करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

Railway Static GK 18 JUNE 2021

18-june-2021-Static-GK
Spread It

1.स्टैचू ऑफ लिबर्टी कहां स्थित है ?
(A) न्यूयॉर्क
(B) वाशिंगटन
(C) जिनेवा
(D) पेरिस
उत्तर: (A) न्यूयॉर्क

स्टैचू ऑफ लिबर्टी न्यूयॉर्क हार्बर में स्थित एक विशाल मूर्ति है। तांबे की यह मूर्ति 151 फुट लंबी है, लेकिन चौकी और आधारशिला मिला कर यह 305 फुट ऊंची है। 22 मंज़िला इस मूर्ति के ताज तक पहुंचने के लिये 354 घुमावदार सीढ़ियां चढ़नी पड़ती हैं। अमेरिकन क्रांति के दौरान फ्रान्स और अमेरिका की दोस्ती के प्रतीक के तौर पर तांबे की बनी ये मूर्ति फ्रान्स ने 1886 में अमेरिका को दी थी।

2.जापान की राष्ट्रीय पोशाक कौन सी है ?
(A) चादर
(B) किमोनो
(C) लंगा
(D) सरोंग
उत्तर: (B) किमोनो

किमोनो, एक पारंपरिक जापानी परिधान और राष्ट्रीय पोशाक है। यह एक टी-आकार का, चौकोर आस्तीन और एक आयताकार शरीर के साथ लिपटे हुए वस्त्र है। जब तक पहनने वाले की मृत्यु नहीं हो जाती है, तब तक इसे बाईं ओर लपेटा जाता है। किमोनो में निर्माण की एक निर्धारित विधि होती है और आमतौर पर कपड़े के एक लंबे, संकीर्ण बोल्ट से बनाई जाती है जिसे टैनमोनो कहा जाता है।

3.विश्व में जीसस क्राइस्ट की सबसे बड़ी मूर्ति कहां है ?
(A) अमेरिका
(B) इटली
(C) ब्राजील
(D) मेक्सिको
उत्तर: (C) ब्राजील

‘क्राइस्ट द रीडीमर’ ईसा मसीह की यह मूर्ति ब्राजील के रियो डी जिनेरियो में स्थित है। यह विश्व में जीसस क्राइस्ट की सबसे बड़ी मूर्ति है। इस मूर्ति की ऊंचाई 39.6 मीटर है। ईसा मसीह की यह मूर्ति साल 1931 में स्थापित की गयी। यह मजबूत कांक्रीट और सोपस्टोन से बनी है, इसका निर्माण 1922 और 1931 के बीच किया गया था। इसे दुनिया के नये सात अजूबों में से एक का नाम दिया गया।

4.संतोष ट्रॉफी किस खेल से संबंधित है ?
(A) बैडमिंटन
(B) बास्केटबॉल
(C) क्रिकेट
(D) फुटबॉल
उत्तर: (D) फुटबॉल

संतोष ट्रॉफी एक भारतीय फुटबॉल टूर्नामेंट है जिसमें कुछ सरकारी संस्थानों के साथ देश के राज्य भाग लेते हैं। यह 1941 से प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है। बंगाल 1941 में आयोजित प्रतियोगिता का पहला विजेता था। इस ट्रॉफी का नाम संतोष के दिवंगत महाराजा सर मनमथ नाथ रॉय चौधरी के नाम पर रखा गया है, जो अब बांग्लादेश में है। सर मनमथा, भारतीय फुटबॉल संघ के अध्यक्ष रह चुके हैं।

5.जीआई टैग प्राप्त करने वाला पहला भारतीय उत्पाद क्या था ?
(A) दार्जिलिंग की चाय
(B) हैदराबाद हलीम
(C) मगही पान
(D) अल्फांसो आम
उत्तर: (A) दार्जिलिंग की चाय

पहली बार साल 2004 में दार्जिलिंग चाय को जीआई टैग मिला। दार्जिलिंग चाय एक पेय है जो किसी भी मौसम के लिए और दिन के किसी भी समय के लिए आदर्श है, नींबू के साथ या दूध और चीनी के साथ काली चाय के रूप में बनाया जाता है। अधिकांश भारतीय चाय के विपरीत, दार्जिलिंग चाय सामान्य रूप से कैमेलिया सिनेंसिस वेर के छोटे-छोटे चीनी प्रकार से बनाई जाती है।

6.आरबीआई के लोगो में कौन से जानवर का चित्र है ?
(A) शेर
(B) रॉयल बंगाल टाइगर
(C) हाथी
(D) चीता
उत्तर: (B) रॉयल बंगाल टाइगर

