करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

Railway Static GK 21 June 2021

21-june-2021-Static-GK
Spread It

1.भारतीय रिजर्व बैंक के प्रथम भारतीय गवर्नर कौन थे ?
(A) सर ऑस्बोर्न स्मिथ
(B) सर जेम्स शेयर
(C) सर बेनेगल रामा राव
(D) सर सी डी देशमुख
उत्तर: (A) सर ऑस्बोर्न स्मिथ

भारतीय रिजर्व बैंक की स्थापना 1935 में हुई थी। ऑस्बोर्न स्मिथ RBI के पहले गवर्नर थे। वर्त्तमान नवनियुक्त पूर्व वित्त सचिव व वित्त आयोग के वर्तमान सदस्य शक्तिकांत दास बनाये गये हैं, जिन्होंने 11 दिसंबर 2018 को पदभार ग्रहण किया। 1935 में स्थापना के बाद, भारतीय रिज़र्व बैंक की कमान अब तक कुल 25 गवर्नर संभाल चुके हैं।

2.पहला दादा साहेब फाल्के पुरस्कार किसे प्रदान किया गया था ?
(A) पंकज मलिक
(B) देविका रानी
(C) पृथ्वीराज कपूर
(D) वी एन सरकार
उत्तर: (B) देविका रानी

पहला फाल्‍के अवॉर्ड 1969 में हिंदी सिनेमा में अतुलनीय कार्य के लिए अभिनेत्री देविका रानी को दिया गया था। देविका रानी को भारतीय सिनेमा की पहली महिला एक्‍टर भी कहा जाता है। दादा साहब फाल्के पुरस्कार भारत सरकार की ओर से दिया जाने वाला एक वार्षिक पुरस्कार है, जो किसी व्यक्ति विशेष को भारतीय सिनेमा में उसके आजीवन योगदान के लिए दिया जाता है। इस पुरस्कार का प्रारम्भ दादा साहब फाल्के के जन्म शताब्दि-वर्ष 1969 से हुआ।

3.होमी भाभा पुरस्कार किस क्षेत्र में विशेष योगदान के लिए दिया जाता है ?
(A) सैद्धांतिक भौतिकी
(B) लेसर भौतिकी
(C) नाभिकीय ऊर्जा
(D) अंतरिक्ष अनुसंधान
उत्तर: (C) नाभिकीय ऊर्जा

होमी भाभा पुरस्कार नाभिकीय ऊर्जा क्षेत्र में विशेष योगदान के लिए दिया जाता है। होमी जहांगीर भाभा भारत के एक प्रमुख वैज्ञानिक और स्वप्नदृष्टा थे जिन्होंने भारत के परमाणु ऊर्जा कार्यक्रम की कल्पना की थी। उन्होने मुट्ठी भर वैज्ञानिकों की सहायता से मार्च 1944 में नाभिकीय उर्जा पर अनुसन्धान आरम्भ किया। भारत को परमाणु शक्ति बनाने के मिशन में प्रथम पग के तौर पर उन्होंने 1945 में मूलभूत विज्ञान में उत्कृष्टता के केंद्र टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ फंडामेंटल रिसर्च की स्थापना की।

4.इंटरपोल का मुख्यालय कहां स्थित है ?
(A) पेरिस
(B) लंदन
(C) न्यूयॉर्क
(D) लियोन
उत्तर: (D) लियोन

इंटरपोल एक अंतरराष्ट्रीय संगठन है जो दुनिया भर में पुलिस सहयोग और अपराध नियंत्रण की सुविधा प्रदान करता है। इसका मुख्यालय लियोन, फ्रांस में है। इसके दुनिया भर में सात क्षेत्रीय ब्यूरो हैं, और सभी 194 देशों में, जो इसके सदस्य हैं, एक राष्ट्रीय केंद्रीय ब्यूरो है, जो इसे दुनिया का सबसे बड़ा पुलिस संगठन बनाता है।

5.प्रधानमंत्री का निवास किस मार्ग पर स्थित है ?
(A) रेड क्रॉस रोड
(B) 7 लोक कल्याण मार्ग
(C) 10 डाउनिंग स्ट्रीट
(D) 24 सक्सेस ड्राइव
उत्तर: (B) 7 लोक कल्याण मार्ग

7 लोक कल्याण मार्ग जिसका आधिकारिक नाम, पंचवटी है, लटियन की दिल्ली के लोक कल्याण मार्ग पर स्थित एक पता है, जो कि 1990 से भारत के प्रधानमंत्री का आधिकारिक निवास है। इसमें प्रधानमंत्री का निजी आवासीय क्षेत्र, कार्यगृह, सभागृह एवं अतिथिशाला स्थित हैं। नई दिल्ली के लोक कल्याण मार्ग पर स्थित यह संपत्ति 12 एकड़ की भूमि पर फैली हुई है, जिसमें कुल पाँच बंगले शामिल हैं।

