करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

Railway Static GK 20 July 2021

20-july-2021-Static-GK
Spread It

1.नोबेल पुरस्कार की शुरुआत कब हुई ?
(A) 1901
(B) 1902
(C) 1903
(D) 1905
उत्तर: (A) 1901

नोबेल पुरस्कार की शुरुआत 1901 में हुई। यह पुरस्कार वैज्ञानिक अल्फ्रेड नोबेल की याद में दिया जाता है। यह शांति, साहित्य, भौतिकी, रसायन, चिकित्सा विज्ञान और अर्थशास्त्र के क्षेत्र में विश्व का सर्वोच्च पुरस्कार है। इस पुरस्कार के रूप में प्रशस्ति-पत्र के साथ 10 लाख डालर की राशि प्रदान की जाती है। अल्फ्रेड नोबेल ने कुल 355 आविष्कार किए जिनमें से डायनामाइट भी एक आविष्कार था।

2.संयुक्त राष्ट्र स्थापना दिवस किस तिथि को मनाया जाता है ?
(A) 21 अक्टूबर
(B) 20 अक्टूबर
(C) 24 अक्टूबर
(D) 17 अक्टूबर
उत्तर: (C) 24 अक्टूबर

संयुक्त राष्ट्र स्थापना दिवस प्रतिवर्ष 24 अक्टूबर को लोगों को संयुक्त राष्ट्र संस्थान के उद्देश्यों एवं उपलब्धियों की जानकारी देने हेतु मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र की स्थापना 24 अक्टूबर 1945 को संयुक्त राष्ट्र अधिकारपत्र पर 50 देशों के हस्ताक्षर होने के साथ हुई। द्वितीय विश्वयुद्ध के विजेता देशों ने मिलकर संयुक्त राष्ट्र को अन्तरराष्ट्रीय संघर्ष में हस्तक्षेप करने के उद्देश्य से स्थापित किया था।

3.किसी राज्य की प्रथम महिला मुख्यमंत्री कौन थी ?
(A) सरोजिनी नायडू
(B) सुचेता कृपलानी
(C) जयललिता
(D) विजयलक्ष्मी पंडित
उत्तर: (B) सुचेता कृपलानी

सुचेता कृपलानी, एक भारतीय स्वतंत्रता सेनानी एवं राजनीतिज्ञ थीं। ये उत्तर प्रदेश की मुख्य मंत्री बनीं और भारत की प्रथम महिला मुख्यमंत्री थीं। वे प्रसिद्ध गांधीवादी नेता आचार्य कृपलानी की पत्नी थीं। सुचेता कृपलानी का जन्म पंजाब के अंबाला शहर में सम्पन्न बंगाली ब्राह्मण परिवार में हुआ था। उनके पिता सरकारी चिकित्सक थे।  दिल्ली विश्वविद्यालय के सेंट स्टीफेंस कॉलेज से उन्होंने इतिहास विषय में स्नातक की डिग्री हासिल की।

4.केप केनवेरल किस देश का उपग्रह प्रक्षेपण स्थल है ?
(A) कनाडा
(B) दक्षिण कोरिया
(C) रूस
(D) यूएसए
उत्तर: (D) यूएसए

केप केनवेरल राज्य के अटलांटिक तट के केंद्र के पास, संयुक्त राज्य अमेरिका में फ्लोरिडा के ब्रेवार्ड काउंटी में एक प्रमुख केप है। यह यूएसए का उपग्रह प्रक्षेपण स्थल है। केप कैनावेरल मिसाइलों के लिए परीक्षण स्थल बन गया जब 81वीं कांग्रेस द्वारा ज्वाइंट लॉन्ग रेंज प्रोविंग ग्राउंड के लिए कानून पारित किया गया और 11 मई 1949 को राष्ट्रपति हैरी ट्रूमैन द्वारा हस्ताक्षरित किया गया।

5.अंतर संसदीय संघ का मुख्यालय कहां है ?
(A) लंदन
(B) जेनेवा
(C) पेरिस
(D) न्यूयॉर्क
उत्तर: (B) जेनेवा

अंतर-संसदीय संघ राष्ट्रीय संसदों का एक अंतरराष्ट्रीय संगठन है। इसका मुख्यालय जेनेवा में स्थित है। इसका प्राथमिक उद्देश्य अपने सदस्यों के बीच लोकतांत्रिक शासन, जवाबदेही और सहयोग को बढ़ावा देना है। इस संगठन की स्थापना 1889 में अंतर-संसदीय कांग्रेस के रूप में हुई थी। इसके संस्थापक फ्रांस के राजनेता फ्रेडरिक पासी और विलियम रान्डल क्रेमर थे।