उस समय बाघ भारत में बहुत थे। RBI का लोगो ईस्ट इंडिया कंपनी के प्रतीक चिन्ह से लिया गया है। रॉयल बंगाल टाइगर को इसलिए रखा गया था, क्योंकि इसे शेर की तुलना में अधिक ‘भारतीय’ जानवर माना जाता था। आरबीआई की नींव ब्रिटिश भारत के दौरान साल 1926 में रखी गई थी, जब भारतीय मुद्रा और वित्त के लिए रॉयल कमीशन ने एक केंद्रीय बैंक बनाने की सिफारिश की।

7.रामचंद्र नारायण जी द्विवेदी किस नाम से विख्यात है ?
(A) संत कबीर
(B) मुंशी प्रेमचंद
(C) कवि प्रदीप
(D) तुलसीदास
उत्तर: (C) कवि प्रदीप

कवि प्रदीप का मूल नाम ‘रामचंद्र नारायणजी द्विवेदी’ था। उनका जन्म मध्य प्रदेश प्रांत के उज्जैन में बड़नगर नामक स्थान में हुआ। कवि प्रदीप की पहचान 1940 में रिलीज हुई फिल्म बंधन से बनी। कवि प्रदीप एक भारतीय कवि एवं गीतकार थे जो देशभक्ति गीत ऐ मेरे वतन के लोगों की रचना के लिए प्रसिद्ध हैं। उन्होंने 1962 के भारत-चीन युद्ध के दौरान शहीद हुए सैनिकों की श्रद्धांजलि में ये गीत लिखा था।

8.केप ऑफ गुड होप के रास्ते भारत के समुद्री मार्ग की खोज किसने की थी ?
(A) जिम कॉर्बेट
(B) क्रिस्टोफर कोलंबस
(C) अनुमण्डसेन
(D) वास्कोडिगामा
उत्तर: (D) वास्कोडिगामा

केप ऑफ गुड होप, अफ्रीका के सुदूर दक्षिणी कोने पर एक स्थान है। इस स्थान का एतिहासिक महत्व भी है। इसी स्थान से होकर पुर्तगाली अन्वेषक वास्कोडिगामा भारत पहुँचा था। यह क्षेत्र इसलिए जाना जाता है क्योंकि यहाँ से बहुत से जहाज़ पूर्व की ओर अटलांटिक महासागर से हिन्द महासागर में जाते हैं। इस स्थान तक पहुँचने वाला सर्वप्रथम यूरोपीय व्यक्ति पुर्तगाल का बारटोलोमीयु डियास था।

9.लोक सभा की प्रथम महिला महासचिव कौन थी ?
(A) स्नेहलता श्रीवास्तव
(B) अमृता प्रीतम
(C) सुषमा स्वराज
(D) वी एस रामादेवी
उत्तर: (A) स्नेहलता श्रीवास्तव

श्रीमति स्नेहलता श्रीवास्तव लोकसभा की पहली महिला महासचिव हैं। वे 29 नवंबर, 2017 को लोकसभा की पहली महिला महासचिव नियुक्त हुईं। इस पद पर उनका कार्यकाल 1 दिसंबर, 2017 से 30 नवंबर, 2018 तक रहा। इसके पूर्व वे भारत के राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक की अध्यक्ष रह चुकी हैं। श्रीमती स्नेहलता श्रीवास्तव का जन्म 18 सितंबर 1957 को हुआ। वे शहरी भूगोल में विशेषज्ञता के साथ भूगोल में स्नातकोत्तर हैं और क्षेत्रीय आयोजना और आर्थिक विकास में एम फिल किया है।

10.दादा साहेब फाल्के पुरस्कार निम्नलिखित में से किस क्षेत्र से जुड़ा हुआ है ?
(A) वातावरण
(B) सिनेमा
(C) नृत्य
(D) दवा
उत्तर: (B) सिनेमा

दादा साहब फाल्के पुरस्कार भारत सरकार की ओर से दिया जाने वाला एक वार्षिक पुरस्कार है, जो किसी व्यक्ति विशेष को भारतीय सिनेमा में उसके आजीवन योगदान के लिए दिया जाता है। इस पुरस्कार का प्रारम्भ दादा साहब फाल्के के जन्म शताब्दि-वर्ष 1969 से हुआ। उस वर्ष राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार के लिए आयोजित 17वें समारोह में पहली बार यह सम्मान अभिनेत्री देविका रानी को प्रदान किया गया।