करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

Railway Static GK 19 August 2021

Static-GK-19-august-2021
Spread It

1.महात्मा गांधी ने अपनी आत्मकथा मूलतः किस भाषा में लिखी थी ?
(A) हिंदी
(B) मराठी
(C) गुजराती
(D) अंग्रेजी
उत्तर: (C) गुजराती

महात्मा गांधी ने अपनी आत्मकथा मूलतः गुजराती संस्करण में 1927 में लिखी थी, जबकि मलयालम में इस आत्मकथा का प्रकाशन 1997 में शुरू हुआ। उसी साल उनके व्यक्तिगत सचिव महादेवभाई देसाई ने अंग्रेजी में अनुवाद किया था। इस पुस्तक का मलयालम अनुवाद सबसे ज्यादा बिका और इसके बाद तमिल में ये किताब सबसे ज्यादा बिकी।

2.हरियाणा का राज्य पशु कौन है ?
(A) गाय
(B) बैल
(C) गेंडा
(D) काला हिरण
उत्तर: (D) काला हिरण

हरियाणा का राज्य पशु काला हिरण है। काला हिरण  भारतीय उपमहाद्वीप में पाई जाने वाली ऐंटीलोप की एक जीववैज्ञानिक जाति है। यह ऐसे घासभूमियों और हलके वनित क्षेत्रों में मिलता है जहाँ जल सदैव उपलब्ध हो। कंधे पर इसकी ऊँचाई 74 से 84 सेमी होती है। नरों के सिर पर 35–75 सेमी लम्बे सींग होते हैं, हालांकि मादाओं पर भी यह कभी-कभी पाए जा सकते हैं। इनके मुख पर काली धारियाँ होती हैं लेकिन ठोड़ी पर और आँखों के इर्दगिर्द श्वेत रंग होता है।

3.सेंट पीटर्स बेसिलिका चर्च किस शहर में स्थित है ?
(A) वेटिकन
(B) पीसा
(C) लिस्बन
(D) मैड्रिड
उत्तर: (A) वेटिकन

सेंट पीटर्स बेसिलिका चर्च वेटिकन में स्थित है। डोनाटो ब्रैमांटे, माइकल एंजेलो, कार्लो माडेर्नो और जियान लोरेंजो बर्नीनी द्वारा मुख्य रूप से डिजाइन किया गया, सेंट पीटर वास्तुकला का सबसे प्रसिद्ध काम है। वर्तमान बेसिलिका का निर्माण 18 अप्रैल 1506 को शुरू हुआ और 18 नवंबर 1626 को पूरा हुआ। सेंट पीटर, तीर्थस्थल के रूप में और अपने धार्मिक कार्यों के लिए प्रसिद्ध है।

4.कलारीपयट्टू किस राज्य का एक मार्शल आर्ट है ?
(A) तमिलनाडु
(B) केरल
(C) गोवा
(D) असम
उत्तर: (B) केरल

कलारीपयट्टू दक्षिणी राज्य केरल से उत्पन्न भारत की एक युद्ध कला है। इसे सभी युद्ध कलाओं की माता कहा जाता है। इसका अभ्यास मुख्य रूप से केरल की योद्धा जातियों जैसे नायर, एज्हावा द्वारा किया जाता था। इसमें हमले, पैर से मारना, मल्लयुद्ध, पूर्व निर्धारित तरीके, हथियारों के जखीरें और उपचार के तरीके शामिल हैं। इसके कुछ युद्ध अभ्यासों को नृत्य में उपयोग किया जा सकता है।

5.विश्व पर्यटन संगठन का मुख्यालय कहां है ?
(A) कनाडा
(B) रोम
(C) स्पेन
(D) अमेरिकी
उत्तर: (C) स्पेन

विश्व पर्यटन संगठन (UNWTO), मद्रीद, स्पेन में स्थित संयुक्त राष्ट्र की एक संस्था है। यह विश्व में पर्यटन संबंधी देखरेख करती है और दुनिया भर में ज्ञान और पर्यटन नीतियों को आगे बढ़ाने में क्षेत्र का नेतृत्व और समर्थन प्रदान करती है। यह पर्यटन नीति के मुद्दों और पर्यटन अनुसंधान और ज्ञान के व्यावहारिक स्रोत के लिए एक वैश्विक मंच के रूप में कार्य करता है।

6.स्वतंत्रता से पूर्व कौन सा भारतीय क्षेत्र काला पानी के नाम से जाना जाता था ?
(A) लक्षद्वीप
(B) अंडमान एंड निकोबार द्वीप
(C) दीव
(D) दादर एंड नागर हवेली
उत्तर: (B) अंडमान एंड निकोबार द्वीप

