करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

Railway Static GK 22 June 2021

22-june-2021-Static-GK
Spread It

1.बंधुआ मजदूरी कब लागू की गई थी ?
(A) 1974
(B) 1975
(C) 1976
(D) 1977
उत्तर: (C) 1976

बंधुआ मजदूर प्रथा (समापन) अधिनियम, 1976 भारत की संसद द्वारा पारित एक अधिनियम है जो बँधुआ मज़दूरी की बंधुआ मजदूरी की कुप्रथा को समाप्त करने के लिए लागू की गयी है। बंधुआ मज़दूरी की कुप्रथा के उन्‍मूलन हेतु यह अधिनियम पारित कराया गया था ताकि जनसंख्‍या के कमज़ोर वर्गों के आर्थिक और वास्‍तविक शोषण को रोका जा सके और उनसे जुड़े एवं अनुषंगी मामलों के सम्बंध में कार्रवाई की जा सके।

2.यूरोपियन सेंटर फॉर न्यूक्लियर रिसर्च (सर्न) की प्रयोगशाला कहां है ?
(A) जेनेवा
(B) बीजिंग
(C) टोक्यो
(D) पेरिस
उत्तर: (A) जेनेवा

सर्न, कण भौतिकी की विश्व की सबसे बड़ी प्रयोगशाला है। यह फ्रान्स और स्विट्जरलैण्ड की सीमा पर जिनेवा के उत्तर-पश्चिमी उपनगरीय क्षेत्र में है। इस संस्था में बीस यूरोपीय सदस्य देश हैं। इस समय लगभग 2600 स्थाई कर्मचारी एवं दुनिया भर के कोई 500 विश्वविद्यालयों एवं 80 राष्ट्रों के लगभग 7930 वैज्ञानिक एवं अभियन्ता कार्यरत हैं।

3.अर्जुन पुरस्कार पाने वाली प्रथम भारतीय महिला कौन थी ?
(A) के जे उदेशी
(B) एन लम्सडेन
(C) लक्ष्मी एन मेनन
(D) एन पोल्ले
उत्तर: (B) एन लम्सडेन

अर्जुन पुरस्कार पाने वाली प्रथम भारतीय महिला एन लम्सडेन थी। यह पुरस्कार लगातार चार वर्ष तक बेहतरीन प्रदर्शन, लीडरशिप क्वालिटी, खेल भावना और अनुशासन के लिए दिया जाता है। पुरस्कार के रूप में पहले पांच लाख रुपये की राशि दी जाती थी, जो इस बार से 15 लाख रूपये हुई। इसके अलावा अर्जुन की कांस्य प्रतिमा और एक प्रशस्ति पत्र दिया जाता है।

4.मानव विकास सूचकांक प्रतिवर्ष किस संस्थान द्वारा जारी किया जाता है ?
(A) UNEP
(B) IUCN
(C) UNBP
(D) UNDP
उत्तर: (D) UNDP

मानव विकास सूचकांक रिपोर्ट सभी देशों में स्वास्थ्य, शिक्षा और जीवन के स्तर का आकलन कर तैयार की जाती है। संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (UNDP) ने अपनी सालाना मानव विकास सूचकांक (Human Development Index) रिपोर्ट जारी की। इस सूचकांक से इस बात का पता चलता है कि कोई देश विकसित है, विकासशील है, अथवा अविकसित है।

5.स्वीडन की संसद का क्या नाम है ?
(A) रिक्सडाग
(B) मजलिस
(C) ड्यूमा
(D) कोर्टेस
उत्तर: (A) रिक्सडाग

रिक्सडाग, स्वीडन में सर्वोच्च निर्णय लेने वाली सभा है। इसके कार्यों में कानून बनाना और केंद्र सरकार के बजट का निर्धारण करना शामिल है। रिक्सडाग सरकार के कार्यों की भी जांच करता है। स्वीडन में सभी कानूनों को पारित करने के लिए रिक्सडाग जिम्मेदार है। रिक्सडाग के संवैधानिक कार्यों को सरकार के साधन में सूचीबद्ध किया गया है, और इसके आंतरिक कामकाज को रिक्सडाग अधिनियम में अधिक विस्तार से निर्दिष्ट किया गया है।

6.भारत में प्रथम स्टॉक एक्सचेंज किस वर्ष में स्थापित हुआ था ?
(A) 1882
(B) 1857
(C) 1875
(D) 1865
उत्तर: (C) 1875

