करंट अफेयर्स डेली करंट अफेयर्स

Railway Static GK 17 September 2021

17-september-2021-Static-GK
Spread It

1.URL का फुल फॉर्म क्या है ?
(A) Uniform Resource Locator
(B) User Remote Location
(C) Universal Random List
(D) Uniform Radio Locator
उत्तर: (A) Uniform Resource Locator

URL का फुल फॉर्म Uniform Resource Locator है। किसी वेबसाइट का अद्वितीय नाम या पता, जिससे उसे इंटरनेट पर जाना, पहचाना और उपयोग किया जाता है, उसका URL कहा जाता है। इसे 1994 में माननीय Tim Berners-Lee तथा Internet Engineering Task Force द्वारा विकसित किया गया था। World Wide Web पर उपलब्ध URL एक खास संरचना में लिखे जाते हैं जिसे URL Syntax कहते हैं।

2.स्टेफी ग्राफ किस देश की निवासी हैं ?
(A) इंग्लैंड
(B) जर्मनी
(C) फ्रांस
(D) नॉर्वे
उत्तर: (B) जर्मनी

स्टेफी ग्राफ, टेनिस की महान खिलाड़ियों में से एक हैं। जर्मनी की यह खिलाड़ी विश्व में प्रथम रैंक पर रह चुकी हैं। 18 वर्ष की अवस्था में इन्होंने यूरोपीय चैम्पियनशिप हासिल कर टेनिस जगत् में अपनी पहचान बनायी। सन् 1987 में स्टेफी ने अमेरिकी वर्चस्व को तोड़ते हुए विश्व के नम्बर वन खिताब को हासिल कर सबको चकित कर दिया। 1988 में चारों ग्रैण्ड स्लैम जीतकर उन्होंने टेनिस जगत में तहलका ही मचा दिया था।

3.निम्नलिखित में से किस क्षेत्र के लिए अर्जुन पुरस्कार दिया जाता है ?
(A) साहित्य
(B) अर्थशास्त्र
(C) खेल
(D) पत्रकारिता
उत्तर: (C) खेल

अर्जुन पुरस्कार खिलाड़ियों को दिये जाने वाला एक पुरस्कार है जो भारत सरकार द्वारा खेल के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिये दिया जाता है। इस पुरस्कार का प्रारम्भ 1961 में हुआ था। इन पुरस्कारों का उद्देश्य खिलाड़ियों को पुरस्कृत कर उन्हें खेलकूद के प्रति और उत्साहित करना था। अर्जुन पुरस्कार में पुरस्कार स्वरूप नकद रुपए और अर्जुन की कांस्य प्रतिमा, पारंपरिक पोशाक और एक ‘प्रशस्ति पत्र’ दिया जाता है।

4.भारतीय खेल प्राधिकरण की स्थापना कब हुई ?
(A) 1982
(B) 1987
(C) 1985
(D) 1984
उत्तर: (D) 1984

भारतीय खेल प्राधिकरण (Sports Athority of India) भारत के युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय का महत्वपूर्ण अंग है। अपनी खेल प्रोत्साहन योजनाओं के माध्यम से भारतीय खेल प्राधिकरण युवाओं में प्रतिभा उत्पन्न करने का काम करता है। इसके लिए वह उन्हें आवश्यक आधारभूत ढ़ांचा, उपकरण, प्रशिक्षण सुविधाएं और प्रतियोगिता के अवसर प्रदान करता है। इसे खेल मंत्रालय द्वारा 1984 में स्थापित किया गया था।

5.केंद्रीय वृक्षारोपण फसल अनुसंधान संस्थान कहाँ स्थित है ?
(A) कासरगोड
(B) कोयंबटूर
(C) नासरगोद
(D) चिंकमंगलूर
उत्तर: (A) कासरगोड

केंद्रीय वृक्षारोपण फसल अनुसंधान संस्थान, नारियल, सुपारी और कोको के लिए स्थापित एक शोध संस्थान है। यह 1970 से भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (ICAR) के तहत राष्ट्रीय कृषि अनुसंधान प्रणाली (NARS) में कृषि अनुसंधान संस्थानों में से एक है। यह संस्थान राष्ट्रीय राजमार्ग 66 पर केरल के कासरगोड में स्थित है। इसे 1916 में केंद्रीय नारियल अनुसंधान स्टेशन के रूप में स्थापित किया गया था, और बाद में इसे भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (ICAR) द्वारा अधिग्रहित कर लिया गया।

