करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

Railway Static GK 2 September 2021

Static-GK-02-septembert-2021
Spread It

1.निम्नलिखित में से कौन सन् 1949 से सन् 1952 तक रूस की राजधानी मास्को में भारत के राजदूत पद पर रहे ?
(A) डॉ जाकिर हुसैन
(B) डॉ रामास्वामी मुदलियार
(C) डॉ एस राधाकृष्णन
(D) मौलाना अब्दुल कलाम आजाद
उत्तर: (C) डॉ एस राधाकृष्णन

सन् 1949 से सन् 1952 तक डॉ. राधाकृष्णन रूस की राजधानी मास्को में भारत के राजदूत पद पर रहे। भारत रूस की मित्रता बढ़ाने में उनका भारी योगदान रहा था। डॉ एस राधाकृष्णन, पेरिस में यूनेस्को नामक संस्था की कार्यसमि‍ति के अध्यक्ष बनाए गए। यह संस्था संयुक्त राष्ट्र संघ का एक अंग है और पूरे संसार के लोगों की भलाई के लिए अनेक कार्य करती है।

2.मेक इन इंडिया का लोगो किसका बना है ?
(A) कोग्स से बने शेर
(B) स्टील से बनी चील
(C) कपास से बना चक्र
(D) खादी से बना बाघ
उत्तर: (A) कोग्स से बने शेर

मेक इन इंडिया का लोगो एक विदेशी कंपनी द्वारा बनाया गया है। यह लोगो एक शेर की छाया है, जो पूरी तरह से कोग से बना है, जो निर्माण, ताकत और राष्ट्रीय गौरव का प्रतीक है। यह लोगो देश को मैन्युफैक्चरिंग का हब बनाने के लक्ष्य को दर्शाता है। भारत के इस चर्चित योजना का लोगो विदेशी कंपनी ने बनाया है यह बात राइट टू इंफॉर्मेशन एक्ट (RTI) के तहत सामने आई है।

3.1998 में पोखरण 2 परमाणु परीक्षण के दौरान भारत के प्रधानमंत्री कौन थे ?
(A) राजीव गांधी
(B) मनमोहन सिंह
(C) पी वी नरसिम्हा राव
(D) अटल बिहारी वाजपेई
उत्तर: (D) अटल बिहारी वाजपेई

1998 में पोखरण 2 परमाणु परीक्षण के दौरान भारत के प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई थे। पोखरण-2 मई 1998 में पोखरण परीक्षण रेंज पर किये गए पांच परमाणु बम परीक्षणों की श्रृंखला का एक हिस्सा है। यह दूसरा भारतीय परमाणु परीक्षण था। इनमें 45 किलोटन का एक फ्यूज़न परमाणु उपकरण शामिल था। इसे आमतौर पर हाइड्रोजन बम के नाम से जाना जाता है।

4.संत कबीर सम्मान किस क्षेत्र में दिया जाता है ?
(A) फिल्म
(B) बुनाई
(C) पत्रकारिता
(D) हिंदी साहित्य
उत्तर: (B) बुनाई

संत कबीर सम्मान बुनाई क्षेत्र में दिया जाता है। यह सम्मान मध्यप्रदेश शासन, संस्कृति विभाग ने साहित्य और सृजनात्मक कलाओं में उत्कृष्टता तथा श्रेष्ठ उपलब्धि को सम्मानित करने, साहित्य और कलाओं में राष्ट्रीय मानदण्ड विकसित करने की दृष्टि से अखिल भारतीय सम्मानों और राज्य स्तरीय सम्मानों की स्थापना की है। इस सम्मान के अंतर्गत पुरस्कार राशि और सम्मान पट्टिका भेंट की जाती है।

5.निम्नलिखित में से कंप्यूटर का मस्तिष्क कौन सा है ?
(A) सॉफ्टवेयर
(B) हार्डवेयर
(C) सीपीयू
(D) मॉनिटर
उत्तर: (C) सीपीयू

कंप्यूटर का मस्तिष्क सीपीयू है। सीपीयू का पूरा नाम सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट है। सीपीयू, कंप्यूटर का एक मुख्य भाग है जिसका काम कंप्यूटर में आने वाले इनपुट निर्देशों को प्रोसेस करना है। कंप्यूटर का सारा डाटा सीपीयू में ही संग्रह किया जाता है। सीपीयू के अंदर एक चिप लगा रहता है जिसे प्रोसेसर कहा जाता है। प्रोसेसर कंप्यूटर के सभी पुर्जों को नियंत्रित करता है।

