करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

Railway Static GK 18 MAY 2021

18 may 2021 Static GK
Spread It

1.ओडिशा की सबसे लंबी नदी निम्नलिखित में से कौन सी है ?
(A) कृष्णा
(B) कावेरी
(C) महानदी
(D) गोदावरी
उत्तर: (C) महानदी

ओडिशा की सबसे लंबी नदी महानदी है। प्राचीनकाल में महानदी का नाम चित्रोत्पला था। महानदी का उद्गम रायपुर के समीप धमतरी जिले में स्थित सिहावा नामक पर्वत श्रेणी से हुआ है। महानदी का प्रवाह दक्षिण से उत्तर की तरफ है। महानदी का डेल्टा कटक नगर से लगभग सात मील पहले से शुरू होता है। यहाँ से यह कई धाराओं में विभक्त हो जाती है तथा बंगाल की खाड़ी में मिल जाती है।

2.डाफला पहाड़ी मुख्य रूप से किस राज्य में है ?
(A) ओडिशा
(B) झारखण्ड
(C) बिहार
(D) अरुणाचल प्रदेश
उत्तर: (D) अरुणाचल प्रदेश

डाफला पहाड़ियाँ पूर्वोत्तर भारत में असम और अरुणाचल प्रदेश राज्यों की सीमा के पश्चिमी भाग पर स्थित एक पहाड़ी शृंख्ला है। यह तेज़पुर और लखीमपुर ज़िले से उत्तर में खड़ी हुई हैं। डाफला पहाड़ी क्षेत्र में इसी डाफला नाम की जनजाति बसती है। भारत में ब्रिटिश राज के आरम्भिक काल में इनका एक बड़ा भाग ब्रिटिश व्यवस्था के अधीन नहीं था।

3.कुल क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का सबसे छोटा केंद्र शासित प्रदेश कौन सा है ?
(A) लद्दाख
(B) लक्ष्यदीप
(C) चंडीगढ़
(D) जम्मू कश्मीर
उत्तर: (B) लक्षद्वीप

कुल क्षेत्रफल के हिसाब से सबसे छोटा केंद्र शासित प्रदेश लक्षद्वीप है। इसका कुल सतही क्षेत्रफल सिर्फ 32 वर्ग किमी (12 वर्ग मील) है, जबकि अनूप क्षेत्र 4,200 वर्ग किमी (1,600 वर्ग मील), प्रादेशिक जल क्षेत्र 20,000 वर्ग किमी (7,700 वर्ग मील) और विशेष आर्थिक क्षेत्र 400,000 वर्ग किमी (150,000 वर्ग मील) में फैला है। कवरत्ती लक्षद्वीप की राजधानी है, और यह द्वीपसमूह केरल उच्च न्यायालय के अधिकार क्षेत्र के अंतर्गत आता है।

4.1192 ईस्वी में तराइन के द्वितीय युद्ध में पृथ्वीराज चौहान को निम्नलिखित में से किसने पराजित किया था ?
(A) मोहम्मद गौरी
(B) शेरशाह सूरी
(C) अकबर
(D) सैफ अल दीन सूरी
उत्तर: (A) मोहम्मद गौरी

1192 ईस्वी में तराइन के द्वितीय युद्ध में पृथ्वीराज चौहान को मोहम्मद गौरी ने पराजित किया था। 1192 ई० में एक बार फिर पृथ्वीराज और गौरी की सेना तराइन के क्षेत्र में युद्ध के लिए आमने सामने खड़ी थी। दोनों और से भीषण युद्ध शुरू हो गया। इस युद्ध में पृथ्वीराज की और से 3 लाख सैनिकों ने भाग लिया था जबकि गौरी के पास एक लाख बीस हजार सैनिक थे।

5.प्रख्यात संगीतकार अरविंद पारीख निम्नलिखित में से किस वाद्य यंत्र से संबंधित है ?
(A) शहनाई
(B) मृंदगम
(C) सरोद
(D) सितार
उत्तर: (D) सितार

अरविंद पारिख एक भारतीय शास्त्रीय सितार वादक हैं। अरविंद पारिख छह दशकों से अधिक समय से सितार बजा रहे हैं। उन्होंने भारत और यूरोप में संगीत समारोहों में प्रदर्शन किया है, और पश्चिम एशिया, सुदूर पूर्व और ऑस्ट्रेलिया के कई हिस्सों में संगीत कार्यक्रम किए हैं। पारिख ऑल इंडिया रेडियो पर नियमित कलाकार हैं।

