करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

Railway Static GK 21 July 2021

21-july-2021-Static-GK
Spread It

1.जर्मन की प्रथम महिला चांसलर कौन थी ?
(A) एंजेला मर्केल
(B) विली ब्रांट
(C) हेलमुट कोल
(D) एनालेना बेरबॉक
उत्तर: (A) एंजेला मर्केल

जर्मन की प्रथम महिला चांसलर एंजेला मर्केल थी। मर्केल वर्ष 2000 से क्रिस्टियन डेमोक्रेटिक यूनियन (जर्मनी) का नेतृत्व कर रही हैं। वे जर्मनी की पहली महिला हैं जो इनमें से किसी भी पद का दायित्व संभाल रही हैं। बर्लिन मूल के पिता हॉर्स्ट कैस्नर और पोलिश मूल की माता हर्लिण्ड की संतान के रूप में मर्केल का जन्म हुआ। बचपन में उनका नाम एंजेला डोरोथी कैज़्नर रखा गया। मर्केल की कुछ विरासत पोलैण्ड से भी जुड़ी हुई है।

2.फ्रैंक किस देश की मुद्रा है ?
(A) जापान
(B) इंडोनेशिया
(C) स्विट्जरलैंड
(D) आयरलैंड
उत्तर: (C) स्विट्जरलैंड

फ्रैंक स्विट्जरलैंड की मुद्रा है। स्विस फ्रांक यूरोप में जारी किया जाने वाला इकलौता फ्रांक है। इसके सौंवे हिस्से को जर्मन में रापेन (Rp.), फ्रांसीसी में सेंटाइम (c.), इटालवी में सेटीसीमो (ct.) और रोमांस में रेप (rp.) कहते हैं। स्विट्जरलैंड, मध्य यूरोप का एक देश है। इसकी 60 % सरज़मीन ऐल्प्स पहाड़ों से ढकी हुई है।

3.भारत के प्रथम गृह मंत्री वल्लभभाई पटेल को किस वर्ष भारत रत्न पुरस्कार प्रदान किया गया ?
(A) 1990
(B) 1991
(C) 1992
(D) 1993
उत्तर: (B) 1991

वल्लभभाई पटेल प्रसिद्ध स्वतंत्रता संग्राम सेनानी तथा स्वतंत्र भारत के प्रथम गृहमंत्री थे। उन्हें मरणोपरांत वर्ष 1991 में भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘भारत रत्न’ दिया गया। स्वतंत्रता प्राप्ति के बाद क़रीब पाँच सौ से भी ज़्यादा देशी रियासतों का एकीकरण एक सबसे बड़ी समस्या थी। कुशल कूटनीति और ज़रूरत पड़ने पर सैन्य हस्तक्षेप के जरिए सरदार पटेल ने उन अधिकांश रियासतों को तिरंगे के तले लाने में सफलता प्राप्त की।

4.राष्ट्रीय पशु के रूप में बाघ को किस वर्ष अपनाया गया ?
(A) 1968
(B) 1973
(C) 1962
(D) 1993
उत्तर: (B) 1973

बाघ को 1973 में भारत का राष्ट्रीय पशु घोषित किया गया था। बाघ की आठ प्रजातियों में से भारत में पायी जाने वाली बाघ प्रजाति को ‘रॉयल बंगाल टाइगर’ के नाम से जाना जाता है। वर्ष 2018 में भारत में बाघों की कुल संख्या बढ़कर 2967 हो गई। भारत में बाघों की घटती संख्या को देखते हुए वर्ष 1973 में प्रोजेक्ट टाइगर शुरू किया गया था।

5.लैंप वाली महिला किसे कहते हैं ?
(A) फ्लोरेंस नाइटिंगेल
(B) सरोजिनी नायडू
(C) मदर टेरेसा
(D) जॉन ऑफ आर्क
उत्तर: (A) फ्लोरेंस नाइटिंगेल

फ़्लोरेन्स नाइटिंगेल को आधुनिक नर्सिग आन्दोलन का जन्मदाता माना जाता है। फ्लोरेंस नाइटिंगेल, “द लेडी विद द लैंप” (लैंप वाली महिला) के नाम से प्रसिद्ध हैं। इनका जन्म एक समृद्ध और उच्चवर्गीय ब्रिटिश परिवार में हुआ था। फ्लोरेंस का सबसे महत्वपूर्ण योगदान क्रीमिया के युद्ध में रहा। इस समय किए गए उनके सेवा कार्यो के लिए ही उन्होंने लेडी विद द लैंप की उपाधि से सम्मानित किया गया।

