करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

Railway Static GK 21 MARCH 2021

Static-GK-21-march-2021
Spread It

1.भारतीय संविधान का कौन सा अनुच्छेद मौलिक कर्तव्य के बारे में बताता है ?
(A)अनुच्छेद 31 (C)
(B)अनुच्छेद 21 (A)
(C)अनुच्छेद 15
(D)अनुच्छेद 51 (A)
उत्तर: (D)अनुच्छेद 51 (A)

भारतीय संविधान का अनुच्छेद 51 (A) मौलिक कर्तव्य के बारे में बताता है। वर्तमान में अनुच्छेद 51(A) के तहत वर्णित 11 मौलिक कर्तव्य हैं, जिनमें से 10 को 42वें संशोधन के माध्यम से जोड़ा गया था जबकि 11वें मौलिक कर्तव्यों को वर्ष 2002 में 86वें संविधान संशोधन के ज़रिये संविधान में शामिल किया गया था।

2.इलाहाबाद बैंक का मुख्यालय कहां स्थित है ?
(A)इलाहाबाद
(B)हैदराबाद
(C)मुंबई
(D)कोलकाता
उत्तर: (D)कोलकाता

.इलाहाबाद बैंक का मुख्यालय कोलकाता में स्थित है। इसकी स्थापना 155 साल पहले 24 अप्रैल 1865 में स्थापना हुई थी। यह बैंक पानी के जहाजों से होने वाले कारोबार को ज्यादा प्रोत्साहन देती था, जिसके कारण इसका मुख्यालय स्थापना के 20 साल बाद इलाहाबाद से कलकत्ता भेज दिया गया।

3.स्वामी विवेकानंद के गुरु का नाम क्या था ?
(A)रामना महर्षि
(B)परमहंस योगानन्द
(C)आदि शंकराचार्य
(D)रामकृष्ण परमहंस
उत्तर: (D)रामकृष्ण परमहंस

स्वामी विवेकानंद के गुरु श्री रामकृष्ण परमहंस थे। श्री रामकृष्ण परमहंस कोलकाता के दक्षिणेश्वर में स्थित काली मंदिर के पुजारी थे। स्वामी विवेकानंद का व्यक्तित्व जितना अद्भुत और क्रांतिकारी था उससे भी अधिक विलक्षण उनके गुरु श्री रामकृष्ण परमहंस थे। वे एक संत, भक्त, ब्रह्म ज्ञानी, सन्यासी, तपस्वी, सभी धर्मों को जानने वाले, सभी संप्रदायों के हितैषी, सरल, आध्यात्मिक ज्ञान बांटने के लिए तत्पर और माँ काली के अनन्य उपासक थे। स्वामी विवेकानंद की श्री रामकृष्ण परमहंस से पहली मुलाक़ात सन 1881 के अंतिम दिनों में हुई थी।

4.गुरु नानक देव का जन्म कहाँ हुआ था ?
(A)गुरुदासपुर
(B)जलालाबाद
(C)तलवंडी
(D)फिल्लौर
उत्तर: (C)तलवंडी

नानक साहिब का जन्म 15 अप्रैल 1469 को पंजाब के तलवंडी में हुआ था, जो कि अब पाकिस्तान में हैं। इस जगह को ननकाना साहिब के नाम से भी जाना जाता है।

5.डायनामाईट के अविष्कारक कौन है ?
(A)अल्फ्रेड नोबेल
(B)मैरी क्यूरी
(C)रॉबर्ट ऑपेनहीमार
(D)ऑटोहान
उत्तर: (A)अल्फ्रेड नोबेल

अल्‍फ्रेड ने 1867 में डाइनामाइट की खोज की। अल्फ्रेड बर्नार्ड नोबेल स्वीडन के निवासी थे। वह रसायनज्ञ तथा इंजीनियर थे। उनका जन्म स्टॉकहोम में हुआ था। विस्फोटक डाइनामाइट को तैयार करने में नोबेल ने काफी रिसर्च और मेहनत की थी।

