करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

Railway Static GK 22 August 2021

Static-GK-22-august-2021
Spread It

1.क्रिकेट का प्रथम विश्व कप कब आयोजित हुआ था ?
(A) 1975
(B) 1976
(C) 1983
(D) 1980
उत्तर: (A) 1975

पहला क्रिकेट वर्ल्ड कप 1975 में खेला गया था। प्रत्येक मैच में प्रति टीम 60 ओवर शामिल थे और पारंपरिक सफेद कपड़ों और लाल गेंदों के साथ खेला गया था। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट सम्मेलन द्वारा आयोजित, यह 7 जून से 21 जून 1975 के बीच इंग्लैंड में हुआ। इंग्लैंड और न्यूजीलैंड ग्रुप ए में शीर्ष दो टीमों के रूप में समाप्त हुए, जबकि वेस्टइंडीज ऑस्ट्रेलिया के आगे ग्रुप बी तालिका में शीर्ष स्थान पर रही क्योंकि चार टीमें सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर गईं।

2.डीएनए फिंगर प्रिंटिंग और डायग्नोस्टिक केंद्र कहां अवस्थित है ?
(A) कोलकाता
(B) हैदराबाद
(C) चंडीगढ़
(D) बेंगलुरु
उत्तर: (B) हैदराबाद

डीएनए फिंगर प्रिंटिंग और डायग्नोस्टिक केंद्र हैदराबाद में अवस्थित है। इस केन्द्र के पास अधिदेश है जो कि आधुनिक जीवविज्ञान के लाभों को समाज की सहायता के लिए प्रयोग करता है। यह संस्थान जैवप्रौद्योगिकी विभाग, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय का एक स्वायतत केन्द्र है और आधुनिक जीवविज्ञान के अग्रणी क्षेत्रों में अनुसंधान करने एवं सेवाएं प्रदान करने में लगा हुआ है।

3.मेड इन चाइना भारतीय पुस्तक के लेखक कौन है ?
(A) नासिरा शर्मा
(B) रस्किन बॉन्ड
(C) परिंदा जोशी
(D) राकेश मारिया
उत्तर: (C) परिंदा जोशी

मेड इन चाइना भारतीय पुस्तक के लेखक परिंदा जोशी हैं। यह कहानी एक स्ट्रगलिंग गुजराती उद्यमी रघु मेहता के इर्द-गिर्द घूमती है, जो हस्तशिल्प के व्यवसाय में है। चीन की यात्रा, अपने बचपन के दोस्त देव के साथ, रघु के जीवन को पूरी तरह से बदल देती है और वहाँ उसे अपने सभी सपनों को पूरा करने का अवसर मिलता है।⁣⁣⁣⁣ इस पुस्तक की कहानी एक ऐसे व्यक्ति की है जो बीजिंग की पिछली गलियों में कालाबाजारी के व्यापार में फंस जाता है।

4.मलेरिया में कौन सा अंग प्रभावित होता है ?
(A) गुर्दा
(B) फेफड़ा
(C) आंत
(D) प्लीहा
उत्तर: (D) प्लीहा

मलेरिया में प्लीहा अंग प्रभावित होता है। मलेरिया के परजीवी का वाहक मादा एनोफ़िलेज़ मच्छर है। इसमें बुखार के दौरे आने का कारण होता है हजारों अंशाणुओं का एकसाथ नई लाल रक्त कोशिकाओं को प्रभावित करना। मलेरिया परजीवी अपने जीवन का लगभग सभी समय यकृत की कोशिकाओं या लाल रक्त कोशिकाओं में छुपा रहकर बिताता है, इसलिए मानव शरीर के इम्यून सिस्टम से बचा रह जाता है।

5.विश्व विरासत दिवस कब मनाया जाता है ?
(A) 8 मार्च
(B) 18 अप्रैल
(C) 28 जून
(D) 25 मई
उत्तर: (B) 18 अप्रैल

विश्व धरोहर दिवस प्रतिवर्ष 18 अप्रैल को मनाया जाता है। इस दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य यह भी है कि पूरे विश्व में मानव सभ्यता से जुड़े ऐतिहासिक और सांस्कृतिक स्थलों के संरक्षण के प्रति जागरूकता लाई जा सके। संयुक्त राष्ट्र की संस्था यूनेस्को की पहल पर एक अंतर्राष्ट्रीय संधि की गई जो विश्व के सांस्कृतिक एवं प्राकृतिक धरोहरों के संरक्षण के हेतु प्रतिबद्ध है। यह संधि सन् 1972 में लागू की गई।

