करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

Railway Static GK 20 MARCH 2021

Static-GK-20-march-2021
Spread It

1.पहली बार नई दिल्ली में एशियाई खेलों का आयोजन किस वर्ष में किया गया था ?
(A)1947
(B)1954
(C)1949
(D)1951
उत्तर: (D)1951

पहली बार नई दिल्ली में एशियाई खेल 4 मार्च से 11 मार्च 1951 के बीच नई दिल्ली में आयोजित हुए थे। ये खेल पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 1950 में होने थे मगर तैयारियों में देरी के चलते इन्हें 1951 तक के लिए टाल दिया गया था।

2.महाराष्ट्र में अजंता गुफाओं की चित्रकारी और मूर्तियाँ निम्नलिखित में से किस धर्म से संबंधित हैं ?
(A)हिन्दू धर्म
(B)बौद्ध धर्म
(C)पारसी धर्म
(D)जैन धर्म
उत्तर: (B)बौद्ध धर्म

अजंता गुफाएँ तकरीबन 29 चट्टानों को काटकर बना बौद्ध स्मारक गुफाएँ है जो द्वितीय शताब्दी ई॰पू॰ के हैं। यहाँ बौद्ध धर्म से सम्बन्धित चित्रण एवम् शिल्पकारी के उत्कृष्ट नमूने मिलते हैं। इनके साथ ही सजीव चित्रण भी मिलते हैं। यह गुफाएँ अजंता नामक गाँव के पास स्थित है, जो कि महाराष्ट्र के औरंगाबाद जिले में है।

3.खिलाफत आंदोलन का नेतृत्व किसके द्वारा किया गया था ?
(A)मुहम्मद अली और शौकत अली
(B)सैयद अहमद खान
(C)मुहम्मद अली जिन्ना
(D)मौलाना अबुल कलाम आजाद
उत्तर: (A)मुहम्मद अली और शौकत अली

खिलाफत आन्दोलन मार्च 1919 में बंबई में एक खिलाफत समिति का गठन किया गया था। मोहम्मद अली और शौकत अली बंधुओ के साथ-साथ अनेक मुस्लिम नेताओं ने इस मुद्दे पर संयुक्त जनकार्यवाही की संभावना तलाशने के लिए महात्मा गाँधी के साथ चर्चा शुरू कर दी। सितम्बर 1920 में कांग्रेस के कोलकाता अधिवेशन में महात्मा गाँधी ने भी दूसरे नेताओं को इस बात पर मना लिया कि खिलाफत आन्दोलन के समर्थन और स्वराज के लिए एक असहयोग आन्दोलन शुरू किया जाना चाहिये। यह आन्दोलन जनवरी 1921 को समाप्त हुआ।

4.निम्नलिखित में से किस खिलाड़ी ने कभी भी ओलंपिक पदक नहीं जीता है ?
(A)सानिया मिर्ज़ा
(B)गगन नारंग
(C)विजय कुमार
(D)विजेंद्र सिंह
उत्तर: (A)सानिया मिर्ज़ा

सानिया मिर्ज़ा, भारत की एक टेनिस खिलाड़ी हैं। 2003 से 2013 में लगातार एक दशक तक उन्होने महिला टेनिस संघ (WTA) के एकल और डबल में शीर्ष भारतीय टेनिस खिलाड़ी के रूप में अपना स्थान बनाए रखने में सफल रही और उसके बाद एकल प्रतियोगिता से उनकी सेवानिवृत्ति के बाद शीर्ष स्थान पर अंकिता रैना विराजमान हुई।

5.मूसी नदी निम्नलिखित में से किस नदी की सहायक नदियों में से एक है ?
(A)तापी
(B)कावेरी
(C)कृष्णा
(D)महानदी
उत्तर: (C)कृष्णा

मूसी नदी, कृष्णा नदी की एक सहायक नदी है जो भारत के तेलंगाना राज्य बहती है। हैदराबाद नगर मूसी नदी के तट पर बसा है और नदी नगर को पुराने शहर और नए शहर में बांटती है।

6.फिल्म ‘हेलोरो’, जिसे 66वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार में सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म का पुरस्कार मिला है, किस भाषा में बनी एक फिल्म है ?
(A)गुजराती
(B)कन्नड़
(C)मराठी
(D)तमिल
उत्तर: (A)गुजराती

गुजरात के कच्छ क्षेत्र पर बनी ‘हेलारो’ का निर्देशन अभिषेक शाह ने किया था और यह महिला सशक्तिकरण की पृष्ठभूमि पर बनी है। यह फिल्म ‘गुजराती’ भाषा में बनी है।

7.निम्नलिखित में से कौन सी नदी, त्रिपुरा में पौष संक्रांति मेले से संबंधित है ?
(A)खोवई
(B)हावड़ा
(C)मुहुरी
(D)गुमती
उत्तर: (D)गुमती

त्रिपुरा उत्तर-पूर्वी भारत मर स्थित एक राज्य है। गुमती नदी यहाँ के पौष संक्रांति मेले से संबंधित है।

8.अभिनव बिन्द्रा ने निम्नलिखित में से किस ओलंपिक में भारत के लिए स्वर्ण पदक जीता था ?
(A)बीजिंग 2008
(B)लंदन 2012
(C)एथेंस 2004
(D)सिडनी 2000
उत्तर: (A)बीजिंग 2008

अभिनव बिंद्रा 10 मीटर एयर रायफल स्पर्धा में भारत के एक प्रमुख निशानेबाज हैं। वे 11 अगस्त 2008 को बीजिंग ओलंपिक खेलों की व्यक्तिगत स्पर्धा में स्‍वर्ण पदक जीतकर व्‍यक्तिगत स्‍वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बने थे।

9.बिरसा मुंडा को अंतिम समय में किस जेल में रखा गया था ?
(A)हजारीबाग
(B)दुमका
(C)भागलपुर
(D)रांची
उत्तर: (D)रांची

बिरसा मुंडा, मुंडा जनजातीय समूह, छोटा नागपुर पठार (झारखण्ड) के निवासी थे। बिरसा जी को 1900 में आदिवासी लोगो को संगठित देखकर ब्रिटिश सरकार ने आरोप में गिरफ्तार कर लिया गया तथा उन्हें 2 साल की सजा दी गई थी। और अंत में 9 जून 1900 को लगभग सुबह 8 बजे मे अंग्रेजो द्वारा उन्हें जहर देने के कारण उनकी मौत हो गई। उनका अंतिम समय रांची जेल में बीता था।

10.बनवाली किस राज्य में स्थित एक पुरातात्विक स्थल है ?
(A)हरियाणा
(B)महाराष्ट्र
(C)गुजरात
(D)राजस्थान
उत्तर: (A)हरियाणा

हरियाणा के गांव बनवाली में पुरातात्विक साइट प्राचीन सरस्वती नदी के सूखे बिस्तर पर है। खुदाई ने तीन गुना संस्कृति अनुक्रम दिया है, प्री-हरप्पन (early-हरप्पन), हरप्पन और बारा (हारप्पन के बाद)। इस साइट को भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के डॉ आर एस बिस्ट ने खुदाई की थी।