करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

Railway Static GK 21 MAY 2021

21 may 2021 Static GK .
Spread It

1.संविधान सभा ने भारतीय संविधान को कब अपनाया था ?
A. 26 नवंबर 1949
B. 10 जनवरी 1950
C. 26 जनवरी 1946
D. 15 अगस्त 1947
उत्तर: A. 26 नवंबर 1949

26 नवंबर 1949 को संविधान सभा ने औपचारिक रूप से भारत के संविधान को अपनाया था, जिसे 26 जनवरी, 1950 को लागू किया गया। 19 नवंबर 2015 को सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय ने नागरिकों के बीच संविधान के मूल्यों को बढ़ावा देने के लिए हर साल 26 नवंबर को ‘संविधान दिवस’ के रूप में मनाने के निर्णय लिया था।

2.किस तत्व की विषाक्ता के कारण Itai-Itai रोग होता है ?
A. पारा
B. शीशा
C. आर्सेनिक
D. कैडमियम
उत्तर: D. कैडमियम

Itai-Itai रोग कैडमियम की विषाक्ता के कारण होता है। यह 1912 के आसपास टोयामा प्रीफेक्चर, जापान के बड़े पैमाने पर कैडमियम विषाक्तता को दिया गया नाम था। कैडमियम विषाक्तता हड्डियों के नरम होने और गुर्दे की विफलता का कारण बन सकती है। Itai-Itai रोग जापान के चार बड़े प्रदूषण रोगों में से एक के रूप में जाना जाता है।

3.ब्रम्हाण्ड में पायी जाने वाली सबसे प्रचुर और सबसे हल्की गैस कौन सी है ?
A. हाइड्रोजन
B. नाइट्रोजन
C. ऑक्सीजन
D. हीलियम
उत्तर: A. हाइड्रोजन

हाइड्रोजन एक रासायनिक तत्व है। यह आवर्त सारणी का सबसे पहला तत्व है जो सबसे हल्का भी है। ब्रह्मांड में यह सबसे प्रचुर मात्रा में पाया जाता है तारों तथा सूर्य का अधिकांश द्रव्यमान हाइड्रोजन से बना है। इसके एक परमाणु में एक प्रोट्रॉन, एक इलेक्ट्रॉन होता है इस प्रकार यह सबसे सरल परमाणु भी है। हाइड्रोजन की खोज 1766 में हेनरी केवेण्डिस ने की थी।

4.विषु, निम्नलिखित में से किस राज्य के प्रसिद्ध त्योहारों में से एक है ?
A. ओडिशा
B. केरल
C. कर्नाटक
D. असम
उत्तर: B. केरल

विषु केरल का प्राचीन त्योहार है। यह केरलावासियों के लिए नववर्ष का दिन है। यह मलयालम महीने मेष की पहली तिथि को मनाया जाता है। विषु के दिन की प्रमुख विशेषता “विषुक्कणी” है। ‘विषुक्कणी’ उस झाँकी-दर्शन को कहते हैं, जिसका दर्शन विषु के दिन प्रात:काल सर्वप्रथम किया जाता है। ऐसा विश्वास है कि विषुक्कणी का प्रभाव वर्ष भर रहता है।

5.साँची स्मारक किस राज्य में स्थित है ?
A. कर्नाटक
B. केरल
C. मध्य प्रदेश
D. उत्तर प्रदेश
उत्तर: C. मध्य प्रदेश

साँची का स्तूप भारत के सबसे अच्छी तरह से संरक्षित और अध्ययनित बौद्ध स्थलों में से एक है। यह मध्य प्रदेश के साँची नामक शहर में एक पहाड़ी पर स्थित है। पूर्व से पश्चिम में यह सत्रह मील के क्षेत्र में और उत्तर से दक्षिण में लगभग दस मील में फैला हुआ है। इस महान स्तूप का निर्माण अशोक ने ईसा पूर्व तीसरी शताब्दी में करवाया था। यहाँ बुद्ध और उनके सबसे श्रद्धेय शिष्यों के धार्मिक अवशेष या निशानियाँ प्रतिष्ठापित हैं।

