करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

Railway Static GK 18 August 2021

Static-GK-18-august-2021
Spread It

1.भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी स्टेडियम कहां स्थित है ?
(A) ग्वालियर
(B) लखनऊ
(C) भोपाल
(D) आगरा
उत्तर: (C) भोपाल

अटल बि‍हारी वाजपेयी हि‍न्‍दी वि‍श्‍ववि‍द्यालय भोपाल में स्थित एक विश्वविद्यालय है। 6 जून 2013 में भारत के तत्कालीन राष्ट्रपति श्री प्रणव मुखर्जी ने इसकी की आधारशि‍ला रखी। यह विश्वविद्यालय तकनीकी, चिकित्सा, कला और वाणिज्य से जुड़े विषयों की शिक्षा प्रदान करेगा। भारत के पूर्व प्रधानमन्त्री अटल बिहारी वाजपेयी राष्ट्रभाषा हिन्दी के प्रबल पक्षधर रहे हैं। इसीलिये इस विश्वविद्यालय का नाम उनके नाम पर रखा गया।

2.बर्लिन की दीवार को किस वर्ष ध्वस्त किया गया था ?
(A) 1999
(B) 1989
(C) 1982
(D) 2000
उत्तर: (B) 1989

बर्लिन की दीवार को 9 नवम्बर, 1989 में ध्वस्त किया गया था। बर्लिन की दीवार अन्दरुनी जर्मन सीमा का सबसे प्रमुख भाग थी और शीत युद्ध का प्रमुख प्रतीक थी। इसका निर्माण 13 अगस्त 1961 को शुरु हुआ। इस दीवार के विचार की कल्पना वाल्टर उल्ब्रिख़्त के प्रशासन ने की और सोवियत नेता निकिता ख्रुश्चेव ने इसे मंजूरी दी।

3.विश्व पर्यावरण दिवस कब मनाया जाता है ?
(A) 28 फरवरी
(B) 16 मई
(C) 5 जून
(D) 12 अक्टूबर
उत्तर: (C) 5 जून

विश्व पर्यावरण दिवस पर्यावरण की सुरक्षा और संरक्षण हेतु पूरे विश्व में मनाया जाता है। इस दिवस को मनाने की घोषणा संयुक्त राष्ट्र ने पर्यावरण के प्रति वैश्विक स्तर पर राजनीतिक और सामाजिक जागृति लाने हेतु वर्ष 1972 में की थी। वर्ष 1972 में संयुक्त राष्ट्र द्वारा मानव पर्यावरण विषय पर संयुक्त राष्ट्र महासभा का आयोजन किया गया था। इसी चर्चा के दौरान विश्व पर्यावरण दिवस का सुझाव भी दिया गया और इसके दो साल बाद, 5 जून 1974 से इसे मनाना भी शुरू कर दिया गया।

4.अशोक के शिलालेख में कुल कितने शिलालेखों का एक संग्रह है ?
(A) 11
(B) 22
(C) 44
(D) 33
उत्तर: (D) 33

अशोक के शिलालेख उसके आदर्शों और चट्टानों पर लिखे दर्शन से युक्त शिलालेख हैं, जो पूरे उत्तर भारत में मौजूद हैं। अशोक के शिलालेख मूल रूप से 33 शिलालेखों का एक संग्रह है जो अशोक के स्तंभों पर या बड़े-बड़े शिलाखंडों पर या गुफाओं पर उकेरे गए हैं। इन शिलालेखों के अनुसार अशोक के बौद्ध धर्म फैलाने के प्रयास भूमध्य सागर के क्षेत्र तक सक्रिय थे और सम्राट मिस्र और यूनान तक की राजनैतिक परिस्थितियों से भलीभाँति परिचित थे।

5.किस भारतीय खिलाड़ी को क्रिकेट के भगवान के नाम से भी जाना जाता है ?
(A) राहुल द्रविड़
(B) वीरेंद्र सहवाग
(C) सचिन तेंदुलकर
(D) महेन्द्र सिंह धोनी
उत्तर: (C) सचिन तेंदुलकर

क्रिकेट के भगवान के नाम से सचिन तेंदुलकर को जाना जाता है। सचिन रमेश तेंदुलकर क्रिकेट के इतिहास में विश्व के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज़ में माने जाते हैं। भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से सम्मानित होने वाले वह सर्वप्रथम खिलाड़ी और सबसे कम उम्र के व्यक्ति हैं। राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित होने वाले पहले क्रिकेट खिलाड़ी हैं।