6.गांधी शांति पुरस्कार की शुरुआत कब हुई थी ?
(A) 1991
(B) 1992
(C) 1993
(D) 1995
उत्तर: (D) 1995

गांधी शांति पुरस्कार भारत सरकार द्वारा स्थापित एक वार्षिक पुरस्कार है जिसे 1995 से प्रदान किया जा रहा है। इस पुरस्कार की स्थापना महात्मा गांधी की 125वीं जयंती पर की गई। यह पुरस्कार सभी व्यक्तियों के लिए खुला है चाहे उनकी राष्ट्रीयता, नस्ल, भाषा, जाति, पंथ या लिंग कोई भी हो। यह वार्षिक पुरस्कार उन व्यक्तियों या संस्थाओं को दिया जाता है, जिन्होंने सामाजिक, आर्थिक एवं राजनीतिक बदलावों को अहिंसा एवं अन्य गांधीवादी तरीकों द्वारा प्राप्त किया है। पुरस्कार में 1 करोड़ रुपये की धनराशि, प्रशस्तिपत्र और एक उत्तरीय दी जाती है।

7.मंगलयान कहां से लांच किया गया था ?
(A) श्रीहरिकोटा
(B) चेन्नई
(C) गोपालपुर
(D) ट्रॉम्बे
उत्तर: (A) श्रीहरिकोटा

मंगलयान, मंगलवार के दिन दोपहर भारतीय समय 2:38 अपराह्न पर श्रीहरिकोटा (आंध्र प्रदेश) के सतीश धवन अन्तरिक्ष केन्द्र से ध्रुवीय प्रक्षेपण यान पीएसएलवी सी-25 द्वारा प्रोजेक्ट किया गया था। यह भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन की एक महत्वाकांक्षी अन्तरिक्ष परियोजना है। यह भारत की प्रथम ग्रहों के बीच का मिशन है। इसके साथ ही भारत भी अब उन देशों में शामिल हो गया है जिन्होंने मंगल पर अपने यान भेजे हैं।

8.एशियाई खेलों का आरम्भ किस वर्ष में हुआ था ?
(A) 1950
(B) 1956
(C) 1945
(D) 1951
उत्तर: (D) 1951

एशियाई खेलों को एशियाड के नाम से भी जाना जाता है। यह प्रत्येक चार वर्ष बाद आयोजित होने वाली बहु-खेल प्रतियोगिता है जिसमें केवल एशिया के विभिन्न देशों के खिलाड़ी भाग लेते हैं। इसका आरम्भ 1951 वर्ष में हुआ था। प्रत्येक प्रतियोगिता में प्रथम स्थान के लिए स्वर्ण, दूसरे के लिए रजत और तीसरे के लिए कांस्य पदक दिए जाते हैं। प्रथम एशियाई खेलों का आयोजन दिल्ली, भारत में किया गया था।

9.मधुबनी कला क्या है ?
(A) कहानी कहने की कला
(B) शहद निकालने की कला
(C) बिहार में प्रचलित लोक कला
(D) गुजरात की कला
उत्तर: (C) बिहार में प्रचलित लोक कला

मधुबनी लोक कला बिहार के मधुबनी स्थान से संबन्धित है। मधुबन का अर्थ है ‘शहद का वन’ और यह स्थान राधा कृष्ण की मधुर लीलाओं के लिये प्रसिद्ध है। मधुबनी की लोक कला में भी कृष्ण की लीलाओं को चित्रित किया गया है। मधुबनी की कलाकृतियों तैयार करने के लिये हाथ से बने कागज़ को गोबर से लीप कर उसके ऊपर वनस्पति रंगों से पौराणिक गाथाओं को चित्रों के रूप में उतारा जाता है।

10.सेई सोब अंधकार पुस्तक की लेखिका कौन है ?
(A) अमृता प्रीतम
(B) तस्लीमा नसरीन
(C) अरुंधति राय
(D) आशापूर्णा देवी
उत्तर: (B) तस्लीमा नसरीन

सेई सोब अंधकार पुस्तक की लेखिका तस्लीमा नसरीन है। तसलीमा नसरीन एक बांग्ला लेखिका एवं भूतपूर्व चिकित्सक हैं जो 1994 से बांग्लादेश से निर्वासित हैं। 1970 के दशक में एक कवि के रूप में उभरीं तसलीमा 1990 के दशक के आरम्भ में अत्यन्त प्रसिद्ध हो गयीं। वे अपने नारीवादी विचारों से युक्त लेखों तथा उपन्यासों एवं इस्लाम एवं अन्य नारीद्वेषी मजहबों की आलोचना के लिये जानी जाती हैं।