करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

Railway Static GK 22 September 2021

Static GK 22 september 2021
Spread It

1.भारत की पहली सार्वजनिक रूप से प्रदर्शित फिल्म राजा हरिश्चंद्र का निर्देशक किसने किया था ?
(A) दादा साहब फाल्के
(B) वी जी धामले
(C) बिमल राय
(D) वी शांताराम
उत्तर: (A) दादा साहब फाल्के

राजा हरिश्चन्द्र 1913 में बनी भारतीय मूक फ़िल्म थी। इसके निर्माता निर्देशक दादासाहब फालके थे और यह भारतीय सिनेमा की प्रथम पूर्ण लम्बाई की नाटयरूपक फ़िल्म थी। यह फ़िल्म भारत की कथाओं में से एक, राजा हरिश्चन्द्र की कहानी पर आधारित है। इस फ़िल्म ने भारतीय फिल्म उद्योग में ऐतिहासिक नींव स्थापित की। इस फ़िल्म की शुरुआत राजा रवि वर्मा द्वारा की गई राजा हरिश्चन्द्र, उनकी पत्नी और पुत्र की चित्रों द्वारा बनाये गये चित्रों की प्रतिलिपियों की झांकी से आरम्भ होती है।

2.अंतरराष्ट्रीय वित्तीय निधि का मुख्यालय कहां स्थित है ?
(A) पेरिस
(B) वॉशिंगटन डीसी
(C) विएना
(D) जेनेवा
उत्तर: (B) वॉशिंगटन डीसी

अंतरराष्ट्रीय वित्तीय निधि, एक अन्तरराष्ट्रीय संस्था है, जो अपने सदस्य देशों की वैश्विक आर्थिक स्थिति पर नज़र रखने का काम करती है। यह अपने सदस्य देशों को आर्थिक और तकनीकी सहायता प्रदान करती है। इसका मुख्यालय वॉशिंगटन डीसी में है। इस संगठन के प्रबंध निदेशक डॉमनिक स्ट्रॉस है। इसकी स्थापना 1944 में की गई थी।

3.द मेकिंग ऑफ द महात्मा फिल्म के निर्देशक कौन है ?
(A) क्लीमेंट एटली
(B) उत्पल दत्त
(C) श्याम बेनेगल
(D) मृणाल सेन
उत्तर: (C) श्याम बेनेगल

श्याम बेनेगल की फिल्म ‘द मेकिंग ऑफ गांधी’ 1996 में रिलीज हुई थी। इसमें मोहनदास कर्मचंद गांधी के महात्मा बनने की कहानी को बखूबी दिखाया गया। फिल्म में रजित कपूर ने गांधी का किरदार निभाया। यह फिल्म फातिमा मीर की किताब द अप्रेंटिसशिप ऑफ ए महात्मा पर आधारित है।

4.स्वतंत्र भारत के प्रथम गवर्नर जनरल कौन थे ?
(A) सी राजगोपालाचारी
(B) डॉ राजेंद्र प्रसाद
(C) क्लीमेंट एटली
(D) लॉर्ड माउंटबेटन
उत्तर: (D) लॉर्ड माउंटबेटन

लॉर्ड माउंटबेटन स्वतंत्र भारत के पहले गवर्नर जनरल थे। उनका मूल नाम ‘लुई फ़्राँसिस एल्बर्ट विक्टर निकोलस’ था। उन्होंने देशी राजाओं को अपनी रियासतों को भारत संघ अथवा पाकिस्तान में विलयन करने के लिए प्रेरित करने में महत्त्वपूर्ण भूमिका अदा की थी। माउंटबेटन ने विभाजन की तारीख को जून 1948 से 15 अगस्त 1947 तक आगे बढ़ाया था।

5.क्योटो प्रोटोकॉल का आयोजन कब किया गया था ?
(A) 1997
(B) 1999
(C) 1998
(D) 1995
उत्तर: (A) 1997

क्योटो प्रोटोकॉल एक अंतरराष्ट्रीय संधि है, जिसे ग्लोबल वार्मिंग द्वारा हो रहे जलवायु परिवर्तन को रोकने के लिए बनाया गया है। यह इस संधि में शामिल देशों को ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करने के लिए प्रतिबद्ध करती है। क्योटो प्रोटोकॉल को क्योटो, जापान में 11 दिसंबर 1997 को अपनाया गया था और 16 फरवरी 2005 को लागू हुआ था।

