Spread It

1.सधिर अट्टम किस नृत्य शैली का प्राचीन नाम है ?
(A) कथक
(B) ओडिशी
(C) भरतनाट्यम
(D) मोहिनीअट्टम
उत्तर: (C) भरतनाट्यम

सधिर अट्टम, आज भरतनाट्यम के नाम से प्रचलित है। भरतनाट्यम् या सधिर अट्टम मुख्य रूप से दक्षिण भारत की शास्त्रीय नृत्य शैली है। इस नृत्यकला मे भावम्, रागम् और तालम् इन तीन कलाओ का समावेश होता है। यह भरत मुनि के नाट्य शास्त्र पर आधारित है। भरतनाट्यम् को सबसे प्राचीन नृत्य माना जाता है। इस नृत्य को तमिलनाडु में देवदासियों द्वारा विकसित व प्रसारित किया गया था।

2.माउंट एवरेस्ट दो बार फतह करने वाली पहली महिला कौन है ?
(A) संतोष यादव
(B) बछेंद्री पाल
(C) ज्योति रंधावा
(D) सुमा शिरूर
उत्तर: (A) संतोष यादव

संतोष यादव भारत की एक पर्वतारोही हैं। वह माउंट एवरेस्ट पर दो बार चढ़ने वाली विश्व की प्रथम महिला हैं। इसके अलावा वे कांगसुंग (Kangshung) की तरफ से माउंट एवरेस्ट पर सफलतापूर्वक चढ़ने वाली विश्व की पहली महिला भी हैं। संतोष यादव का जन्म जनवरी सन् 1969 में हरियाणा के रेवाड़ी जिले में हुआ था। उन्होंने महारानी महाविद्यालय जयपुर से शिक्षा प्राप्त की है। उन्हें 2000 में पद्मश्री से भी सम्मानित किया गया है।

3.कान्तो मैदान किस देश में है ?
(A) चीन
(B) अमेरिका
(C) न्यूजीलैंड
(D) जापान
उत्तर: (D) जापान

कान्तो क्षेत्र या कांटो क्षेत्र, जापान का सबसे बड़े द्वीप होन्शू का भौगोलिक क्षेत्र हैं। इसकी सीमाओं के भीतर, भूमि क्षेत्र का 45% से अधिक हिस्सा कान्तो मैदान हैं। शेष क्षेत्र पहाड़ियों और पर्वतों के हैं, जो क्षेत्र की सीमाएं बनाती हैं। सामंत काल में कामकुरा अवधि और फिर ईची अवधि के दौरान, कान्तो आधुनिक विकास का केंद्र बन गया। ग्रेटर टोक्यो क्षेत्र और विशेषकर टोक्यो-योकोहामा महानगरीय क्षेत्र के भीतर, कान्तो न केवल जापान की सरकार की सीट हैं, बल्कि देश के सबसे बड़े विश्वविद्यालयों और सांस्कृतिक संस्थानों, सबसे बड़ी आबादी और एक बड़े औद्योगिक क्षेत्र का भी हिस्सा हैं।

4.रेणुका झील कहां स्थित है ?
(A) हिमाचल प्रदेश
(B) असम
(C) राजस्थान
(D) उत्तराखंड
उत्तर: (A) हिमाचल प्रदेश

रेणुका झील, हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिले में, नाहन से 40 किमी की दूरी पर स्थित है। यह हिमाचल प्रदेश के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है। समुन्द्र तल से 672 मीटर की ऊँचाई पर स्थित 3214 मीटर की परिधि के साथ रेणुका झील हिमाचल प्रदेश की सबसे बड़ी झील के रूप में जानी जाती है। इस झील का नाम देवी रेणुका के नाम पर रखा गया था।

5.डायना मंदिर किस प्रसिद्ध स्थान पर स्थित है ?
(A) काठमांडू
(B) इफेसस
(C) मक्का
(D) बेथलेहम
उत्तर: (B) इफेसस

ईफीसेस नगर के डायना देवी के मंदिर के निर्माण का भार पश्चिमी एशिया के सब राज्यों पर डाला गया था। यह विशाल मंदिर एक पह़ाड की तलहटी में दलदल के ऊपर बना हुआ है। इस विचित्र मंदिर के निर्माण में 400 वर्ष लगे। यह मंदिर लंबाई में 425 फुट और चौड़ाई में 200 फुट था। इसमें संगमरमर के 70 फुट ऊंचे 127 खंभे मंदिर को संभालने के लिए बनाए गए।