6.द इनसाइडर किस पूर्व पीएम की रचना है ?
(A) प्रणव मुख़र्जी
(B) डॉ मनमोहन सिंह
(C) पी॰ वी॰ नरसिम्हा राव
(D) इंदिरा गाँधी
उत्तर: (C) पी॰ वी॰ नरसिम्हा राव

द इनसाइडर भारत के पूर्व प्रधान मंत्री पी.वी. नरसिम्हा राव का एक रोमन क्लीफ़ है, जिसे पहली बार 1998 में प्रकाशित किया गया था। यह राव का पहला उपन्यास था। यह उपन्यास अफरोजाबाद के काल्पनिक राज्य में स्थापित है, जो भारतीय शहर हैदराबाद पर आधारित है, और इसके नायक आनंद के राजनीतिक जीवन का अनुसरण करता है जो एक भोले आदर्शवादी है और जो देश का प्रधान मंत्री बन जाता है।

7.नासा का मुख्यालय कहाँ है ?
(A) न्यूयॉर्क
(B) वाशिंगटन डी सी
(C) टेक्सास
(D) बोस्टन
उत्तर: (B) वाशिंगटन डी सी

नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन, संयुक्त राज्य अमेरिका की सरकार की शाखा है जो देश के सार्वजनिक अंतरिक्ष कार्यक्रमों व एरोनॉटिक्स व एरोस्पेस संशोधन के लिए जिम्मेदार है। इसका मुख्यालय वाशिंगटन डी सी में है। नासा का गठन नैशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस अधिनियम के अंतर्गत 19 जुलाई 1948 में इसके पूर्वाधिकारी संस्था, नेशनल एडवाइज़री कमिटी फॉर एरोनॉटिक्स (एनसीए) के स्थान पर किया गया था।

8.तमिलनाडु का सबसे लोकप्रिय त्योहार कौन सा है ?
(A) ओणम
(B) गुडीपडवा
(C) बिहू
(D) पोंगल
उत्तर: (D) पोंगल

पोंगल, तमिल हिन्दुओं का एक प्रमुख त्योहार है। पोंगल का तमिल में अर्थ उफान या विप्लव होता है। पारम्परिक रूप से ये सम्पन्नता को समर्पित त्यौहार है जिसमें समृद्धि लाने के लिए वर्षा, धूप तथा खेतिहर मवेशियों की आराधना की जाती है। इस पर्व का इतिहास कम से कम 1000 साल पुराना है तथा इसे तमिलनाडु के अलावा देश के अन्य भागों, श्रीलंका, मलेशिया, मॉरिशस, अमेरिका, कनाडा, सिंगापुर तथा अन्य कई स्थानों पर रहने वाले तमिलों द्वारा उत्साह से मनाया जाता है।

9.नर्मदा बचाओ आंदोलन किसके नेतृत्व में शुरू हुआ था ?
(A) पी हेगड़े
(B) मेधा पाटकर
(C) अरुंधति रॉय
(D) सी पी भाटिया
उत्तर: (B) मेधा पाटकर

मेधा पाटकर नर्मदा बचाओ आंदोलन की संस्थापक के नाम से भी जानी जाती है। उनहोने नर्मदा बचाओ आंदोलन की शुरुआत की थी। नर्मदा नदी महाराष्ट्रा, मध्या प्रदेश तथा गुजरात में से बहकर अरेबियन समुद्र तक पहुँचती हैं। इस नदी पर काफ़ी सारे छोटे बांध एवं सरदार सरोवर बांध को बनाने की अनुमती सरकार ने दी थी। इस से हज़ारो आदीवासियों का नुकसान होता, साथ ही साथ किसानों का भी नुकसान हो रहा था।

10.किस क्षेत्र में उस्ताद बिस्मिल्लाह खान ने प्रसिद्धि पाई है ?
(A) सितार
(B) गिटार
(C) शहनाई
(D) तबला
उत्तर: (C) शहनाई

उस्ताद बिस्मिल्ला खान, हिन्दुस्तान के प्रख्यात शहनाई वादक थे। उनका जन्म डुमराँव, बिहार में हुआ था। सन् 2001 में उन्हें भारत के सर्वोच्च सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किया गया। वह तीसरे भारतीय संगीतकार थे जिन्हें भारत रत्न से सम्मानित किया गया है। यद्यपि बिस्मिल्ला खाँ शिया मुसलमान थे फिर भी वे अन्य हिन्दुस्तानी संगीतकारों की भाँति धार्मिक रीति रिवाजों के प्रबल पक्षधर थे। वे काशी के बाबा विश्वनाथ मन्दिर में जाकर तो शहनाई बजाते ही थे इसके अलावा वे गंगा किनारे बैठकर घण्टों रियाज भी किया करते थे।