6.आरबीआई के गवर्नर की नियुक्ति कौन करता है ?
(A) राष्ट्रपति
(B) प्रधानमंत्री
(C) वित्त मंत्री
(D) मुख्य न्यायाधीश
उत्तर: (B) प्रधानमंत्री

आरबीआई अधिनियम के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा मनोनीत किया गया है। आरबीआई गवर्नर की नियुक्ति अभी तक वित्त मंत्री की सलाह पर प्रधानमंत्री द्वारा की जाती है। आरबीआई गवर्नर हेतु शैक्षिक योग्यता और आयु सीमा निर्धारित नहीं की गयी है,परन्तु सरकार द्वारा गवर्नर के रूप में ऐसे व्यक्तियों का चयन किया जाता है, जिन्हें अर्थव्यवस्था और फाइनेंसियल सेक्टर का अच्छा ज्ञान हो।

7.चतुरंग किस खेल का प्राचीन नाम है ?
(A) क्रिकेट
(B) फुटबॉल
(C) शतरंज
(D) टेबल टेनिस
उत्तर: (C) शतरंज

चतुरंग भारत का प्राचीन खेल है। यह शतरंज का प्राचीन नाम है। अधिकांश लोगों का मानना है की यह खेल भारतवर्ष से निकला है। यहाँ से यह खेल फारस में गया; फारस से अरब में और अरब से यूरोपीय देशों में पहुँचा। चतुरंग पर संस्कृत में अनेक ग्रंथ हैं, जिनमें से चतुरंगकेरली, चतुरंगक्रीड़न, चतुरंगप्रकाश और चतुरंगविनोद नामक चार ग्रंथ मिलते हैं।

8.भारतीय महिला क्रिकेट टीम की पहली कप्तान कौन थी ?
(A) झूलन गोस्वामी
(B) मिताली राज
(C) हरमनप्रीत कौर
(D) शांता रंगास्वामी
उत्तर: (D) शांता रंगास्वामी

भारत की पहली महिला क्रिकेट टीम का चयन 1976 में हुआ था। वेस्टइंडीज़ के खिलाफ होने वाली इस टेस्ट सिरीज़ के लिए ऑलराउंडर शांता रंगास्वामी को कप्तान बनाया गया था। उन्होंने 1976 से 1991 तक 16 मैचों में भारत के लिए महिला टेस्ट क्रिकेट खेला, 1976-77 में 8 मैचों में और 1983-84 में चार में टीम की कप्तानी की। भारत ने नवंबर 1976 में पटना के मोइन-उल-हक स्टेडियम में शांता की कप्तानी में वेस्टइंडीज के खिलाफ अपनी पहली टेस्ट जीत दर्ज की।

9.प्रिंटिंग प्रेस का आविष्कार किसने किया था ?
(A) थॉमस अल्वा एडिसन
(B) योहानेस गुटेनबर्ग
(C) विलियम मर्डोक
(D) अल्फ्रेड नोबेल
उत्तर: (B) योहानेस गुटेनबर्ग

प्रिंटिंग प्रेस का आविष्कार योहानेस गुटेनबर्ग ने किया था। उन्होंने सन 1439 में प्रिंटिंग प्रेस की रचना की जिसे एक महान आविष्कार माना जाता है। उन्होंने मूवेबल टाइप की भी रचना की। उनके द्वारा छापी गयी बाइबल, गुटेनबर्ग बाइबल के नाम से प्रसिद्ध है। गुटनबर्ग के टाइप-मुद्रण के आविष्कार से पूर्व मुद्रण का सारा कार्य ब्लाकों में अक्षर खोदकर किया जाता था। गूटेनबर्ग का जन्म जर्मनी के मेंज नामक स्थान में हुआ था।

10.नेपाल की मुद्रा क्या है ?
(A) रुपया
(B) टका
(C) यूरो
(D) डॉलर
उत्तर: (A) रुपया

रुपया, नेपाल का आधिकारिक मुद्रा है। वर्तमान मुद्रा का कोड है ISO 4217 NPR और इसका सामान्यत: चिन्ह रू है। नेपाली मुद्रा का भारतीय रुपया के साथ स्थिर विनिमय है। नेपाल में प्राचीन काल में, स्वर्ण मुद्रा या चाँदी के सिक्के चलते थे। 50 पैसे के सिक्के को मोहर बोलते थे तथा अपने मुद्रा में गुरु गोरखनाथ के नाम व पादुका अंकित करते थे।