करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

Railway Static GK 22 MARCH 2021

Static-GK-22-march-2021
Spread It

1.भगवान महावीर का जन्म स्थान कहाँ है ?
(A)कुण्डलग्राम
(B)लुम्बिनी
(C)बोध गया
(D)कुशीनगर
उत्तर: (A)कुण्डलग्राम

भगवान महावीर का जन्म कुण्डलग्राम, (जो की बिहार के वैशाली के नजदीक स्थित है), में हुआ था। भगवान महावीर जैन धर्म के 24वें त्रिथंकर थे।

2.असहयोग आंदोलन कब समाप्त हुआ ?
(A)1930
(B)1925
(C)1922
(D)1920
उत्तर: (C)1922

4 फरवरी 1922 को हुए चौरीचौरा कांड ने स्वतंत्रता आंदोलन की दिशा बदल दी। इस कांड ने महात्मा गांधी को अपना असहयोग आंदोलन स्थगित करने को मजबूर कर दिया।

3.भारतीय संविधान में पहला संशोधन कब किया गया था ?
(A)1954
(B)1951
(C)1953
(D)1952
उत्तर: (B)1951

संविधान के पहले संशोधन के तहत मौलिक अधिकारों में कुछ परिवर्तन किए गए और भाषण तथा अभिव्यक्ति की आजादी का अधिकार आम आदमी को दिया गया। इसे संसद में तत्कालीन भारतीय प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू द्वारा 10 मई 1951 को पेश किया गया जिसे 18 जून 1951 को संसद में पास कर दिया गया।

4.सरस्वती सम्मान के पहले विजेता कौन थे ?
(A)हरिवंश राय बच्चन
(B)के. शिवा रेड्डी
(C)महाश्वेता देवी
(D)अमृता प्रीतम
उत्तर: (A)हरिवंश राय बच्चन

हरिवंश राय बच्चन, हिन्दी भाषा के एक कवि और लेखक थे। बच्चन हिन्दी कविता के उत्तर छायावत काल के प्रमुख कवियों में से एक हैं। उनकी सबसे प्रसिद्ध कृति मधुशाला है। सरस्वती सम्मान प्राप्त करने वाले वो प्रथम व्यक्ति थे।

5.दक्षिणी गंगा नदी का दूसरा नाम क्या है ?
(A)सिंधु
(B)गोदावरी
(C)यमुना
(D)नर्मदा
उत्तर: (B)गोदावरी

गोदावरी दक्षिण भारत की एक प्रमुख नदी है| यह नदी दूसरी प्रायद्वीपीय नदियों में से सबसे बड़ी नदी है। इसे दक्षिण गंगा भी कहा जाता है। इसकी उत्पत्ति पश्चिमी घाट में त्रयंबक पहाड़ी से हुई है। यह महाराष्ट्र में नासिक जिले से निकलती है।

6.दाल-बाटी-चूरमा मूल रूप से किस राज्य का भोजन है ?
(A)आंध्र प्रदेश
(B)असम
(C)बिहार
(D)राजस्थान
उत्तर: (D)राजस्थान

दाल, बाटी, चूरमा उत्तम राजस्थान विशेषता के रूप में जाना जाता है एक राजस्थानी खाना है। अधिक मसाला राजस्थानी खाने की विशेषता है। अधिक घी का स्वाद इसे और भी बेहतर स्वाद देता है। जोधपुर ,जयपुर और जैसलमेर इस राजस्थानी पकवान के लिए प्रसिद्ध हैं।

7.गौतम बुद्ध ने किस स्थान पर अपने प्राण त्यागे थे ?
(A)बोध गया
(B)सारनाथ
(C)लुम्बिनी
(D)कुशीनगर
उत्तर: (D)कुशीनगर

कुशीनगर उत्तर प्रदेश में स्थित एक शहर है। बौद्ध धर्म में यह स्थान एक तीर्थ स्थल है जहां गौतम बुद्ध ने अपने प्राण त्यागे थे।

8.नालंदा विश्विद्यालय को किसने जलाया था ?
(A)अल्लाउद्दीन खिलजी
(B)बख्तियार खिलजी
(C)औरंगजेब
(D)क़ुतुब दीनएबक
उत्तर: (B)बख्तियार खिलजी

1193 में बख्तियार खिलजी ने नालंदा विश्वविद्यालय में आग लगा दी थी। इसके पुस्तकालय में लगायी गयी आग में हजारों भिक्षुक जिन्दा जला दिए गए थे। इस पुस्तकालय में पुस्तकों का इतना बड़ा भण्डार था की यहाँ 3 महीने तक आग जलती रही थी।

9.मानव मस्तिष्क का सबसे बड़ा हिस्सा कौन सा है ?
(A)मध्य मस्तिक
(B)मेडुला ओब्लोंगेटा
(C)सेरीब्रम
(D)सेरीबेलम
उत्तर: (C)सेरीब्रम

मनुष्य के मस्तिष्क को तीन हिस्सों में विभाजित किया जा सकता है- सेरीब्रम (Cerebrum), सेरिबेलम (Cerebellum) और मस्तिष्क स्टेम तथा मेडुला ऑबलांगेटा (Medulla Oblongata). यह मस्तिष्क का सबसे बड़ा भाग है। यह भाग खोपड़ी के पिछले हिस्से में ऊपरी सतह पर स्थित होता है। यह दो गोलाद्धों में बंटा होता है, जिन्हें सेरीब्रम गोलार्द्ध कहते हैं। इसकी सतह ग्रे मैटर (Grey Matter) की बनी होती है और उस पर बहुत-से घुमाव और झुर्रियां होती हैं।

10.नंदवंश का आखिरी शासक कौन था ?
(A)धनानंद
(B)महापदम नंद
(C)उत्तमनंद
(D)कौशल नंद
उत्तर: (A)धनानंद

महापदम नंद, नंद वंश का संस्थापक था। महापदम नंद के आठ पुत्र थे जिन्होंने मगध पर राज किया जिसमें सबसे आखिरी था धनानंद। धनानंद के शासन का अंत चन्द्रगुप्त मौर्य ने चाणक्य की सहायता से किया था।