6.सूचना का अधिकार (RTI) अधिनियम किस वर्ष में लागू हुआ ?
(A) 2004
(B) 2006
(C) 2005
(D) 2007
उत्तर: (C) 2005

‘सूचना का अधिकार’ अधिनियम वर्ष 2005 को लागू हुआ। .यह भारतीय संसद द्वारा पारित एक क़ानून है। भारत में भ्रटाचार को रोकने और समाप्त करने के लिये इसे बहुत ही प्रभावी क़दम बताया जाता है। यह क़ानून भारत के सभी नागरिकों को सरकारी फाइलों/रिकॉर्ड्स में दर्ज सूचना को देखने और उसे प्राप्त करने का अधिकार देता है।

7.वाटर पोलो में खिलाड़ियों की संख्या कितनी होती है ?
(A) 5
(B) 6
(C) 8
(D) 7
उत्तर: (D) 7

वाटर पोलो पानी में खेला जाने वाला एक प्रतिस्पर्धी खेल है जिसे 7-7 सदस्यों वाली दो टीमें खेलतीं हैं। प्रत्येक टीम में छह फील्ड खिलाड़ी और एक गोलकीपर होता है। गोलकीपर को छोड़कर, खिलाड़ी आक्रामक और रक्षात्मक दोनों भूमिकाओं में भाग लेते हैं। दोनों ही टीमों का लक्ष्य अपने प्रतिद्वंदी के खिलाफ गोल दागना होता है। खेल के दौरान कोई भी खिलाड़ी अपने पाँव को ज़मीन पर नहीं लगा सकता।

8.शंभू महाराज किससे संबंधित है ?
(A) शास्त्रीय नृत्य
(B) शास्त्रीय संगीत
(C) शास्त्रीय नाटक
(D) शास्त्रीय काव्य
उत्तर: (A) शास्त्रीय नृत्य

शंभू महाराज, लखनऊ, उत्तर प्रदेश के भारतीय शास्त्रीय नृत्य शैली कत्थक के प्रसिद्धि प्राप्त गुरु तथा नर्तक थे। वे लखनऊ घराने से सम्बंधित थे। उनका वास्तविक नाम ‘शंभूनाथ मिश्रा’ था। नृत्य के संग ठुमरी गाकर उसके भावों को विभिन्न प्रकार से इस अदा से शंभू महाराज प्रदर्शित करते थे कि दर्शक मुग्ध हुए बिना नहीं रह सकता था।

9.सिंधु दर्शन उत्सव कहां आयोजित किया जाता है ?
(A) जम्मू कश्मीर
(B) लाहौर
(C) लेह लद्दाख
(D) तिब्बत
उत्तर: (C) लेह लद्दाख

सिंधु दर्शन उत्सव लेह लद्दाख में आयोजित किया जाता है। भारत में ‘सिंधु दर्शन’ के दौरान श्रद्धालु सिंधु नदी के किनारे एकत्र होते हैं। वर्ष 1997 से इस तीन दिवसीय उत्सव के दौरान भारी संख्या में देशी-विदेशी पर्यटक यहां जुटते हैं। सिंधू नदी के तट पर हर साल लेह लद्दाख में तीन दिवसीय ‘सिंधू दर्शन फेस्टिवल’ का आयोजन किया जाता है। इस दौरान डॉन्‍स, सॉन्‍ग और तमाम तरह की लोककलाओं की प्रस्‍तुति होती है।

10.निम्नलिखित में से कौन सा भारत के प्रथम परमाणु रिएक्टर से संदर्भित है ?
(A) रोहिणी
(B) उर्वशी
(C) अप्सरा
(D) कामिनी
उत्तर: (C) अप्सरा

अप्सरा भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र, ट्रांबे (बंबई) में स्थापित भारतवर्ष की प्रथम परमाणु रिऐक्टर का नाम है। इसकी रूपरेखा, डिजाइन आदि डॉ. भाभा एवं उनके सहयोगी वैज्ञानिकों तथा इंजीनियरों ने 1955 ई. में तैयार की थी । यह सर्वप्रथम 5 अगस्त, 1956 ई. को प्रात: 3 बजकर 45 मिनट पर क्रांतिक अवस्था में पहुँचा। इसका उद्घाटन 20 जनवरी, सन 1957 ई. को प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू ने किया था।