6.वर्ग किलोमीटर भूमि क्षेत्र में सबसे बड़े देश के हिसाब से भारत दुनिया में कितने स्थान पर है ?
(A) चौथा
(B) सातवां
(C) दूसरा
(D) तीसरा
उत्तर: (B) सातवां

भारत को भौगोलिक दृष्टि से विश्व का सातवां सबसे बड़ा देश माना जाता है इसका क्षेत्रफल उत्तर से दक्षिण तक 3214 किलोमीटर तथा पूरब से पश्चिम तक 822 किलोमीटर है। रूस दुनिया का सबसे बड़ा देश है। अंटार्टिका का 13,720,000 कि॰मी2 (5,300,000 वर्ग मील) का भूमि क्षेत्र बर्फ से आच्छादित है।

7.बच्चे को दूध पिलाने वाली माताओं के दूध में निम्नलिखित में से कौन सा हार्मोन पाया जाता है ?
(A) मेलाटोनिन
(B) ग्लूकागोन
(C) ऑक्सीटॉसिन
(D) टेस्टोस्टेरोन
उत्तर: (C) ऑक्सीटॉसिन

बच्चे को दूध पिलाने वाली माताओं के दूध में ऑक्सीटॉसिन हार्मोन पाया जाता है। ऑक्सीटॉसिन एक स्तनपायी संबंधी हार्मोन है। ऑक्सीटॉसिन महिला प्रजनन में अपनी भूमिकाओं के लिए सर्वश्रेष्ठ रूप से जाना जाता है। यह प्रसव काल के दौरान गर्भाशय ग्रीवा और योनी के फैलाव और स्तनाग्र (निपल) की उत्तेजना के बाद प्रचुर मात्रा में स्रावित होता है।

8.निम्नलिखित में से किस फाइबर को कृत्रिम रेशम भी कहा जाता है ?
(A) नायलॉन
(B) पॉलिस्टर
(C) टेफलॉन
(D) रेयॉन
उत्तर: (D) रेयॉन

कृत्रिम रेशम का दूसरा नाम रेयान है। सेलुलोज से बने कृत्रिम रेशे को रेयॉन कहते हैं। रेयॉन बनाने के लिए सेलुलोज कागज की लुगदी या काष्ठ को लिया जाता है। इसे सान्द्र तथा सोडियम हाइड्रॉकसाइड तथा कार्बन डाइसल्फाइड से उपचारित करते है, उसके बाद इस सेलुलोज के विलयन को धातु बेलनों में बने छिद्रों में से होकर तनु सल्फ्यूरिक अम्ल में गिराया जाता है। फलत: इसके लंबे-लंबे तंतु बन जाते हैं।

9.समुद्री उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण की स्थापना कब हुई ?
(A) 1972
(B) 1973
(C) 1981
(D) 1954
उत्तर: (A) 1972

समुद्री उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण अधिनियम 1972 द्वारा स्थापित किया गया था। इसका मुख्यालय कोच्चि में है। MPEDA की भूमिका सभी प्रकार की मछलियों को कवर करने, निर्यात बढ़ाने, मानकों को निर्दिष्ट करने, विपणन, विस्तार और प्रसंस्करण से लेकर है। यह वाणिज्य विभाग के अंतर्गत कार्य करता है।

10.भारत में हर साल राष्ट्रीय खेल दिवस कब मनाया जाता है ?
(A) 19 सितंबर
(B) 29 अगस्त
(C) 19 अगस्त
(D) 29 सितंबर
उत्तर: (B) 29 अगस्त

देश में हर साल 29 अगस्त को राष्ट्रीय खेल दिवस मनाया जाता है। भारत में राष्ट्रीय खेल दिवस 29 अगस्त को हॉकी खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद की जयंती पर मनाया जाता है। यह दिन 1928, 1932 और 1936 में भारत के लिए ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाले हॉकी खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद सिंह के जन्मदिन का प्रतीक है। इस दिन विभिन्न आयु वर्ग के लोग कबड्डी, मैराथन, बास्केटबॉल, हॉकी आदि खेलों में भाग लेते हैं।

Railway Static GK 17 MAY 2021