करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

Railway Static GK 20 September 2021

20 september 2021 Static GK
Spread It

1.हॉटमेल का सृजन निम्नलिखित में से किसने किया था ?
(A) सबीर भाटिया
(B) मार्क जुकरबर्ग
(C) बिल गेट्स
(D) डोनाल्ड डेविस
उत्तर: (A) सबीर भाटिया

हॉटमेल का सृजन सबीर भाटिया ने किया था। इसे 4 जुलाई 1996 को व्यावसायिक रूप से लॉन्च किया गया था, जो ISP-आधारित ईमेल से “फ्रीडम” और दुनिया में कहीं से भी यूजर्स के इनबॉक्स तक पहुंचने की क्षमता का प्रतीक है। माइक्रोसॉफ्ट ने अक्टूबर 2011 में हॉटमेल को चरणबद्ध तरीके से बंद कर दिया, 2012 में आउटलुक डॉट कॉम के रूप में सेवा को फिर से लॉन्च किया। Outlook.com Microsoft का एक पर्सनल इन्फॉर्मेशन मैनेजर वेब ऐप है जिसमें वेबमेल, कैलेंडरिंग, संपर्क और कार्य सेवाएँ शामिल हैं।

2.निम्नलिखित में से कौन-सा संग्रहालय नई दिल्ली में स्थित है ?
(A) प्रिंस ऑफ वेल्स संग्रहालय
(B) राष्ट्रीय संग्रहालय
(C) सालारजंग संग्रहालय
(D) भारतीय संग्रहालय
उत्तर: (B) राष्ट्रीय संग्रहालय

राष्ट्रीय संग्रहालय नई दिल्ली के दस जनपथ में स्थित है। नई दिल्ली का यह राष्ट्रीय संग्रहालय देश के सबसे अच्छे संग्रहालयों में से एक है। सन् 1949 में दिल्ली में स्थापित इस संग्रहालय में कई प्रकार की रोचक चीजें प्रदर्शित हैं। सांस्कृतिक मंत्रालय के अधीन कार्यरत यह मौलाना आज़ाद रोड और जनपथ के किनारे पर स्थित है और इसमें प्राग-ऐतिहासिक काल से लेकर आधुनिक युग की विभिन्न प्रकार की कलाओं को प्रदर्शित किया गया है।

3.विश्वनाथन आनंद ने विश्व शतरंज चैंपियनशिप कितनी बार जीता है ?
(A) 8
(B) 7
(C) 5
(D) 9
उत्तर: (C) 5

विश्वनाथन आनंद, भारत शतरंज खिलाड़ी, अंतरराष्ट्रीय ग्रैंडमास्टर एवं पूर्व विश्व चैंपियन हैं। आनंद ने पांच बार विश्व शतरंज प्रतियोगिता जीते हैं और वह निर्विवाद विजेता रहे हैं। 1988 में विश्वनाथन आनंद भारत के ग्रांडमास्टर बने। उन्हें राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार से सबसे पहले सम्मानित किया गया जो कि भारत का सबसे माननीय खेल पुरस्कार है।

4.भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की पहली महिला अध्यक्ष कौन थी ?
(A) सरोजिनी नायडू
(B) भीकाजी कामा
(C) विजया लक्ष्मी पंडित
(D) एनी बेसेंट
उत्तर: (D) एनी बेसेंट

1917 में, एनी बेसेंट भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की अध्यक्ष भी बनीं। भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की स्थापना 72 प्रतिनिधियों की उपस्थिति के साथ 28 दिसम्बर 1885 को बंबई के गोकुल दास तेजपाल संस्कृत महाविद्यालय में हुई थी। उनकी धारणा थी कि प्रौढ़ विधवाओं को छोड़कर किशोर एवं युवावस्था की विधवाओं को सामाजिक बुराई रोकने के लिए विवाह करना आवश्यक है। एनी बेसेंट से प्रेरणा पाकर भारत के कई समाज सेवकों को बल मिला।

5.अंतरिक्ष में विचरण करने वाला प्रथम व्यक्ति कौन था ?
(A) एलेक्सी लियोनोव
(B) नील आर्मस्ट्रांग
(C) यूरी गागरिन
(D) राकेश शर्मा
उत्तर: (A) एलेक्सी लियोनोव

अंतरिक्ष में विचरण करने वाला प्रथम व्यक्ति एलेक्सी लियोनोव थे। एयरफोर्स पायलट के तौर पर एलेक्सी को साल 1960 में अंतरिक्ष यात्री के रूप में प्रशिक्षित करने के लिए चुना गया था। उन्हें यूरी गागरिन के साथ ट्रेनिंग का मौका मिला। लियोनोव ने अपने अंतरिक्ष यान से बाहर निकलकर लगभग 16 फीट लंबे केबल की मदद से अंतरिक्ष में 12 मिनट तक चहलकदमी की थी।