6.राजीव गांधी सद्भावना पुरस्कार कौन प्रदान करता है ?
(A) केके बिड़ला फाउंडेशन
(B) राजीव गांधी फाउंडेशन
(C) भारत सरकार
(D) भारतीय ज्ञानपीठ
उत्तर: (B) राजीव गांधी फाउंडेशन

राजीव गांधी राष्ट्रीय सद्भावना पुरस्कार सांप्रदायिक सद्भाव, राष्ट्रीय एकता और शांति को बढ़ावा देने के लिए उत्कृष्ट योगदान के लिए दिया जाने वाला एक भारतीय पुरस्कार है। इसे राजीव गांधी फाउंडेशन द्वारा प्रदान किया जाता है। यह पुरस्कार भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी (INC) की अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी द्वारा 1992 में पूर्व प्रधान मंत्री राजीव गांधी द्वारा किए गए स्थायी योगदान की स्मृति में स्थापित किया गया था।

7.रायटर्स का मुख्यालय कहां पर स्थित है ?
(A) यूएसए
(B) भारत
(C) यूके
(D) ऑस्ट्रेलिया
उत्तर: (C) यूके

रॉयटर्स, एक विश्वव्यापी समाचार संस्था है, जिसका मुख्यालय यूनाइटेड किंगडम के लंदन शहर में है, जिसके मालिक थॉमसन रॉयटर्स हैं। 2008 में द थॉमसन कॉर्पोरेशन में इसका विलय होने तक रॉयटर्स समाचार एजेंसी एक स्वतंत्र कंपनी रॉयटर्स ग्रुप पीएलसी का एक हिस्सा बनी रही। रॉयटर्स में हजारों पत्रकार कार्यरत हैं जो कभी-कभी अपनी जान की भी बाजी लगाकर समाचार इकठ्ठा करते हैं।

8.प्रसिद्ध यात्री जहाज टाइटैनिक किस देश का था ?
(A) चीन
(B) यूएसए
(C) फ्रांस
(D) ग्रेट ब्रिटेन
उत्तर: (D) ग्रेट ब्रिटेन

टाइटैनिक दुनिया का सबसे बड़ा वाष्प आधारित यात्री जहाज था। वह साउथम्पटन (ग्रेट ब्रिटेन) से अपनी प्रथम यात्रा पर, 10 अप्रैल 1912 को रवाना हुआ। चार दिन की यात्रा के बाद, 14 अप्रैल 1912 को वह एक हिमशिला से टकरा कर डूब गया जिसमें 1,517 लोगों की मृत्यु हुई जो इतिहास की सबसे बड़ी शांतिकाल समुद्री आपदाओं में से एक है।

9.पृथ्वी दिवस कब मनाया जाता है ?
(A) 22 अप्रैल
(B) 20 अप्रैल
(C) 30 अप्रैल
(D) 26 अप्रैल
उत्तर: (A) 22 अप्रैल

पृथ्वी दिवस 22 अप्रैल को दुनिया भर में पर्यावरण संरक्षण लिए आयोजित किया जाता है। इसकी स्थापना अमेरिकी सीनेटर जेराल्ड नेल्सन ने 1970 में एक पर्यावरण शिक्षा के रूप की थी। पृथ्वी दिवस का महत्व इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि, इस दिन हमें ग्लोबल वार्मिंग के बारे में पर्यावरणविदों के माध्यम से पर्यावरण पर पड़ने वाले प्रभाव का पता चलता है।

10.दांबुला का स्वर्ण मंदिर कहां पर पाया जाता है ?
(A) अमृतसर
(B) श्रीलंका
(C) इंडोनेशिया
(D) मलेशिया
उत्तर: (B) श्रीलंका

दांबुला गुफा मंदिर जिसे दांबुला के स्वर्ण मंदिर के रूप में भी जाना जाता है, श्रीलंका में एक विश्व धरोहर स्थल (1991) है, जो देश के मध्य भाग में स्थित है। इसमें एक विशाल ओवरहैंगिंग रॉक के नीचे पांच गुफाएं हैं, जो अंदरूनी हिस्से को सूखा रखने के लिए ड्रिप लाइन से उकेरी गई हैं। 1938 में स्थापत्य को धनुषाकार कॉलोनडेड और नुकीले प्रवेश द्वारों से अलंकृत किया गया था।