करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

Railway Static GK 18 MARCH 2021

18-march-2021-Static-GK
Spread It

1.लावणी नृत्य किस राज्य से संबंधित है ?
(A)केरल
(B)तमिलनाडु
(C)महाराष्ट्र
(D)उत्तर प्रदेश
उत्तर: (C)महाराष्ट्र

लावणी महाराष्ट्र का लोकनृत्य है। लावणी लोक नृत्य मध्य प्रदेश, कर्नाटक और तमिलनाडु राज्यों में भी लोकप्रिय है।

2.पृथ्वी की आयु कितनी मानी जाती है ?
(A)4 अरब
(B)5 अरब
(C)4.6 अरब
(D)3 अरब
उत्तर: (C)4.6 अरब

रेडियोमेट्रिक डेटिंग अनुमान और अन्य सबूतों के अनुसार पृथ्वी की उत्पत्ति 4.54 अरब साल पहले हुई थी। पृथ्वी के इतिहास के पहले अरब वर्षों के भीतर जीवों का विकास महासागरों में हुआ और पृथ्वी के वायुमंडल (वायुमण्डल) और सतह को प्रभावित करना शुरू कर दिया जिससे एनारोबिक और बाद में, एरोबिक जीवों का प्रसार हुआ। यह डाटा वैज्ञानिकों के अध्यन पर आधारित है।

3.न्याय का घंटा किसने स्थापित किया था ?
(A)हुमायूँ
(B)बाबर
(C)जहाँगीर
(D)अकबर
उत्तर: (C)जहाँगीर

न्याय के घंटे की जंजीर 240 किलोग्राम सोने से बनी थी। घंटे में 60 घंटियां लगी थी। कोई भी व्‍यक्ति इसे बजा सकता था और जहांगीर खुद न्‍याय करने पहुंचते थे। इस घंटे की वजह से जहांगीर ने अपने न्‍याय के लिए इतिहास में स्‍थान बनाया। जहांगीरी घंटा उसी जगह लगाया गया था, जहां बाद में बादशाह शाहजहां ने मुसम्‍मन बुर्ज बनवा दिया था। यहीं से शाहजहां अंतिम दिनों में ताजमहल देखा करते थे।

4.भारतीय इतिहास का स्वर्णकाल किसे कहा जाता है ?
(A)मौर्यकाल
(B)पालकाल
(C)गुप्तकाल
(D)संगमयुग
उत्तर: (C)गुप्तकाल

गुप्त राजवंश प्राचीन भारत के प्रमुख राजवंशों में से एक था। कुछ इतिहासकारों द्वारा इस अवधि को भारत का स्वर्ण युग माना जाता है। गुप्त साम्राज्य की नींव तीसरी शताब्दी के चौथे दशक में तथा उत्थान चौथी शताब्दी की शुरुआत में हुआ। गुप्त वंश का प्रारम्भिक राज्य आधुनिक उत्तर प्रदेश और बिहार में था।

5.सूर्य के प्रकाश में आने से निम्नलिखित विटामिनों में से किसका संश्लेषण होता है ?
(A)D
(B)E
(C)K
(D)C
उत्तर: (A)D

विटामिन D मछली, पनीर, अंडे, लिवर ऑयल में पाया जाता है। इसी के साथ विटामिन डी का सबसे बड़ा और मुख्य स्त्रोत सूरज है। रोजाना कुछ समय के लिए धूप में बैठने से भी आपके शरीर को विटामिन डी मिलता है। यह हड्डियों को मजबूत रखने के साथ-साथ इम्युनिटी सिस्टम को भी मजबूत बनाए रखता है।

6.धातु पर फोटोग्राफी की प्रक्रिया की खोज किसने की थी ?
(A)जे. जीप्से
(B)रॉन्टाजन
(C)जॉन डाल्टन
(D)अल्बर्ट आईंस्टीन
उत्तर: (A)जे. जीप्से

लुई डागुएरे को 1829 में पहली बार व्यावहारिक फोटोग्राफी का आविष्कार करने का श्रेय दिया जाता है। धातु पर फोटोग्राफी की प्रक्रिया की खोज जे. जीप्से ने की थी।

7.अपने निधन के समय चक्रवर्ती राजगोपालाचारी किस राजनीतिक दल से संबंधित थे ?
(A)रिपब्लिकन
(B)कांग्रेस
(C)जनसंघ
(D)स्वतंत्र
उत्तर: (D)स्वतंत्र

चक्रवर्ती राजगोपालाचारी भारत के वकील, लेखक, राजनीतिज्ञ और दार्शनिक थे। वे राजाजी नाम से भी जाने जाते हैं। वे स्वतन्त्र भारत के द्वितीय गवर्नर जनरल और प्रथम भारतीय गवर्नर जनरल थे। अपने निधन के समय वो स्वतंत्र राजनीतिक दल से उनका संबंध था।

8.बिहार में गांधी जी ने चंपारण सत्याग्रह कब शुरू किया था ?
(A)1918
(B)1917
(C)1920
(D)1919
उत्तर: (B)1917

चंपारण का किसान आंदोलन अप्रैल 1917 में हुआ था। गांधी ने दक्षिण अफ्रीका में सत्याग्रह और अहिंसा के अपने आजमाए हुए अस्र का भारत में पहला प्रयोग चंपारण की धरती पर ही किया। यहीं उन्होंने यह भी तय किया कि वे आगे से केवल एक कपड़े पर ही गुजर-बसर करेंगे। इसी आंदोलन के बाद उन्हें ‘महात्मा’ की उपाधि से विभूषित किया गया।

9.भारतीय हॉकी महासंघ की स्थापना की किस वर्ष में हुई थी ?
(A)1924
(B)1929
(C)1938
(D)1931
उत्तर: (A)1924

भारतीय हॉकी महासंघ की स्थापना 1924 में हुई थी। भारतीय हॉकी महासंघ (आईएचएफ) भारत में अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ की शाखा थी। अप्रैल 2008 में इसे भ्रष्टाचार के आरोपों के कारण भंग कर दिया गया था। वर्तमान में भारतीय हॉकी के लिए जिम्मेदार संस्था हॉकी इंडिया है, मार्च 2014 में भारत सरकार ने हॉकी इंडिया को देश की एकमात्र संस्था के रूप में मान्यता दी थी।

10.श्रीलंका की सबसे लम्बी नदी कौन-सी है ?
(A)पंबन
(B)महावेली
(C)महाओया
(D)कालु गंगा
उत्तर: (B)महावेली

महावेली नदी श्रीलंका की सबसे लंबी नदी है। इसे ‘ग्रेट सैंडी रिवर’ भी कहा जाता है। यह नदी 335 किमी लम्बी है।