मुंबई स्टॉक एक्सचेंज भारत और एशिया का सबसे पुराना स्टॉक एक्सचेंज है। इसकी स्थापना 1875 में हुई थी। इस एक्सचेंज की पहुंच 417 शहरों तक है। मुंबई स्टॉक एक्सचेंज भारतीय शेयर बाज़ार के दो प्रमुख स्टॉक एक्सचेंजों में से एक है। दूसरा एक्सचेंज नेशनल स्टॉक एक्सचेंज है। भारत को अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय बाजार में अपना श्रेष्ठ स्थान दिलाने में मुंबई स्टॉक एक्सचेंज की अहम भूमिका रही है।

7.यूनेस्को द्वारा निम्नलिखित में से किस क्षेत्र में योगदान के लिए कलिंग पुरस्कार दिया जाता है ?
(A) साहित्य
(B) खेलकूद
(C) राजनीति
(D) विज्ञान
उत्तर: (D) विज्ञान

कलिंग पुरस्कार विज्ञान संचार के क्षेत्र में किसी बड़े योगदान के लिए दिया जाता है। ऐसा काम जो आम लोगों की समझ में विज्ञान को आसान कर सके, विज्ञान-संचार के अन्तर्गत आता है। विजेता को दस हजार स्टर्लिंग पाउंड और यूनेस्को का अलबर्ट आईनस्टीन रजत-पदक प्रदान किया जाता है। ओडिशा के भूतपूर्व मुख्यमंत्री बीजू पटनायक ने एक युगद्रष्टा की भूमिका अपनाते हुए इस पुरस्कार के लिए यूनेस्को को मुक्त हस्त से 1952 में ही एक बड़ी धनराशि दान कर दी थी। वे भारत के कलिंग फाउण्डेशन ट्रस्ट के संस्थापक थे। इसी से यह पुरस्कार आरम्भ हुआ।

8.क्रिकेट की पिच की लंबाई क्या होती है ?
(A) 20.75 गज
(B) 22 गज
(C) 18.54 गज
(D) 19.87 गज
उत्तर: (B) 22 गज

यह 22 गज का होता है, इसके दोनों ओर स्टम्प होता है। पिच विकेटों के बीच की लम्बाई होती है और चौड़ाई होती है। यह एक समतल सतह है, इस पर बहुत ही कम घास होती है जो खेल के साथ कम हो सकती है। पिच की “हालत” मैच और टीम की रणनीति पर प्रभाव डालती है, पिच की वर्तमान और प्रत्याशित स्थिति टीम की रणनीति को निर्धारित करती है।

9.भारतीय रिजर्व बैंक का राष्ट्रीयकरण कब हुआ था ?
(A) 1950
(B) 1951
(C) 1967
(D) 1949
उत्तर: (D) 1949

यद्यपि ब्रिटिश राज के दौरान प्रारम्भ में भारतीय रिजर्व बैंक, निजी स्वामित्व वाला बैंक हुआ करता था परन्तु स्वतन्त्र भारत में 1 जनवरी 1949 में इसका राष्ट्रीयकरण कर दिया गया। यह भारत के सभी बैंकों का संचालक है। रिज़र्व बैक भारत की अर्थव्यवस्था को नियन्त्रित करता है। इसकी स्थापना 1 अप्रैल सन् 1935 को रिज़र्व बैंक ऑफ़ इण्डिया ऐक्ट 1934 के अनुसार हुई। भारत के अर्थतज्ञ बाबासाहेब आम्बेडकर ने भारतीय रिज़र्व बैंक की स्थापना में अहम भूमिका निभाई है।

10.राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार किसके द्वारा प्रदान किया जाता है ?
(A) सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय
(B) रक्षा मंत्रालय
(C) शिक्षा मंत्रालय
(D) विदेश मंत्रालय
उत्तर: (A) सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय

राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा प्रदान किया जाता है। यह फ़िल्म पुरस्कार फ़िल्मों के क्षेत्र में दिये जाने वाले भारत के काफी पुराने पुरस्कार हैं जो 1954 से दिये जा रहे हैं। यह पुरस्कार तीन खंडो मे प्रदान किये जाते है, जैसे की फीचर फिल्म, गैर फीचर फिल्म और सिनेमा पर श्रेष्ठ लेखन के लिए दिया जाता है।