6.कर्म भूमि समाधि स्थल किसकी है ?
(A) डॉ राजेंद्र प्रसाद
(B) शंकर दयाल शर्मा
(C) ज्ञानी जैल सिंह
(D) बी आर अम्बेडकर
उत्तर: (B) शंकर दयाल शर्मा

कर्म भूमि समाधि स्थल शंकर दयाल शर्मा की है। 1940 के दशक में वे भारत के स्वतंत्रता आन्दोलन में शामिल हो गए, इस हेतु उन्होंने कांग्रेस पार्टी की सदस्यता ले ली, 1952 में भोपाल के मुख्यमंत्री बन गए, इस पद पर 1956 तक रहे जब भोपाल का विलय अन्य राज्यों में कर मध्यप्रदेश की रचना हुई। वे भारत के नवें राष्ट्रपति थे। 1960 के दशक में उन्होंने इंदिरा गांधी को कांग्रेस पार्टी का नेतृत्व प्राप्त करने में सहायता दी।

7.क्योटो प्रोटोकॉल कब आयोजित हुआ था ?
(A) 1992
(B) 1999
(C) 2012
(D) 1997
उत्तर: (D) 1997

क्योटो प्रोटोकॉल एक अंतरराष्ट्रीय संधि है, जिसे ग्लोबल वार्मिंग द्वारा हो रहे जलवायु परिवर्तन को रोकने के लिए बनाया गया है। यह इस संधि में शामिल देशों को ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करने के लिए प्रतिबद्ध करती है। क्योटो प्रोटोकॉल को क्योटो, जापान में 11 दिसंबर 1997 को अपनाया गया था और 16 फरवरी 2005 को लागू हुआ था। वर्तमान में 192 पार्टियां इस प्रोटोकॉल में है।

8.नेताजी सुभाष राष्ट्रीय खेल संस्थान कहां स्थित है ?
(A) भोपाल
(B) पटियाला
(C) बैंगलोर
(D) कोलकाता
उत्तर: (B) पटियाला

नेताजी सुभाष राष्ट्रीय खेल संस्थान पटियाला में स्थित एशिया का सबसे बड़ा खेल संस्थान है। यह भारतीय खेल प्राधिकरण का शैक्षणिक संस्थान है। पहले इसका नाम ‘राष्ट्रीय खेल संस्थान’ था। यह संस्थान 268 एकड़ के क्षेत्र में बना हुआ है। इस संस्थान में शैक्षणिक कार्यक्रमों तथा खेल प्रशिक्षण की विशाल सुविधायें हैं और विद्यार्थियों, राष्ट्रीय खिलाड़ियों तथा प्रशिक्षकों को सुविधाजनक ठहराने के लिये चार छात्रावास हैं।

9.राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित सर्वप्रथम क्रिकेट खिलाड़ी कौन हैं ?
(A) अनिल कुंबले
(B) रवि शास्त्री
(C) सचिन तेंदुलकर
(D) विराट कोहली
उत्तर: (C) सचिन तेंदुलकर

राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित सर्वप्रथम क्रिकेट खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर हैं। यह भारत में दिया जाने वाला सबसे बड़ा खेल पुरस्कार है। इसका नाम बदलकर अब मेजर ध्यान चंद खेल रत्न पुरस्कार रख दिया गया है। इस पुरस्कार के तहत खिलाड़ी एक प्रशस्ति पत्र, मोमेंटो और 25 लाख रुपए की राशि दी जाती है। राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार वैसे तो हर साल दिया जाता है।

10.फुगड़ी कहां का नृत्य है ?
(A) गोवा
(B) मध्य प्रदेश
(C) केरल
(D) मेघालय
उत्तर: (A) गोवा

फुगड़ी नृत्य गोवा का सबसे लोकप्रिय लोक नृत्य है, जो केवल महिलाओं द्वारा किया जाता है। हालांकि ज्यादातर एक गैर-धार्मिक, सभी मौसमों वाला नृत्य है, यह सभी महत्वपूर्ण सामाजिक और आध्यात्मिक अवसरों पर नृत्य किया जाता है, और यहां तक कि अन्य नृत्यों जैसे डोलो के अंत में भी किया जाता है।