करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

Railway Static GK 22 MAY 2021

Static GK 22 may 2021
Spread It

1.नल्लमाला की पहाड़ियां निम्नलिखित में से किस राज्य में स्थित है ?
A. आंध्र प्रदेश
B. उत्तर प्रदेश
C. मध्य प्रदेश
D. हिमाचल प्रदेश
उत्तर: A. आंध्र प्रदेश

नल्लमला पहाड़ियाँ भारत के दक्षिणी भाग में पूर्वी घाट पर्वतमाला का भाग है जो आन्ध्र प्रदेश राज्य के रायलसीमा क्षेत्र और तेलंगाना के महबूबनगर और नल्गोंडा ज़िलों की पूर्वी सीमा पर स्थित है। इसकी पहाड़ियाँ लगभग 140 किमी तक उत्तर-दक्षिण दिशा में कोरोमंडल तट से समानांतर और कृष्णा नदी और पेन्ना नदी के बीच खड़ी हैं। 1100 मीटर (3608 फुट) ऊँचा भैरानी कोंडा इसका सबसे ऊँचा पर्वत है।

2.रामचरितमानस महाकाव्य के रचयिता निम्नलिखित में से कौन है ?
A. वेदव्यास
B. तुलसीदास
C. वाल्मिकी
D. कबीर
उत्तर: B. तुलसीदास

रामचरितमानस अवधी भाषा में गोस्वामी तुलसीदास द्वारा रचित प्रसिद्ध ग्रन्थ है। रामचरितमानस के नायक राम हैं जिनको एक मर्यादा पुरोषोत्तम के रूप में दर्शाया गया है जोकि अखिल ब्रह्माण्ड के स्वामी हरि नारायण भगवान के अवतार है। गोस्वामी जी ने रामचरितमानस का अनुपम शैली में दोहों, चौपाइयों, सोरठों तथा छंद का आश्रय लेकर वर्णन किया है।

3.मेघालय का लोकप्रिय फसल कटाई त्योहार निम्नलिखित में से कौन सा है ?
A. हंपी
B. लोसेर
C. वंगाला
D. चापचर कुट
उत्तर: C. वंगाला

वंगाला, भारत के पूर्वोत्तर में स्थित मेघालय राज्य में बसने वाले गारो समुदाय द्वारा नवम्बर के महीने में फ़सल-कटाई से सम्बन्धित एक उत्सव है। गारो भाषा में ‘वंगाला’ का अर्थ ‘सौ ढोल’ है और इस त्योहार में पारम्परिक गारो आस्थाओं के ‘सलजोंग’ नामक सूर्य-देवता का सम्मान किया जाता है जो फ़सल के देवता भी माने जाते हैं।

4.मालाबार के दक्षिणी तालुकों में मालाबार विद्रोह निम्नलिखित में से किस वर्ष हुआ था ?
A. 1930 में
B. 1935 में
C. 1980 में
D. 1921 में
उत्तर: D. 1921 में

मालाबार विद्रोह, केरल के मोपला मुसलमानों द्वारा 1921 में स्थानीय जमींदारों द्वारा ब्रिटेनियों के विरुद्ध किया गया था। यह विद्रोह मोपला विद्रोह कहलाता है। यह विद्रोह मालाबार के एरनद और वल्लुवानद तालुका में खिलाफत आन्दोलन के विरुद्ध अंग्रेजों द्वारा की गयी दमनात्मक कार्यवाही के विरुद्ध आरम्भ हुआ था। इसमें अंग्रेज़ो द्वारा हिन्दुओं ओर मुस्लिमों के बीच दंगा करने का काफी प्रयास हुआ।

5.निम्नलिखित में से किस राज्य का एक प्रसिद्ध लोक नृत्य गरबा है ?
A. गुजरात
B. उत्तर प्रदेश
C. राजस्थान
D. हरियाणा
उत्तर: A. गुजरात

गरबा गुजरात का प्रसिद्ध लोकनृत्य है। यह नाम संस्कृत के गर्भ-द्वीप से है। गरबा सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है और अश्विन मास की नवरात्रों को गरबा नृत्योत्सव के रूप में मनाया जाता है। नवरात्रों की पहली रात्रि को गरबा की स्थापना होती है। फिर उसमें चार ज्योतियाँ प्रज्वलित की जाती हें और फिर उसके चारों ओर ताली बजाती फेरे लगाती हैं।