6.खून का अध्ययन क्या कहलाता है ?
(A) हेमेटोलॉजी
(B) क्रोनोलॉजी
(C) साइटोलॉजी
(D) क्रोमेट्रोलॉजी
उत्तर: (A) हेमेटोलॉजी

हेमेटोलॉजी, चिकित्सा की वह शाखा है जो रक्त से संबंधित रोगों के कारण, रोग का निदान, उपचार और रोकथाम के अध्ययन से संबंधित है। इसमें रक्त और उसके घटकों के उत्पादन को प्रभावित करने वाली बीमारियों का इलाज करना शामिल है। हेमेटोलॉजी में विशेषज्ञता वाले चिकित्सकों को हेमेटोलॉजिस्ट के रूप में जाना जाता है।

7.CTBT कब अस्तित्व में आया ?
(A) 1994
(B) 1995
(C) 1996
(D) 1997
उत्तर: (C) 1996

Comprehensive Nuclear-Test-Ban Treaty (CTBT) को ही कांप्रेहेन्सिव टेस्ट बैन ट्रीटी कहा जाता है। यह एक ऐसा समझौता है जिसके जरिए परमाणु परीक्षणों को प्रतिबंधित किया गया है। इसे संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 10 सितंबर 1996 को अपनाया गया था। इसके तहत परमाणु परीक्षणों को प्रतिबंधित करने के साथ यह प्रावधान भी किया गया है कि सदस्य देश अपने नियंत्रण में आने वाले क्षेत्रें में भी परमाणु परीक्षण को नियंत्रित करेंगे।

8.डाओचेंग येडिंग एयरपोर्ट कहां स्थित है ?
(A) थाईलैंड
(B) फिलीपींस
(C) चीन
(D) तिब्बत
उत्तर: (D) तिब्बत

डाओचेंग येडिंग एयरपोर्ट, तिब्बत में स्थित है। 1.58 अरब युआन के कुल निवेश के साथ, अप्रैल 2011 में हवाई अड्डे को मंजूरी मिलने के बाद निर्माण शुरू हुआ। इस हवाई अड्डे को 16 सितंबर 2013 को खोला गया था। समुद्र तल से 4,411 मीटर (14,472 फीट) की ऊंचाई पर, दाओचेंग येडिंग दुनिया का सबसे ऊंचा नागरिक हवाई अड्डा है। इसे प्रति वर्ष 280,000 यात्रियों को संभालने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

9.द लास्ट सपर किसने चित्रित किया था ?
(A) माइकल एंजेलो
(B) लियोनार्डो दा विंसी
(C) पाब्लो पिकासो
(D) रेम्ब्रांट
उत्तर: (B) लियोनार्डो दा विंची

द लास्ट सपर यह 15वीं शताब्दी में प्रसिद्ध इतालवी चित्रकार लियोनार्डो दा विंची द्वारा बनाई गई एक पेंटिंग है। यह तस्वीर मिलान शहर के सांता मारिया डेल ग्राज़ी चर्च में एक दीवार पर चित्रित है, और यह दुनिया में सबसे प्रसिद्ध और सबसे अधिक अध्ययन की जाने वाली कलाकृति में से एक है। यह चित्र यीशु और उनके 12 शिष्यों के बीच अंतिम भोजन की घटना को दर्शाता है।

10.ऊंटों का प्रसिद्ध व्यापार किस वार्षिक मेले का हिस्सा है?
(A) उदयपुर मेला
(B) कुंभ मेला
(C) पुष्कर मेला
(D) थार मेला
उत्तर: (C) पुष्कर मेला

ऊंटों का प्रसिद्ध व्यापार पुष्कर मेले का हिस्सा है। यह मेला अजमेर से 11 कि॰मी॰ दूर प्रसिद्ध तीर्थ स्थल पुष्कर में लगता है। इसमें पशुओं से संबंधित विभिन्न कार्यक्रम भी किए जाते हैं, जिसमें श्रेष्ठ नस्ल के पशुओं को पुरस्कृत किया जाता है। यह मेला कार्तिक पूर्णिमा में लगता है। देशी-विदेशी पर्यटक इस मेले में आते हैं और अपने को पवित्र करने के लिए पुष्कर झील में स्नान करते हैं।