सेल्यूलर जेल अंडमान निकोबार द्वीप की राजधानी पोर्ट ब्लेयर में बनी हुई है। यह अंग्रेजों द्वारा भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के सेनानियों को कैद रखने के लिए बनाई गई थी, जो कि मुख्य भारत भूमि से हजारों किलोमीटर दूर स्थित थी, व सागर से भी हजार किलोमीटर दुर्गम मार्ग पड़ता था। यह काला पानी के नाम से कुख्यात थी। कालापानी का भाव सांस्कृतिक शब्द काल से बना है जिसका अर्थ होता है समय अथवा मृत्यु।

7.ओलंपिक मशाल को सर्वप्रथम कब प्रज्वलित किया गया था ?
(A) 1924
(B) 1932
(C) 1935
(D) 1928
उत्तर: (D) 1928

ओलंपिक मशाल जलाने की शुरुआत 1928 से एम्स्टर्डम ओलंपिक से हुई। यह आठवां ओलंपिक था। एम्सटर्डम में सबसे पहली बार एक ऊंची मीनार पर ओलंपिक मशाल जलाई गई, जो पूरे खेलों के दौरान जलती रही। इसके बाद से अब तक यह परंपरा जारी है, लेकिन पहली बार साल 1936 के बर्लिन ओलंपिक में पहली बार मशाल यात्रा शुरू हुई और आयोजन वाले देश के अलावा अन्य देशों में भी मशाल को घुमाया जाने लगा।

8.निम्नलिखित में से वह कौन है जिसे भारतीय ना होने पर भी भारत रत्न से सम्मानित किया गया ?
(A) क्वीन एलिज़ाबेथ
(B) नेल्सन मंडेला
(C) शेख मुजीब उर रहमान
(D) लॉर्ड माउंटबेटन
उत्तर: (B) नेल्सन मंडेला

आमतौर पर भारत में जन्मे नागरिकों को ही भारत रत्न से सम्मानित किया जाता है, लेकिन मदर टेरेसा और दो गैर-भारतीयों, पाकिस्तान के राष्ट्रीय खान अब्दुल गफ्फार खान और दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला को भारत रत्न प्रदान किया गया है। नेल्सन मंडेला, दक्षिण अफ्रीका के प्रथम अश्वेत भूतपूर्व राष्ट्रपति थे। राष्ट्रपति बनने से पूर्व वे दक्षिण अफ्रीका में सदियों से चल रहे रंगभेद का विरोध करने वाले अफ्रीकी नेशनल कांग्रेस  अध्यक्ष रहें।

9.नर्मदा बचाओ आंदोलन किसके नेतृत्व में आरंभ हुआ था ?
(A) मेधा पाटेकर
(B) अरुंधति रॉय
(C) सीपी भाटिया
(D) पी हेगडे
उत्तर: (A) मेधा पाटकर

1989 में मेधा पाटकर द्वारा लाए गये नर्मदा बचाओ आंदोलन ने सरदार सरोवर परियोजना तथा इससे विस्थापित लोगों के पुनर्वास की नीतियों के क्रियांवयन की कमियों को उजागर किया है। शुरू में आंदोलन का उद्देश्य बांध को रोककर पर्यावरण विनाश तथा इससे लोगों के विस्थापन को रोकना था। 1969 में, सरकार ने नर्मदा जल विवाद न्यायधिकरण का गठन किया ताकि जल संबंधी विवाद का हल करके परियोजना का कार्य शुरु किया जा सके। 1979 में नर्मदा घाटी परियोजना ने जन्म लिया जिसमें नर्मदा नदी तथा उसकी 41 नदियों पर दो विशाल बांधों का निर्माण शामिल था।

10.निम्नलिखित में से कौन प्रसिद्ध चित्रकार है ?
(A) कमला दासगुप्त
(B) अमृता शेरगिल
(C) यू श्रीनिवास
(D) एन राजम
उत्तर: (B) अमृता शेरगिल

अमृता शेरगिल भारत के प्रसिद्ध चित्रकारों में से एक थीं। उनका जन्म बुडापेस्ट (हंगरी) में हुआ था। शेरगिल की कला ने सैयद हैदर रज़ा से लेकर अर्पिता सिंह तक जैसी भारतीय कलाकारों की पीढ़ियों को प्रभावित किया है और महिलाओं की दुर्दशा के उनके चित्रण ने उनकी कला को भारत और विदेशों में बड़े पैमाने पर महिलाओं के लिए एक प्रकाशस्तम्भ बना दिया है। भारत सरकार ने उनकी कृतियों को राष्ट्रीय कला कोष घोषित किया है।