6.क्लोरोफ्लोरोकार्बन के उपयोग से पृथ्वी के वायुमंडल की निम्नलिखित में से कौन सी परत छतिग्रस्त हो सकती है ?
A. क्षोभ मंडल
B. आयन मंडल
C. ओजोन मंडल
D. बहिर्मंडल
उत्तर: C. ओजोन मंडल

क्लोरोफ्लोरोकार्बन के उपयोग से पृथ्वी के वायुमंडल की ओजोन मंडल परत छतिग्रस्त हो सकती है। इसके द्वारा ओजोन परत को नुकसान होता हैंं, इसलिए वर्तमान में इसकी जगह एचएफसी (हाड्रोक्लोरोफ्लोरो) का उपयोग करते हैं। क्लोरोफ्लोरोकार्बन एक कार्बनिक यौगिक है जो केवल कार्बन, क्लोरीन, हाइड्रोजन और फ्लोरीन परमाणुओं से बनता है। सीएफसी का इस्तेमाल रेफ्रिजरेंट, प्रणोदक और विलायक के तौर पर व्यापक रूप से होता है।

7.द गॉड ऑफ स्मॉल थिंग्स नामक उपन्यास निम्नलिखित में से किसने लिखा था ?
A. मैरी रॉय
B. अरुंधति रॉय
C. सलमान रुश्दी
D. अनामिका बत्रा
उत्तर: B. अरुंधति रॉय

“द गॉड ऑफ स्मॉल थिंग्स” भारतीय लेखिका “अरुंधति रॉय “का पहला उपन्यास है। यह जुड़वां बच्चों के बचपन के अनुभवों की कहानी है। यह पुस्तक जातिवाद के खिलाफ अपनी विडंबना को भी दर्शाती है, जो कि भारत में प्रचलित एक प्रमुख भेदभाव है। यह पुस्तक इस बात की पड़ताल करती है कि छोटी-छोटी चीजें लोगों के व्यवहार और उनके जीवन को कैसे प्रभावित करती हैं। इसने 1997 में बुकर पुरस्कार जीता।

8.हल्दीघाटी का युद्ध निम्नलिखित में से किस वर्ष में लड़ा गया था ?
A. 1575 में
B. 1566 में
C. 1565 में
D. 1576 में
उत्तर: D. 1576 में

हल्दीघाटी का युद्ध 19 जून 1576 को मेवाड़ के महाराणा प्रताप का समर्थन करने वाले घुड़सवारों और धनुर्धारियों और मुगल सम्राट अकबर की सेना के बीच लडा गया था जिसका नेतृत्व आमेर के राजा मान सिंह प्रथम ने किया था। लड़ाई का स्थल राजस्थान के गोगुन्दा के पास हल्दीघाटी में एक संकरा पहाड़ी दर्रा था। इस युद्ध में महाराणा प्रताप की हार हुई।

9.मांडवी सागर तट किस राज्य में स्थित है?
A. ओडिशा
B. गुजरात
C. केरल
D. महाराष्ट्र
उत्तर: B. गुजरात

मांडवी सागर तट, गुजरात में स्थित है। यह अरब सागर से तटस्थ है और यहाँ सैंकड़ों वर्षों से नाव-निर्माण की परम्परा है। इतिहास में यह एक प्रमुख बंदरगाह भी रही है। सफेद बालू से सज़ा यह तट सैलानियों को खुला आमंत्रण देता है। इस नगर की स्थापना 1581 में कच्छ के जडेजा शासक ने की थी। मांडवी की समृद्धि का अनुमान इस बात से ही लगता है कि उस समय यहाँ के व्यापारियों के पास 400 पानी के जहाज़ होते थे।

10.उज्जैन किस नदी के पूर्व की ओर मालवा के पठार पर स्थित है ?
A. शिप्रा
B. इंद्रावती
C. गंगा
D. तीस्ता
उत्तर: A. शिप्रा

उज्जैन, शिप्रा नदी के पूर्व की ओर मालवा के पठार पर स्थित है। कालिदास ने ‘मेघदूत’ में इस नदी का उल्लेख करते हुए कहा है कि उज्जयिनी में महाकालेश्वर का मंदिर व उद्यान इसी नदी के तट पर स्थित है। मालवा का पठार विंध्य पहाड़ियों के आधार पर त्रिभुजाकार पठार है। यह एक लावा पठार है। इसके पूर्व में बुदेंलखंड और उत्तर पश्चिम में अरावली पहाड़ियाँ स्थित है।

https://thefullvolume.com/compitetion-desk/current-affairs/railway-static-gk-21-may-2021