भारत के ओडिशा प्रांत की राजधानी भुवनेश्वर में स्थित है। यह भुवनेश्वर का मुख्य मन्दिर है तथा इस नगर के प्राचीनतम मंदिरों में से एक है। यह भगवान त्रिभुवनेश्वर को समर्पित है। इसे ययाति केशरी ने 11वीं शताब्दी में बनवाया था।

3.धार्मिक ग्रन्थ, त्रिपिटक किस धर्म से संबंधित है ?
(A)यहूदी धर्म
(B)बौद्ध धर्म
(C)इस्लाम धर्म
(D)जैन धर्म
उत्तर: (B)बौद्ध धर्म

त्रिपिटक बौद्ध धर्म का प्रमुख ग्रंथ है जिसे सभी बौद्ध सम्प्रदाय (महायान, थेरवाद, बज्रयान, मूलसर्वास्तिवाद आदि) मानते है। यह बौद्ध धर्म के प्राचीनतम ग्रंथ है जिसमें भगवान बुद्ध के उपदेश संग्रहीत है। यह ग्रंथ पालि भाषा में लिखा गया है और विभिन्न भाषाओं में अनुवादित है। इस ग्रंथ में भगवान बुद्ध द्वारा बुद्धत्त्व प्राप्त करने के समय से महापरिनिर्वाण तक दिए हुए प्रवचनों को संग्रहित किया गया है।

4.ओलम्पिक रिंग में निम्नलिखित में से कौन सा रंग नहीं होता है ?
(A)गुलाबी
(B)हरा
(C)नीला
(D)लाल
उत्तर: (A)गुलाबी

ओलंपिक रिंग में 5 महाद्वीपों के रंग को दिखाया जाता है | ओलंपिक में यूरोप, एशिया, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया या ओशिनिया और अफ्रीका इन सबको दिखाया जाता है। नीला रंग यूरोप के लिए, पीला रंग एशिया के लिए, काला रंग अफ्रीका के लिए, हरा रंग ऑस्ट्रेलिया या ओशिनिया के लिए और लाल रंग अमेरिका के लिए। ओलम्पिक रिंग में गुलाबी रंग नहीं होता है।

5.उसैन बोल्ट का संबंध किस खेल से है ?
(A)बॉक्सिंग
(B)जिमनास्टिक
(C)एथलेटिक्स
(D)फुटबॉलर
उत्तर: (C)एथलेटिक्स

सेंट लियो उसैन बोल्ट, OJ, CD, OLY , जमैका के अंतर्राष्ट्रीय धावक और आठ बार के ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता हैं। वे 100 मीटर और 200 मीटर और अपनी टीम के साथियों के साथ 4×100 मीटर रिले दौड़ के विश्व रिकार्डधारी हैं।

6.भारतीय संविधान की कौन-सी अनुसूची नगर पालिका से संबंधित है ?
(A)11वीं
(B)10वीं
(C) 9वीं
(D)12वीं
उत्तर: (D)12वीं

भारतीय संविधान की बारहवीं अनुसूची में वर्णित मदों की विषयवस्तु भारतीय संविधान की बारहवीं अनुसूची: नगरपालिकाओं की शक्तियों, अधिकारों और जिम्मेदारियों के बारे में बताती है। बारहवीं अनुसूची को 1992 के 74 वें संशोधन अधिनियम द्वारा संवैधानिक दर्जा दिया गया था।

7.बांग्लादेश की निम्नलिखित नदियों में से किसे बराक नदी के नाम से भी जाना जाता है ?
(A)तीस्ता
(B)रायडेक
(C)सुरमा
(D)आत्रेयी
उत्तर: (C)सुरमा

सूरमा नदी, बांग्लादेश की प्रमुख नदी है। यह सूरमा-मेघना नदी प्रणाली का भाग है। भारत के पूर्वोत्तर भाग से बहते हुए जब बराक नदी जब बांग्लादेश की सीमा के पास दो भागों में बंट जाती है- सूरमा नदी और कुशियार नदी। इस नदी को बराक नदी के नाम से भी जाना जाता है।

8.लाहौर में बादशाही मस्जिद का निर्माण किसने करवाया था ?
(A)शाहजहाँ
(B)हुमायूँ
(C)औरंगजेब
(D)अकबर
उत्तर: (C)औरंगजेब

बादशाही मस्जिद पाकिस्तान के लाहौर में स्थित है। इस मस्जिद को 1673 ई॰ में मुगल सम्राट औरंगजेब ने बनवाया था। यह मस्जिद मुगल काल की सौंदर्य और भव्यता का प्रत्यक्ष प्रमाण है। पाकिस्तान की इस दूसरी सबसे बड़ी मस्जिद में एक साथ 55,000 हजार लोग नमाज अदा कर सकते हैं। बादशाही मस्जिद का डिजाइन दिल्ली की जामा मस्जिद से काफी मिलता-जुलता है, जिसे 1648 में औरंगजेब के पिता शाहजहां ने बनवाया था।

9.बाल गंगाधर तिलक द्वारा होम रूल लीग कब शुरू किया गया था ?
(A)1922
(B)1916
(C)1912
(D)1920
उत्तर: (B)1916

होम रूल आन्दोलन अखिल भारतीय होम रूल लीग, एक राष्ट्रीय राजनीतिक संगठन था जिसकी स्थापना 1916 में बाल गंगाधर तिलक द्वारा भारत में स्वशासन के लिए राष्ट्रीय मांग का नेतृत्व करने के लिए “होम रूल” के नाम के साथ की गई थी। भारत को ब्रिटिश राज में एक डोमिनियन का दर्जा प्राप्त करने के लिए ऐसा किया गया था।

10.भारत के संविधान में मूलतः कितने अनुच्छेद थे ?
(A)440
(B)395
(C)310
(D)442
उत्तर: (B)395

भारतीय संविधान में वर्तमान समय में 470 अनुच्छेद, तथा 12 अनुसूचियां हैं और ये 25 भागों में विभाजित है। परन्तु इसके निर्माण के समय मूल संविधान में 395 अनुच्छेद जो 22 भागों में विभाजित थे इसमें केवल 8 अनुसूचियां थीं।