6.स्कन्दगुप्त, किसके द्वारा लिखित नाटक है ?
(A) भारतेंदु हरिश्चंद्र
(B) जयशंकर प्रसाद
(C) महादेवी वर्मा
(D) आचार्य रामचंद्र शुक्ल
उत्तर: (B) जयशंकर प्रसाद

स्कन्दगुप्त, जयशंकर प्रसाद द्वारा लिखित नाटक है। जयशंकर प्रसाद, हिन्दी कवि, नाटककार, कहानीकार, उपन्यासकार तथा निबन्ध-लेखक थे। वे हिन्दी के छायावादी युग के चार प्रमुख स्तंभों में से एक हैं। उन्होंने हिन्दी काव्य में एक तरह से छायावाद की स्थापना की। वे एक युगप्रवर्तक लेखक थे जिन्होंने एक ही साथ कविता, नाटक, कहानी और उपन्यास के क्षेत्र में हिन्दी को गौरवान्वित होने योग्य कृतियाँ दीं।

7.निम्नलिखित में से क्या हरियाणा का राजकीय वृक्ष है ?
(A) अमरूद
(B) नीम
(C) पीपल
(D) आम
उत्तर: (C) पीपल

हरियाणा का राजकीय वृक्ष पीपल है। भारतीय संस्कृति में पीपल देववृक्ष है, इसके सात्विक प्रभाव के स्पर्श से अन्त: चेतना पुलकित और प्रफुल्लित होती है। बरगद और गूलर वृक्ष की भाँति इसके पुष्प भी गुप्त रहते हैं अतः इसे ‘गुह्यपुष्पक’ भी कहा जाता है। पीपल के पत्ते जानवरों को चारे के रूप में खिलाये जाते हैं, विशेष रूप से हाथियों के लिए इन्हें उत्तम चारा माना जाता है।

8.किस दिन को अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस के रूप में मनाया जाता है ?
(A) 30 जनवरी
(B) 1 मई
(C) 24 अक्टूबर
(D) 2 अक्टूबर
उत्तर: (D) 2 अक्टूबर

अंतर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस 2 अक्टूबर को महात्मा गांधी के जन्मदिन पर मनाया जाता है। इसे भारत में गांधी जयंती के रूप में मनाया जाता है। 15 जून 2007 को, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 2 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस की स्थापना के लिए मतदान किया। महात्मा गाँधी ने भारत के स्वतन्त्रता आन्दोलन का नेतृत्त्व किया था और अहिंसा के दर्शन का प्रचार किया। यह माना जाता है कि अहिंसा के दर्शन का विकास महात्मा गाँधी ने प्रसिद्ध रूसी लेखक लेव तालस्तोय के साथ मिलकर किया था।

9.भारत में किसी राज्य के उच्च न्यायालय की प्रथम महिला मुख्य न्यायमूर्ति निम्नलिखित में से कौन सी थी ?
(A) सुनंदा भंडारे
(B) लीला सेठ
(C) फातिमा बीवी
(D) अन्ना चांडी
उत्तर: (B) लीला सेठ

लीला सेठ, भारत में उच्च न्यायालय की मुख्य न्यायाधीश बनने वाली पहली महिला हैं। वे देश की पहली ऐसी महिला भी थीं, जिन्होंने लंदन बार परीक्षा में शीर्ष स्थान प्राप्त किया। दिल्ली उच्च न्यायालय की पहली महिला न्यायाधीश बनने का श्रेय भी उन्ही को ही जाता है। कोलकाता में उन्होंने वकालत की शुरुआत की लेकिन बाद में पटना में आ कर उन्होंने वकालत शरू किया।

10.भारत में सर्वप्रथम स्वाधीनता दिवस कब मनाया गया था ?
(A) 1931
(B) 1935
(C) 1930
(D) 1932
उत्तर: (C) 1930

भारत का ‘पहला स्वाधीनता दिवस’ 26 जनवरी 1930 को मनाया गया था। भारतीय इतिहास के अनुसार दिसंबर 1929 में लाहौर में हुए कांग्रेस अधिवेशन में महात्मा गांधी, जवाहरलाल नेहरू सहित अन्य नेताओं ने तय किया कि 26 जनवरी को पूरे देश में समारोह की शुरुआत राष्ट्रीय झंडा फहराकर की जाए। भारत को 15 अगस्त 1947 को ब्रिटिश शासन से आजादी मिली थी और तभी से हर साल 15 अगस्त को ही आजादी पर्व के रूप में मनाते हैं।