6.कीवी की भूमि किसे कहा जाता है ?
(A) न्यूजीलैंड
(B) वेस्टइंडीज
(C) इंग्लैंड
(D) ऑस्ट्रेलिया
उत्तर: (A) न्यूजीलैंड

कीवी के नाम से न्यूजीलैंड को जाना जाता है। ‘कीवी’ नाम छोटी उड़ानहीन पक्षी से आया है जो न्यूजीलैंड के लिए अद्वितीय है। प्रथम विश्व युद्ध के दौरान, न्यूजीलैंड के सैनिकों को ‘कीवी’ कहा जाता था। आखिरकार, कीवी शब्द का श्रेय सभी न्यूजीलैंडवासियों को दिया गया, जिन्होंने गर्व से उपनाम को अपनाया। 1900 की शुरुआत में, कार्टूनिस्टों ने न्यूजीलैंड को एक देश के रूप में प्रस्तुत करने के लिए कीवी पक्षी की छवियों का उपयोग करना शुरू किया।

7.बांग्लादेश में किस प्रकार की सरकार है ?
(A) इस्लामी गणराज्य
(B) संवैधानिक राजशाही
(C) संसदीय लोकतंत्र
(D) संघीय गणराज्य
उत्तर: (C) संसदीय लोकतंत्र

बांग्लादेश में संसदीय लोकतंत्र की सरकार है। बांग्लादेश सरकार, बांग्लादेश के संविधान द्वारा स्थापित, बांग्लादेश की प्रशासनिक एवं नियंत्रक प्राधिकारिणी है। यह, संपूर्ण बांग्लादेशी भूमि के शासन पर अपनी प्रभुसत्ता का दावा रखती है। संविधान के अनुसार, देश को लोकतांत्रिक, गणतांत्रिक व्यवस्था के अंतर्गत्, एक स्वतंत्र न्यायपालिका के साथ, परिचालित किये जाने की बात की गई है।

8.गेटवे ऑफ इंडिया कहां स्थित है ?
(A) नई दिल्ली
(B) चेन्नई
(C) जयपुर
(D) मुंबई
उत्तर: (D) मुंबई

गेटवे ऑफ़ इन्डिया, भारत के मुम्बई शहर के दक्षिण में समुद्र तट पर स्थित एक स्मारक है। स्मारक को दिसंबर 1911 में अपोलो बंडर, मुंबई में ब्रिटिश सम्राट राजा-सम्राट जॉर्ज पंचम और महारानी मैरी के प्रथम आगमन की याद में बनाया गया था। 16 वीं शताब्दी के गुजराती वास्तुकला के तत्वों को शामिल करते हुए, इंडो-सारासेनिक शैली में निर्मित इस स्मारक की आधारशिला मार्च 1913 में रखी गई थी।

9.जयपुर में हवा महल का निर्माण किससे हुआ है ?
(A) सफेद और हरे रंग के संगमरमर
(B) ग्रेनाइट
(C) लाल और गुलाबी बलुआ पत्थर
(D) सामान्य चट्टानें
उत्तर: (C) लाल और गुलाबी बलुआ पत्थर

हवा महल भारतीय राज्य राजस्थान की राजधानी जयपुर में एक राजसी-महल है। इसे सन 1799 में महाराजा सवाई प्रताप सिंह ने बनवाया था और इसे किसी ‘राजमुकुट’ की तरह वास्तुकार लाल चंद उस्ता द्वारा डिजाइन किया गया था। लाल और गुलाबी बलुआ पत्थर से निर्मित यह महल जयपुर के व्यापारिक केंद्र के हृदयस्थल में मुख्य मार्ग पर स्थित है।

10.पहला चॉकलेट बार किसने बनाया था ?
(A) जोसेफ फ्राई एवं सन्स
(B) नेस्ले
(C) पियर्सन्स
(D) दि हर्षे कंपनी
उत्तर: (A) जोसेफ फ्राई एंड सन्स

पहला चॉकलेट बार जोसेफ फ्राई एंड सन्स ने बनाया था। ठोस चॉकलेट खाने का एक रूप जोसेफ फ्राई एंड संस द्वारा विकसित किया गया था, जो एक ब्रिटिश चॉकलेट निर्माता था। जोसेफ फ्राई एंड सन्स ने कोकोआ बटर के कुछ मिश्रण को “डचेड” चॉकलेट में मिलाने का एक तरीका खोजा, और चीनी मिलाया, जिससे एक पेस्ट बनाया गया जिसे ढाला जा सकता था।