6.निम्नलिखित राजवंशों में से किसके शासनकाल के दौरान गोलकुंडा के किले का निर्माण किया गया था ?
A. मौर्य
B. काकतीय
C. गुप्त
D. चोल
उत्तर: B. काकतीय

गोलकुंडा के किले को तेरहवीं शताब्‍दी में काकतिया राजवंश द्वारा निर्मित किया गया था। इस दुर्ग का निर्माण वारंगल के राजा ने 14वीं शताब्दी में कराया था। बाद में यह बहमनी राजाओं के हाथ में चला गया और मुहम्मदनगर कहलाने लगा। गोलकोंडा किले को 17वीं शताब्‍दी तक हीरे का एक प्रसिद्ध बाजार माना जाने लगा था। इससे दुनिया को कुछ सर्वोत्तम ज्ञात हीरे मिले, जिसमें ”कोहिनूर” शामिल है।

7.दक्षिण भारत की सबसे ऊँची छोटी निम्नलिखित में से कौन सी है ?
A. दोदाबेट्टा
B. पेरूमल
C. वान्डारावु
D. अनाईमुडी
उत्तर: D. अनाईमुडी

8.”बेस्ट कॉस्ट्यूम डिज़ाइन” श्रेणी में ऑस्कर पुरस्कार जीतने वाले प्रथम भारतीय व्यक्तित्व कौन थी ?
A. भानु अथैय्या
B. नीता लुल्ला
C. ऋतू कुमार
D. अनामिका खन्ना
उत्तर: A. भानु अथैया

“बेस्ट कॉस्ट्यूम डिज़ाइन” श्रेणी में ऑस्कर पुरस्कार जीतने वाले प्रथम भारतीय व्यक्तित्व भानु अथैया थी। उन्होंने साल 1982 में रिलीज़ हुई फ़िल्म ‘गांधी’ में कॉस्ट्यूम डिज़ाइन करने के लिए ऑस्कर पुरस्कार दिया गया था। इस फ़िल्म को ब्रिटिश निर्देशक रिचर्ड ऑटेनबॉरो ने बनाया था। 100 से अधिक फिल्मों में ड्रेस डिजाइन कर रिकार्ड बुक में अपना नाम दर्ज करा चुकी है। ऑस्कर के अलावा उन्हें दो राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिले हैं।

9.थिरुमलाई नायककर महल निम्नलिखित में से किस शहर में स्थित है ?
A. मैसूर
B. चेन्नई
C. मदुरै
D. विशाखापत्तनम
उत्तर: C. मदुरै

थिरुमलाई नायककर महल 17वीं सदी का एक महल है जिसे 1636 ईस्वी में राजा तिरुमाला नायक ने बनवाया था। यह मदुरै शहर में स्थित है। इस महल की डिजाइन और वास्तुकला द्रविड़ और राजस्थानी शैलियों का मिश्रण है। इस महल को दो प्रमुख भागों में विभाजित किया गया था, अर्थात् स्वर्ग विलासम और रंग विलासम। यह महल मीनाक्षी अम्मन मंदिर से 2 किमी दक्षिण पूर्व में स्थित है।

10.आमिर खुसरो किस सूफी हज़रत के शिष्य थे ?
A. मुहम्मद महारवी
B. सैयद मुहम्मद निजामुद्दीन औलिया
C. शेख सलीम चिश्ती
D. फरीदुद्दीन गजशंकर
उत्तर: B. सैयद मुहम्मद निजामुद्दीन औलिया

आमिर खुसरो सूफी हज़रत सैयद मुहम्मद निजामुद्दीन औलिया के शिष्य थे। इस सूफी संत ने वैराग्य और सहनशीलता की मिसाल पेश की, कहा जाता है इस प्रकार ये सभी धर्मों के लोगों में लोकप्रिय बन गए। मीर खुसरो प्रथम मुस्लिम कवि थे जिन्होंने हिंदी शब्दों का खुलकर प्रयोग किया है I उन्हे खड़ी बोली के आविष्कार का श्रेय दिया जाता है I

https://thefullvolume.com/compitetion-desk/current-affairs/daily-current-affairs/railway-static-gk-20-may-2021