6.हाथी मैराथन निम्नलिखित में से किस शहर में आयोजित होता है ?
(A) त्रिचुर
(B) बेंगलुरु
(C) गंगटोक
(D) कोहिमा
उत्तर: (A) त्रिचुर

हाथी मैराथन त्रिचूर शहर में आयोजित होता है। हाथी मैराथन के स्थल त्रिचूर (केरल) में 100 से अधिक हाथी भाग लेते हैं। बैकवाटर पर एक क्रूज, नाव दौड़ और हाथियों और मैराथन में भाग लेने वालों के बीच रस्साकशी जैसे कार्यक्रम अन्य प्रमुख आकर्षण हैं।

7.पहली भारतीय महिला कौन है जो भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की अध्यक्ष बनी ?
(A) एनी बेसेंट
(B) सरोजिनी नायडू
(C) विजय लक्ष्मी पंडित
(D) कस्तूरबा गांधी
उत्तर: (B) सरोजिनी नायडू

साल 1925 में सरोजिनी नायडू को भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस का अध्यक्ष नियुक्त किया गया और वे इस संगठन की प्रथम महिला अध्यक्ष थीं। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने उन्हें भारत कोकिला नाम दिया था। नायडू भारत के महिला आंदोलन से सक्रिय रूप से जुड़ी हुई थीं। साल 1923-29 तक वो बॉम्बे म्यूनिसिपल कार्पोरेशन की सदस्य रहीं और वो ‘भारत छोड़ो’ आंदोलन के नेताओं में से एक थीं।

8.FTP शब्द किसके लिए है ?
(A) फाइल ट्रांसफर प्रोविजन
(B) फाइल ट्रांजिट प्रोटोकोल
(C) फाइल ट्रांजिट प्रोविजन
(D) फाइल ट्रांसफर प्रोटोकोल
उत्तर: (D) फाइल ट्रांसफर प्रोटोकोल

FTP शब्द फाइल ट्रांसफर प्रोटोकोल के लिए है। यह एक नेटवर्क प्रोटोकॉल होता है जिसके द्वारा इंटरनेट आधारित टीसीपी/आईपी नेटवर्क पर फाइल्स का आदान-प्रदान किया जाता है। इसमें FTP URL प्रयोग में लाया जाता है। इसे पहली बार 16 अप्रैल, 1971 को RFC 114 के रूप में तैयार किया गया था, जिसे बाद में जून 1980 में RFC 765 से बदल दिया गया, जिसे अक्टूबर 1985 में RFC 959 से बदल दिया गया।

9.भारतीय वन्य जीव अधिनियम कब लागू किया गया ?
(A) 1972
(B) 1971
(C) 1973
(D) 1974
उत्तर: (A) 1972

भारतीय वन्य जीव संरक्षण अधिनियम, भारत सरकार ने सन् 1972 ई॰ में इस उद्देश्य से पारित किया था कि वन्यजीवों के अवैध शिकार तथा उसके हाड़-माँस और खाल के व्यापार पर रोक लगाई जा सके। इसे सन् 2003 ई॰ में संशोधित किया गया है और इसका नाम भारतीय वन्य जीव संरक्षण (संशोधित) अधिनियम 2002 रखा गया जिसके तहत इसमें दण्ड तथा जुर्माना और कठोर कर दिया गया है।

10.किस राज्य सरकार ने जरूरतमंद लोगों की मदद के लिए आनंदम कार्यक्रम का शुभारंभ किया ?
(A) बिहार
(B) केरल
(C) मध्य प्रदेश
(D) तमिलनाडु
उत्तर: (C) मध्य प्रदेश

14 जनवरी, 2017 को मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा गरीब और जरूरतमंद व्यक्ति की मदद करने हेतु आनंदम योजना की भोपाल में औपचारिक शुरूआत की गयी। यह एक स्वैच्छिक कार्यक्रम है। इस योजना के तहत जो लोग आर्थिक रूप से मजबूत हैं जरूरतमंद व्यक्तियों को अपना सामान दान कर सकते हैं।