6.किस वंश ने प्राचीन भारत में गंधार कला का विकास किया था ?
(A)कुषाण वंश
(B)गुप्त वंश
(C)मौर्य वंश
(D)चोल वंश
उत्तर: (A)कुषाण वंश

उत्तर-पश्चिम में गांधार में ई.पू. प्रथम शताब्दी के मध्य कला की एक शैली का विकास हुआ, जिसे ‘गांधार शैली’ कहते हैं। इस शैली को इण्डो-ग्रीक शैली या ग्रीक बुद्धिष्ट शैली भी कहा जाता है। इसका सर्वाधिक विकास कुषाण काल में हुआ।

7.’अमीबा’ निम्नलिखित में से किस जगत का प्राणी है ?
(A)मोनेरा
(B)फंजाई
(C)प्रॉटिस्टा
(D)एनिमेलिया
उत्तर: (D)एनिमेलिया

‘अमीबा’ एनिमेलिया जगत का प्राणी है।

8.निम्नलिखित में से किस राज्य में हम्पी नृत्य उत्सव मनाया जाता है ?
(A)केरल
(B)कर्नाटक
(C)तमिलनाडु
(D)तेलंगाना
उत्तर: (B)कर्नाटक

कर्नाटक राज्य में हम्पी नृत्य उत्सव मनाया जाता है। यह त्यौहार नवंबर के पहले सप्ताह में आयोजित किया जाता है और विजयनगर की राजधानी हम्पी के लोग सांस्कृतिक प्रदर्शनों के संग्रह के साथ हंसमुख भावना से खुद को आनंदित करते हैं। इस त्यौहार में, नृत्य, कला और संगीत में कन्नडिगा अपनी प्रतिभा दिखाते हैं। आतिशबाजी और कठपुतली जैसी अन्य गतिविधियाँ भी हैं जो हर जगह पर्यटकों के लिए एक आँख पकड़ने वाला है।

9.एक महिला में पैतृक गुणसूत्र का क्या संयोजन होता है ?
(A)ZX
(B)XX
(C)YZ
(D)XY
उत्तर: (B)XX

एक महिला में पैतृक गुणसूत्र का XX संयोजन होता है। मनुष्य में गुणसूत्र के 23 जोड़े होते हैं। इन 23 जोड़ों में से, 22 जोड़े ऑटोसोम हैं और केवल एक जोड़ी ‘लिंग गुणसूत्र’ है। नर और मादा दोनों में लिंग गुणसूत्र के दो सेट होते हैं। पुरुष में XY लिंग गुणसूत्र होता है जिसमें दोनों सक्रिय होते हैं। महिला में XX लिंग गुणसूत्र होता है जिसमें एक सक्रिय होता है। सभी बच्चे अपनी माँ से एक X गुणसूत्र लेते हैं। इस प्रकार, बच्चों का लिंग उनके पिता से प्राप्त गुणसूत्र के प्रकार द्वारा निर्धारित किया जाएगा चाहे X या Y। एक बच्चा जो Y गुणसूत्र प्राप्त करता है वह एक पुरुष होगा और जो X गुणसूत्र प्राप्त करता है वह एक महिला होगी।

10.ईक्वस कैबेलस निम्नलिखित में से किस जानवर का वैज्ञानिक नाम है ?
(A)चीता
(B)घोड़ा
(C)जंगली गधा
(D)जेब्रा
उत्तर: (B)घोड़ा

घोड़ा का वैज्ञानिक नाम ईक्वस कैबेलस है। इसका वैज्ञानिक नाम ईक्वस (Equus) लैटिन से लिया गया है, जिसका अर्थ घोड़ा है, परंतु इस कुटुंब के दूसरे सदस्य ईक्वस जाति की ही दूसरों छ: उपजातियों में विभाजित है। अत: केवल ईक्वस शब्द से घोड़े को अभिहित करना उचित नहीं है। आज के घोड़े का सही नाम ईक्वस कैबेलस (Equus caballus) है।